बिहार : आरएसबीवाई लागू करने वालों की नीयत में खोट - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 31 मार्च 2014

बिहार : आरएसबीवाई लागू करने वालों की नीयत में खोट

rsby news patna
मसौढ़ी। पटना-गया रेलखंड पर तारेगना स्टेशन है। मसौढ़ी में ही तारेगना नामक गांव है। जो खगौलीय अध्ययन के लिए उपयुक्त जगह है। यहां पर खगौलशास्त्री अध्ययन करने के लिए आए थे। वहीं आजकल नेताओं का चुनावी मौसम में जमावाड़ा लग रहा है। सभी नेतागण अपने प्रत्याशी के पक्ष में अल्पसंख्यक व बहुसंख्यकों के वोट हथियाने में लगे हैं। बीड़ी मजदूरों के आशियाना रहमतनगर में जाकर वोट मांग रहे हैं। वोट लेने की अभिलाषी मगर उनकी समस्याओं की ओर ध्यान ही दिए। केवल वादा के सहारे वैतरणी पार करने की कोशिश में लगे हैं। इसके कारण बीड़ी मजदूर हाशिए पर की जिदंगी बीताने को बाध्य हैं।

बिहार में आबादी के अनुसार अल्पसंख्यक समुदाय में मुस्लिम समुदाय की संख्या अव्वल है। इस समुदाय के बाद आबादी में द्वितीय पायदान पर ईसाई समुदाय आते हैं। सरकार की उदासीनता के कारण ही अल्लाह और खुदा के प्यारे मुसलमानों की हालत खराब है। इसका अवलोकन आप जरूर ही पटना जिले के मसौढ़ी प्रखंड के रहमतनगर में जाकर कर सकते है। यहां पर अल्लाह की रहमत वंदों पर न के बराबर है। इन लोगों की माली हालत खराब होने के कारण यहां पर घर-घर बीड़ी बनाने का धंधा किया जाता है। इन लोगों की काफी मेहनत करने के कारण मसौढ़ी की बीड़ी का नाम है। बीड़ी पीने के शौकिन मसौढ़ी की ही ब्रांडेड बीड़ी पीते हैं और मांग भी करते हैं। रहमतनगर में एक मुसलमान परिवार है। इनके परिवार में 11 सदस्य हैं। सभी मिलकर बीड़ी बनाते हैं। काफी मेहनत करने के बाद भी बीड़ी बनाने वाले परिवार की सीढ़ी विकास की ओर नहीं चढ़ सकी है।
जो बीड़ी बनाकर जीविकोपार्जन कर रहे हैं। घर के काम पूरा करने के बाद ही पैर पसार कर बैठ जाते हैं। उनके सूप में पत्ता,सूखा,धांगा,नाखून और चाकू रहता है। इसी के सहारे बीड़ी बनाते हैं। बीड़ी बनाकर तीन सहेली बहनों ने उर्दू से बी.ए.पास कर लिए हैं। पैरवी और रिश्वत की मांग की जाती है। गरीबी और लाचारी के कारण पैरवी और रिश्वत की ख्वाहिश पूर्ण नहीं कर पाते हैं। चाहकर भी बीड़ी बनाने वाले परिवार में विकास की सीढ़ी अवरूद्ध है।

सरकार से उपेक्षित बीड़ी बनाने का धंधा करने वालेः केन्द्रीय सरकार ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना( आरएसबीवाई )के तहत गरीबी रेखा के नीचे जीवन बीताने वालों को ही स्मार्ट कार्ड निर्गत किया जाता है। हरदम आश्वासन दिया जाता है कि बीड़ी मजदूरों, मनरेगाकर्मी,वेंडर आदि को भी योजना के दायरे में लाया जाएगा। ऐसे लोग आरएसबीवाई लागू करने वालों की नीयत में खोट रहने के कारण ही योजना से महरूम हैं।
  


आलोक कुमार
बिहार 

कोई टिप्पणी नहीं: