विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर (31 मई) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 31 मई 2013

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर (31 मई)

नशे से शारीरिक और आर्थिक नुकसान- कलेक्टर श्री शर्मा

विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर जिला चिकित्सालय के ब्लड़ बैंक में सेमीनार का आयोजन किया गया था जिसे सम्बोधित करते हुए कलेक्टर श्री आनंद कुमार शर्मा ने नशे के दुष्प्रभावों का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि मादक नशो से शारीरिक और आर्थिक दोनो प्रकार के नुकसान होते है अतः जो शरीर और धन दोनो के लिए हानि हो ऐसे नशे से हम सबको बचना चाहिए और यही संदेश समाज में अधिक से अधिक फैले की अपेक्षा उन्होंने संबंधितों से व्यक्त की। कलेक्टर श्री शर्मा ने स्कूलों के समीप किसी भी प्रकार के नशे का विक्रय न हो के पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित करने की आवश्यकता जाहिर की। उन्होंने कहा कि नशा के खिलाफ लड़ाई सामाजिक स्तर से संभव है नशे से होने वाली बीमारियों की जानकारी नशा करने वालो को दी जायें उन्होंने कहा कि नशा छोड़ने वाले का आत्मबल बढ़ता है वही समाज में उसकी प्रतिष्ठा में वृद्धि होती है। पुलिस अधीक्षक श्री डी0एस0चैधरी ने नशा को अपराध की प्रमुख जड़ बताया उन्होंने कहा कि अनेक प्रकरणों मे विवेचनाओं के दौरान यह पता चला कि अमुक व्यक्ति नशे की लत मंें उससे अपराध हो गया। नशा ऐसा होना चाहिए जो समाज को प्रगति की ओर ले जायें और परिवार के साथ-साथ स्वंय का नाम रोशन करें। उन्होंने कहा कि जो नशे के आदी हो गए है उस लत को छुडाने के लिए उनके ऊपर मनोवैज्ञानिक दबाव बनाया जायें साथ ही साथ उसे परामर्श केन्द्रो पर अवश्य लायें। समाजसेवी श्री अतुल शाह ने कहा कि कानून में प्रावधान किया गया है अतः नशा करने वालो के खिलाफ सख्त कार्यवाही हो और पत्र लिखकर इस बात का अहसास कराया जायें ताकि वे अपने आप को नशे की लत से अलग कर सकें इस प्रकार के जिले में अभिनव प्रयास हो जो प्रदेश स्तर पर अच्छे संदेश दें। डाॅ0खरे ने निकोटिन को कैसे धीरे-धीरे कम किया जा सकता है इसके लिए जिले में गठित काउंसलिग के संबंध में जानकारी दी वही विधिक सहायता अधिकारी ने विश्व तम्बाकू दिवस के ऊपर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में चिकित्सकगण, समाजसेवी, स्वंयसेवी संगठनों के प्रतिनिधि मौजूद थे।

निर्देशों का शीघ्र क्रियान्वित करें-कलेक्टर श्री शर्मा

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान द्वारा तीस मई को वीडियो काॅन्फ्रेस केे माध्यम से दिए गए निर्देशों के परिपालन में आवश्यक कार्यवाही शीघ्र सम्पादित हो के उद्धेश्य से आज कलेक्टर श्री आनंद कुमार शर्मा द्वारा विभागवार समीक्षा कर जारी निर्देशों के अनुसार कार्यो को शीघ्र सम्पादित करायें की अपेक्षा व्यक्त की गई। कलेक्टर श्री शर्मा द्वारा अपने चेम्बर में आहूत की गई इस बैठक वन मण्डलाधिकारी श्री विवेक जैन, पुलिस अधीक्षक श्री डी0एस0चैधरी, जिला पंचायत के सीईओ श्री शशिभूषण सिंह समेत अन्य विभागों के जिलाधिकारी मौजूद थे। 

वनाधिकार पत्र
जिले के ऐसे हितग्राही जिन्हें वन अधिकार पत्र प्रदाय किए जाने थे और जिनके द्वारा पूर्व में आवेदन दिए गए है जो किन्चित कारणों से निरस्त हुए है कि पुनः समीक्षा कर 30 जून तक उन्हें वन अधिकार पत्र प्रदाय किए जायें उक्त कार्यवाही खासकर ग्यारसपुर, लटेरी, सिरोंज और शमशाबाद क्षेत्र के प्रकरणों का पुनः रिव्यू किया जायें। इसी प्रकार वन अधिकार क्षेत्र में सामुदायिक दावे प्राप्ति की भी कार्यवाही की जायें। ऐसे हितग्राही पूर्व में ही वन अधिकार पत्र प्रदाय किए गए है उनकी भूमि पर मेढ़बंधान के कार्य शत प्रतिशत करायें जायें साथ ही उन्हें अन्य पूरक योजनाएं जैसे कपिलधारा, डीजल पम्प, खाद-बीज के अलावा आवासीय कुटीर इत्यादि से भी लाभांवित कराया जायें। 

निःशक्तजनों को पेंशन सहायता मिलें
जिले में स्पर्श अभियान के तहत चिन्हित किए गए सभी निःशक्तजनों को शासन के मापदण्डों अनुसार पेंशन सहायता राशि मिले इसके लिए जनपद स्तरों पर विशेष अभियान चलाकर मूर्तरूप दिया गया। ऐसे निःशक्त जो 18 वर्ष से कम है वे शिक्षा प्राप्त कर रहे है की नही कि भी जानकारी हासिल की जायें। वही जिनकी आयु 18 वर्ष से अधिक हो गई है और उन्हेें रोजगार से जोड़ा गया है की नही इत्यादि की भी जानकारी शीघ्र प्राप्त की जायें। 

नियमों का सरलीकरण
राज्य बीमारी सहायता के नियमों और अधिक सहज कैसे बनाया जायें इस पर आमजनों से प्रस्ताव आमंत्रित किए है वही शासकीय चिकित्सालयों में निःशुल्क दवा वितरण के दौरान यह सुनिश्चित किया जायें कि एक्सपायरीडेट की दवा का वितरण नही हो सकें। चिकित्सकगण यह भी ध्यान रखें कि मरीजों को बाहर की दवा न लिखें। मानसिक रूप से निःशक्तजनों के लिए निःशक्तता प्रमाण पत्र जारी करने हेतु विकासखण्ड स्तरों पर शिविर आयोजित किए जायें। 

अन्नपूर्णा योजना
मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार हो इसके लिए सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत क्रियान्वित समितियों के माध्यम से दीवारों पर नारों को लिखवाया जायें और योजना का शुभारंभ अन्न उत्सव के रूप में एक जून को सभी समितियों में किया जायें।  निर्माण ऐजेन्सियों द्वारा आवश्यक सामग्री की पूर्ति किन स्थलों से की जा रही है कि समुचित जानकारी संकलित की जायें और ठेकेदारों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक आहूत करने के निर्देश दिए। इसके लिए कलेक्टर श्री शर्मा ने एक पृथक से समिति गठित की है जिसमें संयुक्त कलेक्टर श्री जे0पी0शर्मा को प्रभारी अधिकारी बनाया गया है वही समिति में जिला खनिज अधिकारी, लोक निर्माण विभाग, वन विभाग, पुलिस विभाग के प्रतिनिधियों को शामिल किया गया है। ग्रीष्मकाल के दौरान पेयजल की आपूर्ति सतत बनी रहे इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों मंें क्रियान्वित नलजल योजनाओं की भी समीक्षा की गई। इस अवसर पर बताया गया कि जिले में कुल 114 नलजल योजनाएं है जिसमें से 81 क्रियान्वित है जिसमें से बंद नलजल योजनाओं से 11 जल स्तर गिरने से और 7 विद्युत बिल जमा न होने और 15 नलजल योजनाओं की विद्युत लाइन न होने के कारण बंद है इनमें सुधार शीघ्र कराने के निर्देश दिए गए वही बतलाया गया कि मुख्यमंत्री द्वारा पठारी मंे घोषित की गई नलजल योजना का डीपीआर तैयार कर स्वीकृति हेतु प्रेषित किया जा चुका है। बैठक में लोक निर्माण विभाग, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, आदिम जाति कल्याण विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, खाद्य विभाग, जल संसाधन विभाग के कार्यो की भी समीक्षा की गई।

अन्न उत्सव का आयोजन एक जून से

मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के हितग्राहियों को एक जून से निर्धारित मात्रा का खाद्यान्न गेहूूं, चावल और नमक तय दरों पर राशनकार्डो पर प्रदाय किय जायेगा जिसका शुभारंभ अन्न उत्सव के रूप में किया जायेगा। प्रत्येक शासकीय उचित मूल्य दुकान में एक दिन अन्न उत्सव मनाया जायेगा और गेहूं एक रूपए प्रति किलोग्राम तथा चावल दो रूपए प्रति किलोग्राम एवं आयोडीनयुक्त नमक एक रूपए प्रति किलोग्राम की दर से उपलब्ध कराया जायेगा। जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया है कि मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के तहत बीपीएल, अन्त्योदय कार्डधारियों के साथ-साथ निःशक्तजनों, वृद्वजनों के लिए गेहूं और आयोडीन युक्त नमक एक रूपए प्रति किलोग्राम और चावल दो रूपए प्रति किलोग्राम के मान से प्रदाय किए जायेंगे। बीपीएल कार्डधारी (नीला) को प्रत्येक कार्ड पर 20 किलो ग्राम गेहूं व एक किलो ग्राम आयोडीनयुक्त नमक, अन्त्योदय (पीला) प्रत्येक कार्डधारी को 35 किलो खाद्यान्न प्रदाय किया जायेगा जिसमें गेहूं 30 किलोग्राम व चावल पांच किलोग्राम और आयोडीनयुक्त नमक एक किलो ग्राम, इसी प्रकार निःशक्तजनों, वृद्धजनांे के लिए जारी गुलाबी प्रत्येक राशन कार्ड पर 20 किलो खाद्यान्न जिसमें गेहूं 18 किलो एवं चावल दो किलो और आयोडीनयुक्त नमक एक किलो प्रदाय किया जायेगा। 

मलेरिया निरोधक मासांत का शुभारंभ आज 

जून माह को मलेरिया निरोधक के रूप में मनाये जाने हेतु शासन द्वारा दिशा निर्देश जारी किए गए है के परिप्रेक्ष्य में शुभारंभ संबंधी कार्यक्रम जिला चिकित्सालय के प्रागंण में कलेक्टर श्री आनंद कुमार शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित किया गया है यह कार्यक्रम प्रातः 9 बजे से प्रारंभ होगा। 

रोजगार मेला पांच जून को आयोजित

ओपन केम्पस ड्राइव रोजगार मेला का आयोजन पांच जून को आयोजित किया गया है। जिला रोजगार कार्यालय के माध्यम से आयोजित होने वाले इस रोजगार मेले में आइटीआई से प्रशिक्षित इलेक्ट्रिीशियन, कारपेन्टर, प्लम्बर, फिटर, टर्नर, मशीनिष्ट एवं कंटिग टेलरिंग इत्यादि विधाओं मंे प्रशिक्षितों को रोजगार मेला में आमंत्रित किया गया है। रोजगार मेला आईटीआई विदिशा में प्रातः 11 बजे से आयोजित किया गया है इस रोजगार मेले में 18 से 35 वर्ष की आयु के आवेदकों को जो आईटीआई धारक है अपने मूल दस्तावेंजो के साथ आमंत्रित किया गया है मेले में निजी कंपनियां एलएनटी हैदराबाद, प्रतिभा सिन्टेक्स पीथमपुर, जमुना आटो मालनपुर के प्रतिनिधियों द्वारा कंपनी में रिक्त विभिन्न पदों की पूर्ति हेतु चयनित किया जायेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: