नीमच (मध्यप्रदेश) की खबर (30 अप्रैल) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 30 अप्रैल 2013

नीमच (मध्यप्रदेश) की खबर (30 अप्रैल)


दो कन्याओं के अभिभावकों के लिए मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन योजना प्रारंभ

  • कलेक्टर ने योजना के समुचित क्रियान्वयन के दिये निर्देश


नीमच 30 अप्रैल 2013/प्रदेश में जिन अभिभावकों के केवल दो कन्याएं हैं, उन्हें सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने की दृष्टि से प्रदेश शासन द्वारा मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन योजना प्रारंभ की गई है। यह योजना गत एक  अप्रैल से नीमच जिले सहित पूरे प्रदेश में लागू हो गई है। कलेक्टर श्री विकाससिह नरवाल ने जिला पंचायत, जनपद पंचायत, सामाजिक न्याय  विभाग एवं नगरीय निकायों को निर्देश जारी किये हैं कि जिले मंे इस योजना का लाभ प्रत्येक पात्र हितग्राही को दिया जाये। योजना के अन्तर्गत 500 रूपये प्रतिमाह पेंशन दिये जाने का प्रावधान है।

अभिभावक न हों आयकर दाता

मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए यह आवश्यक है कि अभिभावक आयकर दाता न हो। े साथ ही यह भी आवश्यक है कि उनके केवल एक या दो पुत्रियां हों तथा कोई पुत्र न हो। हितग्राही दम्पत्ति में से किसी एक की न्यूनतम आयु 60 वर्ष होनी चाहिए। आवेदक को मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना भी अनिवार्य है। आॅनलाइन आवेदन की सुविधा होगी कलेक्टर श्री नरवाल ने बताया कि योजना के अन्तर्गत आॅनलाइन आवेदन किये जाने का भी प्रावधान है। यह आवेदन सामाजिक न्याय विभाग के पोर्टल www.socialjustics.mp.gov.in, www.socialsecurity.mp.gov.in एवं www.sssm.nic.in पर लाॅगआॅन कर किया जा सकता है। योजना का विस्तृत विवरण भी विभाग की बेवसाइट पर उपलब्ध है। 

यहां करें आवेदन
योजना का लाभ लेने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों के आवेदक कार्यालय, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत तथा नगरीय क्षेत्रों के आवेदक नगर पालिका-नगर पंचायत में आवेदन करें। प्रकरण की स्वीकृति की सीमा 60 दिन है तथा प्रकरण स्वीकृत न होने पर संबंधित क्षेत्र के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व के पास तथा वहां भी प्रकरण स्वीकृत न होने पर कलेक्टर के पास अपील की जा सकती है, जिसकी समय सीमा 30-30 दिन निर्धारित की गई है। आवेदन संबंधित क्षेत्र के लोक सेवा केन्द्र में भी किये जा सकते हैं, परन्तु इसके लिए हितग्राही दम्पत्ति का किसी राष्ट्रीकृत बैंक में खाता होना अनिवार्य है। 

ये दस्तावेज होंगे आवश्यक
योजना का लाभ लेने के लिए कन्याओं की संख्या की जानकारी के लिए राशनकार्ड, मतदाता निर्वाचक नामावली की प्रति, ग्राम पंचायत,वार्ड प्रभारी का प्रमाण पत्र, आंगनवाडी,आशा कार्यकर्ता की रिपोर्ट पंजी तथा आवेदक द्वारा 50 रूपये के ज्यूडिशियल स्टाम्प पर यह शपथ  पत्र कि उसकी कोई पुरूष संतान नहीं है तथा वह आयकर दाता नहीं है, दिये जाना आवश्यक होगा। इसी प्रकार आय एवं निवास के प्रमाण के संबंध में स्कूल का प्रमाण पत्र,अंकसूची, जन्म प्रमाण पत्र, मतदाता परिचय पत्र, चिकित्सक प्रमाण पत्र में से एक दस्तावेज प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा। इसी के साथ युगल दम्पत्ति का संयुक्त फोटो, एक होने पर एक का फोटो तथा विधवा महिला के प्रकरणों में सक्षम प्राधिकारी द्वारा पति की मृत्यु का प्रमाण पत्र एवं परित्यकता की स्थिति में न्यायालय द्वारा जारी आदेश की प्रति आवेदन के साथ संलग्न करना होगी।

जगन्नाथपुरी की यात्रा के लिए 219 यात्री चयनित, नीमच से 3 मई रवाना होगी विशेष ट्रेन

नीमच 30 अप्रेैल 2013,मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत नीमच जिले से जगन्नाथपुरी की निःशुल्क यात्रा पर 219 यात्री जायेगें। यह विशेष टेªन नीमच से 3 मई को रवाना होगी और वापस 8 मई को नीमच पहुचेंगीं। इस यात्रा के लिए यात्रियो की चयन सूची जारी कर दी गई है। सूची का अवलोकन कलेक्टर कार्यालय एवं सभी तहसील कार्यालय के सूचना पटल पर किया जा सकता है। इस विशेष टेªन से यात्रियो के साथ कलेक्टर कार्यालय के अधीक्षक श्री प्रभुलाल बिडला सहायक ग्रेड-3 श्री सनंत कुमार पाण्डेय पटवारी, तेजकरण एवं नीतेश फरक्या अनुरक्षक के रूप में जायेगें।


अपरकलेक्टर ने की जनसुनवाई-62 लोगों ने सुनाए समस्याएं

नीमच 30 अप्रेैल 2013,मंगलवार को जनसुनवाई कार्यक्रम में 62 लोगों ने अपरकलेक्टर श्री रविडफरिया से भेंटकर अपनी समस्याएं सुनाई । नीमच तहसील के ग्राम हिंगोरिया की भंवरीबाई बांछडा ,फलवतीबाई,ग्राम डुगलावदा की गुड्डी बाई,ताराचंद, एंव कोठडी इस्तमुरार के अशोकुमार जाटव ने ओलावृष्टि से नष्ट हुई ईसबगोल की फसल का मुआवजा राशि दिलाने,छाछखेडी की गुलाबीबाई ने सामाजिक सुरक्षा पेश्ंान स्वीकृत करने, पिपलिया रावजी की बगदी बाई ने पति के हिस्से की भूमि का कब्जा दिलाने, अठाना के मदनलाल धोबी ने भूमि का नामांतरण करने, सुवाखेडा की निचान्दीबाई ने ऋण दिलाने,पिपलिया सिघाडिया की प्रेमबाई ने कृषि भूमि का सीमांकन करवाने, नीमच बगीचा नम्बर 4 के मोहम्मद हुसैन ने आगजनी से हुए नुकसान का मुआवजा दिलाने, संबंधी आवेदन प्रस्तुत किया । इस जनसुनवाई में खडावदा के प्रभुलाल,पालसोडा के लक्ष्मीनारायण, सुरेशचंद पाटीदार ,धेरियाकला के गोरीश्ंाकर, केनपुरिया के गोविन्द,नाहरसिंह एंव जगदीश मेलकी के हरिसिंहगुर्जर, स्कीम नम्बर 9 शिवसिंह चुण्डावत्, गागन्याखेउी के किशनलाल, छोटेखाॅ ,जवासा के शुराम, राधाकिशन, आमलीखेडा के जीवनसिंह,भेरूलाल जाट,मोरवन की सुगनाबाई, ने भी अपना आवेदन अपरकलेक्टर को प्रस्तुत किया। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डी एस रण्दा,डिप्टी कलेक्टर श्री एस के लहरी सहित जिला अधिकारी उपस्थित थे।

समर्थन मूल्य पर 21.47 करोड कीमत का गेहूं क्रय, जिले में खरीदा गया 14.38 हजार मेट्र्किटन गेहूं 

नीमच 30 अप्रैल 2013,नीमच जिले में किसानों की सुविधा एंव समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के लिए कुल 17 खरीदी केन्द्र स्थापित किए गए है। इन केन्द्रों पर अब तक  21 करोड 89 लाख 47 हजार रूपये मूल्य का 14404.38 मिट्र्ीकटन गेहूं खरीदा गया है। खरीदी केन्द्र  नीमच 285.50 मेट्र्किटन , नीमच सिटी में 440.48 मेट्र्किटन, बघाना में 567.29 मेट्र्किटन, जवासा में 539.49 मेट्र्किटन, जीरन में 1485.20 मेट्र्किटन, जावद विपणनकेन्द्र 156.75 मेट्र्किटन, बावल पर 922.20 मिट्र्ीकटन ,मोरवन में 1333.15 मिट्र्ीकटन, सरवानिया महाराज में 1059.30 मेट्र्किटन, रतनगढ में 1628.05 मिट्र्ीकटन , ताल में 400.50 मेट्र्किटन, मनासा में 1157.08 मिट्र्ीकटन, मार्केटिंग मनासा में 411.20 ,कन्जार्डा में 568.05 मेट्र्किटन ,कुकडेश्वर में 406.35 मेट्र्किटन, महागढ में 1926.70 मेट्र्किटन  एंव रामपुरा में 1117.10 मिट्र्ीकटन गेहूं खरीदा गया है। 

केश शिल्पियों के कल्याण के लिए विभिन्न योजनाएं लागू
  • सैलून-पार्लरों में काम करने वाले कहलाएगें केशशिल्पी


नीमच 30 अप्रेैल 2013,मध्यप्रदेश सरकार द्वारा आरंभ की गई केश-शिल्पी कल्याण योजना-2013 के अन्तर्गत न केवल केश-शिल्पियों के कौशल उन्नयन व क्षमतावर्द्धन के लिए कदम उठाए जाएंगे वरन् उन्हें कई अन्य योजनाओं का लाभ भी प्रदान किया जाएगा। बाल काटने व संवारने तथा सौन्दर्य प्रसाधन हेतु कार्यरत सभी सैलून व पार्लर में काम करने वाले सभी लोग केश-शिल्पी कहलाएंगे। जिला शहरी विकास अभिकरण परियोजना अधिकारी श्री एस कुमार ने बताया कि पंजीबद्ध केश-शिल्पियों को प्रसूति सहायता,छात्रवृŸिा लाभ व विवाह सहायता, चिकित्सा सहायता,अनुग्रह सहायता,जनश्री बीमा योजना तथा स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ दिया जाएगा।उन्होंने जानकारी दी कि पंजीबद्ध केश-शिल्पी की पत्नी को प्रथम दो प्रसूतियों के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा विभिन्न लाभ प्रदान किए जाएंगे। उन्हें निर्धारित कलेक्टर दर के अनुसार छह सप्ताह की मजदूरी के बराबर राशि दी जाएगी। बतौर पितृत्व अवकाश शिशु के पिता द्वारा अर्जित हो रही दो सप्ताह की मजदूरी के बराबर राशि दी जाएगी। प्रसूति व्यय के लिए एक हजार रूपए का नगद भुगतान किया जाएगा बशर्तें प्रसूति व्यय जननी सुरक्षा योजना के अन्तर्गत प्राप्त नहीं हो रहा हो।केश-शिल्पियों को समग्र सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम के अन्तर्गत छात्रवृŸिा हेतु संचालित योजनाओं के अनुरूप सहायता दी जाएगी और मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अन्तर्गत भी उन्हें लाभान्वित किया जाएगा। 
परियोजना अधिकारी श्री एस कुमार ने  बताया कि पंजीबद्ध केशशिल्पियों के परिवारों को दीनदयाल अन्त्योदय उपचार योजना का लाभ भी प्रदान किया जाएगा।गंभीर बीमारी की स्थिति में राज्य बीमारी सहायता निधि के अन्तर्गत सहायता दी जाएगी तथा आवश्यकता होने पर उपरोक्त राशि के अलावा मुख्यमंत्री स्वेच्छा अनुदान से भी मदद दी जाएगी।पंजीबद्ध केश शिल्पियों या उनके परिवार के सदस्य की मृत्यु होने की दशा में अन्त्येष्टि के लिए दो हजार रूपए की अनुग्रह सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।योजनान्तर्गत पंजीकृत केश शिल्पी जनश्री बीमा योजना के तहत भी लाभ के पात्र होंगे।राज्य सरकार की ओर से प्रीमियम की राशि जमा कराई जाएगी तथा दुर्घटना के कारण मृत्यु या स्थाई रूप से पूर्ण अपंगता होने पर इस योजना के अधीन पात्रता अनुसार सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।जनश्री बीमा योजना के अन्तर्गत बीमित व्यक्ति की सामान्य मृत्यु होने पर 30 हजार रूपए तथा दुर्घटना में मृत्यु होने या स्थाई रूप से पूर्ण अपंगता होने पर 75 हजार रूपए तथा दुर्घटना में एक आंख या एक हाथ या एक पैर अक्षम होने पर 37500 रूपए दिए जाएंगे। योजना के तहत बीमित सदस्यों के बच्चों को शिक्षावृŸिा का लाभ भी दिया जाएगा। इसके अन्तर्गत कक्षा 9वीं से 12वीं तक में अध्ययनरत केवल दो विद्यार्थी प्रति परिवार को प्रतिमाह एक सौ रूपए शिक्षावृŸिा के रूप में दिए जाएंगे। हितग्राही को शासन द्वारा विŸा पोषित किसी एक बीमा योजना का लाभ मिल सकेगा। शहरी गरीबों केलिए विŸाीय संस्थाओं द्वारा संचालित स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ भी दिया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं: