झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर (31 दिसंबर) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 31 दिसंबर 2013

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर (31 दिसंबर)

नव वर्ष- नव विहान पर भाजपा ने जिलेवासियों को दी बधाई एवं शुभकामनायें ।

jhabua news
झाबुआ --नव वर्ष- नव विहान के पदार्पण पर भारतीय जनता पार्टी द्वारा सभी जिलेवासियों को बधाईया दी गई है । जिला भाजपा अध्यक्ष एवं विधायक सुश्री निर्मला भूरिया, झाबुआ विधायक शांतिलाल बिलवाल,विभागीय संगठन मंत्री संतोष त्यागी, जिला भाजपा उपाध्यक्ष शैलेष दुबे, पुरूषोत्तम प्रजापति, जिला महामंत्री प्रवीण सुराणा, राजू डामोर,जिला मीडिया प्रभारी राजेन्द्र सोनी एवं नगर मंडल एवं जिले के सभी मंडलों के अध्यक्षों एवं पदाधिकारियों ने जिले के सभी नागरिकों को  नव वर्ष की बधाईयां दी है । सुश्री निर्मला भूरिया ने अपने सन्देश मे कहा है कि नव-वर्ष का आगमन पूरे जिले के निवासियों के लिये सुख समृद्धि कारक हो तथा जिले में सुख-चैन के साथ ही भाईचारे की भावना सतत बनी रहे । विधायक शांतिलाल बिलवाल ने अपने सन्देश में क्षेत्र की जनता को नववर्ष की बधाईयां देते हुए कहा है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान के नेतृत्व में स्वर्णीम मध्यप्रदेश का संकल्प साकार हो और क्षैेत्र की जनता को आरोग्य एवं शिक्षा के क्षेत्र में  बहु आयामी प्रगति प्राप्त हो । शैलेष दुबे एवं प्रवीण सुराणा ने अपने सन्देश में जिले एवं क्षेत्र की जनता को नववर्ष की बधाईयां देते हुए कहा है कि नव वर्ष का नव विहान सभी के लिय ेसुख समृद्धि लेकर आवे तथा पूरा जिला विकास के पथ पर अग्रसर हो । हरित क्रांति की दिशा में क्षेत्र चहूंमुखी विकास पथ पर अग्रसर हो । नगर मंडल अध्यक्ष गोपालसिंह पंवार, कल्याणपुरा मंडल अध्यक्ष भूरू चैहान, गा्रमीण मंडल अध्यक्ष मेजिया कटारा, भाजयुमो जिला अध्यक्ष भानू भूरिया ने भी सभी को नव-वर्ष की आत्मीय शुभकामनायें दी है ।

निःशक्त बच्चों के साथ केक काटकर
  • रोटरी क्लब एवं आसरा पारमार्थिक ट्रस्ट द्वारा मनाया जाएगा नव वर्ष

झाबुआ--रोटरी क्लब झाबुआ एवं आसरा पारमार्थिक ट्रस्ट द्वारा वर्ष 2014 के नववर्ष के आगमन के प्रथम दिवस के उपलक्ष में रंगपुरा स्थित जिला विकलांग एवं पुर्नवास केंद्र में सेवा के लिए नववर्ष कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर केंद्र मंे निःशक्तजनों के मध्य केक काटकर एवं उन्हें मिठाई बांटकर नए वर्ष के आगमन की खुशियां मनाई जाएगी। यह जानकारी देते हुए रोटरी क्लब अध्यक्ष यशवंत भंडारी एवं आसरा पारमार्थिक ट्रस्ट के संस्थापक अध्यक्ष राजेश नागर ने बताया कि वर्ष 2014 के आगमन के साथ ही सभी मिलकर असहाय, निःशक्त एवं रोगियों की सेवा के कार्य वर्षभर करते रहे। इसी संकल्प के साथ बुधवार को दोपहर साढ़े 11 बजे विकलांग एवं पुनर्वास केंद्र मंे नव वर्ष मनाया जाएगा। उक्त कार्यक्रम में रोटरी क्लब उपाध्यक्ष शारदा सिक्का, देवेंद्र पटेल, सचिव उमंग सक्सेना, रोटरी क्लब के पूर्व अध्यक्ष प्रतापसिंह सिक्का, क्लब प्रशिक्षक मनीष व्यास, रोटेरियन जयेंद्र बैरागी, विजय पांडे, संजय व्यास, रोटरेक्ट क्लब अध्यक्ष मनोज भानपुरिया, उपाध्यक्ष रिंकू रूनवाल, शैलेंद्र चोरे के अलावा आसरा पारमार्थिक ट्रस्ट के पदाधिकारी वंदना व्यास, अजय रामावत, दिनेश भिंडे, लोकेंद्रसिंह सोलंकी, आशीष कटलाना, सुरेशचंद्र जैन सर, राजेंद्र आर भंडारी, द्विजेेंद्र व्यास आदि शामिल होकर नववर्ष की खुशियां बच्चों के साथ बाटेंगे।

प्रदेश कांगे्रस अध्यक्ष भूरिया, द्वारा नव वर्ष की बधाई

भोपाल-- प्रदेश कांगे्रस अध्यक्ष एवं सांसद कांतिलाल भूरिया ने नव वर्ष 2014 के आगमन पर प्रदेशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। आपने अपने संदेश में कहा है कि 2014 का नया वर्ष संपूर्ण प्रदेश और उसके हर नागरिक के लिए सुख-शांति और विकास के क्षेत्र में नई सफलताएं लाए, यह कामना है। बीता वर्ष 2013 जाते-जाते बहुत सी कड़वी यादें और गंभीर चुनौतियां दे गया है। नये वर्ष में इन कड़वी यादों की पुनरावृत्ति नहीं होगी और जो चुनौतियां आज प्रदेशवासियों के सामने खड़ी हैं, उनको हमसब मिलकर विकास हेतु सफलता में तब्दील करेंगे, ऐसा हमें पूरा विश्वास है। श्री भूरिया ने कहा है कि नया वर्ष 2014 के लिए एक विशेष महत्व रखता है। इस वर्ष प्रदेश में लोकसभा के चुनाव होना हंै। प्रदेश के मतदाताओं को फिर एक बार देश का भाग्य अगले पांच वर्ष के लिए सौंपने का महत्वपूर्ण फैसला करना है। वे आश्वस्त हैं कि प्रदेश के जागरूक मतदाता युपीए सरकार के पिछले वर्षों के कामकाज की समीक्षा करते हुए अपने अनुभवों के आधार पर सही निर्णय लेंतें हुए पुनः कांग्रेस समर्थित सरकार बनायेगें तथा देश के विकास में अपना येागदान देगें। कांगे्रस प्रदेशवासियों की सेवा और उनके अधिकारों की रक्षा के लिए नर्य वर्ष में भी पूर्ववत सक्रिय रहेगी। आपने राज्य के प्रत्येक नागरिक के लिए सुख, शांति और प्रगति की कामना की है। जिला कांग्रेस अध्यक्ष शांतिलाल पडियार एवं पूर्व जिला कांग्रेस अध्यक्ष सूरेष जैन पप्पू एवं युवा नेता डां. विक्रांत भूरिया ने अपने बधाई संदेष में कहा हैं कि वर्श 2014 कांगे्रस के लिए संघर्श का समय रहेगा औंर जिले के सभी कांग्रेसियो को एकजुट होकर प्रदेष कांग्रेस अध्यक्ष कांतिलाल भूरिया के नेतृत्व में घर-घर तक पार्टी के आधार को मजबूत करने के लिए अपनी भूमिका का निर्वाह करना हैं। उन्होने जिले के सभी नागरिको को नववर्श की बधाईयां देते हुए कहा कि नववर्श में सभी को सुख समृद्वि प्राप्त हो तथा जिला प्रगति के रास्ते पर निरन्तर बढता रहे।जिले समस्त कांग्रेस पदाधिकारीयों ने भी बधाई देते हुए नववर्ष की शुभमकाना दी है। प्रदेष कांगे्रेस सचिव कलावती भूरिया ने अपने संदेष में जिले वासियेा कों नववर्श की बधाई देते हुए कहा कि गरीबो, पिछड़ो व षोशित वर्गाे के कल्याण के लिए कांग्रेस पार्टी अपनी सतत भूमिका निभायेगी औंर वर्श 2013 में सभी कांग्रेसी एकजुट होकर प्रदेष की षवराज सरकार को उखाड़ फेंकने में अपनी महत्ती भूमिका निभावेंगें।

जनसुनवाई में 35 आवेदन प्राप्त

झाबुआ-’-आज 31 दिसम्बर को शासन के निर्देशानुसार प्रातः 11 बजे से 1.00 बजे तक जनसुनवाई कार्यक्रम आयोजित किया गया। जनसुनवाई में जनसमस्या सें संबधित 35 आवेदन प्राप्त हुवे। जनसुनवाई में आवेदन प्रभारी अधिकारी जनसुनवाई श्री सुमेरसिंह मुजाल्दा ने लिये। आवेदन निराकरण के लिये संबंधित विभागों को भेज दिये गये है। जनसुनवाई में मगन पिता रालिया निवासी छायनखुर्द तहसील राणापुर ने स्वीकृत कपिलधारा कूप की राशि दिलवाने के लिए आवेदन दिया। रसोयन टींटा सिमु गणावा एवं सिमु खाना मुणिया ग्राम खान्दन तहसील थांदला ने मानदेय का भुगतान करवाने के लिए आवेदन दिया। मानसिंह बारिया पिता लाला बारिया निवासी रातीमाली तहसील झाबुआ ने गरीबी रेखा का राशनकार्ड बनवाने के लिए आवेदन दिया। कसना पिता तेरसिंग एवं नेवजी पिता मानिया ने वन विभाग में चैकीदार के कार्य के वेतन का भुगतान करवाने के लिए आवेदन दिया। बलवंत सिंह राठौर व्याख्याता शा.बा.उ.मा.वि. थांदला के पुत्र ध्रुवपाल सिंह ने अनुकम्पा नियुक्ति के लिए आवेदन दिया। विधवा जाना पति रामचन्द निवासी ग्राम बिजलपुर तहसील झाबुआ ने आवास स्वीकृति के लिए आवेदन दिया।

ग्राम चारोलीपाडा में बाल सुरक्षा माह का उद्घाटन, विधायक श्री शांतिलाल बिलवाल ने किया

झाबुआ--आज 31 दिसम्बर को बाल सुरक्षा माह का उद्घाटन ग्राम चारोलीपाडा में झाबुआ विधायक श्री शांतिलाल बिलवाल ने किया। इस अवसर पर प्रभारी कलेक्टर श्री धनराजू एस., मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.सुभाष बर्वे, डाॅ. रजनी डावर, डाॅ. गणावा एवं ग्रामीण क्षैत्र के आंगनवाडी एवं स्वास्थ्य विभाग के शासकीय सेवको सहित हितग्राहि बच्चे उपस्थित थे।

बाल सुरक्षा माह का उद्देश्य
एसआरएस 2011 के सर्वेक्षण अनुसार प्रदेश की बाल मृत्यु दर 82 प्रति 1 हजार जीवित जन्म है बाल मृत्यु दर के मुख्य कारण जन्म के समय कम वजन होना, दस्त व श्वसन तंत्र का संक्रमण होने के साथ-साथ बच्चों में कुपोषण भी होता है। बच्चों को सूक्ष्म पोषक तत्वों की आपूर्ति कर बच्चों की मृत्यु दर में भारी कमी लाई जा सकती है। इसलिए बाल सुरक्षा माह वर्ष 2013 के द्वितीय चरण का आयोजन 31 दिसम्बर 2013 से 31 जनवरी 2014 तक किया जाएगा। बाल सुरक्षा माह में 9 माह से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को निर्धारित मात्रा में विटामिन ‘‘ए का घोल समक्ष मंे पिलाया जाएगा। 1 वर्ष से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को कृमिनाशक (एलबेडाजाॅल)का घोल   पिलाया जाएगा। 11 से 17 वर्ष तक की सभी किशोरी बालिकाओं को कृमिनाशक (एलगेन्डाजाॅल) गोलीयां खिलाई जाएगी। छूटे हुऐ बच्चों का शत प्रतिशत टीकाकरण किया जाएगा। छूटे हुऐ बच्चों की शत प्रतिशत वृद्धि निगरानी की जाएगी। बाल सुरक्षा माह की गतिविधियों के साथ ही किशोरी बालिका एनीमिया नियंत्रण कार्यक्रम को भी संबद्ध किया जावेगा।

 वर्ष 2013 में झाबुआ पुलिस को उल्लेखनीय सफलताएं प्राप्त हुई:
झाबूआ--पुलिस अधीक्षक एस0पी0सिंह ने बताया कि वर्ष 2013 में झाबुआ पुलिस को उल्लेखनीय सफलताएं प्राप्त हुई हैं। वर्ष 2013 की जिले की सबसे महत्वपूर्ण सफलताओं में सबसे बड़ी सफलता यह है कि विधानसभा चुनाव को शांतिपूर्वक सम्पन्न करवाने हेतु कई माह पूर्व से ही कार्य योजना बनाई गई थी एवं निरंतर फील्ड में भ्रमण कर पुलिस अधिकारी/कर्मचारियों को सतत् मार्गदर्शन देकर विधानसभा चुनावों को शांतिपूर्वक सम्पन्न कराया। कहीं पर ही पुनर्मतदान की स्थिति निर्मित नहीं होने दी। एक भी मतदान केन्द्र पर मारपीट, झगड़ा, वाद-विवाद की स्थिति निर्मित नहीं होने दी गई। द्वितीय सबसे बड़ी सफलता यह है कि वर्ष 2013 में जिले में कहीं पर भी कोई कानून व्यवस्था की स्थिति निर्मित नही हुई। जिले में साम्प्रदायिक सौहार्द्र बना रहा। वर्ष 2013 में इसके अतिरिक्त झाबुआ पुलिस को जो उल्लेखनीय सफलताएं प्राप्त हुई है, उनका विवरण निम्नानुसार है:-

जिले में अपराध नियंत्रण हेतु की गई कार्यवाही व सफलताएं:-
दिनांक 1/1/13 से 15/12/13 तक आबकारी एक्ट के तहत कुल 842 प्रकरण बनाये जाकर 75,982 लीटर शराब जप्त की गई, जिसकी अनुमानित कीमत 50,24,946/- रूपये है। वर्ष 2013 में कई शराब माफियाओं को आरोपी बनाकर उन्हें गिरफ्तार किया गया। वर्ष 2013 में (दिनांक 1/1/13 से दिनांक 15/12/13)भादवि के अपराधों में तुलनात्मक रूप से हत्या का प्रयास, लूट, नकबजनी, पशु चोरी, वाहन चोरी, बलवा, अन्य भादवि के अपराधों में कमी आई है। भादवि के कुल 2409 अपराध घटित हुए हैं। वर्ष 2013 में प्रतिबंधात्मक कार्यवाही के तहत धारा 107,116 जा0फौ0 में 6931 प्रकरण(13042 व्यक्ति), धारा 109 में 16 प्रकरण(16 व्यक्ति), धारा 110 में 434 प्रकरण(434 मुल्जिम),धारा 151 में 1260 प्रकरण(1622 मुल्जिम), जिलाबदल में 02 प्रकरण, इस प्रकार प्रतिबंधात्मक कार्यवाही के तहत कुल 8643 (15176 व्यक्ति/आरोपी) प्रकरण बनाये गये।  वर्ष 2013 में माइनर एक्ट के तहत् आम्र्स एक्ट में 106 प्रकरण(106 आरोपी), आबकारी एक्ट में 842(848 आरोपी), जुए में 21 प्रकरण(52 आरोपी, )सट्टा एक्ट में 65 प्रकरण(65 मुल्जिम), मोटर व्हीकल एक्ट में 7538 प्रकरण(7538 व्यक्ति, पुलिस एक्ट में 08 एवं अन्य एक्ट में 26 प्रकरण बनाये गये। इस प्रकार माइनर एक्ट के तहत् 1035 प्रकरण(1071 आरोपी)बनाये गये। वर्ष 2013 में दिनांक 30/11/2013 तक 201 गुम इंसानों को दस्तयाब किया गया, जिसमें 26 पुरूष, 68 महिला, 23 बालक एवं 84 बालिकाएं है। वर्ष 2013 में आदतन अपराधियों के विरूद्ध 10 हिस्ट्री शीट खोली गई। वर्ष 2013 में कुल 13 नषा मुक्ति षिविर आयोजित किये गये। वर्ष 2013 में 1,10,54,134/-रूपये की संपत्ति अज्ञात आरोपियों द्वारा चोरी/लूटी गई थी, जिसमें से 37,22,435/-रूपये की सम्पत्ति बरामद की गई है। बरामदगी का प्रतिषत 33.67 रहा। वर्ष 2013 में सम्पत्ति संबंधी अपराध घटित करने वाले कुल 113 आरोपियों को गिरफतार किया गया। संपत्ति संबंधी 60 अपराधों को ट्रेस किया गया। वर्ष 2013 में आम्र्स एक्ट के 106 प्रकरण बनाये जाकर 02 कटट्े/ रिवाल्वर एवं 94 धारदार हथियार जप्त किये गये है। वर्ष 2013 में अज्ञात अपराधियों द्वारा हत्या के कुल 05 प्रकरण घटित किये थे, विवेचकों द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्षन में सभी 05 अपराधों की बारीकी से विवेचना कर सभी 05 अपराधों को ट्रेस किया गया एवं आरोपियों को गिरफतार किया गया। थाना कोतवाली झाबुआ के अप0क्र0 29/13, थाना राणापुर के अप0क्र0 217/13, थाना पेटलावद के अप0क्र0 189,236/13, थाना काकनवानी के अप0क्र0 188/13, धारा 302 भादवि के अपराधों में सफलता प्राप्त हुई हैं।  वर्ष 2013 में लूट एवं डकैती के 13 प्रकरण में विवेचकों द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में सफलता हासिल कर आरोपियों को गिरफ्तार कर न्यायिक निरोध में भेजा गया एवं आरोपियों से संपत्ति जप्त की गई। थाना कोतवाली झाबुआ के अप0क्र0 101,228,320,324/13, थाना रानापुर के अप0क्र0 216/13, थाना थांदला के अप0क्र0 334/13, थाना पेटलावद के अप0क्र0 38,110,277,297,365/13, थाना कल्याणपुरा के अप0क्र096/13, थाना मेघनगर के अप0क्र0 16/13 धारा क्रमशः 394,395,397 में सफलता प्राप्त हुई है।  गैंग बनाकर संपत्ति संबंधी अपराध करने वाले अपराधियों को पता लगाकर कई गैंगों को ट्रेस किया गया, कई आरोपी गिरफ्तार किये गये एवं उनसे माल बरामद किया गया। र्गैग के अपराधियों से चोरी, लूट, डकैती के विभिन्न अपराधों को ट्रेस किया गया। वर्ष 2013 में पी0सी0एण्ड आर0 मद के अन्तर्गत 4,99,680/-लाख रूपये का आवंटन प्राप्त कर 10 निर्माण कार्य प्रारंभ करवाये गये। वर्ष 2013 में सामुदायिक पुलिसिंग के अन्तर्गत ग्राम/नगर सुरक्षा समिति के सदस्यों के  कुल 145 सम्मेलन/मीटिंग आयोजित किये गये। वर्ष 2013 में समस्त थानों में गणमान्य नागरिकों के साथ 09 बैठकें आयोजित की गई। दिनांक 01.01.2013 से 15.12.2013 की अवधि में जिले में 8810 समंस, 8694 जनता जमानती वारंट, 3253 जनता गिरफतारी वारंट, 1906 कर्मचारी समंस, 1796 कर्मचारी जमानती वारंट, 920 कर्मचारी गिरफतारी वारंट, 250 स्थाई वारंट, 15 फरारी वारंट तामील कराये गये। स्थाई एवं फरारी वारंटियों में से कई वारंटी अंतर्राज्यीय अपराधी थे, साथ ही उन पर उद्घोषणा आदेश जारी होकर वे ईनामी बदमाश थे। इंदौर-अहमदाबाद राष्ट्रीय राजमार्ग पर सघन रोड गश्त व पेट्रोलिंग कराई जाकर ट्रक कटिंग एवं लूट की कोइ्र्र भी वारदात नहीं होने दी गई। वर्ष 2013 में अब-तक जुआ-सट्टा के 86 प्रकरण बनाये जाकर 117 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया एवं 3,10,679/-रूपये की राशि जप्त की गई। वर्ष 2013 में अब-तक मोटर व्हीकल एक्ट के तहत् 7538 प्रकरण(7538 व्यक्ति) बनाये गये तथा 32,32,660/-रूपये का समंस शुल्क कोषालय में जमा कराया गया। वर्ष 2013 में अब-तक असामाजिक तत्वों के विरूद्ध तत्काल नोटिस तामील करवाकर कुल 20 जिलाबदल के आदेश करवाये गये। वर्ष 2013 में अब-तक पशु क्रूरता अधिनियम के तहत 07 प्रकरणों में कार्यवाही कर 99 पशु जप्त किये गये। कुल 22 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। वर्ष 2013 में चिन्हित जघन्य/सनसनीखेज गंभीर अपराधों में 02 प्रकरणो में माननीय न्यायालय द्वारा अपराधियों को दंडित किया गया। दंडित किये गये प्रकरणों में विवेचकों को पुरूस्कृत किया गया है। थाना रानापुर के अप0क्र0 300/11, धारा 302,34 में आरोपियों को आजीवन कारावास एवं 20-20 हजार रू0 के अर्थदण्ड से माननीय न्यायालय द्वारा दंडित किया गया। थाना पेटलावद के अपराध क्रमांक 120/2011, धारा 436,435,437,147,148 भादवि में आरोपियों को 10-10 वर्ष के कारावास से मान0 न्यायालय द्वारा दंडित किया गया। वर्ष 2013 में अज्ञात आरोपियों का पता लगाया जाकर चोरी गई 13 मोटर सायकिलों को जप्त किया गया एवं 13 आरोपियों के विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही की गई। वर्ष 2013 में जन सुनवाई के तहत प्राप्त 618 शिकायतों में से 611 शिकायतो का निराकरण किया गया। जमीन संबंधी विवादों की कुल 141 शिकायतें प्राप्त हुई थी, राजस्व अधिकारियों एवं पुलिस अधिकारियों द्वारा समस्त जमीन संबंधी विवादों संबंधी शिकायतों का निराकरण किया गया।

जिले में सामुदायिक पुलिसिंग के अंतर्गत की कार्यवाही:-
जिले में कुल 434 ग्राम रक्षा समितियां एवं 17 नगर सुरक्षा समितिया हैं, ग्राम रक्षा समिति में कुल 1510 एवं नगर सुरक्षा समिति में 77 सदस्य है। वर्ष 2013 में अब-तक ग्राम/नगर सुरक्षा समिति के साथ 145 स्थानों पर मीटिंग आयोजित की गई। सामुदायिक पुलिसिंग के क्षेत्र में ग्राम/नगर रक्षा समितियों के सदस्यों को सक्रिय किया जाकर उनका सहयोग प्राप्त किया गया, वर्ष 2013 में पारिवारिक परामर्श केन्द्र झाबुआ में परिवारों में आपसी सुलह कराई जाकर कुल 300 प्राप्त प्रकरणों में से 278 प्रकरणों का निराकरण किया गया। महिला डेस्क के माध्यम से 09 प्रकरणों का निराकरण किया गया।

जिले में कल्याणकारी गतिविधियों के अंतर्गत की गई कार्यवाही:-
वर्ष 2013 में 01 निरीक्षक को उप पुलिस अधीक्षक के पद पर, 02 उप निरीक्षक को निरीक्षक के पद पर, 11 सहायक उप निरीक्षक को उप निरीक्षक के पद पर, 12 प्र0आर0 को सहायक उप निरीक्षक के पद पर एवं 39 आरक्षकों को प्र0आर0 के पद पर इस कार्यालय एवं वरिष्ठ कार्यालय द्वारा पदोन्नति प्रदान की गई। 22 युवक आरक्षक पद पर जिला झाबुआ में नियुक्त हुए। कर्मचारियों से निरंतर संवाद स्थापित किया गया, उनकी समस्याओं का त्वरित निराकरण किया गया। कई शासकीय आवासगृह रिक्त कराये जाकर वर्तमान में कार्यरत् अधिकारियों/कर्मचारियों को शासकीय आवासगृह आवंटित किये गये। सराहनीय कार्यो हेतु वर्ष 2013 में गणतंत्र दिवस एवं स्वतंत्रता दिवस पर 32 अधि0/कर्म0 को सम्मानित किया गया। पुलिस कर्मचारियों का स्वास्थ्य ठीक रहे, इस हेतु जिम को निरंतर चालू रखा गया। पुलिस अस्पताल के माध्यम से लगातार स्वास्थ्य चेक-अप शिविर आयोजित करवाये गये। पुलिस कर्मचारियों के मनोरंजन एवं ज्ञानवर्द्धन हेतु पुस्तकालय को निरंतर चालू रखा गया। खेल गतिविधियों को बढ़ाने हेतु बेडमेंटन, व्हालीबाल, क्रिकेट, फुटबाल, कराते, टेबल टेनिस आदि खेलों को लगातार चालू रखा गया।

चलाये गये विशेष अभियान में सराहनीय सफलता प्राप्त हुई:-
थानों में रखी हुई जप्त अवैध शराब के नष्टीकरण हेतु विशेष अभियान चलाया गया। इस विशेष अभियान के अंतर्गत 39 प्रकरणों में 15,38,879.97 बल्क लीटर अवैध शराब, जिसकी अनुमानित कीमत 86,10,560/- रू0 है, को नष्ट किया गया। जप्तशुदा शराब के प्रकरणों में 05 दो पहिया वाहन 16 चार-पहिया वाहनों के विरूद्ध राजसात की कार्यवाही की गई। वर्ष 2013 में दिनांक 1/5/2013 से दिनांक 31/5/2013 तक समंस-वारंट तामीली का विशेष अभियान चलाया गया था। इस विशेष अभियान में जनता समंस 623, जनता जमानती वारंट 67, जनता गिरफ्तारी वारंट 252, कर्मचारी समंस 150, कर्मचारी जमानती वारंट 135, कर्मचारी गिरफ्तारी वारंट 170, स्थाई वारंट 08 एवं फरारी वारंट 04 तामील कराये गये। वर्ष 2013 में दिनांक 1/4/2013 से दिनांक 30/6/2013 तक गुम इंसानों को दस्तायाब किये जाने हेतु विशेष अभियान चलाया गया था। इस विशेष अभियान में बालक 10, बालिकाएं 49, पुरूष 19, महिला 56, कुल 134 गुम इंसानों को दस्तयाब किया गया। वर्ष 2013 में दिनांक 15/4/2013 से 15/5/2013 तक जप्ती माल का अभियान चलाया गया, जिसमें 51 जप्त माल(दो पहिया एवं चार पहिया वाहनों) का निराकरण किया गया। वर्ष 2013 में दिनांक 1/4/13 से दिनांक 30/4/2013 तक गुम हुए बालक एवं बालिकाओं को दस्तयाब किये जाने का विशेष अभियान चलाया गया था। इस अभियान में 01 बालक एवं 12 बालिकाओं को दस्तयाब किया गया। वर्ष 2013 में दिनांक 30/8/2013 से दिनांक 13/9/2013 तक समंस/वारंट तामीली का विशेष अभियान चलाया गया। इस विशेष अभियान के अंतर्गत जनता समंस 592, जनता जमानती वारंट 944, जनता गिरफ्तारी वारंट 224, स्थाई वारंट 18 एवं 01 फरारी वारंट को गिरफ्तार किया गया। वर्ष 2013 में दिनांक 15/12/2013 से दिनांक 30/12/2013 तक व्यवसायिक अपराधियों की प्रोफाइल अद्यतन करने हेतु विशेष अभियान चलाया गया था। इस विशेष अभियान में 483 व्यवसायिक अपराधियों की प्रोफाइल तैयार की गई एवं 477 व्यवसायिक अपराधियों के फोटो प्राप्त किये गये।    

जिले में अपराध पर नियंत्रण हेतु बनाइ्र्र गई कार्य योजना:-
इंदौर-अहमदाबाद राष्ट्रीय राजमार्ग पर हाइवे-01, हाइवे-02 वाहन, फिक्स पिकेट्स, थाना/चैकी मोबाइलों से प्रभावी रात्रि रोड गश्त व पेटेªालिंग करवाई जाकर राष्ट्रीय राजमार्ग पर कोई गंभीर आपराधिक घटना नहीं होने दी गई। संपूर्ण जिले का रात्रि गश्त चार्ट भी तैयार कर उसकी प्रतिदिन प्रभावी माॅनीटरिंग कर अपराधों पर नियंत्रण लगाया गया। आपराधिक गतिविधियों पर नियंत्रण लगाने एवं चोरी के वाहनों के पकडे़ जाने के उद्देश्य से शाम 4 बजे से रात्रि 8 बजे तक प्रत्येक थाना क्षेत्र में चेकिंग अभियान निरंतर जारी हैं। जिला झाबुआ के बड़े कस्बों में बाज मोबाइल को 02 कर्मचारियों के साथ वायरलेस मैनपेक सेट एवं आम्र्स-एम्युनेशन सहित तैनात रखा गया ताकि किसी भी प्रकार की आपराधिक सूचना पर तत्काल बाज मोबाइल को पहुंचाया जा सके। महिलाओं पर अपराध घटित न होने पाये, इस हेतु महिला अपराध प्रकोष्ठ, महिला हेल्प लाईन का गठन किया गया, पारिवारिक परामर्श केन्द्र के माध्यम से पति-पत्नी विवाद को सुलझाया गया। वर्ष 2013 में स्थाई, फरारी वारंटियों की गिरफ्तारी, संपत्ति संबंधी अपराधियों की गिरफ्तारी, सजायाबियों की चेकिंग, गुम इंसान दस्तयाबी, अवैध हथियारों की चेकिंग, चोरी गये वाहनों की धरपकड़, जुआ-सट्टा-शराब के विरूद्ध अभियान, शराब माफियाओं के विरूद्ध कार्यवाही, व्यवसायिक अपराधियों की प्रोफाइल तैयार करन, अवैध शराब नष्टीकरण के विशेष अभियान चलाये गये, इन अभियानों में सराहनीय सफलता प्राप्त हुई है। गुजरात एवं राजस्थान राज्य के सीमावर्ती पुलिस अधिकारियों के साथ बाॅर्डर मीटिंग आयोजित की गई एवं अपराधियों की गिरफ्तारी एवं अन्य समस्याओं से अवगत कराकर समस्याओं का निराकरण किया गया। पुलिस अधीक्षक श्री एस0पी0सिंह ने बताया कि वर्ष 2014 में भी अपराध एवं अपराधियों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही इसी तरह जारी रहेगी। पुलिस अधीक्षक श्री एस0पी0सिंह ने वर्ष 2013 में पुलिस को सहयोग प्रदान किये जाने हेतु जिले की जनता, जनप्रतिनिधिगण, पत्रकारगण, गणमान्य नागरिक, समस्त संगठनों के पदाधिकारियों का आभार माना है एवं वर्ष 2014 में भी इसी तरह पुलिस को सहयोग प्रदान करने हेतु जनता से अपील की गई है।

जिलाबदल आदेश का उल्लंघन करने पर जिलाबदल आरोपी पर अपराध पंजीबद्ध:-
झाबूआ--जिलाबदल आरोपी रतनलाल पिता रामनारायण राठौड निवासी झकनावदा को जिला बदल किया गया था, जिलाबदल आदेश होने के बाद भी आरोपी रतनलाल कस्बा झकनावदा में घूमते पाया गया। मुखबिर की सूचना पर जिलाबदल आरोपी रतनलाल को गिरफ्तार किया गया। प्रकरण में थाना रायपुरिया में अप0क्र0 263/13, धारा 14-15 म.प्र. राज्य सुरक्षा अधिनियम का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

छेड़छाड़ का 01 प्रकरण पंजीबद्ध:-
झाबूआ--फरियादी बेमली पति गोरसिंह मचार उम्र 28 वर्ष निवासी बेडावली ने बताया कि आरोपी 01-सुनिल पिता मांगू मचार, 2- दिनेश पिता रामा मचार निवासी बेडावली शौचालय हेतु गई थी, आरोपियों ने फरियादिया का बुरी नीयत से हाथ पकड़,ा फरियादी के चिल्लाने पर आरोपी भाग गये। प्रकरण में थाना मेघनगर में अप0क्र0 314/13, धारा 354,34 भादवि का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

नागरिक बैंक ने किया नवनिर्वाचित विधायकों का सम्मान

झाबुआ-- दि नागरिक सहकारी बैंक मर्यादित झाबुआ के सभागृह में बैंक द्वारा सोमवार को जिले के नवनिर्वाचित विधायको सुश्री निर्मला भूरिया, पेटलावद, कलसिंह भाबर थांदला एवं शांतिलाल बिलवाल जोबट विधायक माधोसिंह डावर, आलीराजपुर विधायक नागरसिंह चैहान एवं आलीराजपुर भाजपा जिलाध्यक्ष हिरालाल शर्मा का स्वागत समारोह  बैंक अध्यक्ष लक्ष्मीनारायण पाठक की अध्यक्षता में आयोजित किया गया । इस अवसर पर बेंक के संचालकमंडल में उपाध्यक्ष पुरूषोत्तम प्रजापति, श्रीमती किरण शर्मा, संचालक श्रीमती आषुका लोढा, ष्षैलेष दुबे, भेरूसिंह राठौर, डा0 भगवानदास काबरा, राजेन्द्र उपाध्याय, अनोखीलाल मेहता, विजय नायर, आचार्य नामदेव, बेंक प्रबंधक प्रदीप त्रिपाठी, सीसीबी महाप्रबंधक पीएन यादव के अलावा जिला भाजपा महामंत्री प्रवीण सुराणा, नगरपालिका अध्यक्ष धनसिंह बारिया, सोमसिंह सोलंकी, भरत पाटीदार, विनोद भंडारी, आजाद गुगलिया, भानू भूरिया,राजेन्द्र सोनी दिनेष भिडे एवं बेंक स्टाफ सहित बडी संख्या में भाजपा पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता भी उपस्थित थे । भाजपा के वरिष्ठ नेता  एवं बैंक के अध्यक्ष लक्ष्मीनारायण पाठक ने नव निर्वाचित पांचों विधायकों  सुश्री निर्मला भूरिया, कलसिंह भाबर,षांतिलाल बिलवाल, माधोंिसंह डावर एवं नागरसिंह चैहान का स्वागत करते हुए नागरिक बैंक द्वारा किये जारहे कार्यो एवं बेंक की प्रगति के बारे मे जानकारी दी । उन्होने कहा कि नागरकि बेंक एक मंदिर के समान हे जहां पर पूरी ईमानदारी के साथ संचालक मंडल अपने दायित्वों का पिछले 17 सालों से निर्वाह कर रहा हे । श्री पाठक ने आगे कहा कि सहकारीता एक ऐसा क्षेत्र हे जहां सेवा के माध्यम से विकास की गंगा बहाइ्र जासकती है । श्री पाठक ने सभी संचालकों के सहयोग का जिक्र करते हुए कहा कि सहकारिता नेता कभी भी नही हारता है वह अपनी पहचान आजीवन बनाये रखता है । श्री पाठक ने अपने महाराष्ट्र एवं बंगाल के सहकारिता दोरे का भी जिक्र किया । उन्होने आषा व्यक्त की कि बेंक की प्रगति में सभी की सहभागिता मिलेगी और अधिक से अधिक सहयोग देकर बेंक की प्रगति में सहभागी बनेगें । कार्यक्रम कासंचालन करते हुए जिला भाजपा उपाध्यक्ष एवं बेंक के संचालक शैलेष दुबे ने दि नागरिक  सहकारी बेंक  झाबुआ की स्थापना में लक्ष्मीनारायण पाठक की महत्ती भूमिका का जिक्र  करते हुए कहा कि इस बेंक को विकास के पथ पर ले जाने का पूरा श्रेय उन्हे ही जाता है । जन हित मे पूरी ईमानदारी एवं लगन के साथ इन्होने बैंक को आज इस मुकाम पर पहुंचाया है कि बेंक आज लाभ की स्थिति में चल रहा है । इस अवसर पर पेटलावद विधायक सुश्री निर्मला भूरिया ने कहा कि हम गौरवान्वित है कि इस बैंक मे श्री पाठकजी जैसे व्यक्ति जिनसे हमे बहुत कुछ सिखना है, से सम्मानित होने का सुअवसर प्राप्त हुआ है। हमे उनका आषीर्वाद मिलता रहे यह आकांक्षा है। श्री पाठक ने हर क्षेत्र में अपने आपको साबित करके दिखाया है । उन्होने कहा कि हमे श्री पाठक का सम्मान करना चाहिये किन्तु संस्था की ओर से उन्हे जो सम्मान दिया गया है उसके लिये उसके लिये आभार व्यक्त करते हुए  उनके मार्गदष्रन की कामना की तथा आगामी दिनों में बेंक सतत प्रगति पथ पर आगे बढती रहे यह कामना की। झाबुआ विधायक शांतिलाल बिलवाल ने अपने उदबोधन मे कहा कि  नागरिक बैंक की पहचान बनाने में श्री पाठक की भूमिका को नकारा नही जा सकता है। वे हम सभी के मार्गदर्षक है और राजनीति एवं सहकारिता के पितृ पुरूष के रूप मे उनका मार्ग दर्षन सदैव मिलता रहेगा। थांदला विधायक कलसिंह भाबर ने भी अपने संबोधन में नागरिक बैंक की प्रगति की आकांक्षा करते हुए कहा कि पाठक जी वह हस्ती है जिसने राजनीति एवं सहकारिता में अपना स्थान बनाया है उनके द्वारा बिना किसी स्वार्थ के कई कार्य किये है उनके आषीर्वाद हम सभी के लिये प्रेरणा के स्त्रोत बनेगें । इस अवसर पर बैंक के उपाध्यक्ष पुरूषोत्तम प्रजापति ने भी नवनिर्वाचित विधायकों को स्वागत  करते हुए कहा कि हम सभी एक परिवार के सदस्य है और संगठन एवं प्रषासनिक स्तर पर बैंक की प्रगति में अपनी भूमिका निभाते रहेगें । इस अवसर पर नगरपालिका अध्यक्ष धनसिंह बारिया ने भी अपने संबोधन में बैंक की प्रगति का जिक्र करते हुए पाठकजी के मार्ग दर्षन मे नई उर्जा प्राप्त होने तथा आम लोगों के विकास में बैंक की प्रगति की सराहना की । इस अवसर पर बैंक के अध्यक्ष वरिष्ठ सहकारी नेता लक्ष्मीनारायण पाठक ने भी संबोधित किया। बैंक के मेनेजर प्रदीप त्रिपाठी ने बैंक की प्रगति की जानकारी देते हुए बताया कि बैंक ने 17 साल के कार्यकाल मे अपनी चहूुंमुखी प्रगति करके नागरिक बेंक का प्रदेष स्तर पर नाम स्थापित किया है । उन्होने बेंक द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं एवं कार्यप्रणाली की विस्तार से जानकारी दी ।

विधायक बिलवाल ने क्रिकेट स्पर्धा के विजेता को किया पुरस्कृत

झाबुआ-- शासकीय  बालक उमावि कल्याणपुरा में केसीसी क्लब द्वारा आयोजित विधायक ट्राफी क्रिकेट स्पर्धा का आयोजन किया गया । जिसमें विजेता जींस क्लब झाबुआ को विधायक शांतिलाल बिलवाल के हाथों विजेता टीम जींस क्लब झाबुआ को 11 हजार 111 रूपयंे की राषि  तथा उप विजेता केसीसी कल्याणपुरा को 5 हजार 555 की राषि पुरस्कार स्वरूप दी गई । भाजपा जिला महामंत्री प्रवीण सुराणा ने  जानकारी देते हुएबताया कि इस अवसर पर विधायक का स्वागत केसीसी अध्यक्ष केषव राठौर, जितेन्द्र सोनी नयन जेन संतोष परमार आदि ने विधायक श्री बिलवाल जिला भाजपा उपाध्यक्ष शैलेषदुबे , आदि का स्वागत किया । इस अवसर पर श्री बिलवाल ने  खेल मेदान सुधारने के लिये सहयोग दिये जाने का भरोसादिलाया । श्री दुबे ने इस अवसर पर कहा कि जिले में क्रिकेट को बढावा देने के लिये एमपीसीसी  को प्रस्ताव भेजा जावेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: