राष्ट्रीय कबड्डी चैम्पियनशिप : रेलवे, हरियाणा का क्वार्टर फाइनल में पहुंचना तय - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 23 जनवरी 2014

राष्ट्रीय कबड्डी चैम्पियनशिप : रेलवे, हरियाणा का क्वार्टर फाइनल में पहुंचना तय


national kabaddi championship 2014
पाटलीपुत्र स्पोर्ट्स कांप्लेक्स परिसर में जारी 61वीं सीनियर राष्ट्रीय कबड्डी चैम्पियनशिप के महिला वर्ग में महाराष्ट्र, रेलवे, हरियाणा और दिल्ली तथा पुरुष वर्ग में कर्नाटक, हरियाणा और रेलवे का क्वार्टर फाइनल में पहुंचना लगभग तय हो चला है। बिहार कबड्डी संघ द्वारा आयोजित इस चैम्पियनशिप के महिला वर्ग के पूल 'ए' में महाराष्ट्र, पूल बी में रेलवे, पूल सी में हरियाणा, पूल डी में दिल्ली लीग चरण के अपने दो-दो मैच जीत चुकी है। अब इन टीमों को अपने-अपने पूल में एक-एक लीग मैच खेलना शेष है।

पुरुष वर्ग में लीग चरण के मुकाबले में पूल 'ए' में कर्नाटक और पूल बी में हरियाणा ने दो-दो मैच जीत लिए हैं। अत: इन टीमों का भी क्वार्टर फाइनल में पहुंचना लगभग तय हो गया है। रेलवे ने भी दो मैच जीत लिए हैं। भारतीय कबड्डी संघ के तत्वावधान में आयोजित इस चैम्पियनशिप में बुधवार को भी मेजबान बिहार बेहतर प्रदर्शन नहीं कर सका। पुरुष वर्ग के पूल डी में बिहार के खिलाड़ियों ने संघर्ष तो किया, परंतु मध्य प्रदेश से वह 26-23 से हार गए। बिहार को दो लोना अंक मिला जबकि मप्र को दो बोनस व दो लोना अंक मिले।

महिला वर्ग के पूल बी के दूसरे लीग मैच में बिहार की टीम छत्तीसगढ़ के खिलाफ भी धराशायी हो गई। छत्तीसगढ़ ने बिहार को 26-12 से हराया। छत्तीसगढ़ को दो बोनस व चार लोना अंक हासिल किए, जबकि बिहार को चार बोनस अंक शमा परवीन ने दिलाए। महिला वर्ग के पूल बी के लीग मैच में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की खिलाड़ियों तेजस्वनी बाई और ममता पुजारी से सुसज्जित रेलवे ने छत्तीसगढ़ को सस्ते में निपटा दिया। मैच के दौरान ममता पुजारी ने रेडिंग के दौरान बैक किक व फ्रंट किक का प्रयोग कर दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया।

मध्यांतर तक रेलवे ने 31-9 का बढ़त हासिल कर ली थी, और मैच 43-12 से जीतने में कामयाब रही। इस मुकाबले में रेलवे को चार बोनस व छह लोना अंक मिले, जबकि छत्तीसगढ़ को कोई भी अंक नहीं मिला। महिला वर्ग के अन्य मुकाबलों में हिमाचल प्रदेश ने तमिलनाडु को 46-34 से तथा मणिपुर ने पांडिचेरी को 37-21 से पराजित कर पूरे अंक अर्जित किए। मजबूत समझी जाने वाली महाराष्ट्र ने तमिलनाडु को 43-20 से तथा रेलवे ने पंजाब को 45-21 से पराजित कर लगातर चौथी जीत दर्ज की।

इधर, हरियाणा ने मणिपुर को 31-11 से जबकि दिल्ली ने मप्र को 71-15 से, हिमाचल प्रदेश ने पश्चिम बंगाल को 27-24 से तथा विदर्भ ने पांडिचेरी को 25-20 से हराया। आंध्र प्रदेश और मप्र के बीच खेला गया मैच 35-35 की बराबरी पर छूटा। पुरुष वर्ग के पूल बी के लीग मैच में हरियाणा ने तमिलनाडु को 50-23 से पराजित कर दिया। रेडिंग के दौरान हरियाणा के रेडर सुरजीत कुमार, जोगिंदर ने जबर्दस्त प्रदर्शन किया, और पूरे खेल में तमिलनाडु के रक्षकों को परेशान किये रखा। दोनों ने अपनी टीम के लिए क्रमश: नौ व 13 अंक जुटाए।

कार्नर से खेल रहे संदीप व जवाहर ने कैचिंग के दौरान अपने दमखम की बदौलत तमिलनाडु के रेडरों को कैच किया। हरियाणा को एक बोनस और आठ लोना अंक मिले, जबकि तमिलनाडु को पांच बोनस व दो लोना अंक मिले। तमिलनाडु से बाला महेंद्रन, सी रणजीत ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। पुरुष वर्ग के एक अन्य मैच में चंडीगढ़ ने हैदराबाद को 51-19 के बड़े अंतर से पराजित कर पूरे अंक अर्जित किए, जबकि राजस्थान ने पश्चिम बंगाल को 35-14 से और सर्विसेज ने मप्र को 44-24 से पराजित कर पूरे अंक हासिल किए। 

एक अन्य मुकाबले में कर्नाटक ने हैदराबाद को बड़े अंतर 26-8 से तथा हरियाणा ने झारखंड को कड़े मुकाबले में 43-33 से पराजित किया, जबकि पंजाब ने पश्चिम बंगाल को 39-35 से, विदर्भ ने हैदराबाद को 55-29 से, झारखंड ने तमिलनाडु को 49-25 से तथा रेलवे ने राजस्थन को 8-6 से हराया। गुरुवार को लीग मुकाबले के अलावा क्वार्टर फाइनल मुकाबले खेले जाएंगे। 

कोई टिप्पणी नहीं: