कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाना देश हित में : शंकराचार्य - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 31 मई 2014

कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाना देश हित में : शंकराचार्य


swami nishchhalanand sarswati
जम्मू एवं कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद-370 को लेकर उठा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। बिहार दौरे पर आए पुरी के शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद ने जम्मू एवं कश्मीर से अनुच्छेद-370 को हटाने की वकालत की है। बिहार के नालंदा जिले के राजगीर में शंकराचार्य ने पत्रकारों से कहा, "जम्मू एवं कश्मीर मामले में अनुच्छेद-370 को समाप्त करना देशहित में होगा। इस अनुच्छेद को आजादी के बाद केवल 10 वषरें के लिए लाया गया था, परंतु एक वर्ग विशेष को लाभ पहुंचाने की नियत से इसे बढ़ाया जाता रहा है।" 

उन्होंने कहा कि जम्मू एवं कश्मीर के मुख्यमंत्री को यह अनुच्छेद बेजा ताकत देता है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संबंध में किए गए सवालों के जवाब में उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय हित में उन्हें कठोर फैसले लेने चाहिए। उन्होंने मोदी सरकार को नीति निपुणता और अध्यात्म के साथ चलने की सलाह देते हुए कहा कि देश के लोगों को इस सरकार से काफी आशा है। 

उल्लेखनीय है कि केन्द्रीय राज्य मंत्री जितेन्द्र सिंह ने जम्मू एवं कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाने की प्रक्रिया प्रारंभ करने की बात कही थी। इसके बाद पूरे देश में इस पर विवाद खड़ा हो गया है। तब मंत्री ने इस बयान से पीछे हटते हुए मीडिया पर बयान को तोड़-मरोड़ कर पेश करने की बात कही थी। 

कोई टिप्पणी नहीं: