पेट्रोल 3 रुपये प्रति लीटर सस्ता हुआ. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 30 अप्रैल 2013

पेट्रोल 3 रुपये प्रति लीटर सस्ता हुआ.



तेल कंपनियों ने पेट्रोल के दामों में 3 रुपये प्रति लीटर की कटौती करने का फैसला किया है. घटी हुई कीमतें मंगलवार आधी रात से लागू होंगी. गौरतलब है कि कर्नाटक विधानसभा चुनावों के लिए 5 मई को वोटिंग होनी है और तेल कंपनियों के फैसले को इस चुनाव से जोड़कर देखा जा सकता है. कीमतों में इस कटौती के बाद दिल्‍ली में पेट्रोल की कीमत 63.09 रुपये हो गई है जबकि मुंबई में मुंबई में 69.73 रुपये प्रति लीटर हो गई. मुंबई के लोगों को अब प्रति लीटर पेट्रोल पर तीन रुपये 15 पैसे का फायदा होगा. चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 65.90 रुपये कोलकाता में 70.35 रुपये हो गई.

पिछले पांच साल में पेट्रोल के दाम में यह सबसे बड़ी एकमुश्त कटौती हुई है. मार्च के बाद पेट्रोल की कीमतों में यह चौथी कटौती है जिससे दिल्ली में पेट्रोल आज मध्यरात्रि से 63.09 रुपये प्रति लीटर पर उपलब्ध होगा. अभी दाम 66.09 रुपये प्रति लीटर है. पेट्रोल के दाम स्थानीय बिक्री कर या वैट के आधार पर अलग.अलग शहरों में भिन्न होंगे. तीन रुपये की कटौती दिल्ली में वैट सहित है.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के मद्देनजर पेट्रोल के दाम में की गई इस कटौती से पहले लगातार तीन बार कटौती की जा चुकी है. सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियां हर पखवाड़े दरों में संशोधन करती हैं.

इससे पहले, तेल कंपनियों ने 16 अप्रैल को दिल्ली में पेट्रोल के दाम में 1.20 रुपये लीटर की कटौती की थी. वहीं इन्होंने 16 मार्च को कीमतों में 2.40 रुपये और इसके अगले पखवाड़े एक रुपये लीटर की कटौती की थी. यह कटौती दिसंबर, 2008 के बाद की गई सबसे बड़ी कटौती है. दिसंबर, 2008 में कंपनियों ने पेट्रोल के दाम 5 रुपये लीटर घटाकर 45.62 रुपये प्रति लीटर कर दिए थे.

इंडियन ऑयल कारपोरेशन के एक अधिकारी ने बताया कि पिछली बार मूल्य में किए गए संशोधन के बाद से अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल के दाम 116.61 डालर प्रति बैरल से घटकर 107 डालर प्रति बैरल पर आ गए. इसके अलावा, रपया.डालर विनियम दर में भी हल्का सुधार आया है और डालर के मुकाबले रुपये 54.51 से सुधरकर 54.26 रुपये प्रति डालर पर आ गया.

उन्होंने कहा, ‘यही वजह है कि इसका लाभ ग्राहकों को पहुंचाने का निर्णय किया गया.’ अंतरराष्ट्रीय बाजार में विभिन्न पेट्रोलियम पदार्थों के दाम नीचे आने से डीजल की बिक्री पर होने वाले घाटे में भी कमी आई है. डीजल पर होने वाली कम वसूली 6.48 रुपये से घटकर 3.80 रुपये प्रति लीटर रह गई है.

कोई टिप्पणी नहीं: