संयुक्त कार्यक्रमों को लेकर बनेगा तीसरा मोर्चा: ए॰बी॰ बर्धन - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 30 अप्रैल 2013

संयुक्त कार्यक्रमों को लेकर बनेगा तीसरा मोर्चा: ए॰बी॰ बर्धन


बिहार में 13 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी भाकपा, समस्यओं पर 25 अक्टूबर, को निकलेगा विशाल जनमार्च


पटना। देश में प्रधानमंत्री के नाम पर हो रही बहस के बीच आज भाकपा के पूर्व राष्ट्रीय महासचिव ए॰ बी॰ बर्धन ने जनशक्ति भवन में आयोजित संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि तीसरा मोर्चा संयुक्त कार्यक्रमों को लेकर बनेगा। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) मोर्चा में शामिल होगी और अगामी लोकसभा चुनाव में साथ लड़ेगी। अगर संयुक्त कार्यक्रम नहीं बने तो तीसरे मोर्चो में पार्टी नहीं जायेगी। श्री वर्धन ने कहा कि अगामी लोकसभा चुनाव में न यूपीए की सरकार बनेगी और न ही एनडीए की। सभी वामपंथी पार्टियां एकसाथ मिलकर चुनाव में जायेगी और नेतृत्व प्रदान करेगी। 

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि जो पार्टी यूपीए और एनडीए को छोड़कर चुनाव लड़ेगी उसके साथ वार्ता किया जायेगा। वहीं राजद एवं लोजपा के साथ चुनाव लड़ने के सवाल पर वर्धन ने साफ कहा कि ये दोनों पार्टी कांग्रेस के साथ है इसलिए इनके साथ भाकपा चुनाव नहीं लड़ेगी। प्रधानमंत्री के नाम पर चल रहे चर्चा को उन्होंने निराधार बताते हुए कहा कि जब तक किसी भी पार्टी को जबतक बहुमत नहीं मिल जाता तब तक प्रधानमंत्री के नाम पर चर्चा ही बेकार है। एनडीए और कांग्रेस अगर चर्चा कर रही है तो वह उनकी समझ है। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी अपनी कार्यक्रम एवं नीतियों पर चुनाव लड़ती है और जनता से वोट मांगती है। नरेन्द्र मोदी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीवारी के सवाल पर उन्होंने कहा कि वे गुजरात में हुए दंगा के दोषी हैं। जनता उनकी पार्टी को कभी भी देश की सत्ता नहीं देगी और जब पार्टी चुनाव जीतेगी ही नहीं तो उनका नाम लेना ही बेकार होगा। उन्होंने कहा कि बिहार में वामपंथी ताकतें मजबूत हो रही हैं। यहां से पार्टी 12-13 सीटों पर चुनाव लड़ने का योजना बनायी है। 

चीन के मुद्दे पर उन्हें कहा कि सरकार को बातचीत के माध्यम से समस्या का हल निकालना चाहिए। उन्होने सी॰बी॰आई॰ को स्वतंत्र संस्था के रूप में कार्य करने पर जोड़ दिया और कहा कि कांग्रेस या किसी भी पार्टी जिसकी सरकार हो उसे सी॰बी॰आई॰ का दुरउपयोग नहीं करना चाहिए। संवादाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए बिहार भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के राज्य सचिव कामरेड राजेन्द्र प्रसाद सिंह ने कहा कि विगत 26 अप्रैल से पार्टी की सचिवमंडल, कार्यकारिणी एवं राज्य परिषद की बैठक चल रही है। जिसमें अगामी लोकसभा चुनाव में 12-13 सीटों पर चुनाव लड़ने का योजना बना है। इसके लिए पार्टी 1 करोड़ रुपया चंदा इकट्ठा करेगी। जनता की समस्याओं पर आमागी 25 अक्टूबर, 2013 को पटना में विषाल जन मार्च निकाला जायेगा। जो कि बढ़ते बिजली संकट, निबंधन शुल्क में वृद्धि, जमीन की कीमत में बढोतरी, निजी विष्वविद्यालय विधेयक एवं अन्य जन समस्याओं को लेकर होगा। उन्होंने कहा कि पार्टी नियोजित षिक्षकों के आंदोलन के साथ है। और समान काम के लिए समान वेतन की मांग पार्टी ने शुरू से ही की है। सभी समस्याओं को लेकर जिला एवं प्रखंड स्तर पर आंदोलन करने का पार्टी ने निर्णय लिया है। प्रेस सम्मेलन में राज्य सचिवमंडल सदस्य एवं एटक के महासचिव कामरेड चक्रधर प्रसाद सिंह भी उपस्थित थे।



---विद्या सागर---
पटना

कोई टिप्पणी नहीं: