ठाकरे परिवार मूल रूप से बिहारी: दिग्विजय - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 6 सितंबर 2012

ठाकरे परिवार मूल रूप से बिहारी: दिग्विजय


हमलावर राजनीति के लिए मशहूर ठाकरे परिवार कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह के हमलों के बाद बैकफुट पर नजर आ रहा है। दिग्विजय सिंह ने इस बात का सबूत पेश किया है कि ठाकरे का परिवार बिहार से ताल्लुक रखता है। अपनी बात साबित करने के लिए जिस किताब को उन्होंने पेश किया है वह बीजेपी-शिवसेना के राज में छापी गई थी। उसको लिखने वाला कोई और नहीं खुद राज ठाकरे के दादा और बाल ठाकरे के पिता थे। 

दिग्विजय द्वारा सबूत पेश करने के बाद शिवसेना के कार्यकारी अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने गुरुवार को मीडिया के सामने आकर इस मुद्दे पर सफाई दी। उन्होंने कहा कि मेरे दादाजी ने जो किताब लिखी है, वह सिर्फ ठाकरे परिवार के लिए नहीं है पूरे मराठा समाज पर लिखी गई है। हालांकि, उद्धव ने इस बात से इनकार नहीं किया है कि मूल रूप से वह बिहारी हैं। 

गौरतलब है कि ठाकरे परिवार मूल रूप से बिहार का बताकर दिग्विजय सिंह ने महाराष्ट्र और बिहार के साथ-साथ देश का सियासी माहौल गरमा दिया है। इसके साथ ही दिग्विजय सिंह ने राज ठाकरे को नसीहत दे दी है कि उन्हें प्यार फैलाना चाहिए, नफरत नहीं। कांग्रेस महासचिव ने कहा कि मनोहर जोशी के मुख्यमंत्री कार्यकाल में महाराष्ट्र सरकार ने प्रबोधंकर ठाकरे का 'समग्र वांग्मय कांड' छापा था। बाल ठाकरे के पिता की इस किताब में परिवार के इतिहास के बारे में विस्तार से बताया गया है। दिग्विजय का दावा है कि किताब के पेज नंबर 45 पर लिखा है कि ठाकरे परिवार मगध यानी बिहार से भोपाल गया, वहां से चित्तौड़गढ़ और फिर पुणे के मांधवगढ़ में बसा।

दिग्विजय सिंह ने कहा कि यह किताब मेरे पास पहले से थी, पर बीच में खो गई थी। मैंने यह किताब फिर मंगवाई। इसी किताब के आधार पर मैंने कहा था कि ठाकरे परिवार मूल रूप से बिहारी है। इसके साथ ही कांग्रेस महासचिव ने राज ठाकरे को नसीहत दी कि उन्हें अपने बिहार से होने पर गर्व करना चाहिए और नफरत के बजाय प्यार फैलाना चाहिए।

दिग्विजय सिंह के इस खुलासे के बाद ठाकरे परिवार बैकफुट पर दिख रहा है। गुरुवार को शिवसेना के कार्यकारी अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने कहा कि मेरे दादाजी ने जो किताब लिखी है,वह सिर्फ ठाकरे परिवार के लिए नहीं है। यह पूरे मराठा समाज पर है। हालांकि, उन्होंने इस इस बात से भी इनकार नहीं किया कि वह मूल रूप से बिहारी नहीं हैं। अब शुक्रवार को बाल ठाकरे अपनी पार्टी के मुखपत्र 'सामना' में इंटरव्यू के जरिए इन मुद्दों पर अपनी बात विस्तार से रखेंगे।

गौरतलब है कि एमएनएस चीफ राज ठाकरे ने धमकी दी थी कि अगर मुंबई में अमर जवान स्मारक तोड़ने वाले युवक को बिहार से गिरफ्तार कर लाई मुंबई पुलिस पर बिहार सरकार ने कानूनी कार्रवाई की तो वह महाराष्ट्र में रह रहे सभी बिहारियों को घुसपैठिया करार देकर उन्हें खदेड़ देंगे। इसके बाद दिग्विजय सिंह ने राज के इस बयान की निंदा करते हुए कहा था कि ठाकरे परिवार खुद बिहारी है। 

1 टिप्पणी:

Ayaz ahmad ने कहा…

achha ????????????????????