छतरपुर (मध्यप्रदेश) की खबर ( 08 अक्तूबर) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 8 अक्तूबर 2013

छतरपुर (मध्यप्रदेश) की खबर ( 08 अक्तूबर)

आज धूम-धाम से मनाया जायेगा-बाबा गुलावशाह का सालाना उर्स
  • सर्वधर्म सौहार्द का प्रतीक है हजरत बाबा गुलाव शाह का मजार 


gulab shah
नौगाॅव -पूरे हिन्दुस्तान के कोने कोने से हिन्दु-मुस्लिम एकता व सम्प्रदाय सद्भाव की मिशाल बन चुकी बाबा  गुलावशाह की मजार पर हर बर्ष की भाॅति इस बर्ष भी सालाना उर्स का जष्न बड़े धूम धाम से शानदार तरीके से 8 अक्टूवर को ही मनाया जाता है । इस आयोजन में बड़ी संख्या में बिभिन्न सम्प्रदायों धर्मो व जातिओं के लोग बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते है । इस मौके पर बाबा के दरवार में 24 घंटे धार्मिक कार्यक्रम आयोजित होते है , 8 अक्टूवर को सुबह से ही  भक्ति भावना के साथ भक्त लोग अपनी फरियाद लेकर मन माफिक मुरादो की पूर्ति केलिए मन्नते माॅगते है तथा बाबा की मजार पर सिर झुका कर अपनी फरियाद करते है जो बाबा साहब उनकी मुरादें को पूरा करते है ।  दोपहर के 12 बजे सामूहिक भण्डारा का आयोजन होता है जिसमंे नगर नौगाॅव सहित आप पास के बच्चें बूढे महिलायें प्रसाद ग्रहण करती है , नगर के भक्तगण अपने अपने परिवारों के  साथ  गाना बजाना के साथ चादर  बाबा साहब की मजार पर चढाते आ रहे है । भक्तगण  जो  अपनी मुरादें  लेकर बाबा साहब की मजार पर आते हैं , वह अपनी मनमाफिक मुरादों की पूर्ति करते है आज तक बाबा के दरवार से कोई भी सवाली खाली हाथ नही लोटा इसलिए बाबा गुलाव ष्षाह की कीर्ति दूर दूर तक फैली है ।   इस मजार पर रात्रि के समय बुन्देलखण्ड क्षेत्र के जाने माने कब्बाल गायक कब्बालियों का कार्यक्रम देते है वहंी हिन्दू धर्म के लोग भगवती जागरण कर गीत संगीत व भजनों से बाबा की आत्मा को प्रषन्न करने का प्रयास करते है ।  इस स्थान पर अब प्रत्येक गुरूवार व ष्षुक्रवार के दिन मेले जैसे आयोजन होता है । इस स्थान की बिषेषता है कि यहां सभी जाति व धर्म के लोग एकत्रित होकर मत्था टेकते है, पल भर में ऐसा लगता है जैसे साम्प्रदायिक सौहार्द का पाठ यदि किसी को पढ़ाना हो तो इस स्थान पर उसे आवष्यक भेजा जावे । ताकि वह यहां एकता को देखकर कुछ सीख सके । स्थानीय लोगों के अनुसार बाबा की मजार से कोई भी खाली हाथ नही लौटा यही कारण है कि हर बर्ष  हजरत बाबा गुलाव मजार की कीर्ति दूर दूर तक फैलती जा रही है और हर बर्ष यहां आने बालों की श्रध्दालुओं की संख्या में इजाफा होता जा रहा है । बाबा गुलावषाह के भक्तों व्दारा जो भण्डारा किया जाता है उसमें आगरा के रहने बाले श्री बलवन्त सिंह सरदार व उनका परिवार बाबा साहब पर अटूट बिष्वास है वह यहां अपने अपने परिवार के साथ भक्तों को प्रसाद वितरण कराते है और मन की ष्षाॅति केलिए ऐसा कार्य हर बर्ष होता आ रहा है । 

धार्मिक उन्माद बैमनस्या के माहौल के बीच हजरत बाबा गुलाब ष्षाह की मजार सर्वधर्म सौहार्द की अदभूत मिषाल है, हजरत बाबा गुलाब ष्षाह की मजार के साथ भगवान कृष्ण का भी सजदा किया जाता है, भगवान कृष्ण सहित सभी देवी-देवताओं की फोटो चित्र स्थापित है, पूरे हिन्दुस्तान के कौन कौन से यहां आने बाले लोगों में मुस्लिमों से ज्यादा संख्या हिन्दूओं की होती है ।  नौगाॅव से 3 किमी की दूरी पर ग्राम बिलहरी है, हजरत बाबा गुलाब ष्षाह की मजार प्रवेष व्दार से ही इसकी बिषेष स्थिति स्पष्ट होने लगती है मजार के प्रवेष व्दार में ही राम तथा ऊँ ओंम ष्षव्द जगह-जगह अंकित है हिन्दू धर्म में कल्याणकारी माने जाने बाले तमाम ष्षव्द भी दीवालों पर उूकेरे गये है । मजार के अंदर प्रवेष करते ही बड़ी सी घंटी लगी है जो मंदिरों में देखने को मिलती है । मजार के अंदर में जहां भी नजर पड़े वही सम्प्रदायिक सौहार्द के प्रतीक चिन्ह मिल जाते है, इसके आगे है हजरत बाबा गुलाबषाह की मजार के चारो ओर मुस्लिम धर्म के अनुरूप नक्कासी है, तो वहीं भगवान श्रीकृष्ण व राम के चित्र नजर आते है । बगल के कमरे में गुलावषाह के जीवन से संबंधित बस्तुयें है, यह वह कुर्सी है जिसमें बाबा गुलाहषाह बिराजा करते थें उनके सोने केलिए इस्माल किया जान बाबा पंलग है श्रध्दालू इन्हे देंखकर श्रध्दा से नत मस्तक हो जाते है । बाबा की मजार परिसर के चारो ओर हिन्दू धर्म के सभी देवी देवताओं के चित्रों की भरमार है । केवल हिन्दू मुस्लिम धर्मो से संबधित चींजो के अलावा यहां पर गुरू नानक तथा साॅई बाबा के चित्र है , बाबा गुलाबषाह की ये मजार सभी धर्मो सौहार्द का संकेत देती है , लेकिन यह बात उतनी ही सत्य है कि बाबा गुलावषाह का जीवन सम्प्रदायिक एकता की मिषाल रहा है नौगाॅव से सटै ग्राम बिलहरी में जन्म बाबा गुलावषाह का जीवन फक्कड़ पन की मिषाल थी नाचने गाने का उन्हे ष्षौक था , इसी ष्षौक के कारण बे नागपुर में पहुॅच गये जहां ताजुद्दीन बाबा से मिले बाबा गुलावषाह को रूहानी ताकत मिली मजार में लम्बे समय से रहने बालों ने बताया कि बाबा गुलावषाह की ष्षादी होषंगावाद हुई थी तमाम दिक्कतों परेषानियों से जुझते हुये बाबा गुलाबषाह कई सालों बाद बापिस लौटे तो परिवार ने उन्हे अपनाया नही । बे अनाथ आश्रम में रहे , तथा जिस स्थान पर मजार है वही स्थाई रूप से रहने लगे ।  इसादी दादा ने उनके यहां ख्ुाद सेवा की बाबा गुलावषाह के बारे में कहा जाता है कि वे जिससे प्यार करते थें उसे गाली देते थें मारते थें उन्होने जिसके साथ भी ऐसा किया उसका कल्याण हुआ ।  बाबा को कुछ लोग कृष्ण का अवतार भी कहते है ।  हजरत बाबा गुलावषाह का जीवन चमत्कारों से जुड़ा हुआ है । मजार के पास स्थिति कुआॅ के बारे में कहा जाता है कि इसका पानी इतना खारा था कि लोग इस पीने में इस्तमाल नही करते थें, बाबा गुलावषाह ने उसी कुआॅ का पानी पिया तब से लेकर अब तक कुआॅ का पानी मीठा है , बाबा गुलावषाह की कृपा से खुषहाल होते गये और जिन्होने छल किया उनका नाम व निषान नही रहा है ।  अब 8 अक्टूवर 1966 में उनके षरीर का हुआ उसी  के बाद इस स्थान का भव्य हिन्दू श्रध्दालूओं इस मजार को धार्मिक पर्व के रूपमें उर्स का आयोजन होता चला आ रहा है  ।                        

नगर पालिका अधिकारी के फर्जी  हस्ताक्षर कर प्रमाण पत्र जारी करने वालों पर कार्यावाही नही 

छतरपुर - मुख्य नगर पालिका अधिकारी महाराजपुर के फर्जी हस्ताक्षर एवं प्रमाण पत्र बनाने बालों के बिरूध्द महाराजपुर क्षेत्र के जागरूक समाजसेवी  भीमसेन  चैरसिया ने मध्य प्रदेष ष्षासन जन षिकायत निवारण विभाग भोपाल को पी.जी. नं. 208156/2013/99 एवं राजेष चैरसिया ने पी जी नं 213253/2013/99 के माध्यम से षिकायत कर फर्जी प्रमाण पत्र बनाकर हजारों रू0 बसूली करने बालों के बिरूध्द सरकार से जाॅच की माॅग की गई । इस जाॅच को छतरपुर जिला कलेक्टर ने नौगाॅव अनुविभागीय अधिकारी राजस्व के माध्यम से जाॅच कराई , इस जाॅच में नगर पालिका अधिकारी महाराजपुर व्दारा अपने कार्यालीन पत्र क्रमाॅक 2698/न.पा./महाराजपुर/2013 दिनांक 21/3/2013 व्दारा जाॅच अधिकारी को रिपोर्ट दी गई जिसमें नगर पालिका अधिकारी के फर्जी हस्ताक्षर से नौ प्रमाण पत्र कूट रचित दस्तावेज जारी होने की पुष्टि की गई । फर्जी प्रमाण पत्र बनाने बालों के नाम व पता की जाॅच नही की गई । नौगाॅव राजस्व अधिकारी ने उप पंजीयक कार्यालय में प्रस्तुत दस्तावेजों में जो बिक्रेता, क्रेता, दस्तावेज के गवाहों की कूट रचित कार्यावाही है लेकिन दस्तावेज लेखक, बेचने एव खरीदने बालों को ही दोषी मानते हुये जाॅच अधिकारी ने नौगाॅव उप पंजीयक को अपने पत्र क्रमाॅक 595/प्रवा0-2/2013 दिनांक 17 अप्रेल 2013 के व्दारा आदेषित किया कि वह सभी के बिरूध्द नौगाॅव थाना में अपराध पंजीबध्द कराएैं । लेकिन राजनैतिक दवाव के चलते यह प्रकरण पुलिस ने दर्ज करने से मना करते हुये प्रकरण को बापिस कर दिया ।  इस सम्पूर्ण प्रकरण में राजस्व की लाखों की क्षति हुई जिस पर जाॅच अधिकारी ने कोई बिचार नही किया न ही उप पंजीयक के बिरूध्द विभागीय जाॅच कराने के लिए कमेटी का गठन किया ।  इस कारण इस कूुट रचित प्रमाण पत्र दस्तावेज को तैयार करने बाले को बचने का सीधा मौका दिया गया । छतरपुर जिला के कर्मठ व ईमानदारी जिला कलेक्टर डा0 मसूद अख्तर से पक्षकारों ने अनुरोध करते हुये कहा कि इस सम्पूर्ण प्रकरण की जाॅच महाराजपुर नगर निरीक्षक या पुलिस अनुविभागीय अधिकारी से कराई जाकर प्रमाण पत्र फर्जी बनाने बालों के बिरूध्द कार्यावाही की जावें जो दोषी है उन्हे गिरफ्तार किया जावें जिससे कानून के साथ खिलवाड़ करने बालों को सजा मिल सके । 

बैनर लगाकर किया जा रहा मतदाताओं को जागरूक 

chhatarpur news
छतरपुर/08 अक्टूबर/जिले में मतदाता जागरूकता अभियान स्वीप प्लान के तहत तेजी से कार्य किया जा रहा है। मतदाताओं को जागरूक करने के लिये कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ. मसूद अख्तर द्वारा जिले के सभी विभागों को निर्देश जारी किये गये हैं। इस तारतम्य में जिले के विभिन्न विभागों द्वारा अपने-अपने कार्यालयों में मतदाता जागरूकता से संबंधित बैनर लगाये गये हैं। इन बैनरों में सारे काम छोड़ दो, सबसे पहले वोट दो, जन-जन की है यही पुकार, वोट डालो अबकी बार जैसे नारे एवं मतदाता सूची में नाम जुड़वाये जाने की जानकारी प्रमुखता से लिखवायी गई हैं। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एवं स्वीप प्लान के नोडल अधिकारी डाॅ. सतेन्द्र सिंह ने गत् दिवस टीएल बैठक के दौरान सभी विभागों को जहां अभी तक बैनर नहीं लगे हैं, वहां बैनर लगवाने के निर्देश दिये थे। इसके तहत आज जिला जनसम्पर्क अधिकारी श्री लक्ष्मण सिंह एवं मीडिया प्रभारी जिला पंचायत श्री लखन लाल असाटी द्वारा जिला मुख्यालय पर स्थित विभिन्न शासकीय कार्यालयों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान जिन कार्यालयों में बैनर लगे पाये गये, उनकी फोटोग्राफी की गई। इस दौरान जिला योजना एवं सांख्यिकी कार्यालय में 1, खनिज विभाग में 2, जिला पंचायत में 2, शहरी विकास अभिकरण में 1, तहसील एवं अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय में 1-1, किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग कार्यालय में 2, पीएचई में 2, जिला जनसम्पर्क कार्यालय में 2 एवं कलेक्ट्रेट कार्यालय में 2 बैनर लगे पाये गये। अधिकांशतः बैनर महिला एवं बाल विकास विभाग के सौजन्य से लगे हुये थे। जिला जनसम्पर्क कार्यालय में महिला एवं बाल विकास तथा किसान कल्याण एवं कृषि विभाग के सौजन्य से एक-एक बैनर लगाया गया है। किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग में पहुंचने पर यहां उपस्थित सहायक संचालक श्री बी पी सिंह ने बताया कि जिले के प्रत्येक विकासखण्ड में कृषि विभाग द्वारा दो-दो एवं अनुभाग स्तर पर एक-एक बैनर लगाने के लिये भेजा गया है। विकासखण्ड स्तर पर स्थित सभी कृषि विभाग के कार्यालयों में एक-एक हजार पैम्फ्लेट प्रचार-प्रसार के लिये भेजे गये हैं। इन पैम्फ्लेट्स को टैक्सियों, बसों आदि वाहनों पर चस्पा करने के निर्देश दिये गये हैं। जिले के अन्य विभागों द्वारा भी बैनरों के अतिरिक्त पोस्टर, पैम्फ्लेट्स, स्टीकर आदि प्रचार सामग्री के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत द्वारा जिले के बड़े-बड़े शासकीय विभागों को, जिनमें कर्मचारियों की संख्या अधिक है, उन्हें मतदाता जागरूकता रैलियां निकालने के निर्देश दिये गये हैं। इसके अलावा ईव्हीएम मशीनों के माध्यम से मतदाताओं को वोट डालने के संबंध में जानकारी देने के निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने कहा है कि पिछले विधानसभा चुनाव में जहां कम मतदान हुआ है, उन मतदान केंद्रों पर अधिकारी ईव्हीएम मशीन लेकर मतदाताओं को जागरूक करने जायें। उन्होंने अधिकारियों को जिला स्तर पर मतदाता जागरूकता के लिये वाहन रैली निकालने के भी निर्देश दिये हैं। 

अपराधी अतर सिंह जिला बदर घोषित

छतरपुर/08 अक्टूबर/कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी डाॅ. मसूद अख्तर ने लुगासी थाना नौगांव जिला छतरपुर निवासी अपराधी अतर सिंह तनय निरपत सिंह यादव को 12 अक्टूबर 2013 को सायं 5 बजे से एक वर्ष की अवधि हेतु जिला बदर घोषित किया है। उन्होंने उक्त कार्यवाही पुलिस अधीक्षक, छतरपुर के प्रतिवेदन के आधार पर की है। आरोपी पर नौगांव थाने के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में वर्ष 1990 से मारपीट, गुंडागर्दी, चंदा वसूली, अवैध शस्त्र रखना, चोरी, डकैती, डकैती का प्रयास, बलवा, राहगीरों के साथ छेड़-छाड़, पशुओं को विद्युत करेंट लगाने एवं पेट्रोल डालकर जिंदा जला देने जैसे अपराधों सहित अन्य आपराधिक गतिविधियों में शामिल रहने का आरोप है। अपराधी अतर सिंह की बढ़ती आपराधिक गतिविधियों एवं क्षेत्र की जनता में व्याप्त भय को ध्यान में रखकर जिला दण्डाधिकारी डाॅ. अख्तर ने म0प्र0 राज्य सुरक्षा अधिनियम 1990 की धारा 3,;2द्ध  एवं 5-6 में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग कर जिला बदर की कार्यवाही की है। जिला बदर के दौरान अपराधी छतरपुर जिले सहित समीपवर्ती सीमा पर लगे जिलों की भौगोलिक सीमाओं से निष्कासित रहेगा। किसी न्यायालय में प्रकरण की स्थिति में पेशी के एक दिवस पूर्व उपस्थित हो सकेगा, लेकिन पेशी समाप्ति के 6 घंटे के भीतर जिला छोड़ना होगा।

निर्वाचन व्यय लेखा के संबंध में सीईओ ने दिया प्रशिक्षण, अभ्यर्थियों को पृथक से खोलना होगा खाता 

chhatarpur news
छतरपुर/08 अक्टूबर/विधानसभा निर्वाचन 2013 के दौरान अभ्यर्थियों के व्यय पर नजर रखने के उद्देश्य से मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत द्वारा सहायक व्यय प्रेक्षक एवं व्हीडियो सर्विलांस टीम के सदस्यों को निर्वाचन व्यय लेखा का प्रशिक्षण जिला पंचायत सभाकक्ष में प्रदान किया गया। उन्होंने प्रशिक्षण के दौरान कहा कि विधानसभा चुनाव में नामांकन पत्र भरने के दिनांक से अभ्यर्थियों का चुनाव खर्च का ब्यौरा रखा जायेगा। इसके लिये नामांकन पत्र भरने के पूर्व अभ्यर्थियों को अपना पृथक से बैंक खाता खोलना होगा। इसी बैंक खाते के माध्यम से एकाउंट पेयी चेक के द्वारा उनके द्वारा चुनाव खर्च किया जा सकेगा। अभ्यर्थियों के चुनाव खर्च पर नजर रखने के लिये तीन तरह के रजिस्टर सफेद, गुलाबी एवं पीले रंग के संधारित किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि सहायक व्यय प्रेक्षकों द्वारा अभ्यर्थियों के चुनाव खर्च का हिसाब ठीक ढंग से रखा जाये। यदि अभ्यर्थियों को कोई जानकारी समझ में न आये, तो उन्हें सहानुभूतिपूर्वक आवश्यक समझाईश भी दी जाये। उन्होंने बताया कि सहायक व्यय प्रेक्षक भारत निर्वाचन आयोग द्वारा भेजे गये व्यय प्रेक्षक के निर्देशन में कार्य करेंगे। सहायक व्यय प्रेक्षकों के कार्यों में सहायता के लिये व्हीडियो निगरानी टीम, व्हीडियो अवलोकन टीम, व्यय माॅनिटरिंग सेल, एकाउंटिंग टीम, स्थैतिक निगरानी टीम एवं उड़नदस्ता का गठन किया गया है। प्रत्येक विधानसभा में एक-एक सहायक व्यय प्रेक्षक रहेगा। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थियों के प्रत्येक दिवस के व्यय लेखा का हिसाब-किताब रखना होगा। उन्होंने कहा कि निर्वाचन व्यय, सभा, पोस्टर, बैनर, वाहन, प्रिंट एवं इलेक्ट्राॅनिक मीडिया को दिये गये विज्ञापन, प्रथम श्रेणी के व्यय लेखा में शामिल रहेंगे। इसी तरह रूपये, शराब एवं अन्य सामग्री का वितरण द्वितीय श्रेणी के लेखा के अंतर्गत आयेगा। अन्य श्रेणी में पेड न्यूज का खर्च रखा जायेगा। द्वितीय एवं अन्य श्रेणी के खर्च के लिये अभ्यर्थियों को नोटिस जारी किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्यालय में स्थापित काॅल सेंटर पर दैनिक सूचना देने पर कार्यवाही की जायेगी। मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने बताया कि नामांकन की तिथि के निर्वाचन के परिणाम की घोषणा तिथि तक का व्यय अभ्यर्थियों के खाते में जोड़ा जायेगा। उन्होंने बताया कि व्यय प्रेक्षकों को अभ्यर्थियों द्वारा कम से कम तीन बार निर्वाचन व्यय रजिस्टर को निरीक्षण हेतु प्रस्तुत करना होगा। उन्होंने प्रशिक्षण देते हुये सहायक व्यय प्रेक्षकों को बैंकों से समन्वय स्थापित करने के लिये कहा। उन्होंने कहा कि अभ्यर्थियों के संदेहास्पद लेन-देन के संबंध में बैंकों से सूचना प्राप्त की जाती रहे। उन्होंने कहा कि व्हीडियो सर्विलांस टीम का कार्य अभ्यर्थियों के नामांकन पत्र दाखिल करने के पहले दिन से ही शुरू हो जायेगा। बैठक में सहायक व्यय प्रेक्षक, जिला पंचायत की वरिष्ठ लेखाधिकारी श्रीमती संतोष सोनकिया, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना कार्यालय के वरिष्ठ लेखाधिकारी श्री जी डी साहू, जिला पंचायत के लेखाधिकारी श्री विजय कुमार तिर्की, मीडिया प्रभारी जिला पंचायत श्री लाखन लाल असाटी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं पर्यवेक्षकों को दिया गया प्रशिक्षण, मतदाता जागरूकता के लिये दी गयी समझाईश 

chhatarpur newsछतरपुर/08 अक्टूबर/कलेक्टर डाॅ. मसूद अख्तर एवं स्वीप प्लान के नोडल अधिकारी सीईओ जिला पंचायत डाॅ. सतेन्द्र सिंह के निर्देशन में जिला पंचायत सभाकक्ष में  एकीकृत बाल विकास परियोजना ईशानगर क्रमांक 1 एवं 2 तथा एकीकृत बाल विकास परियोजना छतरपुर शहरी के पर्यवेक्षकों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं एवं सांझा चूल्हा कार्यक्रम के अध्यक्ष व सचिवों को मतदाता जागरूकता हेतु प्रशिक्षण प्रदान किया गया। प्रशिक्षण देते हुये जिला पंचायत के मीडिया प्रभारी श्री लखन लाल असाटी ने कहा कि स्वीप का अर्थ व्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता होता है। जिसे अंग्रेजी में सिस्टेमेटिक वोटर्स एजुकेशन एण्ड इलेक्टोरल पार्टीसिपेशन कहा जाता है। अतः प्रशिक्षण में उपस्थित सभी लोग विधानसभा निर्वाचन में वोट डालने के लिये मतदाताओं को व्यवस्थित तरीके से जागरूक करते हुये निर्वाचन में उनकी सहभागिता सुनिश्चित् करें। उन्होंने कहा कि वोट देना हम सभी की जिम्मेदारी है। लोकतंत्र की सफलता मतदाताओं पर ही निर्भर है। मतदान के द्वारा हम श्रेष्ठ जनप्रतिनिधि का चुनाव कर सकते हैं। उन्होंने उपस्थित प्रशिक्षणार्थियों को अपने क्षेत्र के हर गांव में अनिवार्य रूप से रूकूली बच्चों आदि के सहयोग से मतदाताओं को जागरूक करने हेतु रैली निकालने की समझाईश दी। उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्रों में नारे लिखवाये जाने के लिये कहा। उन्होंने ईव्हीएम मशीन के संबंध में भी विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर जिला पंचायत के परियोजना अधिकारी श्री नितिन दुबे ने भी प्रशिक्षण प्रदान किया।

मतदाताओं को जागरूक करने नौगांव में हुआ कार्यशाला का आयोजन 

chhatarpur map
छतरपुर/08 अक्टूबर/विधानसभा क्षेत्र-48 महाराजपुर में मतदाताओं को जागरूक करने हेतु एक कार्यशाला का आयोजन जनपद पंचायत कार्यालय नौगांव में किया गया। कार्यशाला में सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं तहसीलदार नौगांव श्री भास्कर गाचले ने उपस्थित सहभागियों से मतदाताओं को जागरूक करने हेतु विस्तार से चर्चा की। कार्यशाला में महिला मतदाताओं को जागरूक करने हेतु आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं को प्रशिक्षित किया गया। श्री गाचले द्वारा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को ग्रामवार महिला मतदाताओं को अधिक से अधिक अपने मताधिकार का प्रयोग करने हेतु जागरूक किया गया, साथ ही  जनपद पंचायत नौगांव के सीईओ श्री पी के मिश्रा, महिला एवं बाल विकास विभाग की श्रीमती अल्का वर्मा के अलावा मास्टर ट्रेनर श्री एस पी नायक एवं आर के पाठक द्वारा भी महिलाओं को मतदान के लिये जागरूक करने की समझाईश दी गई। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्र पर महिलाओं का सम्मेलन आयोजित कर महिलाओं में मतदान के प्रति जागरूकता लाने के लिये कहा गया। कार्यशाला में समस्त आंगनबाड़ी केंद्रों पर मतदाता जागरूकता के नारे लिखवाने के निर्देश दिये गये। कार्यशाला में महाराजपुर विधानसभा क्षेत्र की लगभग 90 कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं ने भाग लिया। कार्यशाला में जानकारी दी गई कि म0प्र0 विधानसभा निर्वाचन 2013 के लिये भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्वाचन कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। साथ ही आदर्श आचरण संहिता लागू कर दी गई है।

सैनिकों की भर्ती रैली 10 एवं 12 अक्टूबर को

छतरपुर/08 अक्टूबर/सेना भर्ती कार्यालय, ग्वालियर द्वारा 10 एवं 12 अक्टूबर को शिवपुरी के माधवराव सिंधिया स्टेडियम में भर्ती रैली का आयोजन किया गया है। जिले के युवक जो कि सेना में भर्ती के इच्छुक हैं, वे 10 अक्टूबर को सैनिक जीडी, सैनिक क्लर्क एवं सैनिक टे्रड्समैन की भर्ती में तथा 12 अक्टूबर को होने वाली सैनिक तकनीकी, सैनिक नर्सिंग सहायक एवं सैनिक ड्रेसर के पदों पर भर्ती हेतु शामिल हो सकते हैं। भर्ती रैली के लिये आवेदन पत्र भरने की आवश्यकता नहीं है। इस संबंध में ज्यादा जानकारी के लिये जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कार्यालय, छतरपुर से सम्पर्क किया जा सकता है।

अस्थाई विद्युत कनेक्शन लेकर ही झांकियों की सजावट करने की अपील

छतरपुर/08 अक्टूबर/म0प्र0 पूर्व क्षेत्र वि0वि0कंपनी लिमिटेड, छतरपुर संभाग के कार्यपालन यंत्री श्री व्ही डी पाण्डेय ने नवरात्र पर्व के दौरान श्रद्धालुओं एवं नवदुर्गा समितियों व झांकी के आयोजकों से अस्थाई विद्युत कनेक्शन लेकर ही सजावट करने की अपील की है, साथ ही कहा है कि विद्युत अवरूद्ध होने की स्थिति में स्थापित किये गये काॅल सेंटर के दूरभाष क्रमांक 07682-245566 एवं 245466 पर सूचित करें। इसके अतिरिक्त विद्युत कंपनी के अधिकारियों के मोबाइल नंबरों में भी सूचना दी जा सकती है, जिसके तहत छतरपुर शहर के कार्यपालन यंत्री व्ही डी पाण्डेय के मोबाइल नंबर 9425613824, सहायक यंत्री अभिषेक दीवान के मोबाइल नंबर 9425613838, राजेश धुर्वे के मोबाइल नंबर 9425613826, संदीप रघुवंशी के मोबाइल नंबर 9893722475, कनिष्ठ अभियंता अरविंद शुक्ला के मोबाइल नंबर 9425613886 तथा राजेश कुमार खरे के मोबाइल नंबर 9406916620 पर सूचना दी जा सकती है। नौगांव शहर के लिये शिकायत केंद्र का नंबर 07685-256362 एवं 256365 है। ग्रामीण क्षेत्रों की शिकायतों के निराकरण के लिये भी दूरभाष एवं मोबाइल नंबरों पर शिकायत दर्ज कराई जा सकती है, जिसके तहत नौगांव ग्रामीण, हरपालपुर व मउसहानिया के उपभोक्ता 9425613756 तथा 07685-256362, छतरपुर ग्रामीण ईशानगर के उपभोक्ता 9425613734 तथा 07682-245765, बड़ामलहरा, गुलगंज एवं घुवारा के उपभोक्ता 9425614406 तथा 07689-252128, बिजावर एवं सटई के उपभोक्ता 9425614262 तथा 07608-253222, बकस्वाहा क्षेत्र के उपभोक्ता 9425613644 तथा 07609-254267 नंबरों पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।  

कोई टिप्पणी नहीं: