हिमाचल प्रदेश की विस्तृत खबर (31 मई) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 31 मई 2014

हिमाचल प्रदेश की विस्तृत खबर (31 मई)

मुख्यमंत्री ने दिया भारतीय संस्कृति एवं परम्पराएं अपनाने पर बल

himachal news virbhadra singh
शिमला,31 मई  ( विजयेन्दर  शर्मा)।   मुख्यमंत्री श्री वीरभद्र सिंह ने भारत की समृद्ध संस्कृति व परम्पराओं को अपनाने पर बल देते हुए कहा कि ये हमारी पहचान का आधार हैं। उन्होंने कहा कि पाश्चात्य संस्कृति का अन्धानुकरण करने के बजाय हमें अपनी समृद्ध संस्कृति व परम्पराओं का अनुसरण करना चाहिए। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के बेहतर भविष्य के लिए यह आवश्यक है कि उनमें अध्यातम, बौद्धिक व नैतिक मूल्यों का संचार किया जाए। मुख्यमंत्री गेयटी थियेटर, शिमला में आयोजित सैक्रेड हार्ट कॉन्वेंट स्कूल, ढली (शिमला) के वार्षिक समारोह की अध्यक्षता करते हुए संबोधित कर रहे थे।  मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास हुआ है और सरकार शिक्षा के उच्च मानकों को बनाए रखने के लिए वचनवद्ध है। शिक्षा राज्य सरकार की उच्च प्राथमिकताओं में है और प्रदेश ने साक्षरता क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है। प्रदेश में उच्च तथा वरिष्ठ माध्यमिक शिक्षा में औसत नामांकन दर राष्ट्रीय स्तर तथा कई अन्य राज्यों के मुकाबले अधिक है। श्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि शिमला शहर में कई प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान हैं, जिनमें सैक्रेड हार्ट कॉन्वेंट स्कूल, ढली भी शमिल है, जो गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। उन्होंने प्रसन्नता जाहिर की कि वर्ष 2008 में आरम्भ हुआ यह विद्यालय शिमला के बेहतर शिक्षण संस्थान के रूप में उभरा है। उन्होंने विश्वास जताया कि इस पाठशाला के विद्यार्थी स्कूल, राज्य तथा राष्ट्र का नाम रौशन करेंगे। उन्होंने कहा कि निजी शिक्षण संस्थान गुणात्मक शिक्षा उपलब्ध करवाने के प्रदेश सरकार के प्रयासों में महत्वपूर्ण योगदान दे री हैं। उन्होंने विद्यार्थियों की इस अवसर पर प्रस्तुत रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत करने के लिए प्रसंशा की। विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत नाटक को विशेष तौर पर सराहना मिली। इससे पूर्व सैक्रेड हार्ट कॉन्वेंट स्कूल, ढली की प्रधानाचार्य सिस्टर जैकिन्था ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया तथा पाठशाला की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की। उन्होंने कहा कि यह स्कूल समय के साथ आगे बढऩे के लिए गम्भीर प्रयास कर रहा है और विद्यार्थियों को श्रेष्ठ तथा नैतिक मूल्य आधारित शिक्षा प्रदान की जा रही है। 

स्कूल के हैड ब्यॉय मास्टर आशीष शर्मा ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।
पूर्व सांसद श्रीमती प्रतिभा सिंह, प्रधान सचिव वित्त डा. श्रीकान्त बाल्दी, प्रदेश सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी, विभिन्न निजी शिक्षण संस्थानों के प्रधानाचार्य, सैक्रेड हार्ट कॉन्वेंट स्कूल के स्टाफ सदस्य, अभिभावक, विद्यार्थी व शहर के अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।
                    
चंगर क्षेत्र में नही होगी पेयजल की कमी: बाली
  • एक वर्ष में स्थापित किये 129 हैंडपम्प

himachal news
धर्मशाला ,31 मई  ( विजयेन्दर  शर्मा)।   चंगर क्षेत्र में पानी की समस्या के स्थाई समाधान के लिए हैंडपम्प स्थापित किये जा रहे हैं। यह जानकारी खाद्य आपूर्ति एंव परिवहन मंत्री श्री जीएस बाली ने आज नगरोटा बगवां विधान सभा क्षेत्र की पंचायत बालुगलोआ, सरोत्री, नगरोटा बगवां, पठियार व रजियाणा में लोगों की समस्याओं को सुनने के उपरांत दी। परिवहन मंत्री ने बताया कि चंगर क्षेत्र की पंचायत ऐरला, बालुगलोआ, बडोह एवं सद्दूं के लिये एक-एक हैंडपम्प स्थापित करने के निर्देश सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग को दे दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि इन हैंडपम्पों की स्वीकृति पश्चात् विधान सभा क्षेत्र में गत एक वर्ष के दौरान स्थापित किये गये हैंडपम्पों की संख्या कुल मिला कर 129 हो गई है। उन्होंने कहा कि विधान सभा क्षेत्र की पंचायत धीणा-जस्साई के लिए एक नई बड़ी पेयजल योजना निर्मित की जा रही है, जिसके लिए सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के शाहपुर वृत को निर्देश दे दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि इस परियोजना का निर्माण इस तरह किया जायेगा कि इस क्षेत्र के लोगों के लिये आगामी 20 वर्षों तक पेयजल की कमी न आए। श्री बाली ने नगरोटा बगवां क्षेत्र के लिए एक करोड़ 25 लाख रूपये पर्यटन विभाग के माध्यम से किये जाने वाले कार्यों तथा सिंचाई एवं जन स्वास्थ्यत विभाग, लोक निर्माण विभाग तथा ब्लॉक विकास कार्यालय के कार्यों की भी समीक्षा की। उन्होंने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को इस राशि के उचित एवं शीघ्र व्यय के निर्देश देते हुये योजनाओंं को जल्द पूरा करने के निर्देश दिये। श्री बाली ने बताया कि इस राशि को व्यय कर इस क्षेत्र की पंचायत धलूं, सेराथाना, नगरोटा इत्यादि में 12-12 लाख की लागत से पार्क, 50 लाख रूपये की लागत से नगरोटा के नजदीक पार्किंग एवं नगरोटा बगवां में पर्यटन सूचना एवं सुविधा केन्द्रों का निर्माण किया जायेगा।
    उन्होंने बताया कि विधान सभा क्षेत्र के चंगर क्षेत्र से होकर जाने वाले राष्ट्रीय मार्ग मलां, बडोह, रानीताल को चौड़ा एवं इसके टाईरिंग के लिये नेशनल हाईवे के अधिकारियों को निर्देश दे दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि विधान सभा क्षेत्र के वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, बडोह एवं सेराथाना के लिए विज्ञान भवनों के निर्माण के लिए राशि स्वीकृत कर दी गई है । उन्होंने कहा कि राजकीय उच्च पाठशाला, बलधर एवं हटवास को जमा दो करने की अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। श्री बाली ने कहा कि पठियार-चाहडी-नगरोटा सडक़ को डबल लेन बनाने के लिए 7 करोड रूपये की राशि नाबार्ड से स्वीकृत करवाई गई है। इस सडक़ के निर्माण कार्य को शीघ्र आरंभ कर दिया जायेगा। उन्होंने जन समस्याओं की सुनवाई के दौरान महिला मंडल भवन जलविंवि के निर्माण के लिए 1 लाख 50 हजार रूपये व नगरोटा बगवां में शमशान घाट में शैड के निर्माण के लिये दो लाख रूपये प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने इस दौरान बहुत से लोगों को उपचार के लिए धन राशि स्वीकृत की। लोगों के आग्रह पर सम्पर्क मार्गों, विद्युत व्यवस्था के सुधार एवं पेयजल आपूर्ति इत्यादि के सुधार हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को दिशा निर्देश दिये। परिवहन मंत्री के प्रवास के दौरान उनके साथ जिला कांग्रेस कमेटी के सदस्य श्री मनोज मेहता, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष श्री प्रताप चौधरी, सचिव श्री चरित चौधरी, प्रदेश युवा कांग्रेस के महामंत्री श्री गोल्डी चौधरी, सहित अधिशासी अभियंता आईपीएच श्री दीपक गर्ग, अधिशासी अभियंता विद्युत श्री अजय गौतम, एचआरटीसी के प्रबंधक श्री सपहिया सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे। 

विशेष स्वच्छता अभियान 3 से 8 जून तक: पालरासू

धर्मशाला ,31 मई  ( विजयेन्दर  शर्मा)।   जिला व उप मण्डल स्तर पर लोगों को स्वच्छता के बारे जागरूक करने के लिये 3 से 8 जून तक विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जायेगा। उपायुक्त कांगडा श्री सी पालरासू ने यह जानकारी देते हुये बताया कि स्कूलों, आंगनबाड़ी केन्द्रों तथा पंचायत स्तर पर इस अवधि में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे ताकि समाज के प्रत्येक वर्ग तक स्वच्छता को सन्देश सम्प्रेषित हो सके। उपायुक्त ने बताया कि 3 जून को "स्वच्छता प्रहरी दिवस" के रूप में मनाया जायेगा। इस दिन ग्रामीण स्तर तक स्कूली बच्चों के माध्यम से बैनरों, पोस्टरों के साथ रैलियां निकालकर लोगों को स्वच्छता के लिये जागरूक किया जायेगा तथा स्कूलों व आसपास के स्थलों की सफाई के अतिरिक्त स्कूलों में स्वच्छ पर्यावरण अथवा वातावरण के लिए निबन्ध, वाद विवाद व नारा लेखन इत्यादि प्रतियोगिताओं के आयोजन भी करवाये जायेंगे। 4 जून को महिला एवं शिशु स्वच्छता दिवस के रूप में मनाया जायेगा। महिला मण्डल, स्वयं सहायता समुहों, युवक मण्डलों, आंगनबाड़ी केन्द्रों, मन्दिर समितियों की भागीदारी से स्वच्छता के सन्देश को प्रचारित करना सुनिश्चित किया जायेगा। पांच जून को स्वच्छ वातावरण एवं व्यक्ति स्वच्छता दिवस के अन्र्तगत शपथ के अतिरिक्त गांव की साफ सफाई के सन्दर्भ में लोगों को जागरूक किया जायेगा। पानी के भण्डारों, प्राकृतिक जल स्त्रोतों की सफाई के इलावा इनमें कलोरिन की गोलियों को मिलाया जायेगा जबकि इसी दिन स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्कूलों में बच्चों की स्वास्थ्य जांच की जायेगी। उपायुक्त श्री सी पालरासू ने बताया कि व्यापारिक संस्थानों, दुकानदारों, उद्योगपतियों को उनके दायित्वों का बोध करवाने के उद्देश्य से छ: जून को "कारपोरेट सामाजिक दायित्व दिवस" के रूप में मनाया जायेगा। कूड़े के निराकरण व औद्योगिक परिसरों से निकलने वाले प्रदूषित जल के उचित निकास व्यवस्था के बारे बताया जायेगा। 7 जून को मीडिया दिवस के रूप में मनाया जायेगा। जिला व उप मण्डल स्तर पर मीडिया प्रतिनिधियों के साथ बैठक करके स्वच्छता के प्रभावी संन्देश के लिए खबरों, लेखों, रिपोर्टों बारे चर्चा की जायेगी। अन्तिम दिवस आठ जून को सकंल्प दिवस के रूप में आयोजित किया जायेगा। इस दिन विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन करके लोगों को सफाई के महत्व के बारे जानकारियां दी जायेंगी तथा गांवों की सफाई करके गांव को कूड़ा कचरा मुक्त करने बारे जागरूक किया जायेगा। निर्मल भारत अभियान के सम्पूर्ण स्वच्छता के सन्देश को जन-जन तक पहुंचाने के लिये सभी एसडीएम, विकास खंड अधिकारियों के अतिरिक्त शिक्षा विभाग, सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग, राजस्व विभाग, स्वास्थ्य विभाग, एकीकृत बाल विकास परियोजना, पुलिस विभाग, सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग, महिला व युवक मण्डलों, स्वयंसेवी संस्थाओं की भूमिका महत्वपूर्ण रहेगी। इस अवसर पर उप निदेशक एवं जिला ग्रामीण विकास अभिकरण परियोजना अधिकारी श्री कुलवंत राणा ने विशेष स्वच्छता सप्ताह की सम्पूर्ण रूप रेखा को मूर्तरूप देने के लिये सम्बन्धित अधिकारियों, कर्मचारियों व स्वच्छता प्रहरियों से आग्रह किया है कि अधिक से अधिक लोगों को इस अभियान से जोडक़र घर-घर तक स्वच्छता के महत्तव का सन्देश पहुंचायें ताकि सुन्दर स्वच्छ हिमाचल का सपना साकार हो सके।

ढ़ाई करोड़ से 27 किलोमीटर सडक़े होंगी पक्की: बुटेल
    
पालमपुर, 31 मई  ( विजयेन्दर  शर्मा)।   पालमपुर विधान सभा क्षेत्र मेें पेयजल, सिंचाई, सडक़, शिक्षा, स्वास्थ्य और बिजली के सुधार एवं विस्तार के लिए योजनाबद्ध तरीके से योजनाएं तैयार करने के आदेश विभागों को दिये गये हैं, ताकि आम आदमी को इनका लाभ प्राप्त हो सके। यह जानकारी विधान सभा अध्यक्ष, श्री बृज बिहारी लाल बुटेल ने आज पालमपुर में लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में लोगों की समस्याओं का निपटारा करने के बाद उपस्थित लोगों को दी। उन्होंने अधिकारियों को लोगों की समस्याओं को गंभीरता से लेते हुए उनके शीघ्र समाधान के भी आदेश दिये। विधान सभा अध्यक्ष ने बताया कि पालमपुर निर्वाचन क्षेत्र की 27 किलोमीटर विभिन्न सडक़ों को पक्का किया जा रहा है, जिसपर 250 लाख रूपये व्यय किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि लोक निर्माण विभाग को बरसात से पहले सडक़ो पक्का और पेच कार्य पूर्ण करने के आदेश दिये गये हैं। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त परौर-लाहला-चच्चियां सडक़ पर 10 किलोमिटर टारिंग की गई है, जिसपर 225 लाख और नाबार्ड के तह्त नगरी-मनिमहेश सडक़ के 2 किलोमीटर पर 85 लाख रूपये व्यय किये गये हैं। उन्होंने बताया कि पालमपुर विस में पेयजल की कमी वाले क्षेत्रों में विभाग को नए हैंडपम्प इत्यादि स्थापित करने के आदेश दिये गये हैं। श्री बुटेल ने बताया कि लोगों भरपूर पेयजल उपलब्ध हो इसके लिए पुरानी पाईपों के स्थान पर नई बड़ी पाईपलाईनें भी डाली जा रही हैं। उन्होंने विभाग का निर्देश दिये की इस बात को सुनिश्चित किया जाये कि किसी क्षेत्र में पेयजल की कमी ना रहे। उन्होंने अधिकारियों को पेयजल की लीकेज इत्यादि से पानी बर्वाद ना हो इसका विशेष ध्यान रखने के भी आदेश दिये। उन्होंने लोगों से भी आहवान किया कि पेयजल का दुरपयोग ना करें, जिससे सभी को पेयजल उपलब्ध हो सके।

डॉ0 राजन सुशांत के चुनावी खर्च का विवरण जांच हेतु उपलब्ध: रासू

धर्मशाला ,31 मई  ( विजयेन्दर  शर्मा)।   उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सी पालरासू ने जानकारी दी है लोक सभा चुनाव- 2014 के दौरान आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार डॉ0 राजन सुशांत ने अपना चुनावी व्यय विवरण दिनांक 28 मई, 2014 को प्रस्तुत कर दिया है। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति कार्य दिवस पर डॉ0 राजन सुशांत के चुनाव व्यय का विवरण देख सकता है।     
                      
चिन्मय तपोवन मानव सेवा में अग्रणी भूमिका निभा रहा है: बुटेल

hiamachal news
धर्मशाला ,31 मई  ( विजयेन्दर  शर्मा)।   चिन्मय तपोवन (कोर्ड) संस्थान मानव सेवा में अपनी अग्रणी भूमिका निभा रहा है। संस्थान के प्रयासों से हजारों जरूरतमंद ग्रामीण महिलाओं को स्वरोजगार प्राप्त हुआ है जिससे उनके जीवन में खुशहाली आई है। यह विचार विधान सभा अध्यक्ष श्री बीबीएल बुटेल ने आज चिन्मय तपोवन में संस्थान को भारतीय स्टेट बैंक के क्षेत्रीय व्यवसायिक शाखा धर्मशाला के सौजन्य से एक वाहन भेंट करते हुये व्यक्त किये। उन्होंने इस पूनीत कार्य के लिये भारतीय स्टेट बैंक के अधिकारियों का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि यह वाहन संस्था द्वारा अक्षम बच्चों के लिये चलाये जा रहे विभिन्न कार्यों के लिये उपयोगी सिद्ध होगा। उन्होंने कहा कि संस्थान द्वारा अक्षम बच्चों के लिये तपोवन में फिजियोथेरेपी सेंटर एवं उन्हें स्वयं के दैनिक कार्यों के लिये प्रेरित एवं प्रशिक्षित करने के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को संस्था से प्रेरणा लेकर मानव सेवा के क्षेत्र में अपना योगदान देना चाहिये। उन्होंने बताया कि चिन्मय संस्थान समाज के उपेक्षित वर्ग को मुख्य धारा से जोडऩे का भी प्रंशसनीय कार्य कर रही है।  उन्होंने अपनी ऐच्छिक निधी से संस्थान के लिये 21 हजार रूपये देने की घोषणा की। इस अवसर पर संस्थान की निदेशिका डॉ0 क्षमा मैत्रेय, स्टेट बैंक की क्षेत्रीय प्रबन्धक श्रीमती वनीता शौरी, वरिष्ठ प्रबन्धक श्री पुष्पेंद्र शर्मा व संजय कौल सहित संस्थान केे स्वयंसेवी और गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। इस अवसर पर संस्थान के स्वयंसेवियों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये गये। 

जून माह की 8 तारीख को आयोजित होंगी विशेष ग्राम सभायें 

धर्मशाला ,31 मई  ( विजयेन्दर  शर्मा)।   उपायुक्त श्री सी पालरासू ने जानकारी देते हुये बताया कि जिला की समस्त ग्राम पंचायतों की वर्तमान स्वच्छता स्थिति एवं पंचायतों को निर्मल बनाये रखने के लिये रणनीति तैयार करने व मनरेगा के अन्र्तगत स्वच्छता सम्बन्धी कार्य करने के लिये विशेष ग्राम सभा बैठकों का आयोजन किया जायेगा। उपायुक्त ने कहा कि इन बैठकों के दौरान इंदिरा आवास योजना के अन्र्तगत लाभार्थियों के सैल्फ तैयार किये जायेंगे तथा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के लिये लाभार्थियों के चयन पर चर्चा की जायेगी। उन्होंने समस्त जिला वासियों से अधिक से अधिक संख्या में इन बैठकों में सम्मिलित होने का आग्रह किया।   

कोई टिप्पणी नहीं: