पाकिस्तान ने चीता से अहम आंकड़े चुरा लिए. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 25 अक्तूबर 2011

पाकिस्तान ने चीता से अहम आंकड़े चुरा लिए.


पाकिस्‍तान के कब्‍जे वाले कश्‍मीर (पीओके) में भारतीय सेना का जो हेलीकॉप्‍टर गलती से चला गया था, उसे पाकिस्तान ने नेकनीयती की वजह से नहीं बल्कि अमेरिका की दखल के बाद छोड़ा था। सूत्रों के    अनुसार भारतीय सेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने अमेरिका से पूरे मामले में दखल देने को कहा था। खबरों के मुताबिक इसके बाद अमेरिका ने दखल दी। अंत में भारत और पाकिस्तान के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों ने आपस में बात की, जिसके बाद इस संकट का हल निकला और चीता हेलीकॉप्टर को वापस भारत आने की इजाजत दी गई। 

 खबर है कि पाकिस्‍तान ने उस हेलीकॉप्टर से अहम आंकड़े चुरा लिए हैं। बताया जा रहा है कि ये आंकड़े भारतीय सुरक्षा के लिहाज से काफी संवेदनशील हैं। भारतीय चीता हेलीकॉप्‍टर से पाकिस्‍तान ने जीपीएस डाउनलोड कर लिया। इसमें हेलीकॉप्‍टर से भारत के तमाम हेलीपैड के संपर्कों का ब्‍यौरा था। सरकार के उच्‍च पदस्‍थ सूत्रों के मुताबिक हेलीकॉप्‍टर के जीपीएस का डाटा गायब पाया गया है। इसमें चौदहवीं कोर के क्षेत्र में आने वाले सेना के सभी हेलीपैड का कोड नाम और कूट संकेत भी दर्ज था।  

 रक्षा राज्य मंत्री पल्लम राजू ने पाकिस्तानी इलाके में उतरे चीता हेलीकॉप्टर से पाकिस्तान द्वारा संवेदनशील डेटा चुराए जाने के मुद्दे पर कहा है कि सुरक्षा के नजरिए से चिंता की कोई बात नहीं है। राजू ने कहा कि हेलीकॉप्टर में कोई भी संवेदनशील डेटा नहीं था। एक अंग्रेजी अखबार ने भारतीय हेलीकॉप्टर से डेटा चुराने की जानकारी देते हुए दावा किया है कि वरिष्‍ठ अधिकारियों के मुताबिक चीता हेलीकॉप्‍टर के चालक दल से पूछताछ की जा रही है। हेलीकॉप्‍टर में जीपीएस लगा था। 
   
शुरुआती जांच से यह भी पता चलता है कि पाकिस्‍तान का हेलीकॉप्‍टर को जबरन उतरने के लिए मजबूर करने का दावा भी गलत है। न तो भारतीय चालक दल को पता था कि उन्‍होंने हेलीकॉप्‍टर कहां उतारा है और न ही पाकिस्‍तान को इसकी भनक लगी थी। सूत्रों के मुताबिक चौदहवीं कोर के कमांडर ले. ज. रवि दस्‍ताने रविवार की सुबह कारगिल के पास दौरे पर जाने के लिए निकले थे। उनके एडवांस्‍ड लाइट हेलीकॉप्‍टर (एएलएच) में कोई तकनीकी खराबी आ गई और उसे उतारना पड़ा। दस्‍ताने को दूसरे हेलीकॉप्‍टर से श्रीनगर ले जाया गया। एएलएच को ठीक करने के लिए मेंटेनेंस इंजीनियर को लेकर चीता ने उड़ान भरी। इसी बीच, खराब मौसम के चलते चीता को कहीं और उतरना पड़ा। बाद में पता चला कि वह कारगिल के पास का ही हेलीपैड था, जो पाकिस्‍तान के कब्‍जे वाले इलाके में पड़ता है।