श्रीलंका ने भारत को 2 विकेट से हराया - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 28 फ़रवरी 2014

श्रीलंका ने भारत को 2 विकेट से हराया

एशिया कप क्रिकेट के एक मैच में श्रीलंका ने भारत को दो विकटों से हरा दिया. श्रीलंका की जीत में सबसे बड़ा योगदान रहा संगकारा ने जिन्होंने 103 रन बनाए. संगकारा को मैन ऑफ़ द मैच चुना गया. भारत ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए श्रीलंका के सामने जीत के लिए 265 रनों का लक्ष्य रखा था. श्रीलंका ने मैच के आख़िरी ओवर में जीत दर्ज की.

श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज़ कुसल परेरा और थिरिमन्ने ने पहली विकेट के लिए 80 रनों की साझेदारी की और एक मज़बूत नींव रखी. थिरिमन्ने 38 रन बनाकर आउट हुए. बाद में श्रीलंकाई बल्लेबाज़ जल्दी-जल्दी आउट हो गए और एक समय श्रीलंका का स्कोर 43.1 ओवर में सात विकेट के नुक़सान पर 216 रन था.

श्रीलंका को मैच जीतने के लिए अभी भी 41 गेंदों में 48 रनों की ज़रूरत थी और उसके केवल तीन खिलाड़ी बाक़ी थे. लेकिन मैदान में संगकारा मौजूद थे जो भारत और जीत के बीच दीवार बनकर खड़े थे. संगकारा ने श्रीलंका को लगभग मैच जीता दिया था लेकिन 49वें ओवर की तीसरी गेंद पर वो आउट हो गए. उस वक़्त श्रीलंका को नौ गेंदों पर सात रन बनाने थे और उनके आठ विकेट गिर चुके थे. लेकिन अगली तीन गेंदों पर श्रीलंका ने छह रन बनाकर स्कोर बराबर कर दिया. इस तरह आख़िरी ओवर में श्रीलंका को जीत के लिए केवल एक रन की ज़रूरत थी. इससे पहले बांग्लादेश के फ़तुल्लाह में खेले गए इस मैच में श्रीलंका ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाज़ी करने की दावत दी थी.

भारत ने निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट के नुक़सान पर 264 रन बनाए. भारत का पहला विकेट 33 रन पर गिर गया था, जब सलामी बल्लेबाज़ रोहित शर्मा सिर्फ़ 13 रन बनाकर आउट हो गए. उसके बाद कप्तान विराट कोहली और शिखर धवन ने बेहतरीन बल्लेबाज़ी की. दोनों ने बिना किसी दबाव के श्रीलंकाई गेंदबाज़ों की जमकर धुनाई की. दूसरे विकेट के लिए उन्होंने 97 रन जोड़े. बांग्लादेश के ख़िलाफ़ मैच में बेहतरीन शतक लगाने वाले कप्तान कोहली इस बार 48 रन ही बना सके.

अजिंक्य रहाणे इस बार ज़्यादा देर तक पिच पर नहीं टिक पाए और 22 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. लेकिन शिखर धवन ने एक छोर संभाले रखा. शिखर धवन दुर्भाग्यशाली रहे और 94 रन बनाकर आउट हो गए. उन्होंने अपनी पारी में सात चौके और एक छक्का भी लगाया. इसके बाद भारत के विकेट लगातार गिरते रहे. रायुडू ने 18 रन बनाए, जबकि स्टुअर्ट बिन्नी अपना खाता भी नहीं खोल पाए.

रवींद्र जडेजा 22 और मोहम्मद शामी 14 रन बनाकर नाबाद रहे. श्रीलंका की ओर से अजंता मेंडिस ने चार और सेनानायके ने तीन विकेट लिए. भारत और श्रीलंका एशिया कप में अपना पहला मैच जीत चुके हैं. भारत ने बांग्लादेश को और श्रीलंका ने अपने पहले मैच में पाकिस्तान को मात दी थी.

कोई टिप्पणी नहीं: