हिमाचल प्रदेश की विस्तृत खबर (30 अप्रैल) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 30 अप्रैल 2014

हिमाचल प्रदेश की विस्तृत खबर (30 अप्रैल)

सुजानपुर विस क्षेत्र का 4 मई को पूर्वाभ्यास रावमापा(वाल)में:मनोज कुमार

हमीरपुर 30 अप्रैल (विजयेन्दर शर्मा)।  निर्वाचन अधिकारी 37 -सुजानपुर विधान सभा क्षेत्र मनोज कुमार ने बताया कि 37- सुजानपुर विधान सभा उप चुनाव के लिए तीसरा तथा अन्तिम पूर्वाभ्यास 4 मई को टाऊन हाल हमीरपुर से बदलकर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (वाल) निर्धारित किया गया है। उन्होंने चुनाव डियूटि पर तैनात कर्मचारियों को 4 मई को तीसरे तथा अन्तिम पूर्वाभ्यास के लिए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ( वाल) में पहुंचने के निर्देश दिए हैं।

1 मई को बिजली बंद रहेगी: ई0 सोनी

हमीरपुर 30 अप्रैल (विजयेन्दर शर्मा)।  सहायक अभियंता विद्युत उपमंडल लम्बलू ई0 सुभाष चंद सोनी ने जानकारी देते हुए बताया कि 11 केवी उच्च वोल्टेज लाईन झटवाड़ से लम्बलू फीडर की आवश्यक मुरम्मत का कार्य करने के कारण 1, मई को 9.30 से 5.00 बजे तक बिजली बंद रहेगी। उन्होंने बताया कि मुरम्मत का कार्य करने के कारण विद्युत अनुभाग लम्बलू के तहत आने वाले क्षेत्र झटवाड़, डबरेड़ा, डुगली, पंडोला, ठनकरी तथा खनेऊ के विद्युत उपभोक्ता प्रभावित होंगे। उन्होंने प्रभावित क्षेत्रों के विद्युत उपभोक्ताओं से सहयोग की अपील की है। 

शिकायत के लिये 1800-180-8019 नं0 डायल करें - रोहन चंद ठाकुर

हमीरपुर 30 अप्रैल (विजयेन्दर शर्मा)।  जिला निर्वाचन  अधिकारी एवं उपायुक्त रोहन चंद ठाकुर ने जानकारी देते हुए बताया  कि हिमाचल प्रदेश मुख्य निर्वाचन आयोग द्वारा सॉफटवेयर विकसित किया गया है । उन्होंने बताया कि कोई व्यक्ति  मतदाताओं को कोई किसी प्रकार का  लालच देकर या अन्य गतिविधियां जिनसे मतदाता का मताधिकार प्रभावित करता है तो कोई भी नागरिक फोटो/वीडियो कैमरा /ऑडियो या एन्डरायड मोवाईल द्वारा इंटरनेट सुविधा के माध्यम से लिये गये फोटो को मुख्य निर्वाचक अधिकारी हिमाचल प्रदेश की वैब साईट पर सबूतों के तौर पर भेजा जा सकता है। उन्होंने बताया कि  फोटो/वीडियो कैमरा /ऑडियो या एन्ड्रायड मोवाईल द्वारा शिकायत भेजने वालों का मोवाईल नम्बर  और नाम सुरक्षा के  दृष्टिगत गोपनीय रखा जाएगा। उन्होंने समस्त नागरिकों से अनुरोध किया है कि वे चुनाव के दौरान किसी भी प्रकार की सूचना या शिकायत जिला हमीरपुर में स्थापित जिला स्तरीय अनुवीक्षण प्रकोष्ठ में स्थापित २४ङ्ग७ दूरभाष  नि:शुल्क नम्बर 1800-180-8019 पर सूचित कर सकता है ।

9वीं से 12वीं कक्षा में दाखिल विद्यार्थियों की सूची 5 मई तक भेजें: सांख्यान

हमीरपुर 30 अप्रैल (विजयेन्दर शर्मा)।  उप शिक्षा निदेशक उच्चतर एस डी सांख्यान  ने  जिला के समस्त राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक और उच्च पाठशालाओं के मुखियों को निर्देश जारी करते हुए कहा कि शैक्षणिक सत्र 2014-15 में नवमीं से वाहरवीं कक्षा तक दाखिल हुए विद्यार्थियों की सूची 5 मई तक उपशिक्षा निदेशक उच्चतर के कार्यालय में भेजना सुनिश्चित करें । उन्होंने बताया  कि विद्यार्थियों की कक्षा वार (छात्र-छात्राओं )की सूची विशेष संदेशवाहक द्वारा भेजना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि सूचना में देरी होने के लिए पाठशाला का मुख्यिा स्वयं जिम्मेवार होगा। 

बिलासपुर में पत्रकारिता का विश्वविद्यालय खोलने की झूठी घोषणा

हमीरपुर 30 अप्रैल (विजयेन्दर शर्मा)।  कांग्रेस ने सत्ता में आते ही बिलासपुर में पत्रकारिता का विश्वविद्यालय खोलने की झूठी घोषणा भी युवाओं की भावनाओं के साथ खिलवाड़ करना ही साबित हुई है। यह बात भाजयुमो जिला मिडिया प्रभारी विशाल पठानियां ने कही। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा युवाओं को गुमराह ही किया है। विधान सभा चुनावों के दौरान युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने का लालच देकर गुमराह किया। बाद में  कौशल विकास भत्ता देने की बात की, वो भी आज तक युवाओं को नहीं दिया गया। उन्होंने कहा कि बिलासपुर में सरकारी क्षेत्र में पत्रकारिता का विश्वविद्यालय खोलने की घोषणा की गई। इसके बाद निजी क्षेत्र में खोलने की बात की गई, लेकिन आज तक खोलना तो दूर उसका शिलान्यास भी नहीं कर पाए है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की कथनी व करनी में यहीं से साफ फर्क दिखता है। झूठे प्रलोभन देकर हमेशा कांग्रेस ने युवाओं को ठगा है। अब प्रदेश का युवा कांग्रेस झूठे प्रलोभनों में नहीं आने वाली है परिणाम स्वरूप लोकसभा चुनावों में युवा कांग्रेस का तख्ता पलट कर ही रहेगा। उन्होंने कहा कि बिलासपुर में ही अनुराग ठाकुर द्वारा हाईड्रल इंजीनियरिंग कालेज खोलने की स्वीकृती केंद्र से करवाई थी, लेकिन उस दौरान वीरभद्र सिंह केंद्र में मंत्री थे और उन्होंने उस कालेज का शिलान्यास तक नहीं होने दिया। हैरानी तो यह है कि स्वीकृत कालेज का शिलान्यास वे आज तक नहीं करवा पाए है। इससे पता चलता है कि वीरभद्र युवाओं के कितने हितैशी है। उन्होंने कहा कि अधीनस्थ चयन बोर्ड की जब हमीरपुर में भाजपा सरकार द्वारा स्थापना की गई थी, तब भी वीरभद्र ने इसे मुर्गी खाना बनाने की बात कही थी। इस बार उन्होंने बदले की भावना से कार्य करते हुए बोर्ड से करीब 12 विभागों के पदों की परिक्षाओं को शिमला में पब्लिक सर्विस कमीशन के हवाले कर दिया। उन्होंने कहा कि इससे प्रदेश के युवाओं को अब परिक्षा देने के  लिए शिमला जाने पड़ेगा, जिससे युवाओं को अतिरिक्त खर्चा भी वहन करने पड़ेगा। उन्होंने कहा कि भाजपा शासन में बोर्ड को हमीरपुर में खोलने का यही मतलब रहा कि प्रदेश के चारों दिशाओं से युवा यहां आसानी से पहुंचकर परिक्षा दे रहे थे। अब शिमला जैसे मंहगें शहर में जाने पड़ेगा। उन्होंने कहा कि इससे कांग्रेस द्वारा क्षेत्रवाद की राजनीति करना साफ दिखाई देता है।                        
    
राजेन्द्र राणा के पक्ष में जबरदस्त लहर है और वे यहां से भारी मतों से विजयी होगें

हमीरपुर 30 अप्रैल (विजयेन्दर शर्मा)।  युवा कांग्रेस अध्यक्ष विक्रमादित्य सिंह ने कहा है कि हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में पार्टी प्रत्याशी राजेन्द्र राणा के पक्ष में जबरदस्त लहर है और वे यहां से भारी मतों से विजयी होगें। उन्होंने हमीरपुर के लोगों का राजेन्द्र राणा के पक्ष में खुलकर आगे आने के लिए आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा है कि राजेन्द्र राणा सांसद बनने के बाद इस क्षेत्र के लोगों की तन-मन से सेवा करेगें। हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र के तहत वार्ड न0 5 व लम्बलू, धालू, भयारी व कई अन्य गांवों में चुनावी नुक्कड़ सभाओं को सम्बोधित करते हुए विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि सांसद अनुराग ठाकुर ने अपने इस कार्यकाल में यहां के लोगों की भावनाओं को आह्त किया है। उन्होंने कहा कि उन्होंने अपने इस कार्यकाल में विकास कार्यक्रमों को दरकिनार करते हुए सांसद निधि को भी पूरा खर्च नही कर पाए। उन्होंने कहा कि उन्हें केवल क्रिकेट और आईपीएल की ही चिन्ता रही। विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि उन्होंने हमीरपुर संसदीय क्षेत्र का व्यापक दौरा किया है लोगों में अनुराग के प्रति जबरदस्त रोष है। उन्होंने प्रदेश के युवाओं के हितों से खिलवाड़ किया। सांसद रहते उन्होंने युवाओं के उत्थान के लिए कोई काम नही किया। आज वे युवाओं को यह कहकर गुमराह करने का प्रयास कर रहें है कि उन्हें कौशल विकास भत्ता नही रोजगार चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कौशल विकास भत्ते से युवाओं को अपना कौशल बढाने की प्रदेश सरकार ने एक अनूठी पहल की है जिसका उन्हें पूरा लाभ मिल रहा है। विक्रमादित्य सिंह ने प्रदेश के युवाओं का आवाह्न किया है कि वह एकजूट होकर भाजपा के दुष्प्रचार का मुहतोड़ जवाब दें और कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशीयों को भारी मतों से विजयी बनाए।
इस अवसर पर उनके साथ उर्मिल ठाकुर, सुनील शर्मा, कुलदीप पठानिया, देव राज शर्मा, वेद प्रकाश शर्मा, राकेश रानी सहित कई नेता उपस्थित थे।

विचित्र सिंह सेवानिवृत

himachal news
धर्मशाला 30 अप्रैल (विजयेन्दर शर्मा)।  सूचना एवं जन स पर्क विभाग जिला कांगड़ा के पालमपुर कार्यालय में तैनात विचित्र सिंह 27 वर्ष के कार्यकाल पूर्ण कर आज सेवानिवृत हो गए। सेवादार विचित्र सिंह  ने 6 मार्च, 1987 को विभाग में अपनी सेवाएं देना शुरू की थी। उन्होंने अपनी सेवा अवधि के दौरान भरमौर, च बा तथा पालमपुर में अपनी सेवाएं दी। लोक स पर्क विभाग के धर्मशाला के कर्मचारियों ने विचित्र सिंह के स मान में विदाई समारोह का आयोजन किया। इस अवसर पर अपने विचार रखते हुये उप निदेशक, अजय पराशर तथा जिला लोक स पर्क अधिकारी मु0 अमीन शेख चिश्ती ने विभाग में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिये उनकी प्रशंसा की । इस अवसर पर एपीआरओ कृष्णा धर, एपीआरओ सोंग एण्ड ड्रामा करनैल राणा, एपीआरओ अनिल धीमान, एआरई रवि कुमार और सन्दीप कुमार, वरिष्ठ सहायक सुभाष कटोच, ड्रामा इन्सपैक्टर नसीम बाला, तकनीकी सहायक विनोद वर्मा, कनिष्ठ सहायक राज थापर, कलाकार देसराज राणा, अजय कुमार, कुशल कुमार, सतीष कुमार, ड्राईवर शक्ति चन्द, नरेश कुमार, विक्रम चन्द, कार्यालय के अन्य कर्मचारी तथा उनके परिवार के सदस्य मौजूद रहे। 

चुनाव अधिकारी ने बड़ा भंगाल में जांची चुनावी तैयारियां, हैलिकॉप्टर से पहुंचे चुनाव अधिकारी व पर्यवेक्षक

himachal news
धर्मशाला 30 अप्रैल (विजयेन्दर शर्मा)।  चुनावी तैयारियों का जायजा लेने के लिये चुनाव अधिकारी और पर्यवेक्षक आज हैलिकॉप्टर द्वारा बड़ा भंगाल पंचायत पहुंचे इस दौरान उन्होंने वहां शांतिपूर्वक व निष्पक्ष चुनाव करवाने सम्बन्धी तैयारियों का जायजा लिया। उपायुक्त एवं जिला चुनाव अधिकारी सी पालरासू ने बताया कि जिला कांगड़ा के इस अति दुर्गम क्षेत्र में कुल मतदाताओं की संख्या 365 है जिनमें 194 पुरूष मतदाता और 171 महिला मतदाता हैं। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के लोग सर्दियों के मौसम में बैजनाथ के निचले क्षेत्रों में भी चले जाते हैं जिनके लिये बीड़ में भी पोलिंग बूथ स्थापित किया गया है। उपायुक्त ने बताया कि इस दौरे के दौरान सामान्य पर्यवेक्षक पीके गेड़ा, व्यय पर्यवेक्षक अभय कुमार, पुलिस अधीक्षक बलवीर ठाकुर, एसडीएम बैजनाथ रूगदेव सिंह सहित बीएसएनएल के कर्मचारी व स्थानीय राजस्व अधिकारी भी साथ थे। इस दौरान क्षेत्र के लोगों को मतदान के लिये प्रेरित किया गया व स्थानीय लोगों को प्रदान किये गये सैटलाईट फोन की मुरम्मत का कार्य भी करवाया गया तथा राजस्व अधिकारी को बड़ा भंगाल में स्थापित पोलिंग बूथ का निरीक्षण कर आवश्यक सुविधाओं को उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये गये । 

व्यय पर्यवेक्षक अभय कुमार लेंगे खर्चों का हिसाब

धर्मशाला 30 अप्रैल (विजयेन्दर शर्मा)।  लोकसभा चुनाव में कांगड़ा संसदीय क्षेत्र के विभिन्न प्रत्याशियों द्वारा अपने प्रचार के लिए अब तक किए गए खर्चों संबंधी व्यय का निरीक्षण व्यय पर्यवेक्षक अभय कुमार स्थानीय बचत में 1 को करेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सी.पालरासु ने बताया कि प्रत्याशी को स्वयं या उनके प्रतिनिधि के माध्यम से उनके पक्ष में किये गए चुनाव खर्च का ब्यौरा प्रस्तुत करना होगा। प्रत्याशी को स्वयं या अपने एजैंट को इस निरीक्षण हेतु उपस्थित होना आवश्यक है।प्रत्याशी द्वारा चुनाव खर्च का हिसाब न देने पर निर्वाचन आयोग उनके खिलाफ नोटिस जारी करेगी। उल्लेखनीय है कि निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारत प्रचार प्रसार पर व्यय की सीमा 70 लाख रुपये निर्धारित की है। इससे अधिक खर्च करने पर प्रत्याशी का चुनाव जीतने पर भी रद्द किया जा सकता है। निर्वाचन आयोग प्रत्याशियों द्वारा किए जा रहे खर्चो का हिसाब खुद भी रखता है और उसका मिलान प्रत्याशी द्वारा दी गई जानकारी के साथ मिलाया जाता है।जिससे की प्रत्याशी जानबूझ कर खर्च को कम करके न दिखाएं।  प्रत्येक प्रत्याशी को चुनाव आयोग द्वारा व्यय विवरण रखने के लिए तीन प्रकार के रजिस्टर दिये जाते हैं जिन पर उन्हें प्रतिदिन के चुनावी खर्चे का हिसाब रखना होता है। पर्यवेक्षक ने बताया कि पार्टी द्वारा किये गए व्यय को प्रत्याशी के व्यय के साथ नहीं जोड़ा जाएगा परन्तु उस खर्चे का हिसाब प्रत्याशी को रखना होगा। प्रत्याशियों द्वारा किए जा रहे चुनावी खर्चों का निरीक्षण 5 मई को भी होगा। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति प्रत्याशियों द्वारा किए गए व्यय का ब्यौरा निर्धारित शुल्क देकर प्राप्त कर सकता है। 

ग्रामीण स्तर पर गठित किए जा रहे हैं जागरूकता समूह- उपायुक्त

धर्मशाला 30 अप्रैल (विजयेन्दर शर्मा)।  कांगड़ा लोक सभा क्षेत्र में निर्वाचन को निष्पक्ष और बिना किसी प्रलोभन के करवाने हेतु मतदाताओं को जागरूक करने के लिए ग्रामीण जागरूकता समूह गठित किये जा रहे हैं। यह जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त कांगड़ा सी.पालरासु ने आज चुनाव आयोग के साथ विडियो कांफे्रंस के माध्यम से आयोजित बैठक के दौरान दी।इस बैठक में व्यय पर्यवेक्षक अभय कुमार, एडीएम राकेश शर्मा, निर्वाचन तहसीलदार चुनी लाल सहित विभिन्न समितियों के सदस्य उपस्थित रहे। पालरासु ने बताया कि जिला में गठित की गई विभिन्न टीमें चुनाव आयोग द्वारा दिए गए दिशानिर्देशों अनुसार कार्य कर रही हैं। उन्होंने कहा कि लोकसभा क्षेत्र में विभिन्न प्रत्याशियों द्वारा किए जा रहे व्यय का पूर्ण चैक रखा जा रहा है। जिला की सीमाओं पर नाके लगाए गए हैं। मतदाआतों को  बिना किसी भी प्रकार के प्रलोभन से अपने मत का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है तथा जिन पोलिंग बूथों में कम मतदान दर्ज किया जाता रहा है एैसे बूथों को चिन्हित कर मतदाताओं को अपने मत का प्रयोग करने के लिए जागरूक किया जा रहा है।   

सतपाल सत्ती सौ झूठ बोलकर हकीकत नहीं छुपा सकते: मुकेश अग्निहोत्री 
                                                                                                                    
ऊना, 30 अप्रैल (विजयेन्दर शर्मा)।  उद्योग मंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सतपाल सत्ती को आड़े हाथ लेते हुए कहा है कि वह देश की सबसे बड़ी स्वां तटीयकरण परियोजना और ट्रिपल आईटी के बारे में सौ झूठ बोलकर भी इस हकीकत को नहीं झुठला सकते कि वीरभद्र सरकार की मजबूत राजनैतिक इच्छाशक्ति और ईमानदार प्रयासों की बदौलत ऊना जिला की जनता को यूपीए सरकार से ये दोनों तोहफे मिले हैं। उन्होंने भाजपा अध्यक्ष को चुनौती दी कि इस हकीकत पर वह उनसे कभी भी बहस कर लें। आज यहां मीडिया कर्मियों से बातचीत करते हुए मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि सतपाल सत्ती धूप में रोटियां पकाने की बजाए तिथिवार दस्तावेज दिखाकर यह साबित करें कि पूर्व भाजपा सरकार का इसमें कोई लेशमात्र भी योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि धूमल सरकार तो जिला में स्वां की सभी सहायक खडडों के तटीयकरण व ट्रिपल आईटी को लेकर दिल्ली में पूरा केस भी फारवर्ड नहीं कर पाई थी । स्वां तटीयकरण बारे जो आधा अधूरा केस भेजा , वह रिजेक्ट हो गया।  मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस सरकार बनने के बाद मुख्यमंत्री श्री वीरभद्र सिंह की दृढ़ राजनैतिक इच्छाशाक्ति की बदौलत रिकार्ड 9 माह में डीपीआर से लेकर केन्द्र सरकार की मंजूरी तक तमाम औपचारिकताएं एक - एक करके पूरी करवाई गईं और  922 करोड़ 48 लाख लागत की योजना का मार्ग प्रशस्त किया गया। उन्होंने कहा तारीखें व दस्तावेज इस बात का सबूत हैं कि प्रदेश सरकार ने किस तरह इस प्रोजेक्ट को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए इसे अंजाम तक पहुंचाया। सेंट्रल पावर रिसर्च स्टेशन, पुणे ने प्रदेश सरकार को इस प्रोजेक्ट की विस्तृत डीपीआर 15 मार्च, 2013  को सौंपी । प्रदेश सरकार ने इसे 10 अप्रैल, 2013 को केन्द्रीय जल आयोग को अनुमोदन के लिए सौंपा। पांच जून, 2013 को राज्य सरकार की टेक्रीकल एडवाईजरी कमेटी ने इसे हरी झंड़ी भी दिखा दी और 20 जून को प्रदेश के वित्त विभाग ने इस योजना को अपनी वित्तीय सहमति भी प्रदान कर दी। तीस जुलाई , 2013 को भारत सरकार के जल संसाधन मंत्रालय की सलाहकार समिति ने भी इसे अपनी मंजूरी दे दी और  20 सितंबर को केन्द्रीय योजना आयोग ने भी इस तटीयकरण योजना की इनवेस्टमैंट क्लीयरैंस प्रदान कर दी । तीन अक्तूबर को प्रदेश सरकार द्वारा इस प्रोजेक्ट का प्रशासनिक अनुमोदन व वित्तीय स्वीकृति प्रदान की गई और 23 अक्तूबर,2013 को मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने हरोली विधानसभा क्षेत्र के कांगढ़ में इस महत्वाकांक्षी योजना का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि कि 19 दिसंबर,2013 को भारत सरकार के केन्द्रीय जल संसाधन मंत्रालय की इंटर मिनिस्ट्रयल कमेटी ने इस परियोजना को बाढ़ प्रबंधन कार्यक्रम के तहत फंडिग की स्वीकृति प्रदान की जिसमें 70 प्रतिशत केन्द्र का शेअर और 30 प्रतिशत शेयर प्रदेश सरकार का था । प्रदेश सरकार ने अपने हिस्से की 276 करोड़ 75 लाख की राशि की गारंटी दी और इस परियोजना के क्रियान्वयन का मार्ग प्रशस्त किया। मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सतपाल सत्ती को यह हकीकत हमेशा स्मरण रखनी चाहिए कि सारी स्वीकृतियों के बाद ही किसी भी परियोजना की फंडि़ंग होती है और स्वां तटीयकरण परियोजना की तमाम स्वीकृतियां वीरभद्र सरकार के मौजूदा कार्यकाल में वर्ष 2013 में हुई थीं। उन्होंने कहा कि चुनाव में फायदा लेने के लिए धूमल सरकार अपने सत्ताकाल के अंतिम दौर में 48 करोड़ के स्वां के तीसरे चरण का संतोषगढ़ में नींव पत्थर रख गई लेकिन इसकी एप्रूबल आज तक नहीं है।  अब वीरभद्र सरकार ने यह मसला केन्द्र से उठाया है। म्ुाुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि सतपाल सत्ती  ट्रिपल आईटी के बारे में भी सफेद झूठ बोल रहे हैं। उन्होंने भारत सरकार के मानव संसाधन विभाग के निदेशक आलोक मिश्रा का  27फरवरी, 2013 को लिखा गया वह पत्र भी दिखाया जिसमें उन्होंने प्रदेश सरकार को कंपीटैंट अथारिटी द्वारा जिला में ट्रिपल आईटी को मंजूरी प्रदान करने की सूचना दी थी। इसके अलावा मुकेश अग्निहोत्री ने आलोक मिश्रा का  3 जुलाई , 2013 को प्रदेश सरकार को लिखा गया वह पत्र भी दिखाया जिसमें यह जानकारी दी गई थी कि हरोली विधानसभा क्षेत्र के सलोह में ट्रिपल आईटी के लिए साईट क्लीयरैंस प्रदान की गई है। उद्योग मंत्री ने कहा कि ट्रिपल आईटी का सपना साकार करने के लिए पहले सोसायटी पंजीकृत की गई,  प्रदेश सरकार की ओर से 20 करोड़ राशि की बैंक गारंटी दी गई और इस बारे एमओयू साईन हुआ। तब जाकर 5 मार्च, 2014 को ट्रिपल आईटी का सलोह में शिलान्यास किया गया। भारत सरकार के मानव संसाधन मंत्रालय ने अपने मापदंडों में विशेष छूट देकर यह प्रतिष्ठित संस्थान ऊना जिला के हरोली विधानससभा क्षेत्र को प्रदान किया है। उन्होंने कहा कि सतपाल सत्ती यह बताएं कि अगर उन्होंने अपने सत्ताकाल में ट्रिपल आईटी स्वीकृत करवा ली थी तो फिर इसका शिलान्यास क्यों नहीं किया। मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि सतपाल सत्ती सहित भाजपा के तमाम नेता इस लोकसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशियों को जन समर्थन न मिलता देखकर परेशानी व बैचेनी के आलम में हैं और इसीलिए कभी यूपीए सरकार तो कभी वीरभद्र सरकार की उपलब्धियों का झूठा श्रेय लेने की कोशिश कर रहे हैं।  

नुक्कड़ नाटकों से किया मतदाताओं को जागरूक

ऊना, 30 अप्रैल (विजयेन्दर शर्मा)।  लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2014 में अधिक से अधिक मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से मतदाता जागरूकता अभियान के तहत नवज्योति कलामंच, संतोषगढ़ के कलाकारों द्वारा गीत-संगीत व नुक्कड़ नाटक के माध्यम से आज ऊना के बस अड्डा परिसर में मतदाताओं को वोट के महत्व व मतदान अवश्य करने के लिए प्रेरित किया गया। इसके अतिरिक्त कलाकारों ने चुनावों में अपनी पसन्द का उम्मीदवार न होने पर भी भारत निर्वाचन आयोग द्वारा किये गये नोटा के प्रावधान बारे भी बताया, जबकि सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के माध्यम से मतदाताओं से 7 मई, 2014 को अवश्य मतदान करने का आग्रह किया गया।  इस अवसर पर चुनाव पर्यवेक्षक डी.एस. मल्लिक, डॉ. शांतनू, नायब तहसीलदार (निर्वाचन) उपेन्द्र शुक्ला व तहसील कल्याण अधिकारी, अंब सतनाम के अलावा काफी संख्या में लोग उपस्थित थे। 

हड्डी रोग विशेषज्ञ व सीएमओ (विशेषज्ञ) डॉ. शिवपाल सेवानिवृत
       
himachal news
ऊना, 30 अप्रैल (विजयेन्दर शर्मा)।  ऊना जिला अस्पताल में कार्यरत मशहूर हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. शिवपाल कंवर आज सरकारी सेवा से सेवानिवृत हो गये। डॉ. शिवपाल ने स्वास्थ्य विभाग में लगभग 34 वर्ष रहकर प्रदेश के विभिन्न स्थानों में लोगों को अपनी सेवाएं प्रदान कीं। मई 1980 में आईजीएमसी शिमला से एमबीबीएस कर वे उसी वर्ष जून में सरकारी सेवा में आ गए थे। उन्होंने अक्तूबर 1990 में आईजीएमसी से ही ओरथोपिडिक सर्जरी में स्नातकोत्तर डिग्री हासिल की। ऊना जिला अस्पताल में बतौर हड्डी रोग विशेषज्ञ की तैनाती के दौरान अंतर्राष्ट्रीय विख्याति प्राप्त ओरथोपिडिक सर्जन डॉ. राज बहादुर के दिशानिर्देश में डॉ. शिवपाल ने ऊना में रोटरी व हिमोत्कर्ष संस्थाओं के साथ मिलकर पहला पोलियो सर्जरी कैंप लगाया जिससे पोलियो रोग से ग्रसित अनेकों बच्चों की खराब मांस-पेशियों का उपचार किया गया। डॉ. शिवपाल ने ऊना अस्पताल में पहली बार कूल्हे की हड्डी बदलने का सफल ऑपरेशन किया। उन्हें जिला अस्पताल में ‘सी आर्म’ मशीन लाने का भी श्रेय हासिल है जिससे लंबी हड्डियों को बिना चीर-फाड़ से जोड़ा जा सकता है। डॉ. शिवपाल की उपलब्धियों को देखते हुए विभाग ने 2006 में उन्हें बीएमओ (विशेषज्ञ) व 2011 में सीएमओ (विशेषज्ञ) के तौर पर उनकी पदोन्नति की। ऊना जिला के ही बसोली गांव के रहने वाले डॉ. शिवपाल समाज सेवा के साथ-साथ धार्मिक कार्यों में भी रूचि रखते हैं और सेवानिवृति के बाद अपने तजुर्बे का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने हेतु वे पुराना होशियारपुर रोड स्थित कंवर अस्पताल में अंशकालीन विशेषज्ञ सेवाएं देंगे।

मोदी के सिवाए भाजपा के पास अन्य क्वालिटी, इस बार हाईप्रोफाइल नहीं समाज सेवी चुनेगी हमीरपुर की संसदीय क्षेत्र

ऊना, 30 अप्रैल (विजयेन्दर शर्मा)।  हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के हाईप्रोफाइल सांसद अनुराग ठाकुर के पास वोट मांगने के लिए अब मोदी के सिवाए कुछ नहीं है। बर्तमान हाई प्रोफाइल सांसद जगह-जगह पर मोदी का ही ढिंडोरा पीट रहे हैं। बर्तमान हाईप्रोफाइल सांसद के पास अपनी कोई क्वालिटी नहीं है। जिससे कि वह लोगों से वोट मांग सकें। ऊना कांग्रेस के नेताओं ने जिला कांग्रेस अध्यक्ष वीरेंद्र धर्माणी, व्लाक अध्यक्ष हजारी लाल धीमान, सतपाल राईजादा, सुरेखा देवी, सोनिया राणा, विजय डोगरा व जगत राम शर्मा का कहना है कि हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के लोग इस बार हाईप्रोफाइल सांसद नहीं बल्कि समाज सेवी सांसद को चुनना चाहते हैं। इस समय कांग्रेस के प्रत्याशी राजेंद्र राणा सबसे ज्यादा समाज सेवी कार्यों में हिस्सा लेते हैं। उन्होंने कहा कि अनुराग ठाकुर की हार को देखते हुए अधिकतर भाजपा के नेता काफी बौखला से गए हैं। अनुराग ठाकुर की हार को देखते हुए भाजपा के लोग अनाप-शनाप व्यानबाजी भी कर रहे हैं। कांग्रेस नेताओं का कहना है कि अनुराग ठाकुर के हिमाचल में दर्शन चुनावी समय में ही होते हैं। अन्यथा लोग उन्हें बाकि समय में खिलाडिय़ों की चाकरी करते हुए ही देखते हैं। अनुराग ठाकुर ने अपने संसदीय कार्यकाल में हिमाचल के अलावा क्रिकेट की दुनिया में अपना समय देना ज्यादा जरूरी समझा। जिसके चलते लोग उन्हें लोकसभा चुनावों में कड़ा सबक सिखा कर घर बिठाएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: