छतरपुर (मध्यप्रदेश) की खबर (23 सितम्बर) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 24 सितंबर 2012

छतरपुर (मध्यप्रदेश) की खबर (23 सितम्बर)


तीर्थ दर्शन योजना के तहत वैष्णोदेवी की यात्रा हेतु 214 यात्री चयनित   

छतरपुर, मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत जिले से लाटरी के माध्यम से 214 तीर्थ यात्रियों को यात्रा के प्रथम चरण में मां वैष्णो देवी की तीर्थ यात्रा हेतु चुना गया है। इसके अलावा पृथक से प्रतीक्षा सूची भी जारी की गयी है। चयनित यात्री 29 सितम्बर को सागर रेल्वे स्टेशन से गंतव्य के लिये प्रस्थान करेंगे। तहसीलदारों के माध्यम से चयनित तीर्थ यात्रियों को सूचना भेजी जा रही है। यात्रा हेतु तीर्थ यात्री को अपने निवास स्थान से सागर रेल्वे स्टेशन तक स्वयं के व्यय पर जाना एवं वापसी पर सागर रेल्वे स्टेशन से ही स्वयं के व्यय पर अपने ग्राम तक आना होगा। 

राज्य शासन द्वारा ट्रेन में यात्रियों को चाय, नाश्ता, खाना, ठहरने एवं आगे आने-जाने की व्यवस्था की जायेगी। वैष्णोदेवी की तीर्थ यात्रा हेतु चयनित तीर्थ यात्री मौसम के अनुसार गरम वस्त्र, कंबल, चादर, साबुन, कंघी, दाढ़ी बनाने का सामान, छड़ी, ओढ़ने-बिछाने के कपड़े व आवश्यकतानुसार निजी उपयोग की सामग्री ले जा सकेंगे। यदि चयनित यात्री किसी कारणवश तीर्थ यात्रा में नहीं जाना चाहता है, तो इसकी सूचना लिखित में संबंधित तहसीलदार को देना होगी, जिससे प्रतीक्षा सूची के तीर्थ यात्री का यात्रा हेतु चयन हो सके। तीर्थ यात्रा के लिये छतरपुर तहसील से 113 तीर्थ यात्रियों का चयन किया गया है। इसी प्रकार बड़ामलहरा तहसील से 05, महाराजपुर तहसील से 46, बिजावर तहसील से 04, राजनगर तहसील से 26, नौगांव तहसील से 20 तीर्थ यात्रियों का चयन किया गया है। प्रतीक्षा सूची में 26 तीर्थ यात्रियों को रखा गया है।  

एडवोकेसी कार्यशाला का आयोजन 24 को 

छतरपुर, राष्ट्रीय वैक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत 24 सितम्बर को दोपहर 12ः30 बजे से मलेरिया, चिकनगुनिया एवं डेंगू बीमारियों से बचाव हेतु कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में एडवोकेसी कार्यशाला का आयोजन किया गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा संबंधित अधिकारियों से नियत तिथि एवं समय पर उपस्थित रहने की अपील की गयी है।   

स्पर्श अभियान के तहत शिविरों का आयोजन 03 अक्टूबर से होगा 

छतरपुर, कलेक्टर श्री राजेश बहुगुणा के निर्देशानुसार जिले के निःशक्तजनों को शासन की योजनाओं से लाभंावित करने के उद्देश्य से विकासखण्ड स्तर पर स्पर्श अभियान के तहत शिविरों का आयोजन किया जायेगा। ऐसे निःशक्तजन जो कि गत वर्ष के शिविर में शासन की योजनाओं से लाभांवित नहीं हो पाये थे, वे इन शिविरों के माध्यम से चिकित्सीय परीक्षण उपरांत मेडिकल प्रमाण पत्र एवं उपकरण प्राप्त कर सकते हैं। शिविर हेतु मेडिकल बोर्ड का गठन कर चिकित्सकों की ड्यूटी निर्धारित की गयी है। कलेक्टर श्री बहुगुणा ने बोर्ड में शामिल चिकित्सकों को शिविर स्थल पर प्रातः 09 बजे उपस्थित होकर निःशक्तजनों के परीक्षण करने के निर्देश दिए हैं। शिविर तक जाने के लिये वाहन जिला अस्पताल से प्रातः 07 बजे प्रस्थान करेगा।

छतरपुर विकासखण्ड के अंतर्गत अंबेडकर भवन में शिविर 03 अक्टूबर को आयोजित किया गया है। इसी प्रकार जनपद पंचायत नौगांव में शिविर का आयोजन 05 अक्टूबर, जनपद पंचायत बिजावर व बक्सवाहा में 08 अक्टूबर, जनपद पंचायत बड़ामलहरा में 10 अक्टूबर, जनपद पंचायत राजनगर में 17 अक्टूबर, जनपद पंचायत बारीगढ़ में 19 अक्टूबर एवं जनपद पंचायत लवकुशनगर में 22 अक्टूबर को शिविर आयोजित किया जायेगा।  



कोई टिप्पणी नहीं: