विकीपीडिया एक दिन के लिए बंद रहेगा. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 18 जनवरी 2012

विकीपीडिया एक दिन के लिए बंद रहेगा.


ऑनलाइन इनसाइक्लोपीडिया विकीपीडिया बुधवार को बंद रहेगी। अमेरिकी कांग्रेस में विचाराधीन पायरेसी-रोधी विधेयकों के विरोध में वेबसाइट को 24 घंटे के लिए बंद रखा जाएगा। कंपनी का कहना है कि अगर ये विधेयक पारित हो जाते हैं तो इन विध्वंसकारी कानूनों से अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता ‘खतरे में’ पड़ जाएगी और वैश्विक वेबसाइटों पर सेंसरशिप लागू हो जाएगी। 

विकीपीडिया का अंग्रेजी संस्करण बुधवार रात अर्ध-रात्रि (भारतीय समयानुसार सुबह साढ़े दस बजे) से एक दिन के लिए बंद हो जाएगा। विकीपीडिया के अलावा न्यूज वेबसाइट रेडिट और ब्लॉग बोइंग-बोइंग ने भी अपनी साइटों को बंद रखने का फैसला किया है। इन वेबसाइटों को न्यूज कॉर्प के प्रमुख रूपर्ट मडरेक का भी साथ मिला है। 

मडरेक ने एक ट्वीट में इन विधेयकों का साथ देने के लिए राष्ट्रपति ओबामा की आलोचना की है। हालांकि, ट्विटर ने इस तरह के किसी विरोध से इनकार किया है। उसके मुताबिक, एक देश में हो रही गतिविधियों के कारण एक वैश्विक वेबसाइट को बंद नहीं किया जाना चाहिए।

विकीमीडिया फाउंडेशन के संचार प्रमुख जिमी वेल्स ने कहा, ‘एक अप्रत्याशित निर्णय में विकिपीडिया समुदाय ने अमेरिकी सीनेट में प्रस्तावित कानूनों के खिलाफ 24 घंटे के लिए विकीपीडिया का अंग्रेजी संस्क रण बंद करने का निर्णय किया है।’ वेल्स ने कहा है कि ये कानून मुक्त व खुली इंटरनेट व्यवस्था को नुकसान पहुंचाएंगे और अमेरिका में अंतरराष्ट्रीय वेबसाइटों की सेंसरशिप के तरीके इजाद करेंगे।

अमेरिकी संसद के निचले सदन कांग्रेस में स्टॉप ऑनलाइन पायरेसी एक्ट (सोपा) और सीनेट में प्रोटेक्ट आईपी एक्ट (पिपा) लाए गए हैं। अमेरिकी अधिकारियों का मानना है कि इन कानूनों से पायरेसी रोकने में मदद मिलेगी। वहीं, इस कानून का विरोध कर रहे लोगों का मानना है कि इन कानूनों की आड़ में इंटरनेट सेंसरशिप लागू करने की कोशिश हो रही है। इन कानूनों के तहत अनधिकृत कॉपीराइट सामग्री वाली साइटों तक पहुंच ब्लॉक कर दी जाएगी। सामग्री के अधिकृत मालिक या अमेरिकी सरकार के पास इन साइटों को बंद कराने के लिए अदालत से आदेश मांगने का हक होगा। विदेशी मदद से चल रहे साइटों के लिए विज्ञापन और राजस्व जुटाना मुश्किल हो जाएगा।