भारत पाकिस्तान बॉर्डर से लगी हुई सुरंग. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 29 जुलाई 2012

भारत पाकिस्तान बॉर्डर से लगी हुई सुरंग.


जम्मू-कश्मीर के सांबा जिले में पाकिस्तान बॉर्डर से लगी हुई एक 400 मीटर लंबी सुरंग का पता चला है। यह सीमा के इस पार, यानी भारत से उस पार, यानी पाकिस्तान तक जाती है। सांबा के एसएसपी इसरार खान ने इस बात की जानकारी दी। 

खान ने कहा कि चिलायारी बॉर्डर आउट पोस्ट (बीओपी) के नजदीक एक इलाके में दो-तीन जगहों पर जमीन धंस जाने के चलते इस सुरंग का पता चला। जमीन धंसने की वजह जानने के लिए इलाके में खुदाई की गई। अधिकारियों को तब आश्चर्य हुआ, जब उन्होंने वहां एक सुरंग पाई। सुरंग तीन फीट गहरी और तीन फीट चौड़ी है। यह भारत की चिलायारी बीओपी और पाकिस्तान की नुंबरियाल बीओपी के बीच पाई गई है। खान ने कहा, 'जमीन से 25 फीट नीचे खोदी गई यह सुरंग 400 मीटर लंबी है। हम पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि इसे इस्तेमाल किया जा रहा था या नहीं। सुरंग हाल में बनाई गई लगती है और इसमें दो इंच के पाइप के जरिये एयर सप्लाई की जा रही थी।'

एसएसपी ने कहा कि हम सभी पहलुओं को देख रहे हैं। पाकिस्तान पर भारत में घुसपैठ के लिए आतंकवादियों की तरफ से काफी दबाव होगा। भारत में आतंकवादियों की घुसपैठ कराना मुश्किल है इसलिए उन्होंने सुरंग बनाने का फैसला किया।

कोई टिप्पणी नहीं: