पन्ना (मध्यप्रदेश) की खबर (31 मई) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 31 मई 2013

पन्ना (मध्यप्रदेश) की खबर (31 मई)

मतदान प्रतिशत बढाने के करें प्रयास -संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी

पन्ना 31 मई 2013/कलेक्ट्रेट के एनआईसी केन्द्र में आयोजित वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान का प्रतिशत बढाने के निर्देश दिए गए। अधिकारियों को निर्देश देते हुए संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव में पिछले विधानसभा एवं ल¨कसभा चुनाव के मुकाबले मतदान का प्रतिशत अधिक से अधिक करने के प्रयास करें। इसके लिए नगरीय निकाय¨ं एवं स्वास्थ्य विभाग के मैदानी अमले से प्रभावी तरीके से मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जाए।  संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि नगरीय क्षेत्र में बनाये गये मतदान-केन्द्र¨ं का भ©तिक सत्यापन ह¨। प्रत्येक मतदान-केन्द्र में बीएलअ¨ (बूथ लेवल आॅफीसर) का नाम एवं म¨बाइल नम्बर स्पष्ट रूप से लिखा जाये। संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्रवार मतदाता सहायता-केन्द्र बनाये गये हैं। इनका भी व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाये। उन्ह¨ंने मतदाता जागरूकता के लिये स्वयंसेवी संगठन¨ं के माध्यम से सांस्कृतिक एवं साहित्यिक कार्यक्रम¨ं के लगातार आय¨जन के लिये कहा। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारिय¨ं से चर्चा के द©रान मतदाता जागरूकता के लिये ग्राम स्वास्थ्य समितिय¨ं, आशा कार्यकर्ताअ¨ं के साथ-साथ अन्य मैदानी अमले की मदद लेने के लिये कहा गया। सहायक मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने स्वीप सिस्टमेटिक व¨टर्स एजुकेशन एण्ड इलेक्ट¨रल पार्टीसिपेशन के बारे में जानकारी दी। जिला स्वास्थ्य अधिकारिय¨ं से कहा गया कि वे जिले के समस्त स्वास्थ्य केन्द्र¨ं पर मतदाता जागरूकता संबंधी संदेश लिखें। स्वास्थ्य संबंधी सार्वजनिक कार्यक्रम¨ं में पात्र महिला मतदाताअ¨ं क¨ मतदाता-सूची में ज¨ड़ने के लिये प्रेरित करें। जिला अधिकारिय¨ं क¨ निर्वाचन कार्यालय के ट¨ल-फ्री नम्बर 1950 की जानकारी दी गई। कार्यक्रम में संयुक्त कलेक्टर एन.के. बीरवाल तथा संबंधित विभाग के अधिकारियों ने भाग लिया। 

मनरेगा से जुडे विभागों ने कराए 364 कार्य पूरे

पन्ना 31 मई 2013/महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना से ग्रामीण विकास विभाग के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में कार्य करने वाले अन्य विभागों को भी राशि आवंटित की गई। इस योजना में 31 मार्च 2013 तक विभिन्न विभागों को 590 कार्यो के लिए 116 करोड 39 लाख रूपये की राशि आवंटित की गई। इन कार्यो में से 364 निर्माण कार्य पूरे किए गए। स्वीकृत कार्यो में लोक निर्माण विभाग के 20, जल संसाधन के 67, वन विभाग के 224, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग के 273 तथा अन्य विभागों के 6 कार्य शामिल है। इन कार्यो के लिए लोक निर्माण विभाग को 6 करोड 50 लाख, जल संसाधन विभाग को 15 करोड 25 लाख, वन विभाग को 15 करोड 34 लाख, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग को 62 करोड 32 लाख तथा अन्य विभागों को 17 करोड रूपये आवंटित किए गए। स्वीकृत कार्यो में से लोक निर्माण विभाग द्वारा 8, जल संसाधन विभाग द्वारा 65, वन विभाग द्वारा 116 तथा ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग द्वारा 175 निर्माण कार्य पूरे किए गए। इसमें सडक निर्माण, जल संरक्षण संरचनाएं, सी.सी. रोड, मेड बंधान, वृक्षा रोपण, पुल-पुलिया निर्माण जैसे उपयोगी कार्य शामिल है। इनसे हजारों मजदूरों को रोजगार का अवसर मिला। 

राहत के प्रकरण तत्परता से निराकृत करें-कलेक्टर 

पन्ना 31 मई 2013/कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार निवारण समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर धनंजय सिंह भदौरिया ने कहा कि अनुसूचित जाति तथा जनजाति से जुडे प्रकरणों पर संवेदनशीलता से कार्य करें। अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत दर्ज प्रकरणों में तत्परता से कार्यवाही करते हुए राहत राशि वितरित करें। न्यायालय में लंबित प्रकरणों पर भी तेजी से निराकरण के प्रयास करें। इसके लिए जिला अभियोजन अधिकारी से सतत सम्पर्क करते हुए प्रकरणों की अद्यतन स्थिति की जानकारी रखें। अत्याचार पीडितों को राहत राशि देने के साथ उनके समुचित पुर्नवास के भी प्रयास करें। कलेक्टर ने कहा कि हालही में अत्याचार निवारण अधिनियम की संभागीय समिति की बैठक में पन्ना जिले में किए जा रहे कार्यो की सराहना की गई। जिले में न्यायालयों में अनुसूचित जाति, जनजाति के अत्याचार से जुडे 113 प्रकरण प्रस्तुत किए गए। इनमें से 20 में अपराधियों को सजा हुई तथा 5 में आरोपी बरी हो गए। इसी तरह 19 प्रकरणों में राजीनामा कर लिया गया। इस प्रकार कुल 44 मामले निराकृत हुए। शेष 69 प्रकरणों में कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने कहा कि अधिनियम के प्रावधानों के तहत प्रकरणों की सुनवाई में आने वाले गवाहों को यात्रा भत्ता तथा मजदूरी का उसी दिन भुगतान करें। अनुविभागीय अधिकारी पुलिस इस संबंध में हर माह प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। जिला संयोजक संकटापन्न योजना से गरीब एवं दुखी अनुसूचित जाति जनजाति के सदस्यों को दो हजार रूपये की सहायता मंजूर कर वितरित करें। इसका हर सप्ताह प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। बैठक में जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण एस.एस. मरकाम ने बताया कि गत वर्ष अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत दर्ज 47 मामलों में से 39 में पुलिस द्वारा न्यायालय में चालान प्रस्तुत कर दिया गया है। तीन प्रकरण जांच के बाद बन्द कर दिए गए हैं। अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत अनुसूचित जाति के 7 पीडितों को 2 लाख 50 हजार रूपये तथा अनुसूचित जनजाति के 2 पीडितों को 50 हजार रूपये की राहत राशि स्वीकृत कर वितरित कर दी गई है। हत्या के एक प्रकरण में पीडित को एक हजार रूपये प्रतिमाह की सहायता राशि प्रदान की जा रही है। बैठक में समिति के सभी सदस्य उपस्थित रहे। 

स्टेट प¨र्टल पर भी मतदाता-सूची में नाम ज¨ड़े जाने की सुविधा

पन्ना 31 मई 2013/मध्यप्रदेश सरकार के स्टेट प¨र्टल डच्व्दसपदम में भी मतदाता-सूची में नाम ज¨ड़े जाने की सुविधा दी गई है। इस संबंध में अपर कलेक्टर तथा उप जिला निर्वाचन अधिकारी चन्द्रशेखर बालिम्बे ने बताया कि स्टेट प¨र्टल पर मतदाता-सूची में नाम ज¨ड़े जाने के लिये फार्म-6, मतदाता परिचय-पत्र में सुधार के लिये फार्म-8, मतदाता-सूची से नाम हटाने के लिये फार्म-7, अप्रवासी भारतीय के लिये फार्म-6 क एवं डुप्लीकेट मतदाता परिचय-पत्र के लिये फार्म-2 उपलब्ध हैं। यह सुविधा 11 हजार एम.पी. आॅनलाइन किय¨स्क पर उपलब्ध है। एम.पी. आॅनलाइन प¨र्टल में प्रति फार्म आॅनलाइन प्रविष्टि तथा दस्तावेज स्केनिंग कर अपल¨ड करने के लिये 15 रुपये प्रति फार्म शुल्क तय किया गया है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय की वेबसाइट बमवउंकीलंचतंकमेी  पर वर्ष 2013 की मतदाता-सूची ल¨ड की गई है। मतदाता की सुविधा के लिये ट¨ल-फ्री नम्बर 1950 भी कार्य कर रहा है।

माँ तुझे प्रणाम य¨जना का पहला दल 10 जून क¨ ह¨गा रवाना

पन्ना 31 मई 2013/खेल एवं युवा कल्याण विभाग की ‘माँ तुझे प्रणाम’ य¨जना के जरिये युवाअ¨ं का पहला दल 10 जून क¨ भ¨पाल से रवाना ह¨गा। युवाअ¨ं में देशभक्ति, देश की सीमाअ¨ं की सुरक्षा के प्रति जागृति लाने एवं युवाअ¨ं क¨ सेना तथा अन्तर्राष्ट्रीय सीमा पर सैन्य गतिविधिय¨ं से अवगत करवाने के उद्देश्य से यह य¨जना प्रारंभ की गई है। य¨जना के अन्तर्गत प्रदेश के प्रत्येक जिले से 15 से 35 वर्ष तक की आयु के 5 युवक एवं 5 युवतियों का चयन किया गया है। पहले चरण में कारगिल, लेह, बाघा बार्डर (अमृतसर) तथा हुसैनीवाला (पंजाब) के लिए पुरूष दल क¨ भेजा जायेगा। बाघा बार्डर के लिए हरदा, खण्डवा, जबलपुर, पन्ना, बुरहानपुर, नीमच तथा रतलाम से अ©र हुसैनीवाला (पंजाब) के लिए उज्जैन, सतना, देवास, डिण्ड¨री तथा मण्डला से युवाअ¨ं का चयन किया गया है। हर जिले से 5 युवा (पुरूष) का चयन किया गया है। पुरूष¨ं के ये दल 10 जून क¨ भ¨पाल से  अलग-अलग ट्रेन में अपने-अपने गंतव्य-स्थल के लिए रवाना ह¨ंगे। इसी प्रकार महिलाअ¨ं के दल क¨च्चि, तान©त माता का मंदिर (राजस्थान), ल¨ंग¨वाल तथा आर.एस.पुरा (जम्मू-कश्मीर) के लिए रवाना ह¨ंगे। श्य¨पुर, मुरैना, भिण्ड ग्वालियर, शिवपुरी, दतिया, अश¨कनगर, गुना, शाजापुर, सागर, दम¨ह, छतरपुर तथा पन्ना जिले से आर.एस. पुरा (जम्मू-कश्मीर) के लिए 11 जून क¨ महिला दल भ¨पाल से रवाना ह¨ंगे। इन सभी दल के साथ खेल अ©र युवा कल्याण विभाग के अधिकारी तथा सुरक्षाकर्मी शामिल रहेंगें।

पूर्व सैनिक भूमि के लालच में न आएं

पन्ना 31 मई 2013/जिला सैनिक कल्याण अधिकारी सेवानिवृत ग्रूप केप्टन मनोज गर्ग ने पन्ना तथा छतरपुर जिले के पूर्व सैनिकों से भूमि के लालच में न आने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि कुछ फर्जी संस्थाएं सैनिकों को सस्ते दामों पर भू-खण्ड देने का लालच दे रही हैं। इसके लिए वे पूर्व सैनिकों से धनराशि वसूल रही है। फर्जी कम्पनी अथवा संस्था के प्रतिनिधियों के प्रलोभन में सैनिक न फंसे। उन्होंने कहा है कि भूमि की खरीद करते समय पूरी तरह जांच परख कर लें। पूरी तरह से अश्वस्त होने के बाद ही किसी तरह का सौदा करें। 

मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना होगी आज से लागू

पन्ना 31 मई 2013/जिलेभर में सभी उचित मूल्य की दुकानों में एक जून से मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना लागू हो जाएगी। इसके तहत बीपीएल तथा अन्त्योदय अन्न योजना के राशन कार्ड धारियों एवं निराश्रित वृद्धजनों को एक रूपये प्रति किलो गेंहू तथा दो रूपये प्रति किलो चावल प्रदान किया जाएगा। इस संबंध में प्रभारी अधिकारी खाद्य तथा संयुक्त कलेक्टर एन.के. बीरवाल ने बताया कि योजना के लिए लीड समितियों के माध्यम से सभी उचित मूल्य की दुकानों को आवंटन जारी कर दिया गया है। खाद्यान्न के साथ-साथ इस योजना से एक रूपये प्रति किलो की दर से आयोडीन युक्त नमक का भी वितरण किया जाएगा। योजना का जिलेभर में समारोहपूर्वक शुभारंभ एक से 10 जून के बीच किया जाएगा। 
समाचार क्रमांक 883-169

कोई टिप्पणी नहीं: