विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर (10 नवम्बर) - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 10 नवंबर 2013

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर (10 नवम्बर)

प्रेक्षक द्वारा आमजनों से मुलाकात हेतु समय निर्धारित

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-148 शमशाबाद के लिए नियुक्त किए गए सामान्य प्रेक्षक श्री हरीश कुमार वर्मा शमशाबाद के निर्वाचन कार्यालय में आम लोगों से हर रोज प्रातः 10 बजे से 12 बजे के दरम्यिान मुलाकात कर निर्वाचन संबंधी शिकायतों को सुनेंगे। प्रेक्षक श्री वर्मा से उनके मोबाइल नम्बर 8463832555 और दूरभाष क्रमांक 07595-257104 पर भी सम्पर्क किया जा सकता है। श्री वर्मा शमशाबाद में वन विभाग के विश्राम गृह में निवास करेंगे। 

मतदान प्रक्रिया हेतु जिले में 195 रूट बनाएं गए

विदिशा जिले की पांचो विधानसभाओं के 1182 मतदान केन्द्रों पर मतदान प्रक्रिया को सुव्यवस्थित रूप से सम्पादित करायें जाने हेतु 195 रूट बनाएं गए है। सम्पूर्ण क्षेत्र को 151 सेक्टरों मेें विभक्त किया गया है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने ततसंबंधी जानकारी देते हुए बताया है कि मतदानकर्मियों एवं सुरक्षाकर्मियों, सेक्टर मजिस्टेªटो को मतदान केन्द्रों तक लाने ले जाने हेतु 143 रूटचार्ट पर 160 बसों का उपयोग किया जायेगा जिसमें 17 रिजर्व भी शामिल है। इसी प्रकार 40 रूट पर 49 मिनी बस तथा 266 रूट पर 291 जीपो के अलावा 108 टेªक्टरों का भी उपयोग किया जायेगा। विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-144 विदिशा में कुल 239 मतदान केन्द्रों के लिए 41 रूट व 30 सेक्टर में विभक्त किया गया है। विदिशा विधानसभा की 25 रूट हेतु 29 बसों का, 9 रूट हेतु 12 मिनी बसों का और 47 रूट हेतु 52 जीपों का उपयोग किया जायेगा। इसी प्रकार विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-145 बासौदा के कुल मतदान केन्द्र 232 को 38 रूट व 27 सेक्टर में विभक्त किया गया है। बासौदा विधानसभा की 27 रूट हेतु 30 बसों का, 11 रूट हेतु 12 मिनी बसों का और 64 रूट हेतु 67 जीपों का एवं 20 टेªक्टरो का उपयोग किया जायेगा। विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-146 कुरवाई (अजा) के कुल 264 मतदान केन्द्रों को 40 रूट में एवं 39 सेक्टर में विभक्त किया गया है। कुरवाई विधानसभा की 37 रूटो हेतु 40 बसों का, 3 रूट हेतु चार मिनी बसों का और 53 रूटों हेतु 58 जीपों और 64 टेªक्टरों का उपयोग किया जायेगा। विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-147 सिरोंज के कुल 228 मतदान केन्द्रों के लिए 38 रूटों व 23 सेक्टरों में विभक्त किया गया है। सिरोंज विधानसभा की 29 रूटों हेतु 32 बसों का, 4 रूटों हेतु छह मिनी बसों का और 46 रूटों के लिए 50 जीपों का उपयोग किया जायेगा। इसके अलावा विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-148 शमशाबाद के कुल 219 मतदान केन्द्रों के लिए 38 रूटों व 32 सेक्टरों में विभक्त किया गया है। शमशाबाद विधानसभा की 25 रूटों हेतु 29 बसों का, 13 रूटों हेतु 15 मिनी बसों का और 51 रूटों के लिए 58 जीपों का उपयोग किया जायेगा। 

व्यय प्रेक्षक श्री भरत मंगलवार को विदिशा आयेंगे

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विदिशा विधानसभा हेतु नियुक्त किए गए व्यय प्रेक्षक श्री अरूण सी भरत 12 नवम्बर मंगलवार की सायं विदिशा आयेंगे।

मतदान एवं मतगणना हेतु नियोजितकर्मियों को मानदेय मिलेगा

विधानसभा निर्वाचन 2013 हेतु जिन अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी मतदान, मतगणना कार्यो के सम्पादन हेतु लगाई जायेगी उन्हें विधि और विधायी कार्य (निर्वा0) के जारी आदेश के अनुसार मानदेय (पारिश्रमिक) भुगतान किया जायेगा। विधि और विधायी (निर्वाचन) कार्य विभाग के सचिव श्री व्ही0एल0कांताराव द्वारा जारी आदेश का हवाला देते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एम0बी0ओझा ने बताया है कि पीठासीन अधिकारी/मतगणना पर्यवेक्षक को तीन सौ रूपए, मतदान अधिकारी/मतगणना सहायक को 220 रूपए और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी को 125 रूपए मानदेय (पारिश्रमिक) भुगतान प्रत्येक दिन के लिए या उसके भाग के लिए किया जायेगा। उपरोक्त मानदेय मतदान दलों को प्रशिक्षण के दिन, मतदान सामग्री वितरण के दिन एवं मतदान के दिन, मतदान सामग्री वापसी के दिन/मतगणना हेतु प्रशिक्षण के दिन तथा मतगणना के दिन ड्यूटी करने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों को देय होगा। इसके अतिरिक्त मतदान/मतगणना केन्द्रोें पर तैनात कर्मियों को पैक लंच भोजन, नाश्ता हेतु 100 रूपए प्रति व्यक्ति की दर से दिया जायेगा। यदि मतदान/मतगणना केन्द्रों पर नियोजित कर्मियों के पैक भोजन/नाश्ता देने में कठिनाई हो तो भोजन/नाश्ता देने के विकल्प के रूप में 100 रूपए प्रति व्यक्ति नगद दिया जा सकता है। ततसंबंध में निर्णय जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा लिया जायेगा। मतदान/मतगणना दिवस चुनाव ड्यूटी हेतु नियोजित मोबाइल पार्टीज, होमगार्ड, फारेस्ट गार्ड, ग्राम रक्षक दल, एनसीसी सीनियर केडिट्स, भूतपूर्व सैनिक तथा केन्द्रीय पुलिस बल जिनकी सेवाएं मतदान, मतगणना हेतु नियोजित कर्मियों की भांति ली जाती है तो उन्हें भी पैक भोजन, नाश्ता या 100 रूपए प्रति व्यक्ति की दर से दिया जायेगा या भोजन, नाश्ता देने के विकल्प के रूप में 100 रूपए प्रति व्यक्ति नगद दिए जायेंगे। विधानसभा निर्वाचन के दौरान नियुक्त प्रत्येक जोनल अधिकारी, सेक्टर मजिस्टेªट को आठ सौ रूपए के मान से मानदेय का भुगतान किया जायेगा। बशर्त उन्हें निर्वाचन कार्य हेतु अन्य कोई भत्ता या मानदेय नही दिया गया है।

ईव्हीएम में अंतिम बटन नोटा होगा, काली पृष्ठ भूमि में गुलाबी रंग से मुद्रित होगा

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किए गए निर्देशों के अनुपालन मंे सभी ईव्हीएम, बेलेट पेपर उपरोक्त में से कोई नही (नोटा) का विकल्प रहेगा जिससे जो मतदाता किसी भी अभ्यर्थी को अपना मत नही देना चाहता है वह नोटा का चयन कर सकेगा। उसके मत की गोपनीयता बनी रहेगी। प्रत्येक ईव्हीएम में नोटा का बटन काली पृष्ठ भूमि में गुलाबी रंग से मुद्रित होगा। सुप्रीम कोर्ट द्वारा भी नोटा के बारे में आमजनों के बीच जागरूकता बढाएं जाने हेतु निर्देश दिए है जिसमें कहा गया कि सभी सम्प्रेक्षण सामग्री जिसमें ईव्हीएम अथवा ईव्हीएम संदेश प्रदर्शित होते है उनमें आवश्यक रूप से नोटा की जानकारी दी जायें। इसी तरह से ईव्हीएम परिचय केम्प में भी नोटा बटन का प्रदर्शन किया जायें। अन्य मुद्रित प्रचार सामग्री जो कि मतदान प्रतिशत (टर्न आउट) से संबंधित रहती है उसके नीचे भी नोटा की जानकारी होनी चाहिए। ये जानकारी मुद्रित प्रचार सामग्री से फोन्ट आकार में दो आकार कम रहेगी। 

निर्वाचन तैयारियों से अवगत हुए प्रेक्षकगण

vidisha news
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एम0बी0ओझा ने शनिवार को कुरवाई एवं बासौदा विधानसभा हेतु नियुक्त किए गए सामान्य प्रेक्षको को निर्वाचन कार्यो की की गई तैयारियों से विस्तारपूर्वक अवगत कराया। कलेक्टेªट के सभाकक्ष में आहूत की गई उक्त बैठक में कुरवाई एवं बासौदा विधानसभा के रिटर्निंग आफीसर, सहायक रिटर्निंग आफीसर के अलावा समस्त सेक्टर आफीसर, पुलिस अधिकारी और उड़नदस्ता एवं एसएसटी, कम्यूनिकेशन के अधिकारी मौजूद थे। शमशाबाद विधानसभा के सामान्य प्रेक्षक श्री पी0एस0सोमशेखर ने कहा कि क्षेत्र में किसी भी प्रकार की ऐसी गतिविधियां ना हो जिससे मतदाताओं को मतों के उपयोग में व्यवधान आयें। उन्होंने क्षेत्र में सतत् नाकेबंदी करने की अपेक्षा व्यक्त की। कुरवाई विधानसभा के सामान्य प्रेक्षक श्री एस0डी0ढकाल ने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखा जायें कि सुरक्षा बल सतत भ्रमण करें। उन्होंने शराब दुकानो से होने वाली पूर्व के छह माह की ब्रिकी के रिकार्ड ओर वर्तमान बिक्री का तुलनात्मक अध्ययन करने और उड़नदस्ते और एसएसटी के अधिकारी, कर्मचारियों को टूर डायरी तैयार करने के निर्देश दिए। पुलिस अधीक्षक श्री धर्मेन्द्र चैधरी ने क्रिटिकल एवं बल्नरेबिल मतदान केन्द्रों के लिए सुरक्षात्मक रूप से किए गए प्रबंधों से अवगत कराते हुए बताया कि प्रत्येक विधानसभा में चार-चार उड़नदस्ता उड़नदस्ता, एसएसटी की टीम क्रियाशील है इसके अलावा मोबाइल टीम, सेक्टर मजिस्टेªट, नाकाबंदी के अलावा 151 सेक्टर मजिस्टेªट और इतनी ही पुलिस मोबाइल भ्रमण करेगी। इस अवसर पर विभिन्न प्रकोष्ठांे के नोड्ल अधिकारी के अलावा अपर कलेक्टर श्री के0डी0त्रिपाठी, सीईओ श्री शशिभूषण सिंह, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जयप्रकाश शर्मा एवं सभी आरओ उपस्थित थे।  

ईव्हीएम सीलिंग कार्य 15 से प्रारंभ होगा

विधानसभा निर्वाचन 2013 के अंतर्गत विधानसभा क्षेत्रों की मतदान मशीनों को तैयार करने, मशीनों की सीलिंग एवं अभ्यर्थितावार कार्यक्रम 15 नवम्बर से एसएसएल जैन महाविद्यालय विदिशा के गेम्स हाल में प्रातः 9 बजे से प्रारंभ होगा। उक्त कार्य 20 नवम्बर के मध्य सम्पादित किया जायेगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एम0बी0ओझा ने जिले की विधानसभाएं क्रमशः विदिशा, बासौदा, कुरवाई, सिरोंज और शमशाबाद के मतदान केन्द्रों पर उपयोग में लाई जाने वाली ईव्हीएम सीलिंग के दौरान चुनाव लड़ रहे अभ्यर्थियोें को अथवा उनके ऐजेन्टों को उक्तानुसार नियत तिथि, स्थल एवं समय पर उपस्थित होने का आग्रह किया गया है। 

मतदाताओं को मतदान केन्द्र पर सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एम0बी0ओझा ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के जारी निर्देशों के अनुपालन में संबंधितों से कहा है कि प्रत्येक मतदान केन्द्र पर मतदाताओं के लिए जो सुविधाएं मुहैया करायी जानी का क्रियान्वयन नियत समय में किया जायें। ज्ञातव्य हो कि आयोग द्वारा प्रत्येक मतदान केन्द्र पर मतदाताओं के लिए जो सुविधाएं उपलब्ध कराई जानी है उनमें मुख्यतः स्वच्छ पेयजल, पृथक-पृथक शौचालय, रेम्प, विद्युत एवं शेड इत्यादि शामिल है। 

पे्रक्षक द्वारा 11 को बैठक आहूत

विदिशा विधानसभा क्षेत्र के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षक श्री विकास शंकर खरगे द्वारा 11 नवम्बर को नाम वापसी के उपरांत अभ्यर्थियों, उनके प्रतिनिधियों की बैठक आहूत की गई है कि जानकारी देते हुए विदिशा के रिटर्निंग आफीसर श्री अरूण सिंह ने बताया है कि उक्त बैठक विदिशा एसडीएम कार्यालय कक्ष में आहूत की है। उक्त बैठक में संबंधितों से आदर्श आचरण संहिता के पालन हेतु निहित बिन्दुओं से अवगत कराने और निर्वाचन आयोग के नवीन दिशा निर्देशों एवं ईव्हीएम सीलिंग की जानकारी देने के उद्धेश्य से आयोजित की गई है।

कोई टिप्पणी नहीं: