पृथ्वी-II मिसाइल का सफल परीक्षण. - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 7 अक्तूबर 2013

पृथ्वी-II मिसाइल का सफल परीक्षण.

भारत ने अपनी मिसाइल क्षमता में एक नयी उपलब्धि जोड़ ली है। जमीन से जमीन पर मार करने की क्षमता वाली पृथ्वी-II मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया। परमाणु क्षमता से लैस इस सक्षम प्रक्षेपास्त्र को सुबह 9 बजकर 14 मिनट पर एकीकृत परीक्षण रेंज के कॉम्प्लेक्स-3 स्थित एक सचल प्रक्षेपक से साल्वो मोड में छोड़ा गया। 

ओडिशा के एक सैन्य संचालन केंद्र से परमाणु क्षमता सम्पन्न और सतह से सतह पर मार करने वाली पृथ्वी-2 मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण कर वैज्ञानिकों ने भारत की मिसाइल क्षमता में एक नयी उपलब्धी जोड़ दी है। स्वदेश निर्मित इस बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण बालासोर जिले के चांदीपुर में समुद्र में स्थित इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज से किया गया। इसकी मारक क्षमता 350 किलोमीटर है। यह परीक्षण भारतीय वायु सेना के नियमित प्रशिक्षण अभ्यास का हिस्सा है। इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज के निदेशक एम.वी.के.वी. प्रसाद ने आईएएनएस को बताया, "परीक्षण सफल रहा। यह नियमित अभ्यास का हिस्सा था।"

कोई टिप्पणी नहीं: