चीन ब्रह्मापुत्र नदी पर तीन और बांध बनाएगा. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 31 जनवरी 2013

चीन ब्रह्मापुत्र नदी पर तीन और बांध बनाएगा.


चीन सरकार ने तिब्बत में ब्रह्मापुत्र नदी पर तीन और बांध बनाने की स्वीकृति दी है। 510 मेगावाट जलविद्युत संयंत्र लगाने के लिए इस नदी पर एक बांध वह पहले से ही बना रहा है। ये तीनों उससे भी बड़े हैं। उसने अपनी इस योजना के बारे में भारत को अब तक कोई जानकारी नहीं दी है जिससे भारत चिंतित है।

भारतीय अधिकारियों ने यहां बताया कि चीन की कैबिनेट ने हाल ही में डागु, जियाचा और जिएझू में ब्रह्मापुत्र नदी पर बांध बनाने की मंजूरी दी है। इनका विस्तृत विवरण नहीं दिया गया है, लेकिन चीन की 12वीं पंचवर्षीय योजना में इन्हें पूरा किया जाना है। इस बारे में पूछने पर चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हांग लेई ने कहा कि चीन ने अंतरदेशीय नदियों पर हमेशा जिम्मेदार रुख अपनाया है। कोई भी नई परियोजना वैज्ञानिक अध्ययन और नदी की धारा के नीचे और ऊपर के देशों के हितों का ध्यान रखकर ही तैयार की जाएगी। ब्रह्मापुत्र चीन में यारलंग जांगबो नाम से जानी जाती है। क्या इस नदी पर बांध बनाने की योजना के बारे में धारा के निचले इलाके में स्थित भारत और बांग्लादेश को बता दिया गया है? हांग ने कहा कि उन्हें इस बारे में जानकारी प्राप्त करनी होगी। चीन ने यह निर्णय ऐसे समय में लिया है जब भारत और चीन के संबंधों में बेहतरी आई है और हर क्षेत्र में सहयोग बढ़ा है।

हाल में भारत के सुरक्षा सलाहकार शिव शंकर मेनन ने चीन के अपने समकक्ष दाई बिंगुओ के साथ बातचीत की थी। इसमें दोनों देशों में बहने वाली नदी के जल में हिस्सेदारी का भी मुद्दा उठा था, लेकिन तब चीन ने बांध बनाने की योजना के बारे में नहीं बताया था। मेनन ने यह भी कहा था कि चीन ने आश्वस्त किया है कि वह ऐसा कोई काम नहीं करेगा जिससे नदी का बहाव प्रभावित हो।

कोई टिप्पणी नहीं: