नासा की बैठक का बहिष्कार करेंगे अमेरिकी वैज्ञानिक - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 6 अक्तूबर 2013

नासा की बैठक का बहिष्कार करेंगे अमेरिकी वैज्ञानिक


nasa
राष्ट्रीय सुरक्षा कारणों से चीनी वैज्ञानिकों को नासा के सम्मेलन में भाग लेने पर लगाए गए रोक के विरोध में अमेरिका के कई प्रसिद्ध वैज्ञानिकों ने नासा के उस सम्मेलन के बहिष्कार का फैसला किया है। सम्मेलन नासा के कैलिफोर्निया स्थित अमेस शोध केंद्र में नवंबर में होगा और इसमें अमेरिकी तथा अंतर्राष्ट्रीय दोनों तरह के वैज्ञानिकों को बुलाया गया है। 

लेकिन अमेरिकी विश्वविद्यालयों में काम कर रहे चीनी अंतरिक्ष वैज्ञानिकों को इस सम्मेलन में नहीं बुलाया गया है। नासा के अधिकारियों ने कहा कि इसका कारण मार्च 2011 में पारित एक कानून है, जिसमें चीनी नागरिकों को नासा के केंद्रों में मेहमान के तौर पर बुलाने पर संघीय कोष के उपयोग को प्रतिबंधित किया गया है। 

कोई टिप्पणी नहीं: