अफ्रीकी युवा मंडेला के जीवन से लें प्रेरणा : ओबामा - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 30 जून 2013

अफ्रीकी युवा मंडेला के जीवन से लें प्रेरणा : ओबामा


अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने शनिवार को अफ्रीकी युवाओं से अपील की कि वे देश का भविष्य संवारने के लिए दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला के पदचिह्नें का अनुसरण करें। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, अपनी तीन दिवसीय दक्षिण अफ्रीका दौरे में शनिवार को ओबामा ने जोहांसबर्ग विश्वविद्यालय के एक सभागार में दक्षिण अफ्रीकी युवाओं को संबोधित किया। ओबामा ने कहा कि मंडेला ने दक्षिण अफ्रीका का कायाकल्प कर दिया और विश्व के लिए प्रेरणास्रोत बन गए। यहां के युवाओं को उनके पदचिह्नों पर चलना चाहिए।

ओबामा ने प्रीटोरिया के अस्पताल में जीवन के लिए संघर्षरत रंगभेद नीति के खिलाफ संघर्ष के अगुआ 94 वर्षीय मंडेला के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। कुछ भी कर गुजरने के जोश से भरे अफ्रीकी युवाओं के लिए विकास योजनाओं की घोषणा करते हुए ओबामा ने कहा, "हम एक नई योजना शुरू करने जा रहे हैं, जिसके अंतर्गत हजारों प्रतिबद्ध अफ्रीकी युवाओं को अमेरिका के महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों में कौशल क्षमता विकसित करने का अवसर प्रदान किया जाएगा।"

इस दौरान जोहांसबर्ग विश्वविद्यालय के सोवेटो परिसर के बाहर ओबामा के दक्षिण अफ्रीकी दौरे के विरोध में प्रदर्शन कर रहे लोगों पर पुलिस ने अचेत करने वाले हथगोले दागे। इससे पहले प्रीटोरिया में भी इसी तरहे के विरोध प्रदर्शन हुए थे।

कोई टिप्पणी नहीं: