जंतर मंतर पर प्रदर्शन जारी, पुलिस से झड़प ! - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 30 दिसंबर 2012

जंतर मंतर पर प्रदर्शन जारी, पुलिस से झड़प !


सामूहिक दुष्कर्म की शिकार लड़की की मौत पर शोक जाहिर करने जंतर मंतर पर जुटे प्रदर्शनकारियों में शामिल कुछ छात्र रविवार दोपहर उत्तेजित हो गए और पुलिस के साथ उलझ गए। उत्तेजित प्रदर्शनकारियों ने पुलिस बैरिकेड तोड़ दिया। पुलिस ने चार लोगों को हिरासत में ले लिया।  दिवंगत पीड़िता का रविवार को दिल्ली के द्वारका इलाके में अंतिम संस्कार कर दिया गया। 16 दिसंबर को चलती बस में 23 साल की प्रशिक्षु फीजियोथेरापिस्ट के साथ छह लोगों ने क्रूरतापूर्वक दुष्कर्म किया था। हमले और यातना से घायल लड़की को इलाज के लिए सिंगापुर ले लाया गया, लेकिन डाक्टरों के अथक प्रयास के बावजूद शनिवार को जिंदगी मौत से हार गई। 

शांतिपूर्ण प्रदर्शन में शामिल कुछ लोगों के मुताबिक राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ से संबंद्ध छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (अभाविप) का प्रतिनिधित्व कर रहे कुछ छात्र त्वरित सजा दिए जाने की मांग करते हुए पुलिस के साथ उलझ गए। अपने दोस्तों के साथ प्रदर्शन में शामिल होने पहुंची अमीटी विश्वविद्यालय की छात्रा दीपाली शर्मा ने बताया, "शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन जारी था, लेकिन 1:30 के आसपास जब अभाविप के बैनर लिए कुछ छात्र जंतर मंतर से इंडिया गेट की तरफ बढ़े और पुलिस के रोकने पर शांति भंग हो गई और प्रदर्शन हिंसात्मक हो गया।"

प्रदर्शनकारी छात्र पुलिस की घेराबंदी तोड़ने में सफल रहे, लेकिन पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए फिर से उसे कायम कर लिया। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि चार लोगों को हंगामा करने के आरोप में थाना ले जाया गया है। प्रदर्शन में श्रद्धांजलि देने आए कुछ बुजुर्ग लोगों ने हिंसा की आलोचना की। पेशे से वकील पवन गुप्ता ने कहा, "हम यहां एक उद्देश्य लेकर आए हैं और हम उम्मीद करते हैं कि उद्देश्य को हथियाया या राजनीतिकरण नहीं किया जाएगा।"

इंडिया गेट और रायसीना हिल्स के चारों तरफ निषेधाज्ञा लागू है और इस इलाके की ओर जाने वाली सभी सड़कों की घेराबंदी की गई है। दिल्ली की हृदयस्थली समझे जाने वाले इस इलाके के पांच मेट्रो स्टेशनों को भी बंद रखा गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: