नरकटियागंज (बिहार) की खबर (31 जुलाई) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 31 जुलाई 2013

नरकटियागंज (बिहार) की खबर (31 जुलाई)

ग्रामीण विकास विभाग का माॅडल तैयार

Bihar District Map
नरकटियागंज, स्थानीय प्रखण्ड कार्यालय कक्ष में डीआरडीए के निदेशक नरेन्द्र कुमार सिन्हा ने नरकटियागंज के विकास कार्याें की समीक्षा की। इस क्रम में उन्होंने प्रखण्ड विकास पदाधिकारी सह बाल विकास परियोजना पदाधिकारी बासुदेव बैठा निराला से विकास कार्यो का जायजा लिया। उन्होंने पत्रकारों को बताया कि इन्दिरा आवास मद में राशि की कोई कमी नहीं है। नरकटियागंज में 10 अगस्त 10 को इन्दिरा आवास शिविर का आयोजन किया जाएगा। आईसीडीएस के 93 प्रतिशत कार्यों का डीसी बिल जमा कराया जा चुका है। सभी कल्याणकारी कार्य योजनाएँ समय पर संचालित है, कहीं से कोई शिकायत नहीं है। नरकटियागंज प्रखण्ड के परियोजना पदाधिकारी राजेश कुमार रमण से समीक्षात्मक बैठक में इस बात की चर्चा की गयी कि मजदूरों को जाॅब कार्ड स्टेटमेन्ट पीआरएस के माध्यम से दिया जा चुका है। जाॅब कार्ड स्टेटमेन्ट से यह स्पष्ट हो जाएगा कि किस मजदूर को कितना काम मिला और उसका भुगतान कब व कितना दिया गया। उन्होंने (डीआरडीए के निदेशक) कहा कि सभी पंचायतांे को अतिरिक्त राशि दी गयी है। किसी का कोई रकम बकाया नहीं रहे, प्रखण्ड के सुगौली, चमुआ और शेरहवा पंचायत को 79 लाख की रकम मुहैया करा दी गयी है। प्रखण्ड मनरेगा के पीओ राजेश रमण ने निदेशक को बताया कि 1255 फोटो अपलोड कराया जा चुका है। रामनगर से स्थानान्तरीत पीआरएस महम्मद चाँद को छोड़ सभी पंचायत रोजगार सेवक अपना योगदान दे चुके है। प्रखण्ड मनरेगा कार्यालय समेत 27 पंचायतो का चार्टर्ड एकाउन्टेन्ट के माध्यम से अंकेक्षण कराया जा चुका है, जिसमें कोई गड़बड़ी नहीं नहीं पायी गयी हैं। मनरेगा कार्यो और उसके लाभ संबंधीत जानकारी के लिए गाँवों में (वाल राइटिंग) दिवार लेखन कराया जा चुका है। जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के निदेशक नरेन्द्र कुमार सिन्हा ने कहा कि सेमरी के 800ग्रामीणों को छोडकर करीब सबका खाता बैंकों में खोला जा चुका है। श्री सिन्हा ने कहा कि सेमरी ग्रामीण बैंक में खाता खोलने में परेशानी हैं। वैसे नरकटियागंज प्रखण्ड के कुल 12000 लोगों के खाता खोले जाने थे जिनमें 9000 के खाता खोले जा चुके है। इस बाबत पीओ श्री रमण ने कहा कि 3000 तीन हजार बजे जाॅब कार्ड धारको के खाता भी शीघ्र खोलवा दिया जाएगा। पीओ ने निदेशक को बताया कि एमबी अपलोडिंग का काम नहीं हो पाया है क्योकि इसमें कुछ तकनीकि व्यवधान है। आर्थिक गणना के संबंध में निदेशक श्री सिन्हा ने चार्ज अधिकारी सह प्रखण्ड संाख्यिकी पर्यवेक्षक अरूण कुमार से पूछताछ की उन्होने कहा कि सभी कार्य ससमय पूर्ण कर लिये गये है और आर्थिक व जातीय गणना का कार्य भी प्रगति पर है।  

जनता दरबार का आयोजित

नरकटियागंज, नरकटियागज अनुमण्डल पदाधिकारी के कार्यालय कक्ष में जनता दरबार का आयोजन किया गया। जिसमें करीब दो दर्जन लोगों ने अपनी फरियाद एसडीओ से की। जिसमें भितिहरवा की जनकी देवी जिसके बेटे भोज राम की मृत्यु 2010 में हुई थी, उसकों एक पुत्र व एक पुत्री है। पुत्री रानी 11 वर्ष और पुत्र अमीत 8 वर्ष का है। भोज की मृत्यु के बाद उसकी पत्नी कुछ दिन तक अपने बच्चों के साथ रही,  उसके बाद उसने दोनो बच्चों को छोड़ झगरू जायसवाल के साथ शादी रचा लिया। अब समाजिक सुरक्षा के एक लाख का चुक इन्दु देवी पति स्व.भोज राम के नाम का जारी कर दिया गया। अब भोज की माता जनकी देवी ने एसडीओ से फरियाद लगाया कि उसके दोनो बेटे अबोध है। इसलिए एक लाख रूपये का चेक उसकी बेटी रानी कुमारी 11 वर्ष के नाम पर जमा करा दी जाए। जनता दरबार में इस घटना के अलावे कई अन्य मुद्दे भी है।      




(अवधेश कुमार शर्मा)

कोई टिप्पणी नहीं: