उत्तराखंड की विस्तृत खबर (30 अप्रैल) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 30 अप्रैल 2014

उत्तराखंड की विस्तृत खबर (30 अप्रैल)

अभी तक केवल 31 यात्रियों ने ही कराया पंजीकरण 
  • चारधाम यात्रा से पूर्व यात्रा पर जाने वाली 1196 बसों की निकाली गई लाटरी

देहरादून, 30 अप्रैल (निस)। दो मई से प्रारम्भ होने वाली चारधाम यात्रा का काउन्ट डाउन शुरू हो गया है। प्रशासन के यात्रा मार्गों को दुरूस्त किये जाने के तमाम दावे हवा-हवाई साबित हुए हैं। जिसके चलते यात्रियों को तीन धाम की यात्रा कर ही संतोष करना पड़ेगा। जिसका कारण केदारनाथ के मार्ग को अभी पूरी तरह दुरूस्त न किया जाना बताया गया है। केदारनाथ की यात्रा पर जाने वाले बूढ़े व बच्चों को प्रदेश के प्रमुख सचिव ने न जाने की सलाह दी है। यात्रा को लेकर पिछले एक महीने से चल रही प्रशासन की कवायद के परिणाम स्वरूप मात्र ऋषिकेश में चारधाम यात्रा के लिए ज्वाइंट रोटेशन ही बन पाया है, जिसके चलते विभिन्न परिवहन कंपनियों के वाहनों की लाटरी निकाली गई, जिसमें नौ कंपनियों की कुल 1196 बसों को शामिल किया गया है। जिसमें उच्च न्यायालय से स्टे प्राप्त कर संचालित हो रही 59 बसें भी शामिल हंै। संयुक्त यात्रा बस ट्रंाजिट कंपाउड में चार धाम यात्रा वाहनांे की लाटरी निकाली गई। इसी के साथ चारधाम यात्रा पर जाने वाले यात्रियों की सुविधार्थ बस टर्मिनल पर उनके पंजीकरण हेतु बायोमेट्रिक सिस्टम भी शुरू कर दिया गया है। जिसके इंचार्ज श्रीकांत ने बताया कि यह सिस्टम त्रिलोक सिक्योरिटी सिस्टम कम्पनी के अन्तर्गत बनाया गया है। जिसमें 12 कम्प्यूटर लगाये गये हैं। पहले दिन विभिन्न प्रांतो के 31  यात्रियों ने अपना पंजीकरण कराकर बायोमेट्रिक पद्धति का शुभारम्भ किया। जिसके अन्तर्गत कम्पनी की ओर से यात्रियों को एक्सिस कार्ड मुहैया कराया गया।  बताया गया है कि अभी तक  मध्य प्रदेश के ही यात्रियों द्वारा तीन धाम की यात्रा पर जाने के लिए अपने पंजीकरण की सूचना दी गई है। उधर परिवहन विभाग के अधिकारियो और सभी नौ परिवहन कंपनियों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में विधिवत लाटरी की प्रकिय्रा अपनाई गई। यहां यह भी बताते चलें कि इस वर्ष प्रारम्भ होने वाली यात्रा को लेकर तमाम होटल व परिवहन व्यवसायी यात्रा मार्गों के न खुल पाने के कारण काफी चिन्तित नजर आ रहे हैं। जिनका कहना है कि पिछले जून माह में आई प्राकृतिक आपदा के दौरान यात्रा के न चलने के कारण जहां वह पूरी तरह बर्बाद हो चुके है और जिन्हे राज्य सरकार द्वारा भी कोई राहत न दिये जाने से वह अपने आप को आहत महसूस कर रहे हैं।  यहां तक कि कई परिवहन व्यवसायियों के वाहन प्राकृतिक आपदा के दौरान मलबे मंे दब चुके हैं या कईयों के वाहन गंगा जी मंे बह गये हैं। जिनके मुआवजे की मांग को लेकर परिवहन व्यवसायियों ने स्थानीय छुटभयै नेताओ से लेकर राज्य के मुख्यमंत्री के दरवाजे पर कई बार दस्तक दी परन्तु समाधान न निकल सका। यात्रा प्रारम्भ होने पर मात्र एक दिन का समय शेष है यात्रा पर जाने वाले बसों में नये टायर व गाडि़यों के रंग रोगन हेतु भी बस मालिकों के पास धन की कमी है। जिन्हे कर्ज लेकर टायर खरीदने में भी डर लग रहा है, क्योंकि उन्होने पिछले वर्ष का भी कर्ज नहीं चुकाया हैं । जिनके सामने अपनी ही गाडियो को यात्रा पर चलाये जाने का संकट भी बना है। संयुक्त रोटेशन पर निकाली गई विभिन्न कम्पनियों से जुडे़ वहानों की लाटरी क दौरान एआरटीओ शैलेश तिवारी एआरटीओ प्रवर्तन आंनद कुमार जायवाल, संजय शास्त्री, विजयपाल सिंह धनै, एचएस रावत, कुंवर सिंह रावत महावीर सिंह रावत, सुधीर राय, प्यारेलाल जुगलाण, चंदन सिंह पंवार, विक्रम गुर्साइं, देवेन्द्र सिंह मौजूद रहे।

भाजयुमो ने सुषमा स्वराज का ऋषिकेश में किया जोरदार स्वागत

देहरादून, 30 अप्रैल (निस)। हरिद्वार लोकसभासीट के भाजपा प्रत्याशी रमेश पोखरियाल निशंक के समर्थन में ऋषिकेश पहुंची भाजपा की फायर ब्रांड नेता सुषमा स्वराज का ऋषिकेश पहुंचने पर भाजपा युवा मोर्चे के कार्यकर्ताओं ने जोरदार स्वागत किया। जिन्होने स्कूटर रैली के माध्यम से मुखर्जी मार्ग स्थित सभा स्थल पर ले गये। युवा मोर्चे के अध्यक्ष प्रकान्त कुमार के नेतृत्व में आयोजित स्कूटर रैली मे बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।

संदिग्ध परिस्थितियों में बांग्लादेशी सांसद की मौत

देहरादून, 30 अप्रैल (निस)। बांग्लादेश की राजधानी ढाका के एक सांसद की यहां संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गयी। उनकी मौत से स्थानीय पुलिस प्रशासन में हडकंप मच गया। शव का पंचनामा भर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। जिसमें मृत्यु के कारणों की वजह साफ होने की बात पुलिस कह रही है। बताया जाता है कि सांसद अपने मित्रों के साथ पहाड़ों की रानी मसूरी घूमने आए थे। पुलिस ने बांग्लादेश दूतावास को इसकी सूचना दे दी है। मिली जानकारी के अनुसार बाग्लादेश की राजधानी ढाका स्थित गुलशान के सांसद नासिम उस्मान उम्र 58 पुत्र एकेएम शम्शु जुहा निवासी नौरंग गंज कुछ दिन पूर्व अपने दो मित्रों शमशुल इस्लाम व कोलकाता निवासी एसएसदास के साथ दून आए थे। यहां वह राजपुर रोड स्थित एक होटल में भी ठहरे थे और बीते रोज उन्होंने मसूरी घूमने का प्लान बनाया। जिसके तहत तीनों लोग मसूरी गए और मालरोड स्थित एक होटल में ठहरे हुए थे। बताया जा रहा है कि बीती रात सांसद की अचानक तबीयत खराब हो गई। हालत बिगड़ती देख उनके मित्रों ने उन्हे कम्यूनिटी संैटर अस्पताल में भर्ती कराया जहां से उनकी गंभीर हालत को देखते हुए उन्हें मसूरी रोड स्थित एक निजि अस्पताल में रैफर कर दिया गया। लेकिन निजि अस्पताल के चिकित्सकों ने भी जब जवाब दे दिया तो उन्हें दून अस्पताल लाया गया। जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। घटना की सूचना पाकर पुलिस प्रशासन में हडकंप मच गया। आनन-फानन में मौके पर पहंुची पुुलिस ने सांसद के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। साथ ही पुलिस ने जब उनके मित्रों से पूछताछ की तो उनका कहना था कि अचानक नासिम को रात में उल्टी होने के बाद उनकी हालत बिगड गयी थी। हांलाकि पुलिस का कहना है कि मौत के कारणों की हकीकत पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद पता चलेगी। वहीं पुलिस ने सांसद की मौत की सूचना बांग्लादेशी दूतावास को भी भेज दी है।

बसपा व शिवसेना के कई कार्यकर्ता कांग्रेस में शामिल

देहरादून, 30 अप्रैल (निस)। लोकसभा चुनाव में दल बदलने का सिलसिला बदस्तूर जारी है। इसी क्रम मे बहुजन समाज पार्टी के डोईवाला विधानसभा क्षेत्र के दर्जनो पदाधिकारियों ने कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की। उनका प्रदेश के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने माला पहनाकर कांगे्रस में आने पर स्वागत किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री का कहना था कि देश में फिर से कांग्रेस की सरकार बनेगी। कांग्रेस का जनाधार निरन्तर बढ रहा है।
बुधवार को बीजापुर गेस्टहाउस में मुख्यमंत्री हरीश रावत की मौजूदगी में डोईवाला विधानसभा क्षेत्र के बसपा के दर्जनांे पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस में शामिल होने का ऐलान किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने माला पहनाकर कार्यकर्ताओ का स्वागत करते हुए कहा कि कांग्रेस हर वर्ग को साथ लेकर चलने वाली पार्टी है। जिसे विकास में विश्वास है और इस विश्वास को बसपा छोडकर आए कार्यकर्ताओं ने और पुख्ता कर दिया है। पार्टी की सदस्यता ग्रहण करने वालो में डोईवाला क्षेत्र अध्यक्ष देवीदास, प्रभारी पवन दधवाल, बाबूलाल, रणजीत सिंह पंवार लीलाधर शर्मा, महेन्द्र सिंह, संगीता, शिवकुमार, चरण सिंह धीमान, धर्मवीर, जोगेन्द्र सैनी, नरेश कुमार, हेमलता, सोनियां, अनुराधा मोर्य, सीमा देवी, सुमन लता, चमनीदेवी, उत्तमसिंह सहित करीब तीन दर्जन से अधिक कार्यकर्ता व पदाधिकारी शामिल थे। वहीं एक दर्जन से अधिक शिवसेना के कार्यकर्ताओं ने भी कांगेस का दामन थाम लिया है।

गुजरात माॅडल पर देश की जनता को भ्रमित कर रहे मोदीः आनंद

देहरादून, 30 अप्रैल (निस)। केन्द्र की कांग्रेस सरकार का दस वर्ष का कार्यकाल देश की जनता ने काफी सराहा है। जबकि बाबा रामदेव द्वारा काले धन को लाने का झांसा देकर जनता को गुमराह किया जा रहा है। यह बात केन्द्रीय मंत्री आनन्द शर्मा ने बुधवार को कांग्रेस भवन में आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान कही। उन्होंने कहा कि भाजपा ने देश में जिस तरह से अफवाहों का दौर चला रखा है ऐसा पहली बार देखा है। देश से बाहर जमा काले धन को लाने की बात कर भाजपाई और बाबा रामदेव जनता को गुमराह कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की 10 वर्ष की नीतियां जनता के लिए बनी हैं जिनसे जनता को काफी फायदा मिला है। उन्होंने गुजरात माॅडल को नकारते हुये कहा कि गुजरात माॅडल कह-कह कर मोदी देश की जनता को भ्रमित कर रहे हैं लेकिन वह यह नहीं बताते हैं कि गुजरात में कितनी गरीबी दूर हुई और कितने युवाओं को रोजगार मिला। श्री शर्मा ने कहा कि कांग्रेस की पहचान भारतीय के रूप में है, कांग्रेस हर वर्ग व धर्म के लोगों को साथ लेकर चलने वाली पार्टी है, लेकिन भाजपा धर्म को बांटकर राजनीति करने वाली पार्टी है। उन्होंने महंगाई व विकास दर पर आंकड़े पेश करते हुये कहा कि यूपीए1 और यूपीए2 के कार्यकाल जिस तेजी से विकास दर बढ़ी है, इतनी विकास दर कभी नहीं बढ़ी है। उनका कहना था कि उत्तराखण्ड में गत दो वर्ष के कार्यकाल में जो विकास हुआ है, उसको जनता से काफी सराहा है। श्री शर्मा ने कहा कि जो लोग कांग्रेस को कमजोर पार्टी समझ रहे है वह एक बड़ी भूल है, वर्ष 2004 व 2009 के चुनाव में भी कांगे्रेस को कमजोर आंकने वाले लोगों को निराशा ही हाथ लगी थी और इस बार भी भाजपा को झटका लगने वाला है। मिडिया में विज्ञापन छापकर मोदी की लहर के नाम पर चुनाव लड़ने वालों को करारी हार का सामना करना पड़ेगा। इस मौके पर कंाग्रेेस प्रवक्ता राजीव महर्षि, सह प्रभारी संजय कपूर, उपाध्यक्ष सूर्यकान्त धस्माना, कांग्रेस की वरिष्ठ नेत्री मनोरमा शर्मा व आईटी सेल से जुड़े नवीन रमोला, विशाल मौर्य आदि मौजूद थे।

मोदी भी आडवाणी की तरह रहेंगे पीएम इन वेटिंग: जोशी

देहरादून, 30 अप्रैल (निस)। भाजपा ने पीएम इन वेंटिग की परम्परा एक बार और शुरू होने के साथ ही नरेन्द्र मोदी भी आडवाणी की तरह पीएम इन वेंटिग रहेंगे। ये बात कांग्रेस भवन में प्रेस वार्ता के दौरान कांग्रेस सेवा दल के मुख्य राष्ट्रीय संगठक महेन्द्र जोशी ने कही। श्री जोशी ने कहा कि कांग्रेस सेवा दल द्वारा पूरे देश में कांग्रेस को मजबूत करने का काम किया है, वहीं उन्होंने कहा कि भाजपा में प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित करने की परम्परा बन चुकी है। जैसे पिछले चुनाव में लाल कृष्ण आडवाणी प्रधानमंत्री पद के दावेदार बने थे और वेंटिग में ही रहे अब पुनः इसी तरह नरेन्द्र मोदी भी पीएम इन वेंटिग ही रहेंगे। उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी गुजरात माॅडल की बात कर देश को बदलने की बात करते है लेकिन अभी तक उन्होंने देश को लेकर कोई भविष्य प्लान तैयार नहीं किया है, जिससे पता चलता है कि वह देश के प्रति कितने चितिंत है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सेवा दल पूरे देश में कांग्रेस को जिताने के लिए कांग्रेस की नितियों को जन-जन तक पहुंचाने का काम कर रहा है। इस मौके पर प्रदेश उपाध्यक्ष सूर्यकान्त धस्माना, रामविलास रावत, कुंवर सिंह यादव, सावित्री थापा, कुसुम गुप्ता, राजकुमार सैनी आदि मौजूद थे।

उज्जवला शर्मा नाम की महिला से नहीं कोई सम्बन्धः तिवारी

nd tiwari
देहरादून, 30 अप्रैल (निस)। पूर्व मुख्यमंत्री नारायण दत्त तिवारी ने कहा है कि उनके बारे में भ्रामक समाचार छापे जा रहे हैं। तिवारी जी ने यहां तक कहा है कि उज्जवला शर्मा नाम की महिला के साथ उनका कोई सम्बन्ध नहीं है न ही उन्होंने अपने या किसी और के लिये कांग्रेस में टिकट की मांग की है। राजनीति के पंडित उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री नारायण दत्त तिवारी ने उनके कानपुर जाकर उज्जवला शर्मा के साथ वोट डालने की बात को नकारा ही नहीं वरन यह कहकर कि उज्जवला यामौ नाम की महिला के साथ उनका कोई समबन्ध नहीं है फिर एक बार नये विवाद को हवा दे दी है। तिवारी यहीं नहीं रुके व उन्होंने कह डाला कि उन्होंने अपने या किसी के लिये भी कांगेस आलाकमान से कोई टिकट की मांग नहीं की। इसलिये कांगे्रस से उनके नाराज होने की खबरें भी बेबुनियाद हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: