परवेज मुशर्रफ के पाकिस्तान छोड़ने पर प्रतिबंध - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 30 मार्च 2013

परवेज मुशर्रफ के पाकिस्तान छोड़ने पर प्रतिबंध


पाकिसतान ने शनिवार को पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ के देश छोड़ने पर रोक लगा दिया। एक दिन पहले ही पाकिस्तान की एक अदालत ने मुशर्रफ को देश छोड़ने से प्रतिबंधित करने संबंधी आदेश जारी किए थे। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने 'रेडिया पाकिस्तान' के हवाले से कहा है कि पाकिस्तान के आंतरिक मामलों के मंत्रालय ने एक निर्देश जारी कर आव्रजन अधिकारियों को एग्जिट कंट्रोल लिस्ट में मुशर्रफ का नाम शामिल करने के आदेश दिए।

मंत्रालय ने हवाई अड्डों पर आव्रजन मामलों की देखरेख करने वाली संस्था, संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) को भी एक अधिसूचना जारी की। मुशर्रफ चार वर्षो के आत्म-निर्वासन के बाद पाकिस्तान लौटे हैं तथा अपने शासनकाल के दौरान सरकार की असफलताओं के आरोप में अनेक अदालती मामलों का सामना कर रहे हैं। उन पर लगे आरोपों में पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो को सरकारी सुरक्षा प्रदान न करने का मामला भी है, जिसके कारण आत्मघाती हमले में 2007 में भुट्टो की मौत हो गई थी।

मुशर्रफ अपने राजनीतिक दल आल पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एपीएमएल) का नेतृत्व कर रहे हैं तथा 11 मई को होने वाले आम चुनावों में खड़े होंगे। पूर्व सैन्य तानाशाह मुशर्रफ करीब चार साल के स्वनिर्वासन के बाद रविवार को पाकिस्तान लौटे। इस दौरान वह लंदन व दुबई में रहे।

उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को एक अदालत ने तीन लाख रुपये (3,000 डॉलर) के मुचलके पर मुशर्रफ को वर्ष 2007 में बेनजीर की हत्या, वर्ष 2007 में न्यायाधीशों को गैर-कानूनी ढंग से बर्खास्त करने और वर्ष 2006 में बलूचिस्तान में विद्रोही बलूच नेता अकबर बुग्ती की संदेहास्पद परिस्थितियों में मौत के मामले में जमानत दी है।

कोई टिप्पणी नहीं: