लिखने,प्रसारित करने में संयम बरतना चाहिए. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 13 सितंबर 2012

लिखने,प्रसारित करने में संयम बरतना चाहिए.


प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि मीडिया को सनसनी फैलाने से बचना चाहिए और कुछ भी लिखने या प्रसारित करने में संयम बरतना चाहिए. सिंह ने कहा कि सांप्रदायिक सहयोग और अंतरसमूह एवं अंतर सामुदायिक संवाद को आगे बढ़ाने में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका है और विचारों की रिपोर्टिंग निष्पक्ष, वस्तुपरक एवं संतुलित रूप से किया जाना चाहिए.

केरल श्रमजीवी पत्रकार संघ के स्वर्ण जयंती समारोह का शुभारंभ करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि सनसनीखेज होने की आकांक्षा से बचा जाना चाहिए हालांकि यह कई बार लुभावना लगता है. लिखने, प्रसारण एवं प्रसारित करने में संयम बरतना चाहिए जो समाज या देश को बांटने वाला हो. प्रधानमंत्री ने हाल की असम हिंसा और उसका देश के अन्य इलाकों में पड़े प्रभाव का जिक्र करते हुए मीडिया को यह सलाह दी. इस घटना के बाद देश के कई इलाकों से पूर्वोत्तर के लोग अपने गृह राज्यों में पलायन कर गए थे. उन्होंने कहा कि आज हमारा देश कठिन समय से गुजर रहा है. पिछले कुछ महीनों की दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं ने हमारे समाज की चिंताजनक खामियों को सामने लाने का काम किया है.

सिंह ने कहा कि असम का भयावह घटनाक्रम और मुम्बई, पुणे, बेंगलूर, हैदराबाद, चेन्नई एवं अन्य स्थानों इसके प्रभाव से यह बात सामने आई है कि ‘हम सामाजिक शांति और सौहार्द के बारे में निश्चिंत नहीं रह सकते हैं. उन्होंने लगातार सजग रहने और वृहद साम्प्रदायिक सौहार्द तथा अंतर समूह एवं अंतर सामुदायिक संवाद को बढावा देने के लिए लगातार काम करते रहने पर जोर दिया.

मीडिया को सलाह देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में संविधान में प्रदान की गई अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता प्रदान किये जाने का हमें गर्व है. हमारे देश में मीडिया न केवल लोक अभिव्यक्ति का विश्वसनीय पैमाना है बल्कि यह हमारे देश की अंतरात्मा का संरक्षक भी है.


कोई टिप्पणी नहीं: