विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर ( 31 जुलाई ) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 31 जुलाई 2013

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर ( 31 जुलाई )

बेतवा में बिना ट्रीटमेंट के नहीं मिलने दिया जायेगा गंदा पानीःश्री ओझा

विदिशा, (निप्र)। बेतवा उत्थान समिति के तत्वाधान में प्रतिवर्षानुसान इस वर्ष भी बेतवा तट पर ग्रीन सिटी-क्लीन सिटी की अवधारणा को लेकर वृहद वृक्षारोपण किया गया। इस अवसर पर समिति के अध्यक्ष व कलेक्टर एमबी ओझा भी शामिल थे। बेतवा उत्थान समिति के पदाधिकारियों ने सांची रोड पर एक नाला निर्माण कर निस्तारी पानी नदी में मिलाये जाने का पुरजोर विरोध किया। इस पर कलेक्टर श्री ओझा ने कहा कि बेतवा नदी का पुराणों में विशेष उल्लेख है इस नदी को स्वच्छ एवं सदानीरा बनाने के हरसंभव प्रयास किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि बिना कोई ट्रीटमेंट के कोई भी पानी बेतवा में नहीं मिलाया जायेगा। पदाधिकारियों ने चोर घाट नाले के माध्यम से गंदा पानी नदी में मिलाया जाता है इस समस्या की और भी ध्यानाकर्षित कराया एवं समिति द्वारा किये गये कार्यो से अवगत कराया। समिति ने विसर्जन के लिये वैकल्पिक व्यवस्था कराने की पुरजोर मांग भी की। बेतवा के अपस्ट्रीम में एक डेम बनाने की भी मांग रखी गई। वृक्षारोपण कार्यक्रम में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एसबी सिंह, एसडीएम अविनाश तिवारी, कार्यपालन यंत्री आरईएस श्री मेघवाल,सीएमओ आरके कातिैकेय, ज्ञानी मंजीतसिंह, समिति के उपाध्यक्ष द्वय डाॅ सुरेश गर्ग, अशोक गोयल, संचालक बृजमोहन नेमा, सुरेश मोतियानी, करोड़ीलाल जामोरिया, प्रेमनारायण सोनी,संजय प्रधान, विनय जैन, प्रमोद व्यास, केडी मिश्रा, केएन गुप्ता, समाजसेवी मोहनबाबू अग्रवाल, श्यामबिहारी भार्गव, अजय साहू, केएन शर्मा, प्रमोद जैन, श्याम अग्रवाल, दिनेश रामानी, अरविंद द्विवेदी, भरत बाधवानी, मनीष सिंघई, परूनचंद कुशवाह, रमेश मोदी,भैयालाल शर्मा, शिक्षक वारेलाल,रवि तलरेजा, नीरज चैरसिया,रविकांत शर्मा, श्री विश्वकर्मा आदि लोगों ने वृक्षरोपित किये। बेतवा के सौन्दर्यीकरण में जुटे नियमित श्रमदानियों ने वृक्षारोपण के साथ ही संरक्षण का संकल्प लिया। आभार समिति के सचिव अतुल शाह ने व्यक्त किया।

कलेक्टर ने किया बैसनगर पंचायत भवन का निरीक्षण एवं समूह की महिलाओं से की चर्चा

कलेक्टर श्री एम0बी0ओझा ने बेतवा किनारे पौधरोपण के उपरांत ग्राम बैसनगर जाकर पंचायत भवन का निरीक्षण किया एवं वहां उपस्थित स्व-सहायता समूह की महिलाओं को अपने समूह की आय बढाने के उपायों के बारे में सीख दी। उन्होंने कहा कि समूह को बड़ी पापड़, टाटफट्टी आदि बनाने के कार्य भी करना चाहिए जिससे आपके समूह की आय बढ़ेगी एवं आप लोग स्वावलम्बी बनेंगी। उन्होंने समूह की महिलाओं से कहा कि शासन एवं प्रशासन हर स्तर पर आपकी सहायता करने के लिए तत्पर है चाहे वह मार्केटिंग का क्षेत्र हो या बैंक से ऋण लेने की बात हो जिला प्रशासन आपका पूरा सहयोग करेगा। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री शशिभूषण सिंह ने कहा कि आप जिला पंचायत की योजनाओं का लाभ लें एवं किसी भी प्रकार की परेशानी हो तो मुझे बताएं। हमारा जिला पंचायत का पूरा स्टाफ आपकी हर संभव सहायता करेगा। इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी श्री अविनाश तिवारी, सीईओ जनपद श्री एस0एस0सिंह एवं तहसीलदार श्री रविशंकर राय उपस्थित थे।

प्रशिक्षण हेतु निकायों एवं जनपदों में पंजीयन जारी

भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार मण्डल के द्वारा कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम पंजीबद्ध निर्माण श्रमिकों एवं उनके परिवार के व्यस्क सदस्यों हेतु निर्धारित टेªडों में प्रशिक्षण आयोजित किया जाना है इसके लिए संबंधित स्थानीय जनपद पंचायत कार्यालय में अपना पंजीयन करा सकते है। प्रशिक्षण सीनियर सेल्स पर्सन-रिटेल, कम्प्यूटर फण्डामेंटल एंव टेली हेतु आयोजित किया जाना है। निकाय क्षेत्रों के निर्माण श्रमिक एवं उनके आश्रित व्यस्क सदस्य नगरपालिका अधिकारी, नगर पंचायत कार्यालय में प्रशिक्षण हेतु अपना पंजीयन करा सकते है।

योजनाओं का प्रचार प्रसार नुक्कड़ नाटको से

महिलाओं के उत्थान एवं विकास को बढ़ावा देने के लिए क्रियान्वित योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी सहज और स्थानीय भाषा में देने के लिए नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से प्रचार-प्रसार कार्य जिले में जारी है। कलेक्टर श्री एम0बी0ओझा ने नुक्कड़ नाटकों की प्रस्तुतियां बुधवार को कलेक्टेªट परिसर में देखी। जनसम्पर्क विभाग के तत्वाधान में मृत्युजंय जन समिति भोपाल के कलाकारों द्वारा मुख्यमंत्री लाड़ली लक्ष्मी योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना और मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना पर आधारित कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां की। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री नरेन्द्र कुमार त्रिवेदी, जिला पंचायत सीईओ श्री शशिभूषण सिंह, अनुविभागीय राजस्व अधिकारी श्री अविनाश तिवारी व नटेरन अनुविभागीय राजस्व अधिकारी श्री ए0के0सिंह के अलावा पत्रकारगण, गणमान्य नागरिकों के साथ-साथ अधिकारी-कर्मचारियों ने नुक्कड़ नाटकों की प्रस्तुतियांे को देखा। मृत्युजंय जन समिति भोपाल की दल नायक किरण शर्मा के नेतृत्व में समिति के सुषमा वर्मा, पूजा वर्मा, नितिन यादव, अनिकेत शर्मा, हेमन्त तिवारी और अनुज देवलिया ने प्रस्तुतियों में सहभागिता निभाई।

जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक तीन को

कलेक्टर श्री एम0बी0ओझा की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक तीन अगस्त को आयोजित की गई है यह बैठक कलेक्टेªट के सभागार में दोपहर 12 बजे से प्रारंभ होगी। समिति के सचिव एवं जिला परिवहन अधिकारी श्री जितेन्द्र सिंह रघुवंशी ने बैठक में कुल 15 मुद्दों पर विचार विमर्श कर निर्णय लियें जायेगे जिसमें स्कूली बसों के लिए न्यायालय द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पालन, महत्वपूर्ण स्थलों से अतिक्रमण हटाने, आवारा पशुओं की धरपकड़, वाहन चालकों की आंखो एवं रंगो की पहचान क्षमता की जांच पड़ताल, गैसकिट से चल रहे वाहनों एवं एम्बुलेंसो की जांच पड़ताल, टेªेक्टर ट्रालियों एवं अन्य वाहनों पर रिफलेक्टर लगाने और वर्षा पूर्व सड़क सुरक्षा उपायों पर चर्चा, नदी नालों पर खतरे के संकेत लगान, ओव्हर लोडि़ंग वाहनों पर कार्यवाही इत्यादि प्रमुख है।

दो प्रकरणों में इनाम घोषित

जिले के करारिया थाना एवं कोतवाली थाना में दर्ज अपराध प्रकरणों के फरार आरोपियों की सूचना देने अथवा आरोपी की गिरफ्तारी में मदद कराने वालों को नगद राशि इनाम में देने की घोषणा पुलिस अधीक्षक श्री धर्मेन्द्र चैधरी द्वारा की गई है। कोतवाली थाना में दर्ज अपराध प्रकरण क्रमांक 429 के फरार अज्ञात आरोपियों की सूचना देने वालो को पांच हजार रूपए का और थाना करारिया के अपराध क्रमांक 32 के आरोपियों की सूचना व गिरफ्तारी कराने में मदद करने वालों को एक हजार रूपए की नगद राशि इनाम के रूप में दी जायेगी। सूचना देने वालो व्यक्ति चाहे तो उसका नाम गोपनीय रखा जायेगा।

निःशक्ततता छात्रवृत्ति के आवेदन 16 तक उपलब्ध कराने के निर्देश 

जिले के ऐसे निःशक्तजन जो शासकीय, अशासकीय महाविद्यालयों में स्नातक स्नातकोत्तर एवं पाॅलिटेक्निक महाविद्यालयों में अध्ययनरत है इन निःशक्त विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति, वाचक भत्ता एवं प्रोत्साहन राशि समय पर मिले इसके लिए सामाजिक न्याय विभाग द्वारा महाविद्यालयों के माध्यम से छात्रवृत्ति संबंधी प्रकरण 16 अगस्त तक कार्यालय में अनिवार्य रूप से जमा कराने का आग्रह किया है। 

ग्यारसपुर अनुविभाग क्षेत्र के कार्यो का कलेक्टर द्वारा जायजा

कलेक्टर श्री एम0बी0ओझा ने बुधवार को ग्यारसपुर विकासखण्ड में पहुंचकर क्रियान्वित योजनाओं की समीक्षा की। इस अवसर पर स्थानीय जनपद पंचायत अध्यक्ष श्री छत्रपाल शर्मा, सीईओ जिला पंचायत श्री शशिभूषण सिंह, एसडीएम श्री एस0सी0शर्मा, सीईओ श्री ऋक्षेश रावत, तहसीलदार श्री शैलेन्द्र सिंह सहित अन्य खण्ड अधिकारी मौजूद थे। जनपद पंचायत के सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई इस बैठक में कलेक्टर श्री ओझा ने कहा कि हितग्राहीमूलक योजनाओं एवं निर्माण कार्यो में गति लाने की हिदायत दी एवं पीडब्ल्यूडी विभाग को निर्देश दिए कि सड़कोें के गडढो मंे मिट्टी ना डालकर गिट्टी एवं चूरी डालें, एनआरजीएस के कार्यो में गति लाने के लिए ए0ई0 जनपद सिंगल को भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग की परियोजना अधिकारी श्रीमती ठाकुर से कहा कि महिलाओं के उत्थान हेतु क्रियान्वित योजनाओं का लाभ उन्हें समय सीमा में दिलाना सुनिश्चित करें साथ ही साथ मुख्यमंत्री लाड़ली योजना के तहत लाभान्वित हितग्राहियों को प्रदाय की गई एनएससी का नवीनीकरण कार्य समयावधि में करायें। कलेक्टर श्री ओझा ने क्षेत्र में कुपोषण पर विशेष नजर रखने की हिदायत दी। उन्होंने कहा कि एनआरसी केन्द्र खाली ना रहे इसके लिए कुपोषित बच्चों की प्रतीक्षा सूची देकर उनकों केन्द्र में लाने हेतु प्रोत्साहित करें। इसी प्रकार उन्होंने राजीव गांधी शिक्षा मिशन के माध्यम से सम्पादित किए जाने वाले निर्माण कार्यो में तेजी लाने के निर्देश दिए एवं क्षेत्र के बीआरसी से कहा कि मध्यान्ह भोजन को आवश्यक रूप से परीक्षण कराने की भी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें और स्वंय भी आकस्मिक जांच पड़ताल करें। इस अवसर पर उन्होंने छात्रों को प्रदाय की जाने वाली पाठ्यपुस्तकें, साइकिले व डेªस के संबंध में भी पूछताछ की। जनपद पंचायत के अध्यक्ष श्री छत्रपाल शर्मा ने ग्राम मानौरा के हाई स्कूल भवन एवं चिरावटा के हाई स्कूल भवन निर्माण कार्य जो 2011 से स्वीकृत है संबंधित  ठेकेदार द्वारा ढीला रवैया अपनाया जा रहा है इस कारण से अब तक बनकर तैयार नही हुआ है इत्यादि की ओर कलेक्टर का ध्यान आकर्षित कराया ततसंबंध में कलेक्टर श्री ओझा ने निर्माण ऐजेन्सी पीआईयू के अधिकारी से कहा कि निर्माण कार्य शीघ्र सम्पादित करायें जाये यदि ठेकेदार द्वारा पुनः लापरवाही बरती जा रही है तो उसके खिलाफ ब्लैकलिस्टेड कराने का प्रस्ताव तैयार करें। जनपद पंचायत अध्यक्ष श्री शर्मा के आग्रह पर प्री-मैट्रिक छात्रावास भवन का प्रस्ताव स्वीकृति हेतु शासन को प्रेषित करने का आश्वासन कलेक्टर द्वारा दिया गया।

मीडिया कार्यशाला आज

विश्व स्तनपान सप्ताह के शुभारंभ अवसर पर एक दिवसीय मीडिया कार्यशाला का आयोजन एक अगस्त को किया गया है। यह कार्यशाला जिला पंचायत के सभागार कक्ष में पूर्वान्ह 12 बजे से प्रारंभ होगी। महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री बृजेश शिवहरे ने जिले के सम्माननीय पत्रकारबंधुओं से आग्रह किया है कि मीडिया कार्यशाला में शामिल होकर विश्व स्तनपान सप्ताह के क्रियान्वयन हेतु अपने अमूल्य सुझावों से अवगत कराने का कष्ट करें।

जिले मंें 1004.7 मि0मी0 औसत वर्षा दर्ज

जिले में अब तक 1004.7 मि0मी0 औसत वर्षा दर्ज की जा चुकी है जबकि उक्त अवधि में गतवर्ष 500.7 मि0मी0 औसत वर्षा दर्ज की गई थी। बुधवार 31 जुलाई को जिले में 42.3 मि0मी0 औसत वर्षा दर्ज की गई है। ज्ञातव्य हो कि जिले की सामान्य वर्षा 1133.8 मि0मी0 है। अधीक्षक भू-अभिलेख से प्राप्त जानकारी के अनुसार तहसीलों में स्थापित वर्षामापी यंत्रों में तहसीलवार अब तक दर्ज की गई वर्षा की जानकारी इस प्रकार से है। विदिशा तहसील में 820.4 मि0मी0, बासौदा में 1460 मि0मी0, कुरवाई में 1271 मि0मी0, सिरोंज में 672 मि0मी0, लटेरी में 876 मि0मी0, ग्यारसपुर में 1046 मि0मी0, गुलाबगंज में 1043 मि0मी0 और नटेरन में 849 मि0मी0 वर्षा दर्ज की जा चुकी है। बुधवार 31जुलाई को जिले की सभी तहसीलों में वर्षा दर्ज की गई है जिसमें विदिशा में 24.2 मि0मी0, बासौदा में 159 मि0मी0, कुरवाई में 11 मि0मी0, सिरोंज 13 मि0मी0, लटेरी में 10 मि0मी0, ग्यारसपुर में 45 मि0मी0 एवं गुलाबगंज में 38 मि0मी0 और नटरेन तहसील मंे 38 मि0मी0 वर्षा दर्ज की गई है।

कोई टिप्पणी नहीं: