भीम सैन बस्सी हो सकते हैं दिल्ली के नए पुलिस कमिश्नर . - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 29 अप्रैल 2013

भीम सैन बस्सी हो सकते हैं दिल्ली के नए पुलिस कमिश्नर .


गृह मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार दिल्ली पुलिस कमिश्नर नीरज कुमार से केंद्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे नाराज हैं। नीरज कुमार को हटाने की मांग पांच साल की बच्ची से रेप के बाद तेज हो गई थी। केवल विपक्ष ही नहीं बल्कि कांग्रेस की तरफ से भी मांग उठ रही थी। इस बीच खबर है कि नीरज कुमार को हटाने की पूरी तैयारी हो गई है। नीरज कुमार की जगह स्पेशल कमिश्नर भीम सैन बस्सी को दिल्ली पुलिस कमिश्नर की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है।

गृह मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि 1976 बैच के आईपीएस ऑफिसर नीरज कुमार दिल्ली में बेहद चर्चित दो गैंग रेप के बाद से कड़ी आलोचना का सामना कर रहे हैं। इन दोनों रेप में पुलिस की भारी लापारवाही सामने आई थी। गृह मंत्रालय ने नीरज कुमार को दो विकल्प दिए हैं। पहला विकल्प यह कि या तो वह छुट्टी पर चले जाएं या ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च ऐंड डिवेलपमेंट में जाएं। गौरतलब है कि नीरज कुमार जुलाई में रिटायर होने वाले हैं। बस्सी 1977 बैच के आईपीएस ऑफिसर हैं। इन अटकलों के बीच बस्सी ने अलग से सुशील कुमार शिंदे से मुलाकात की है। शिंदे चाहते हैं कि गृह मंत्रालय में भी जॉइंट सेक्रेटरी लेवल से अडिशनल सेक्रेटरी तक फेरबदल हो। नए होम सेक्रेटरी के रूप में अनिल गोस्वामी को वर्तमान होम सेक्रेटरी आ. के. सिंह के ऑफिस छोड़ने से दो महीने पहले ही नियुक्त कर लिया गया है। गोस्वामी ने सोमवार को ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी के रूप में जॉइन कर लिया है। उन्होंने गृह मंत्री के साथ मीटिंग भी शुरू कर दी है। इसी का नतीजा है कि दिल्ली पुलिस में डीसीपी स्तर पर भी तबादले किए गए।

दिल्ली में बढ़ते अपराध के ग्राफ और पुलिस की भूमिका पर उठ रहे सवालों के बीच दिल्ली पुलिस में भारी फेरबदल किया गया है। हालांकि सवालों के कटघरे में सबसे ज्यादा दिल्ली पुलिस कमिश्नर नीरज कुमार थे। लेकिन नीरज कुमार पर फिलहाल कोई कार्रवाई नहीं की गई है। इस फेरबदल में चार डीसीपी को बदला गया है।
इनमें से दो डीसीपी को दिल्ली से बाहर भेज दिया गया है। छाया शर्मा साउथ की डीसीपी थीं जिन्हें दिल्ली से बाहर मिजोरम भेज दिया गया। पिछले साल 16 दिसंबर को चलती बस में एक 23 साल की स्टूडेंट से बर्बर गैंग रेप किया गया था उस घटना के समय छाया शर्मा जिले की पुलिस प्रमुख थीं। छाया शर्मा के पति विवेक किशोर जो कि डीसीपी हेडक्वॉटर थे उन्हें भी मिजोरम भेज दिया गया।

प्रभाकर ईस्ट दिल्ली में डीसीपी थे, इन्हें पीएम सिक्युरिटी में भेज दिया गया है। प्रभाकर, 2003 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। इनके इलाके में ही पांच साल की बच्ची के साथ बर्बर रेप हुआ था और पुलिस की भारी लापारवाही सामने आई थी। छाया शर्मा की जगह साउथ दिल्ली में भोला शंकर जायसवाल को डीसीपी की जिम्मेदारी दी गई है। दूसरी तरफ प्रभाकर की जगह अजय कुमार को ईस्ट दिल्ली की जिम्मेदारी दी गई। अजय कुमार 2001 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। अजय अभी तक प्रधानमंत्री की सुरक्षा का जिम्मा संभाल रहे थे। संजय कुमार आउटर डीसीपी थे जिन्हें हटाकर पीएम सिक्युरिटी में डाल दिया गया है।

गृह मंत्रालय पांच साल की बच्ची से रेप के बाद पुलिस पर लगे रहे जिन आरोपों की जांच करवा रहा था उनमें लगभग सभी आरोप सही पाए गए हैं। यह भी साबित हो गया कि दिल्ली पुलिस की तरफ से रेप पीड़िता 'गुड़िया' के पिता को चुप रखने के लिए 2000 हजार रुपए दिए थे। दिल्ली पुलिस से इधर कई मामलों में भारी चूक हुई है। सबसे ज्यादा किरकिरी तो तब हुई थी जब पश्चिम बंगाल के वित्त मंत्री अमित्र मित्रा के साथ एसएफआई कार्यकर्ताओं ने हाथापाई की। दूसरी तरफ ममता बनर्जी को भी प्रदर्शनकारियों ने घेर लिया था।

कोई टिप्पणी नहीं: