हिमाचल प्रदेश की विस्तृत खबर (31 दिसंबर) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 31 दिसंबर 2013

हिमाचल प्रदेश की विस्तृत खबर (31 दिसंबर)

सुरक्षित यौन संबंध ही एड्स से बचाव- डॉ0 भलगारिया

himachal news
धर्मशाला, 31 दिसम्बर  (विजयेन्दर शर्मा) । - विश्व एड्स दिवस कार्यक्रमों की श्रृंखला में आज स्वास्थ्य विभाग धर्मशाला द्वारा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, पासू में वाद-विवाद तथा नारा लेखन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। भाषण प्रतियोगिता में पाठशाला की मधु प्रथम, रीमा द्वितीय और श्वेता तृतीय स्थान पर रही जबकि नारा लेखन प्रतियोगिता में शुभनम ने पहला, खुशी ने दूसरा और गुंजन ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। इस मौके पर स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा एड्स विषय पर एक लघु नाटिका का भी मंचन किया गया।  इस मौके पर डा0 अनुराधा भलगारिया ने विद्यार्थियों एवं अध्यापकों को संबोधित करते हुए कहा कि जिला कांगड़ा में 2057 मामले एचआईवी पॉजिटिव और 770 एड्स के मामले अब तक हैं। उन्होंने बताया कि एड्स तथा एचआईवी से बचाव के लिए सुरक्षित यौन संबंध ही बेहतर उपाय है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने रक्त की जांच करवानी चाहिए और यदि कोई व्यक्ति एचआईवी से ग्रस्त पाया जाता है तो उसे इसके स्तर की जानकारी होना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि यदि किसी व्यक्ति को गलती से यह रोग लग जाता है तो समय रहते उसका परीक्षण करवाने पर बिमारी से लड़ा जा सकता है। डा0 भलगारिया ने बताया कि जिला के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के अलावा डा0 राजेंद्र प्रसाद राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान टांडा, क्षेत्रीय अस्पताल धर्मशाला और आयुर्वेदिक चिकित्सालय पपरोला में एकीकृत परामर्श एवं परीक्षण केंद्र स्थापित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि डा0 राजेंद्र प्रसाद राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान टांडा में एंटी रैट्रो वायरल थैरेपी (एआरटी) सुविधा भी उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि एचआईवी अथवा एड्स से ग्रस्त शून्य से 18 वर्ष की आयु के बच्चों को 300 से 800 तक रुपए की वित्तीय सहायता भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रदान की जाती है। इस मौके पर स्वास्थ्य शिक्षिका अंजली ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि जागरूकता ही एड्स का बचाव है। उन्होंने युवाओं को असुरक्षित यौन संबंधों से परहेज करने की आवश्यकता जताई ताकि एड्स जैसी महामारी से बचाव किया जा सके। उन्होंने कहा कि गत दिन इस तरह के कार्यक्रम पुलिस प्रशिक्षण केंद्र, डरोह और भारतीय रिर्जव बटालियन सकोह में भी आयोजित किए गए और पुलिस के जवानों को सुरक्षित यौन संबंधों बारे जानकारी दी गई।

गुरमीत बेदी बर्लिन में करेंगे कविता पाठ

himachal newsऊना, 31 दिसंबर (   (विजयेन्दर शर्मा) ।   )  नया साल हिमाचल के साहित्य जगत के लिए एक सुखद खबर लेकर आया है। हिमाचल साहित्य अकादमी अवार्ड से पुरस्कृत कवि व ऊना के डीपीआरओ गुरमीत बेदी 13 मई , 2014 को जर्मन की राजधानी बर्लिन में आयोजित 'वल्र्ड पोईट्री फेस्टीवलÓ में कविता पाठ करेंगे। जर्मनी की युवा कवियत्री रोजविटा इस अवसर पर गुरमीत बेदी द्वारा पढ़ी जाने वाली हिन्दी कविताओं का जर्मनी में लिपियांतर करेंगी। 'वल्र्ड पोईट्री फेस्टीवलÓ का आयोजन 'द पोईटस् सोसायटीÓ द्वारा किया जा रहा है। इस 'वल्र्ड पोईट्री फेस्टीवलÓ में 50 देशों के कवि भाग लेंगे। रोजविटा जो स्वयं आयोजन समिति से जुड़ी हैं, ने गुरमीत बेदी को यह जानकारी देते हुए 'वल्र्ड पोईट्री फेस्टीवलÓ में आमंत्रित किया है। गुरमीत बेदी की जर्मन यात्रा व बर्लिन में ठहराव का खर्च 'द पोईटस् सोसायटीÓ वहन करेगी। गुरमीत बेदी की कविता, कहानी व शोध की एक- एक पुस्तक के अलावा 3 व्यंग्य संग्रह और तीन उपन्यास प्रकाशित हो चुके हैं। गुरमीत बेदी को 1994 में उनके कविता संग्रह 'मौसम का तकाज़ाÓ के लिए हिमाचल साहित्य अकादमी अवार्ड से पुरस्कृत किया गया था। उनके व्यंग्य संग्रह 'नाक का सवालÓ पर उन्हें कनाडा की विरसा संस्था भी पुरस्कृत कर चुकी है। गुरमीत बेदी को 'मांÓ कविता पर वर्ष 2000 में राजस्थान पत्रिका का श्रेष्ठ सृजनात्मक साहित्य पुरस्कार व कहानी संग्रह 'कुहासे में एक चेहराÓ के लिए पंजाब कला साहित्य अकादमी अवार्ड भी मिल चुका है। गुरमीत बेदी क ई राष्ट्रीय पत्र पत्रिकाओं में व्यंग्य का स्तंभ भी लिखते रहे हैं ।

देहलां व बडैहर में नुक्कड़ नाटकों से बताई सरकार की उपलब्धियां 

ऊना, 31 दिसम्बर   :  (विजयेन्दर शर्मा) । : पर्वतीय लोक मंच, शिमला के कलाकारों ने सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा चलाये गये विशेष प्रचार अभियान के तहत आज ग्राम पंचायत लोअर देहलां व बडैहर में सांस्कृतिक कार्यक्रमों और नुक्कड़ नाटकों के जरिये सरकार की एक साल की उपलब्धियों और विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का बखान किया। सैंकड़ों ग्रामीणों ने इन कार्यक्रमों का आनन्द लिया। मंच के कलाकारों ने पंजाबी व पहाड़ी गीतों के माध्यम से सरकार की एक साल की उपलब्धियों का भी बखान किया।  बसोली में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम की अध्यक्षता पंचायत प्रधानों ने की।  कलाकारों ने अपनी प्रस्तुतियों के माध्यम से लोगों को बताया कि विगत एक वर्ष के दौरान प्रदेश सरकार ने जहां समूचे प्रदेश के विकास को एक नई गति प्रदान की है, वहीं स्वास्थ्य व निवेश के क्षेत्र में हिमाचल प्रदेश देश का अव्वल राज्य आंका गया है। कार्यक्रम में पिछले एक साल के दौरान ऊना जिला हुए उल्लेखनीय विकास और स्वां तटीकरण योजना जैसी महत्वूपर्ण उपलब्धियों की जानकारी भी दी गई। यह भी बताया कि किस तरह कौन सी स्कीम का फायदा उठाकर अपनी आर्थिकी को सुदृढ़ किया जा सकता है। कलाकारों ने कौशल विकास भत्ता योजना की विस्तार से जानकारी दी और युवाओं से सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना का लाभ उठाने का आहवान किया।  कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जानकारी दी कि सरकार द्वारा स्कूली बच्चों के लिए घर से स्कूल व स्कूल से घर तक नि:शुल्क परिवहन योजना, सभी को खाद्य सुरक्षा प्रदान करने के लिए राजीव गांधी अन्न योजना, शुरू की गई है और सामाजिक सेवा क्षेत्र को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए सरकार इस क्षेत्र पर 30 प्रतिशत योजना राशि खर्च कर रही है। वृद्धों, विधवाओं तथा अक्षम व्यक्तियों की सामाजिक सुरक्षा पैंशन को 450 रूपये से बढ़ाकर 500 रूपये किया गया है तथा 80 वर्ष से अधिक आयु के वृद्धजन प्रतिमाह एक हजार रूपये सामाजिक सुरक्षा पैंशन प्राप्त कर रहे हैं।  मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत विवाह के लिए सहायता राशि 21 हजार से बढ़ाकर 25 हजार, अन्तर्जातीय विवाह तथा विधवा पुनर्विवाह योजना के तहत दी जाने वाली सहायता राशि 25 हजार से बढ़ाकर 50 हजार रूपये की गई है। विभाग के तकनीकी सहायक प्रदीप कुमार ने सरकार की स्कीमों के बारे में विस्तार से बताया और इस अभियान की जानकारी दी। इन कार्यक्रमों में लोअर देहलां के प्रधान रमा, उपप्रधान दिनेश, पूर्व उपप्रधान सरवन कुमार, वार्ड पंच रमेश, कृष्ण, सुरेश, राजकुमार, कमलेश रानी, सरोज, निशा व पार्वती देवी सहित काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे। जबकि बडैहर की प्रधान गुरवचनी देवी, उपप्रधान राकेश कुमार, वार्ड पंच नरेश, प्रोमिला व सीमा उपस्थित थीं।

मुख्यमंत्री ऊना जिला में 30 करोड़ की योजनाओं का तोहफा देंगे

ऊना, 31 दिसम्बर   :  (विजयेन्दर शर्मा) ।  मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह 2 से 4 जनवरी तक ऊना जिला के अपने तीन दिवसीय प्रवास के दौरान 29 करोड़ 68 लाख की योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे। यह जानकारी देते हुए एक सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि मुख्यमंत्री 2 जनवरी को सायं साढ़े तीन बजे हरोली हलके के पंजावर में दो करोड़ की लागत से बनने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन का शिलान्यास करेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता मुकेश अग्रिहोत्री करेंगे। मुख्यमंत्री 3 जनवरी को प्रात: साढ़े दस बजे गगरेट में 13 करोड़ 68 लाख 72 हजार लागत की सीवरेज़ योजना, अम्बोटा में लगभग एक करोड़ रूपये की जलापूर्ति योजना और भंजाल व कुठेड़ा लोहारली में 3 करोड़ 31 लाख 15 हजार लागत की उठाऊ जलापूर्ति योजनाओं के सवंर्धन का शिलान्यास करने बाद दौलतपुर चौक में एक भारी जनसभा को सम्बोधित करेंगे। मुख्यमंत्री इसी दिन सायं साढ़े पांच बजे कुटलैहड़ हलके के झलेड़ा में एक जनसभा को सम्बोधित करेंगे।  उनका रात्रि ठहराव ऊना में होगा। मुख्यमंत्री 4 जनवरी को सुबह साढ़े दस बजे चिन्तपुर्णी में 8 करोड़ 50 लाख रूपये की लागत की सीवरेज़ योजना का शिलान्यास और खड़ोह में एक करोड़ 19 लाख लागत की उठाऊ जलापूर्ति योजना का उद्घाटन करने के बाद अम्ब के रामलीला ग्राउंड में एक जनसभा को सम्बोधित करेंगे। इसी दिन मुख्यमंत्री ठठल में हिमाचल टैक्सटाइल लिमिटेड इकाई का शुभारंभ करने के बाद धर्मशाला के लिए रवाना हो जाएंगे।

नगर परिषद् धर्मशाला में शामिल किए जाने वाले नए क्षेत्र के लिए सुझाव आमंत्रित

 धर्मशाला, 31 दिसम्बर  (विजयेन्दर शर्मा) । उपायुक्त, कांगड़ा, श्री सी$पॉलरासु ने आज यहां बताया कि धर्मशाला क्षेत्र के कुछ गांवों को नगर परिषद् के साथ शामिल किया जा रहा है। उन्होंने गांव श्यामनगर, अप्पर व लोअर बड़ोल, रामनगर, गुलेरियां, अपरेड़, पंजलेहड़, पत्त, चैलियां, खटचेड़, होडल (सिद्घपुर), थिहाड़ (खनियारा), चकवां घनियारा (सौकणी दॉ कोट), खरौता, सिद्घपुर पंचायत, सौकणी दॉ कोट, मोहाली लारादी, घनियारा खास, मोहाली हारादी, (सोकणी दा कोट का भाग), खनियारा, थातरी, कंद, जुहाल, अप्पर, गबली व लोअर दाढ़ी पंचायत, नरगोटा-कजलोट, रक्कड़ पंचायत, सिद्घबाड़ी की बरीह पंचायत, सिद्घबाड़ी जखरीहद पंचायत, सिद्घवाड़ी की थुथर, चकवां, रासन, सिद्घवाड़ी तथा बगनी पंचायत के क्षेत्रों को नगर परिषद्, धर्मशाला में शामिल करने के लिए संबंधित क्षेत्र के प्रभावित होने वाले व्यक्तियों से आक्षेप अथवा सुझाव आमंत्रित किए गए हैं।  उन्होंने बताया कि यह सुझाव इस संबंध में सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के राजपत्र में प्रकाशित होने की तारीख से 6 सप्ताह के भीतर उनके कार्यालय में पहुंच जाने चाहिएं ताकि मामले को सचिव, शहरी विकास, हिमाचल प्रदेश सरकार को भेजा जा सके।

विद्युत आपूर्ति रहेगी बाधित

धर्मशाला, 31 दिसम्बर  (विजयेन्दर शर्मा) । सहायक अभियंता, विद्युत उप-मंडल सिद्घपुर ने जानकारी दी कि विद्युत तारों को बदलने के कारण नरवाणा में 2 और 3 जनवरी, घीमारी पुल में 4 और 6 जनवरी, पिरू सिंह चौक, योल बाजार तथा मानिक शाह द्वार में 7, 8 और 9 जनवरी को एवं बन्नी में 10 और 11 जनवरी, 2014 को प्रात: 10 बजे से सायं बजे तक विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी।  उन्होंने बताया कि प्रतिकूल मौसम होने पर यह कार्य अगले दिन किया जाएगा। उन्होंने इस दौरान असुविधा के लिए जन साधारण से जन सहयोग की अपील की है।

मुख्यमंत्री राहत कोष में अंशदान

 धर्मशाला, 31 दिसम्बर  (विजयेन्दर शर्मा) ।मुख्यमंत्री श्री वीरभद्र सिंह को आज धर्मशाला में कांगड़ा केन्द्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री जगदीश सिपहिया तथा कांगड़ा केन्द्रीय सहकारी बैंक के उपाध्यक्ष श्री कुलदीप सिंह पठानिया ने 11 लाख रुपये का चैक मुख्यमंत्री राहत कोष में भेंट किया। मुख्यमंत्री को कांगड़ा केन्द्रीय सहकारी बैंक कर्मचारी संघ के प्रधान श्री पवन चौधरी ने कर्मचारियों की एक दिन के वेतनमान के तौर पर 14 लाख रुपये का एक अन्य चैक मुख्यमंत्री राहत कोष में भेंट किया। मुख्यमंत्री ने अंशदान के लिए सभी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह राशि गरीब एवं जरूरतमंद लोगों को सहायता प्रदान करने में सहायक सिद्घ होगी।

धर्मशाला शहर में सड़कों के स्तरोन्नयन पर 2094 लाख रुपये व्यय किए जाएंगे - श्री वीरभद्र सिंह

धर्मशाला, 31 दिसम्बर  (विजयेन्दर शर्मा)  मुख्यमंत्री श्री वीरभद्र सिंह ने आज धर्मशाला में ज्वाहर लाल नेहरू शहरी नवीकरण मिशन के अन्तर्गत छोटे व मध्यम शहरों के लिए शहरी अधोसंरचना विकास योजनाओं के तहत धर्मशाला शहर में विभिन्न सड़क परियोजनाओं के निर्माण एवं स्तरोन्नयन के लिए भूमि पूजन किया।
श्री वीरभद्र सिंह ने इस अवसर पर कहा कि धर्मशाला शहर में 2094$50 लाख रुपये व्यय कर 29$758 किलोमीटर लम्बी 48 सड़कों को सीमेंट की सड़कों में स्तरोन्नत किया जाएगा। धर्मशाला शहर को इस परियोजना के तहत तीन भागों में विभाजित किया गया है, जिनमें मैकलोडगंज क्षेत्र में 10$267 किलोमीटर लम्बे 11 मार्ग, धर्मशाला में 8$724 किलोमीटर लम्बे 24 मार्ग तथा रामनगर एवं श्यामनगर क्षेत्र में 10$767 किलोमीटर लम्बे 13 मार्ग शामिल हैं। उन्होंने कहा कि राज्य शहरी विकास विभाग में 27 मई, 2013 को भारत सरकार को परियोजना की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट प्रेषित की है, जिसके लिए 22 अक्तूबर, 2013 को भारत सरकार नेे प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य के दूसरे सबसे बड़े शहर धर्मशाला के लिए विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रयासरत है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के धर्मशाला में सबसे अधिक वर्षा होती है, जिससे सड़कों को काफी नुक्सान होता है, जो शहर की सुन्दरता को प्रभावित करता है और पर्यटन गतिविधियां भी इससे प्रभावित होती है। प्रदेश सरकार धर्मशाला में स्थानीय लोगों एवं यहां भ्रमण के लिए आए पर्यटकों की सुविधा के लिए बेहतर सड़क सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रयासरत है। इसके पश्चात, मुख्यमंत्री ने कांगड़ा केन्द्रीय सहकारी बैंक, धर्मशाला के डाटा केन्द्र का शुभारम्भ किया, जिसमें बैंक डाटा को एकत्रित एवं सुरक्षित बनाने के लिए विभिन्न आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई हैं। उन्होंने कहा कि बैंक ने अपने आरम्भ काल से काफी प्रगति की है। उन्होंने कहा कि बैंक को गैर जरूरी सम्पदा को कम करने तथा ऋण प्राप्ति में सुधार के लिए गम्भीर प्रयास करने चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार नई दिल्ली स्थित सब्जी मण्डी तथा शिमला में दो नई शाखाऐं आरम्भ करने पर विचार करेगी। उन्होंने कांगड़ा के उपायुक्त को धर्मशाला में बैंक के विश्राम गृह के निर्माण के लिए उपयुक्त भूमि चिन्हित करने के निर्देश दिए।  के$सी$सी$बी$ के अध्यक्ष श्री जगदीश सिपहिया ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि बैंक अपने उपभोक्ताओं को आधुनिक सुविधाएं प्रदान कर रहा है, जिसमें किसान क्रेडिट कार्ड, शिक्षा, आवास एवं वाहन ऋण इत्यादि शामिल हैं। 17 मार्च, 1920 को इसे सहकारी समिति के रूप में पंजीकृत किया गया तथा तब से इसने अनेक मील पत्थर स्थापित किए हैं। वर्तमान में यह बैंक 184 शाखाओं तथा 14 अंचल कार्यालयों के माध्यम से प्रदेश के लोगों को सेवाएं प्रदान कर रहा है। उन्होंने कहा कि सहकारी क्षेत्र में यह बैंक पहला ऐसा बैंक है, जिसे आईएफएससी कोड उपलब्ध करवाया गया है। उन्होंने धर्मशाला में बैंक के विश्राम गृह के निर्माण के लिए भूमि उपलब्ध करवाने का भी आग्रह किया। उन्होंने कहा कि बैंक के पास 6579$63 करोड़ रुपये की जमा पूंजी है तथा 3047$13 करोड़ रुपये अग्रिम राशि के तौर पर उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि बैंक ने नवम्बर, 2013 तक 3928$30 करोड़ रुपये के निवेश किए हैं। उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए बैंक के पास प्रदेश भर में 45 एटीएम का सुदृढ़ नेटवर्क उपलब्ध है तथा इसे नाबार्ड द्वारा बैस्ट परफॉरमेंस अवार्ड प्रदान किया गया है। केसीसीबी के प्रबन्ध निदेशक श्री हंस राज चौहान ने बैंक की गतिविधियों की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बैंक द्वारा 7496 स्वयं सहायता समूहों, दूध गंगा योजना के अन्तर्गत 655 समूहों, भेड़ पालक योजना के अन्तर्गत 132 मामलों में वित्त पोषण किया गया है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष के दौरान बैंक द्वारा 19 नई शाखाएं आरम्भ की गई हैं तथा तीन विस्तार काऊंटर स्तरोन्नत किए गए हैं।  खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति तथा परिवहन मंत्री श्री जी$एस$ बाली, वन मंत्री श्री ठाकुर सिंह भरमौरी, शहरी विकास मंत्री श्री सुधीर शर्मा, विधायम सर्वश्री संजय रतन, पवन काजल एवं यादविन्द्र गोमा, पूर्व सांसद श्री चन्द्र कुमार, केसीसीबी के उपाध्यक्ष श्री कुलदीप पठानिया, हिमाचल प्रदेश वन विकास निगम के उपाध्यक्ष श्री केवल सिंह पठानिया, पूर्व विधायक श्री सुरेन्द्र काकू, राज्य महिला कांग्रेस की अध्यक्ष मनभरी देवी, उपायुक्त श्री सी$पालरासू, पुलिस अधीक्षक श्री बलवीर ठाकुर, बैंक के अधिकारी एवं कर्मचारी, क्षेत्र के गणमान्य व्यक्ति तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री द्वारा धर्मशाला प्रेस क्लब के लिए 15 लाख रुपये देने की घोषणा

 धर्मशाला, 31 दिसम्बर  (विजयेन्दर शर्मा) मुख्यमंत्री श्री वीरभद्र सिंह ने धर्मशाला प्रेस क्लब के लिए क्लब भवन तथा सम्मेलन हाल के निर्माण के लिए 15 लाख रुपये देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री आज कांगड़ा जिले में धर्मशाला प्रेस क्लब के दौरे के दौरान बोल रहे थे। इससे पूर्व प्रेस क्लब के अध्यक्ष श्री राकेश पठानिया ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया तथा क्लब की विभिन्न गतिविधियों की विस्तृत जानकारी दी। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति तथा परिवहन मंत्री श्री जी$एस$ बाली, वन मंत्री श्री ठाकुर सिंह भरमौरी, शहरी विकास मंत्री श्री सुधीर शर्मा, विधायक सर्वश्री संजय रतन, पवन काजल एवं यादविन्द्र गोमा, पूर्व सांसद श्री चन्द्र कुमार, केसीसीबी के उपाध्यक्ष श्री कुलदीप पठानिया, हिमाचल प्रदेश वन विकास निगम के उपाध्यक्ष श्री केवल सिंह पठानिया, पूर्व विधायक श्री सुरेन्द्र काकू, राज्य महिला कांग्रेस की अध्यक्ष मनभरी देवी, उपायुक्त श्री सी$पालरासू, पुलिस अधीक्षक श्री बलवीर ठाकुर, अध्यक्ष केसीसीबी कर्मचारी संघ श्री पवन चौधरी तथा प्रेस क्लब के सदस्य भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

कौल सिंह ठाकुर की आंध्र प्रदेश सरकार के मंत्रियों से भेंट

शिमला, 31 दिसंबर (विजयेन्दर शर्मा) । स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा राजस्व मंत्री श्री कौल सिंह ठाकुर ने आंध्र प्रदेश के अपने दौरे के दौरान आज हैदराबाद में चिकित्सा शिक्षा एवं आरोग्य श्री मंत्री श्री कोंडरू मुरली मोहन, राजस्व, राहत एवं पुर्नवास मंत्री श्री रघुवीर रेड्डी तथा पंचायती राज मंत्री श्री जना रेड्डी से भेंट की।कौल सिंह ठाकुर ने श्री कोंडरू मुरली मोहन से प्रदेश में मेडिकल कालेजों की कार्यप्रणाली एवं राज्य में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के कार्यान्वयन के संबंध में विस्तृत विचार विमर्श किया।उन्होंने श्री रघुवीर रेड्डी के साथ राजस्व विभाग की कार्यप्रणाली तथा प्रदेश में भू-रिकार्डों की सैटेलाईट मेपिंग के संबंध में विचार विमर्श किया।कौल सिंह ठाकुर ने कहा कि वर्तमान हिमाचल प्रदेश सरकार के एक वर्ष के कार्यकाल के दौरान राज्य के लोगों के कल्याण के लिए अनेक महत्वकांक्षी योजनाएं आरम्भ की गई हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने राज्य का समान एवं संतुलित विकास सुनिश्चित बनाया है तथा समाज के कमजोर वर्गों का कल्याण सरकार की नीतियों एवं कार्यक्रमों का मुख्य बिन्दु है।

वीरभद्र हटे  तो कौल सिंह ही होंगे अगले सी एम

शिमला, 31 दिसंबर (विजयेन्दर शर्मा) । हिमाचल प्रदेश में अगर सत्ता परिवर्तन हुआ तो प्रदेश के स्वास्थय मंत्री ठाकुर कौल सिंह की लाटरी लग सकती है।  ऐसे कयास आज दिन भर सत्ता के गलियारों में लगते रहे।  पार्टी आलाकमान की सक्रियता के चलते प्रदेश में नेतृत्व परिवर्तन के कयास लगाये जा रहे हैं, दरअसल वीरभद्र सिंह के भ्रष्टाचार के आरोपों के चलते  देर सवेर उन्हें पद छोडऩे के लिये कहा जा सकता है। यही वजह है कि नये सी एम को लेकर लाबिंग तेज हो गई है। इस मामले में सबसे आगे कौल सिंह का नाम उभर कर सामने आया है। उन्हें केन्द्रिय मंत्री आनंद शर्मा का आर्शीवाद हासिल है।   कौल सिंह इससे पहले भी चुनावों के दौरान सी एम पद के दावेदार थे। लेकिन ऐन आखिरी वक्त पर वीरभद्र सिंह को कमान मिली।  प्रदेश की राजनिति में हालांकि दूसरे तेज तर्रार मंत्री जी एस बाली भी सी एम बनने की चाहत पाले हैं, लेकिन उन पर भी भ्रष्टाचार के आरोप लगे हैं। लिहाजा स्वच्छ छवि की वजह से सबसे सशक्त दावेदार कौल सिंह ही हैं।   हालांकि यह देखने वाली बात होगी कि वीरभद्र सिंह को हटाया जाता है कि नहीं। लेकिन राहुल गांधी के तेवरों को देखते हुये पार्टी नेताओं को लगता है कि वीरभद्र सिंह को अब जाना ही होगा। अंदरखाते वीरभद्र सिंह भी चाहते हें कि उन्हें हटना पड़ा तो  उनकी जगह उनकी विशवस्त सिंचाई मंत्री विद्या सटोक्स को ही अगला सी एम बनाया जाये। जो भी हो सारे मामले ने वीरभद्र सिंह को विवादों में घेर लिया है। व जिस तरह  भ्रष्टाचार के उन पर आरोप लगे हें उनसे वह आहत भी हैं।

वीरभद्र सिंह को सी बी आई ने घेरा

शिमला, 31 दिसंबर (विजयेन्दर शर्मा) । भाजपा के आरोपों के तुरन्त बाद हिमाचल प्रदेश के सी एम के यहां सी बी आई ने छापा मारा व उनके शिमला स्थित आवास ने कुछ कागजात खंगाले। हालांकि सी एम उस समय शिमला नहीं पालमपुर के पास एक समारोह में थे। वह इन दिनों कांगड़ा जिला के दौरे पर हैं। मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली से आई सी बी आई की टीम ने शिमला में एक साथ कई कई जगह दबिश दी। सी बी आई टीम ने वीरभद्र सिंह के बैंक खातों को बारिकी से खंगाला और उनके बगीचों की जानकारी भी ली। बताया जा रहा है कि सी बी आई टीम अपने साथ कुछ दस्तावेज भी ले गई है।  यह छापा वीरभद्र सिंह के केन्द्रीय स्टील मंत्री रहते  किये कथित भ्रष्टाचार  के संबन्ध में दिल्ली हाईकोर्ट में टीम अन्ना के सदस्य प्रशांत भूषण की ओर से दायर याचिका के संदर्भ में न्यायलय की ओर से मांगी गई स्टेटस रिर्पोट को लेकर था।  उधर आयकर विभाग भी इस मामले को  लेकर सक्रिय हो गया है।  सी बी आई टीम के दिल्ली लौट जाने के बाद  प्रदेश की राजनिति व नौकरशाही में खलबली मच गई है।  इस बीच दिल्ली में भी इस मामले को गहमागहमी शुरू हो गई है। पार्टी प्रभारी अंबिका सोनी ने विधायक राकेश कालिया व पूर्व मंत्री आशा कुमारी से फीडबैक ली है।  काबिलेगौर है कि 15 जनवरी कोसरकार को दिल्ली हाईकोर्ट में स्टेटस रिर्पोट देनी है।  मामले की सुनवाई उसी दिन होनी तय है। सी बी आई सूत्रों ने बताया कि टीम ने वीरभद्र सिंह व आनंद चौहान के खातों को खंगाला है।  इसके अलावा वीरभद्र सिंह के बगीचों का भी जायजा लिया गया। बताया जा रहा है कि वीरभद्र सिंह को उनके बगीचों से कितनी आय हो सकती है, इसकी रिर्पोट सी बी आई व आयकर विभाग ने बागवानी महकमें से मांगी है।  हालांकि इस मामले पर सरकारी अमला मुंह खोलने को तैयार नहीं है।  इस रिर्पोट में सेब के बगीचों में आमदन का आकलन जो किया जा रहा है उसमें यह आमदनी करीब एक करोड़ तक होने का अंदेशा है।  इससे पहले इसी मामले पर केन्द्र ने आई बी से रिर्पोट मांगी थी।  जो सौंपी जा चुकी है। यही नहीं वीरभद्र सिंह के सेब की ढ़ुलाई के लिये इस्तेमाल किये गये टरकों  का रिकार्ड भी  सेब मंडी परवाणु व ढ़ली से सी बी आई टीम ने जुटाना है, जो अभी  तक नहीं मिला है। गौरतलब है कि आयकर रिर्टन दाखिल करते समय वीरभद्र सिंह ने जिस यूनिवर्सल एप्पल कंपनी के बिल आयकर विभाग को दिये हैं,उसका रिकार्ड भी खंगाला जा रहा है व कंपनी के कर्ताधर्ता चुन्नी लाल को भी सी बी आई ने राडार पर ले लिया है। इस बीच वीरभद्र सिंह खेमें की आज धर्मशाला में अपने नेता के साथ एक बैठक हुई जिसमें अगली रणनिति तय की गई। वहीं मुख्यमंत्री आज ही धर्मशाला से वापिस शिमला रवाना हो गये।

कोई टिप्पणी नहीं: