हैयान तूफान ने फिलीपींस में कम से कम दस हजार लोगों की जान ली. - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 10 नवंबर 2013

हैयान तूफान ने फिलीपींस में कम से कम दस हजार लोगों की जान ली.

फिलीपींस में इस साल के सबसे भीषण तूफान हैयान ने कम से कम दस हजार लोगों की जिंदगियां लील ली हैं। तूफान से बुरी तरह प्रभावित हुए मध्य फिलीपींस के लेयते प्रांत के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी। एक क्षेत्रीय पुलिस अधिकारी एलमेर सोरिया ने बताया कि तूफान में 275 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवाओं ने अपने रास्ते में आने वाली हर चीज को तबाह कर दिया। इस तूफान के मार्ग में आने वाला इलाका 70 से 80 प्रतिशत तक तबाह हो गया है।

प्रचंड हवाओं के प्रभाव में आकर समुद्र में पांच से छह मीटर की ऊंचाई वाली लहरों ने तटीय इलाकों को बरबाद कर दिया। तूफान की चपेट में आने से मरने वालों की निश्चित संख्या के बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है। सरकार और राष्ट्रीय आपदा एजेंसी की ओर से इस आपदा में मरने वालों की वास्तविक संख्या के बारे में अभी कुछ नहीं बताया गया है। मरने वालों की संख्या में और इजाफे की आशंका है। इस सुपरसाइक्लोन की चपेट में आकर लेयते प्रांत का टैकलोबेन शहर लगभग पूरी तरह से बरबाद हो गया है। यहां तट से लगभग एक किलोमीटर दूर स्थित गांव पूरी तरह से नेस्तनाबूत हो गये हैं। घरों में समुद्र का पानी घुस गया है। सड़कें टूटे हुए पेड़ों, मलबे और लाशों से पटी हैं।

सोरिया ने इसे प्रलयंकारी आपदा बताते हुए कहा कि इससे देश के केवल पूर्वी हिस्से में ही 10 हजार लोगों की जान अब तक चली गयी है और हजारों लोगों को विस्थापित होना पड़ा है। उन्होंने कहा कि इस प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए हमने प्रांत के गर्वर और अन्य अधिकारियों के साथ कल रात बैठक की। यह भयानक आपदा है। टैकलोबेन शहर के प्रशासक टेकसन लिम ने बताया कि इस आपदा के कारण अकेले टैकलोबेन शहर ही में 10 हजार लोगों के मारे जाने की आशंका है। तूफानों की श्रेणी में पांचवी कैटेगरी वाले हैयान ने इस द्विपीय देश को पूर्व से पश्चिम तक हिला कर रख दिया है।

कोई टिप्पणी नहीं: