बीजेपी और आम आदमी पार्टी का स्पीकर चुनाव में मुकाबला - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 31 दिसंबर 2013

बीजेपी और आम आदमी पार्टी का स्पीकर चुनाव में मुकाबला

दिल्ली में विधानसभा के स्पीकर को लेकर सियासत तेज होती जा रही है। बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही दल विधानसभा में अपनी पार्टी का प्रोटेम स्पीकर बनाने से मना कर चुके हैं। ऐसे में माना जा रहा था कि आम आदमी पार्टी को समर्थन देने वाले जेडीयू विधायक शोएब इकबाल प्रोटेम स्पीकर बन सकते हैं लेकिन शोएब इकबाल ने भी प्रोटेम स्पीकर बनने से इनकार कर दिया है। हालांकि अभी तक उप राज्यपाल ने शोएब को औपचारिक निमंत्रण नहीं भेजा है। साफ है कि दिल्ली विधानसभा में प्रोटेम स्पीकर को लेकर ही खूब सियासत हो रही है।

बीजेपी ने ऐलान कर दिया है कि स्पीकर पद के लिए पार्टी अपना उम्मीदवार उतारेगी। दूसरी तरफ आम आदमी पार्टी ने भी स्पीकर पद के लिए अपना उम्मीदवार उतारने का ऐलान कर दिया है। आप ने अपने विधायक एम.एस.धीर स्पीकर का चुनाव लड़ाने का फैसला किया है। बीजेपी नेता जगदीश मुखी को उप राज्यपाल की तरफ से प्रोटेम स्पीकर बनने का न्योता दिया गया था, जिसे उन्होंने अस्वीकार कर दिया। मुखी ने उपराज्यपाल के दफ्तर को अपने फैसले की जानकारी दे दी है। मुखी के मुताबिक बीजेपी ने पार्टी के किसी सदस्य को प्रोटेम स्पीकर नहीं बनाने का फैसला किया है। मुखी के मुताबिक पार्टी स्पीकर पद के लिए अपना उम्मीदवार उतारेगी। भाजपा से कोई भी प्रोटेम स्पीकर नहीं बनेगा। हम स्पीकर पद के लिए चुनाव लड़ेंगे।

जेडीयू के विधायक शोएब इकबाल आम आदमी पार्टी को समर्थन दे रहे हैं लेकिन प्रोटेम स्पीकर बनने के लिए वो भी तैयार नहीं। शोएब इकबाल ने कहा है कि अगर उन्हें स्पीकर बनाने की पेशकश की जाती है तो वो उस पर विचार करेंगे। शोएब इकबाल ने कहा कि प्रोटेम स्पीकर नहीं बनूंगा। अगर स्पीकर बनाते हैं तो उसपर विचार होगा। बीजेपी और कांग्रेस के रुख से आम आदमी पार्टी सकते में है। कांग्रेस ने आम आदमी पार्टी को बिना शर्त समर्थन देने का वायदा किया था तो बीजेपी ने भी रचनात्मक सहयोग देने का भरोसा दिया था लेकिन इन दो पार्टियों के फैसलों के बाद आम आदमी पार्टी इस मुद्दे पर ज्यादा तल्खी नहीं दिखा रही। पार्टी नेता संजय सिंह ने कहा कि अभी तो प्रोटेम स्पीकर की बात हो रही है। ये तो सामान्य शिष्टाचार है क्योंकि नए विधायकों को शपथ दिलानी हेती है। अगर वो इससे भी पीछे हट रहे हैं तो क्या कहें।

कोई टिप्पणी नहीं: