नरकटियागंज (बिहार) की खबर (31 मार्च ) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 31 मार्च 2013

नरकटियागंज (बिहार) की खबर (31 मार्च )


जामिया रहमानिया का पांचवां वार्षिकोत्सव

शिवगंज मुहल्ले में स्थ्ति शहर का पहला एंग्लो अराबीक स्कूल अपनी स्थापना की पाँचवी वर्षगाँठ धूमधाम से मनाया। इस अवसर पर स्कूल के निदेशक महम्मद सर्फूद्दीन ने बताया कि हमने शहर के दीनी एतबार के लोगो की सलाहियत के मुताबितक बच्चो में इस्लामिक और दुनियावी तालिम की बुनियाद रखी है और अब यह देखना है कि स्कूल बच्चों में किस हद तक अपनी पैठ बनाकर इतिहास बनाने में कामयाब होता है। आयोजित जलसा में स्कूली बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश कर लोगो का दिल जीत लिया। कार्यक्रम का आगाज तिलावत ए कुरआन से सिवान के नइम अहमद नईम सिवानी ने किया। जबकि जामा मस्जिद के एमाम मौलाना तौकिर अहमद कासिमी ने अपनी तकरीर में कहा कि लोग अंग्रेजीयत के पीछे इस कदर दीवाने हो गये है कि उर्दू और इस्लामी तहजीब को भूलते जा रहे है। 

जनबा कासिमी ने कहा कि जामियाँ रहमानियाँ स्कूल में बच्चे दुनियावी तालिम के साथ दीनी तालिम व तिलावत ए कुरआन शरीफ सिखते है। यह एक एसा संस्थान है जहाँ हालात के मुताबिक शिक्षा दी जाती है और इस्लामी तहजीब को कैसे बचाकर रखना है यह भी बताया जाता है। जलसा के मेहमान खास शैखूल हदीस मौलाना लियाकत अली खाँ(आजमगढ), इन्दरवा नेपाल के मौलाना दाउद अली, मुख्य अतिथि प्रो.एम.एच.कासिमी(जामिया मिलिया विश्वविद्यालय), डाॅ.नासिर अली खाँ, राजद नेता मजहर आलम ने कार्यक्रम को अपने विचार से नवाजा, हकीम अखतर हुसैन घायल और तमाम मकामी बुजुर्गाें ने स्कूल के विकास और अच्छी तालिम के लिए निदेशक म.सर्फूद््दीन को सराहा। स्कूल द्वारा जारी विज्ञप्ति के मुताबिक जलसा के मौके पर महम्मद हसनैन, गुलरेज शमीम, मास्टर मनीर साहब, आलमगीर डीलर साहब, बाबूजान अंसारी, अफान हसन, मनौव्वर आलम और मौलाना अखलाक हुसैन कासिमी खास तौर पर उपस्थित रहे। स्कूल की पाँचवी वार्षिकोत्सव पर बच्चों की रंगारंग प्रतियोगिता और इस्लामिक क्वीज की सराहना की चर्चा शहर के गली मुहल्लों में सुनी जा रही है।

काव्य बैठक का आयोजन

नरकटियागंज शहर के शिवगंज मुहल्ला स्थित  आदर्श विद्यालय प्रांगण में अदबी संस्था बज्म ए कहकशाँ की एक शायरी मीटिंग (काव्य बैठक) दो अप्रील 2013 को होने जा रही है । इसकी जानकारी देते हुए बज्म ए कहकशाँ के सेक्रटरी जफ़र कासमी ने बताया कि संस्थापको में एक मशहूर शायर फैज साहब इस बैठक में विशेश रूप से शामिल हो रहे है। उक्त बैठक में उर्दू के विकास, प्रगति और शिक्षा पर विशेश चर्चा की जाएगी।

घायल

नरकटियागंज शहर के प्रकाश नगर निवासी दिलीप पाटवा 50 वर्ष के रेल गाडी से गिर कर जख्मी होने की खबर हैै। पुलिस सूत्रो के अनुसार उसे नरकटियागंज सरकारी अस्पताल के डाॅ. ने बेहतर इलाज वास्तंे बेतिया रेफर कर दिया है।




(अवधेश कुमार शर्मा)  

कोई टिप्पणी नहीं: