आज की खबर नरकटियागंज से (29 मई ) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 29 मई 2012

आज की खबर नरकटियागंज से (29 मई )


सरकारी खजाने को खाली करने का काम किया बिहार सरकार ने: ई. नौशाद

बिहार में विकास का ढिंढोरा पिटने वाली सुशासन की सरकार में विकास के नाम पर लुट मची है। विकास योजनाओं के नाम पर बिहार सरकार द्वारा करीब 82 हजार करोड़ रूपये की सरकारी राशि की बंन्दरबाँट की गयी है। इसका खुलासा 3 अप्रील 2012 बिहार सरकार द्वारा बिहार विधान सभा में पेश नियंत्रक महालेखापरीक्षक (कैग सीएजी के प्रतिवेदन) की रिपोर्ट के माध्यम से हुआ है।डी.सी.बिल के नाम पर सरकारी खजाने को खाली करने का काम बिहार सरकार ने किया है ।उक्त बाते मंगलवार केा अनुमण्डल कार्यालय परिसर में लोक जनशक्ति पार्टी द्वारा (लोजपा) आयोजित एक दिवसीय धरना प्रदर्शन के दौरान पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव ई.नौशाद ने कही। उन्होने कहा कि लोजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामविलास पासवान के आह्वान पर बिहार सरकार को बर्खास्त करने ,सरकारी खजाने की लूट की जाँच सी.बी.आई.से कराने के अभियान के तहत जिला के सभी अनुमण्डल व प्रखण्ड मुख्यालयो पर धरना  प्रदर्शन का आयोजन किया जा रहा है । र्इ्र.नौशाद ने कहा कि माननीय उच्च विद्यालय तथा सी.ए.जी.के बार बार कहने पर बिहार सरकार द्वारा जो 11हजार करोड़ का डी.सी.बिल भेजा गया है ,उसमें मरत्र 38 करोड़ का डी.सी. बिल ही सही पाया गया है। इससे सीधे तौर पर स्पष्ट होता है कि सुशासन की सरकार में सरकारी राशि के घोटाले का खेल बदस्तूर जारी है और सरकार की रिपोर्ट महज छलावा साबित हो रहीे है। धरना प्रदर्शन के दौरान लोजपा दलित सेना के प्रदेश महासचिव रामेश्वर हाजरा ,अल्पसंख्यक सेल के जिलाध्यक्ष सफदर आलम उर्फ गुड्डू ,गौनाहा प्रखण्ड अध्यक्ष ललन पासवान,लोजपा महिलासेल की जिलाध्यक्ष उवर्शी देवी,जाहिद गांधी,मिनिका देवी,चिन्ता देवी,मुरती देवी,डॉ.अमीत पासवान,आकाश तिवारी समेत सैकड़ो लोजपा कार्यकर्ता उपस्थित रहे । कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रखण्ड अध्यक्ष मंजीत वर्मा ने की जबकि संचालन मुन्नी लाल राम ने की ।

भूमि विवाद को लेकर दो गुटों के बीच हिंसक झड़प

शहर के हिमालय सिनेमा के पास भूमि विवाद को लेकर दो गुटों के बीच हिंसक झडप मीना देवी के गंभीर रूप से घायल होने की खबर है ।हालाकि घटना से पूर्व पीड़ितो ने चिवक्षियों द्वारा पुलिस रास्ते की जमीन पर जबरन छत ढलाई कराने की लिखित शिकायत आवेदन देकर शिकारपुरथाना में दिया था। जहाँ मौके पर खुद एएसपी चन्दन कुमार कुशवाहा ,थानाध्यक्ष हिमांशु कुमार सिंह ,पीएसआई अशोक कुमार सहित अन्य पुलिस अधिकारियो ने जमीन पर निर्माण कार्य रोकने का निर्देश देते हुए दोनो पक्षो को जमीन का कागजात लेकर थाना पर पहुंचने को कहा । उधर पुलिस अधिकारियो के जाते ही विपक्षियो ने जमीन पर पुनःनिर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया,उसके बाद निर्माण कार्य का विरोध करने पहुंची मीना देवी व उसके पति छोटे लाल साह को वृजेश कुमार,गीता देवी,हीरालाल साह ,रंजीत कुमार को लोगो ने गंभीर रूप से घायल कर दियां।घायलो के आवेकदन पर पूुलिस आवेदन देखकर अग्रेततर कार्रवार्इ्र की जा रही है । इस बावत एएसपी चन्दन कुमार कुशवाहा ने बृजेश कुमार ,हीरालाल साह रंजीत कुमार को इलाज के लिए सरकारी अस्पताल भेज दिया है ।घायलो के आवेदन पर अग्रेतर कार्रवाई कर जा रही है इस बावत चंन्दन कुमार कुशवाहा ने बताया कि मनाही के बावजूद निमार्ण कार्य करने तथा मारपीट करने वालो पर सख्त कार्रवाई की जायेगी।द सभी आरोपियो की गिरफ्ताररी के लिए छापे मारी जारी है । 

बैरंग लौटी पंजाब पुलिस ,अधूरे पते के कारण नहीं मिले आरोपी

पंजाब अमृतसर में नशाखुरानी मामले के फरार आरोपी की तलाश में मंगलवार केा अमृतसर पुलिस के एएसआई बलविन्दर सिंह अपने एक अन्य सहयोगी के साथ शिकारपुर थाना पहुंची ।लेकिन नशाखुरानी मामले में के आरांेपी का नाम पता स्पष्ट नही होने के कारण अममृतासर पुलिस अधिकारियो को बैरंग लौटना पडा। नशाखुरानी के आरोपी कानाम कृष्णा प्रसाद पिता बद्री साह  नरकटियागंज अंकित था ं। मुहल्ला व पुरा पता नही होने के कारण शिकारपुर पुलिस ने काफी प्रयास व छानबीन की लेकिन आरोपी के पकड़ में नही आने के कारण अमृतसार पुलिस के अधिकारी बैरंग वापस लौट गये।

आईएएस की पहल पर नहीं हुई कार्रवाई: मुखिया
फिर से एसडीओ को दिया आवेदन 

प्रखण्ड के केसरिया पंचायत के जनवितरण प्रणाली के दुकानदारइन्द्रजीत बैठा तथा दीपनारायण पटेल द्वारा 6 माह का राशन व किराशन कालाबाजार में बंेचने की शिकायत किये जाने पर तत्कालीन प्रखण्ड आपूर्ति पदाधिकारी आइएएस प्रशिक्षु अवनीश कुमार सिंह ने उक्त दोनेा डिलरो के यहां छापा मारी कर भारी मात्रा में राशन किराशन कूपन जब्त करने तथा अब तक उन डिलरो पर कार्रवाई नही होने के मामले ने तूल पकड़ लिया है । मंगलवार को केसरिया पंचायत की मुखिया आशादेवी व उप मुखिया शुभनारायण प्रसाद ने अनुमण्डल पदाधिकारी महमूद आलम को दूसरी बार आवेदन देेते हुए मामले की जाँच कर उक्त डीलरो पर कार्रवाई की मांग की है। विदित हो कि उक्त दानेा डिलरों द्वारा 6 माह का राशन व किरासन कालाबाजारी मे बंेचने को लेकर मुखिया आशादेवी ,निगरानी समिति व ग्रामिणो ने 29 नवम्बर 2011को एसडीएमको आवेदन सौपा था और 19 अप्रैल 2012 को पंचायत समिति की सदस्य की बैठक में उप मुखिया शुभनारायण प्रसाद ने ने इस मामले के आइएएस प्रशिक्षु अवनीश कुमार सिंह के समक्ष जोरदार ढंग से उठाया था ।लेकिन फिर भी उक्त मामले मेकार्रवाअई नहीं होने को लेकर 1 मई को ग्रामीणो राशन किराशन के लिए मुखिया व उप मुखिया का घेराव किया था,और जमकर हंगामा मचाया था जिसकी शिकायत पर आईएएस प्रशिक्षु अवनीश कुमारसिह ने डीलरों के यहां छापामारी किया था और दोनो डीलरो का लाइ्रसेंस भी रदद करने का बयान जारी किया था  ।इधर 22 मई का आईएएस प्रशिक्षु अवनीश कुमारसिंह का कार्यकाल समाप्त होने के उपरांत उक्त डीलरो पर कोई कार्रवाई नही होते देख लोगों का आक्रोश जनप्रतिनिधियो व अधिकारियो  के विरूद्ध पनपने लगा है। जिसकारण फिर से एसडीएम महमूद आलम को आवेदन देते हुए मुखिया व उप मुखियो ने मामले की जांचकर कार्रवाई की मांग की है । इस बावत एसडीएम महमूद आलम ने कहा  िक वे इस मामले से पहली बार अवगत हुए है । मामले की जांच कर उक्त दोषी डिलरो परसख्त कार्रवाई की जायेगी।

वैध उपभोक्ता पर अवैध हावी, ट्राँंसफर्मर जला
सार्वजनिक उपक्रमों के लिए अलग ट्राँंसफर्मर की मांग

भारतीय स्टेट बैंक के पास स्थित ट्राँंसफर्मर जल जाने के कारण उपभोक्ता परेशानहाल है। बढती गर्मी और विभागीय उदासीनता के कारण हालात एक करेला दूजे नीम चढा वाली कहावत चरितार्थ हो गयी हे। जानकारो की माने तो उपर्युक्त ट्राँंसफर्मर पर 81 वैध उपभोक्ता है,अलबत्ता बिजली जलाने वालो की तादाद सैकड़ो में है,जाहिर है कि वैध उपभोक्ताओं पर अवैध उपभोक्ता हावी है तथा ट्राँंसफर्मर जलने के पीछे उन्ही का हाथ ज्यादा होता है । बात ऐसी भी नही है कि अवैध उपभोक्ताओं की जानकारी विभाग को नहीे है ,लेकिन उन्हे भी विभाग के कतिपय लोगो का संरक्षण प्राप्त हे । उक्त ट्राँंसफर्मर के वैध उपभोक्ताओं में भारतीय स्टेट बैंक,भारतीय डाकघर,अवर निबंधक का कार्यालय व आवास के अतिरिक्त घरेलु और कुछ व्यवसायिक प्रतिष्ठान हैं। इनके अलावे जब आप अवलोकन करेंगे कि सड़क के दोनो किनारोें पर स्थित दूकानो में बिजली के बल्ब व पंख ेचल रहे है तब आप खद ब खुद अंदाजा लगा सकते है कि मर्ज की जड़ कहाँ है ? कोड़ार मोहल्ला के जवानो ने सार्वजनीक क्षेत्र के बैंक,डाकघर व निबंधन कार्यालय के लिए अलग से ट्राँंसफर्मर लगाने की मांग करते हुए,खराब ट्राँंसफर्मर को शीघ्र बदलने की मांग की हें,मांग करने वालों में पंकज वर्मा,नीरज कुमार सिन्हा,अजीत कुमार वर्मा,अजीत,अनुज कुमार,पवन कुमार वर्णवाल,मनोज श्रीवास्तव,विनोद सर्राफ,बिरजू शर्मा एवं मुन्ना शर्मा मुख्य है । भले ही मांग करने वालों ने सार्वजनिक क्षेत्र व सरकारी कार्यालयो के लिए अलग ट्राँंसफर्मर की मांग की गयी है लेकिन यह अच्छी पहल है ,इसपर विभाग को ध्यान देने की आवश्यकता है और यह पूर्णतःव्यवसायिक व व्यवहारिक भी है।

छात्र प्रोत्साहन राशि 2011 जिला में पहुंचा

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति 2011 के प्रथम श्रेणी से उतीर्ण छात्रो में लव कुमार गुप्ता,सुजीत कुमार शर्मा,मंजन कुमार साहनी ,अजीत कुमार ,नन्दकिशोर कुमार,सुनिल कुमार कुन्दन कुमार, श्यामनारायण कुमार,अमीत कुमार,विटटू कुमार ,शुकुल कुमार, बीरेन्द्र कुमार प्रजापति का छात्र प्रोत्साहन राशि 10000 रूपये जिला मे आ चुका है । प्रधान अध्यापक ने इस बावत विद्यालय  के सूचनापट्ट पर इसकी सूची  जारी कर दी है। सभी छात्रो को प्रमाण पत्र के साथ जिला कल्याण पदाधिकारी के कार्यालय से सम्पर्क करने को कहा गया है । जहां से उन्हे चेक प्राप्त होगा।

मोटर साईकिल चोरी के बाद पुलिस अभियान तेज ,दर्जनो दो पहिया बरामद
होगी सख्त कार्रवाई: आईपीएस

मंगलवार को शहर के विभिन्न बैको में तथा बैंको के आस पास एएसपी चन्दन कुमार कुशवाहा के द्वारा विशेष अभियान ं के तहत छापेमारी के साथ साथ शहर के विभिन्न जगहो पर वाहन चेंकिंग अभियान चलाया गया। पुलिस के इस विशेष अभियान से बैंको के आस पास चक्कर काटने वालो बिचौलियो ,असमाजिक तत्वों तथा बगैर लाइसेन्स व कागजात लिए वाहन चलाने वालों में हड़कम्प की स्थिति बनी रहीं ।शहर के भारतीय स्टेट बैंक ,सेन्ट्रल बैंक ,ग्रामीण बैक,सहित अन्य बैंको में गहन पूछताछ की गयी ं।वही शहर के पोखरा चौक,हरदियाचौक,हिमालय सिनेमा चौक,आर्यसमाज चौक ,ब्लौक रोड,मस्जिद रोड,रेलवे गुमटी,समेेत अन्य गली मुहल्लो मंे वाहन चंेकिंग अभियान चलाया गया। बिना लाईसेन्स ,कागजात के करीब दो दर्जन मोटर साईकिल जब्त किया गया और शिकारपुर थाना लाया गया । वाहन चेंकिंग के दोैरान ट्रिपल लोड चलाने वालो की खबर ली गयी,जिससे मोटर साईकिल चलाने वालो में हड़कम्प के हालात नजर आयें। अभियान दल  को देखते लोग गली मुहल्लो में गाडी लिए भागते व छिपते दिखे ।विदित हो कि सोमवार केा कृषिबाजार समिति बैंक से रूप्या निकालकर वापस जा रहे एक व्यक्ति से 18000 हजार रूप्ये उचक्के ने उडा लिया,जबकि सेन्ट्रल बैंक के पास से सोमवार केा जिप अध्यक्ष रेणु देवी के पति की मोटर साईकिल चोरी चली गयी। दोनो घटना को लेकर मंगलवार केा शिकारपुर पुलिस मुस्तैद दिखी हालाकि अभी तक चोरी गयी मोटरसाइ्रकिल का सुराग का पता नही चल सका है। एएसपी चन्दन कुमार कुशवाहा ने कहा कि शिकारपुर पुलिस वांछितो व संदिग्धो पर नजर रख रही है। विशेष अभियान के तहत एएसपी के साथ एस आई रामस्वरूप दास,पैथर गार्ड विकास एवं प्रमोद कुमार समेत अन्य पुलिस कर्मी मौजूद रहे।

ट्रैक्टर पलटा तीन घायल

गौनाहा प्रखण्ड अन्तर्गत पिपरिया मटिहानी पथ के भटिहानी  चौक के पास आइचर ट्रैक्टर पलटने से चालक समेत तीन व्यक्ति जख्मी हो गये।सूत्र बताते है कि मोटर साईकिल सवार को बचाने के क्रम में ट्रैक्टर पलट गया ओर चालक पप्पू कुमार तथा खलासी नन्दु साह जख्मी हो गये । वे मोतिहारी के तिलकधारी मांझी के सिठी गांव में बालू लादने जा रहे थे कि एकाएक यह घटना हो गयी। घटना के बाद तिलक धारी मांझी ,नन्दू साह और पप्पु कुमार को घायलावस्था मे सरकारी अस्पताल नरकटियागंज पहुंचाया गया। 


(अवधेश कुमार शर्मा) 

कोई टिप्पणी नहीं: