बिहार सरकार प्रमुख शहरों में फ्लैट बनाएगी. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 27 फ़रवरी 2013

बिहार सरकार प्रमुख शहरों में फ्लैट बनाएगी.


बिहार सरकार आगामी पांच वर्ष में प्रमुख शहरों में आम लोगों के आर्थिक बजट के अनुरुप और बाजार से आधे दर पर बिहार राज्य आवास बोर्ड की जमीन पर एक लाख फ्लैट बनायेगी. सरकार सार्वजनिक निजी भागीदारी के तहत प्रमुख बड़े शहरों पटना, गया, मुजफ्फरपुर और भागलपुर में इन आवासों का निर्माण करेगी.
    
नगर विकास एवं आवास मंत्री प्रेम कुमार ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘आगामी पांच वर्ष में राज्य में आवास बोर्ड की जमीन पर सार्वजनिक निजी भागीदारी के तहत 800 वर्गफुट, 1000, 1200 और 1500 वर्गफुट के एक लाख आवासीय फ्लैट बनाये जायेंगे. इस पर 9500 करोड़ रुपये का खर्च आयेगा. कुल फ्लैट में से 25 प्रतिशत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए आरक्षित होंगे जबकि शेष आम लोगों के लिए लॉटरी व्यवस्था से आवंटित होंगे. फ्लैट का मूल्य बाजार की कीमत से आधी दर पर होगा’’ बनाएगी 
     
नगर विकास मंत्री ने कहा कि पटना में आवास बोर्ड की 132 एकड़ जमीन पर 21 मंजिला, शेष में 16 मंजिले फ्लैट गया में 125 एकड़, भागलपुर में 10 एकड़ तथा मुजफ्फरपुर में 28 एकड़ में बनाये जायेंगे.  पटना में प्रारंभिक चरण में 9500, गया में 10 हजार, भागलपुर में 2500 और मुजफ्फरपुर में 2500 कुल 25 हजार आवासीय फ्लैट का निर्माण प्रथम वर्ष में किया जाएगा.
    
प्रेम कुमार ने कहा कि यह विभाग की महत्वाकांक्षी योजना है. प्रथम चरण के सफल होने के बाद आने वाले वर्षो में और पांच लाख आवासीय फ्लैट बनाये जायेंगे.

कोई टिप्पणी नहीं: