पन्ना (मध्यप्रदेश) की खबर (27 जून) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 27 जून 2014

पन्ना (मध्यप्रदेश) की खबर (27 जून)

जुलाई माह में लगाए जा रहे हैं परिवार कल्याण शिविर

पन्ना 27 जून 2014/जनसंख्या स्थिरीकरण के उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए जिलेभर में परिवार कल्याण शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। जुलाई माह में निर्धारित कलेण्डर के अनुसार शिविरों का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए आपरेशन करने वाले चिकित्सक तथा सहायक कर्मचारी तैनात कर दिए गए हैं। इस संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ0 एल.के. तिवारी ने बताया कि इन शिविरों में डाॅ0 एच.एन. शर्मा., डाॅ. मीना नामदेव, डाॅ0 राजेश श्रीवास्तव तथा डाॅ0 श्रद्धा दक्ष परिवार कल्याण के आपरेशन करेंगे। उन्होंने सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, आशा कार्यकर्ता, एमपीडब्ल्यू आंगनवाडी कार्यकर्ताओं को लक्षित दम्पत्तियों को शिविरों की जानकारी देकर इनमें परिवार कल्याण के आपरेशन कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने लक्षित दम्पत्तियों से भी शिविरों से लाभ उठाने की अपील की है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि प्रत्येक सोमवार को डाॅ. मीना नामदेव तथा अजयगढ में डाॅ. एच.एन शर्मा, प्रत्येक बुधवार को देवेन्द्रनगर में डाॅ. मीना नामदेव तथा सिमरिया में डाॅ. राजेश श्रीवास्तव, प्रत्येक गुरूवार को अजयगढ में डाॅ. मीना नामदेव तथा गुनौर में डाॅ. एच.एन. शर्मा, प्रत्येक शुक्रवार को मोहन्द्रा में डाॅ. राजेश श्रीवास्तव तथा बृजपुर में डाॅ. मीना नामदेव, प्रत्येक शनिवार को अमानगंज में डाॅ. एच.एन शर्मा तथा पवई में डाॅ. श्रद्धा दक्ष, प्रथम एवं तृतीय रविवार को रैपुरा में डाॅ0 श्रद्धा दक्ष, द्वितीय एवं चतुर्थ रविवार को शाहनगर में डाॅ. श्रद्धा दक्ष नसबन्दी शिविर में उपस्थित रहेगी। उन्होंने प्रत्येक महिला एवं पुरूष कार्यकर्ता को प्रत्येक शिविर में कम से कम 5-5 महिला एवं पुरूष हितग्राहियों को प्रेरित करके उनके परिवार कल्याण आपरेशन कराने के निर्देश दिए हैं। 

वर्षाजनित रोगों से बचाव की सलाह

पन्ना 27 जून 14/जिले में बारिश प्रारम्भ हो गयी है। तेज वारिश से कई बार पेयजल स्त्रोत दूषित हो जाते हैं। इनके पानी के उपयोग से पीलिया, उल्टीदस्त जैसे संक्रामक रोग फैलते हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा0 एल.के. तिवारी ने आम जनता से दूषित पानी एवं खाद्य पदार्थ का उपयोग न करने तथा वर्षाजनित रोगों से बचाव की सलाह दी है। उन्होंने कहा है कि वातावरण में नमीं बढ़ जाने तथा अधिक तापमान के कारण रोगों के विषाणु अधिक सक्रिय हो जाते हेैं। दूषित पानी एवं भोजन के द्वारा इनका मनुष्यों में संक्रमण होता है। संक्रमण होने पर उल्टीदस्त हैजा, पेचिस, पीलिया,टायफाइड आदि रोगों का प्रकोप होता है। इससे बचाव के लिये साफ पानी का पीने में उपयोग करें। पेयजल स्त्रोत में ब्लीचिंग पावडर तथा लाल दवा डालकर पानी का शुद्धिकरण करें। भोजन में ताजे खाद्य पदार्थो, फल-सब्जी आदि उपयोग करें। पीने के पानी एवं खाद्य पदार्थो को ढककर रखें। भोजन बनाने तथा खाने से पहले एवं शौंच के बाद साबुन से अच्छी तरह से हाथ धोयें। संक्रामक रोगों का शिकार होने पर तत्काल निकटतम स्वास्थ्य केन्द्र अथवा चिकित्सालय जाकर डाक्टर से जाॅंच कराकर उचित दवायें लें। अपने घर तथा परिवेश को साफ-सुथरा रखें। बरसात का पानी घरों के आस-पास जमा न होने दंे। नालियों की नियमित सफाई कराते रहें। आस-पास जमा गन्दे पानी में मच्छर पनपते हैं। मच्छरों से बचाव के लिये सोते समय मच्छरदानी का अनिवार्य रूप से उपयोग करें। यही सबसे कारगर उपाय है। बुखार से पीडि़त होने पर खून की जाॅच अवश्य करायें। जाॅच में मलेरिया पाये जाने पर पूरा उपचार करें।

कृषकों को दिया गया बीज उपचार प्रषिक्षण

panna news
पन्ना 27 जून 2014/कृषि विज्ञान केन्द्र पन्ना में कृषि महाविद्यालय रीवा से अनुभवी छात्रों द्वारा ग्राम जनकपुर के कृषकों को बीज उपचार के बारे में प्रषिक्षण दिया गया। ग्राम जनकपुर के कृषक सुरेन्द्र शर्मा के खेत पर रावें छात्रों ने स्वयं पहुंचकर धान की नर्सरी लगाने से पहले धान बीज का बीजोपचार विटावेक्स पावर द्वारा कराया। वीटावेक्स पावर की मात्र 2 प्रति कि.ग्रा. बीज रखी गई तथा आसपास के कृषकों को भी पूरी प्रक्रिया समझाई गई तथा बीज उपचार से होने वाले फायदों से भी अवगत कराया गया। बीज उपचार से होने वाले फायदे बीज जनित रोगों की रोकधाम, बुवाई से 40-45 दिन तक बाद तक कीटों से सुरक्षा, उत्पादन मे वृद्धि होती है, वायु मण्डलीय नाइट्रोजन अवषोषण मे सहायक, फास्फोरस की उपलब्धता बढ़ाने मे सहायक। इसी प्रकार बीज उपचार से होने वाले रावे छात्रों ने फायदों को कृषकों को बताते हुये हर फसल के बीजों को बोने से पूर्व बीज उपचार करने की सलाह दी।

उच्च शिक्षा हेतु शिक्षा ऋण कैम्प 30 जून को

पन्ना 27 जून 2014/प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने गत दिवस जिले के भ्रमण के दौरान युवाओं को शिक्षा के लिए तत्परता से ऋण देने के निर्देश दिए थे। इसके परिपालन में तथा आयुक्त संस्थागत वित्त के निर्देशानुसार 30 जून को अग्रणी बैंक कार्यालय भारतीय स्टेट बैंक छत्रसाल काॅलेज रोड पन्ना में प्रातः 11 बजे से 2 बजे तक शिक्षा ऋण कैम्प आयोजित किया जा रहा है।  इस संबंध में अग्रणी बैंक प्रबंधक अरविन्द गुप्ता ने बताया कि विद्यार्थी उच्च शिक्षा के लिए जिले के अंदर किसी भी बैंक की किसी भी शाखा से शिक्षा ऋण ले सकते हैं इसके लिए आवेदन-पत्र सादा कागज में होना चाहिये जिसमें कोर्स तथा विद्यालय का नाम जिसमें प्रवेश लिया है। प्रतियोगी परीक्षा का नाम तथा मार्कशीट तथा काॅलेज आवंटन पत्र जिसमें अंकों का प्रतिशत तथा रैंक का विवरण दर्ज करें। कोर्स के दौरान लगने वाली फीस का सम्पूर्ण विवरण जिसमें कालेज तथा हास्टल में दी जाने वाली फीस, परीक्षा, लायब्रेरी तथा लेबोरेट्री फीस, पुस्तकें, उपकरण तथा यूनीफार्म फीस, विदेश में पढ़ाई करने के लिये यात्रा व्यय भी शिक्षा ऋण का भाग है। सामान्यतः ऋण राशि देश में 10 लाख तथा विदेश के लिये 30 लाख है तथा 4 लाख तक के ऋण पर कोई मार्जिन तथा प्रतिभूति नहीं लगती है। 10 वीं तथा 12 वीं एवं अन्य जो भी परीक्षा पास की है उसकी मार्कशीट। छात्र तथा अभिभावक के के.वाई.सी. दस्तावेज। फोटो पहिचान पत्र एवं पता का प्रमाण तथा निवास स्थान के नजदीकी बैंक एवं शाखा का नाम जहाॅं से ऋण चाहते हैं। म0 प्र0 शासन की उच्च षिक्षा ऋण गारंटी योजना के अन्तर्गत वे छात्र जिन्हें षिक्षा ऋण हेतु सिक्यूरिटी दी जाना आवष्यक है तथा जिनके परिवार की वार्षिक आय रू0 5 लाख तक है उन्हें बैंक द्वारा स्वीकृत ऋण की 80 प्रतिषत तक सिक्यूरिटी राज्य शासन से प्राप्त करने की पात्रता है। श्री गुप्ता ने बताया कि वर्तमान अनुदेशों के अनुसार छात्र के पास पैन नम्बर होना चाािहये। इसके न होने की स्थिति में कोई भी बैंक शिक्षा ऋण प्रकरण वापिस नहीं करेगी तथा ऋण स्वीकृति की कार्यवाही के दौरान पैनकार्ड हेतु छात्र द्वारा आवेदन करवाया जायेगा। सभी इच्छुक पात्र विद्यार्थियों से इस सुविधा का लाभ उठाने की अपील की गई है। 

ममता अभियान के शुभारंभ में सराही गई पन्ना की उपलब्धियां
  • गर्भवती महिलाओं के उपचार में पन्ना को मिला प्रदेश में प्रथम स्थान

panna news
पन्ना 27 जून 2014/जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं के लगातार में सुधार किया जा रहा है। गर्भवती महिलाओं में खून की कमी को दूर करने के लिए आयरन, सुक्रोस इन्फ्यूजन का उपयोग किया जा रहा है। इस विधि से उपचार में पन्ना जिले को मध्य प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। भोपाल में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत ममता अभियान के दूसरे चरण के शुभारंभ समारोह में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान तथा मुख्य सचिव श्री एन्टोनी डिसा ने इस उपलब्धि के लिए मुख्य चिकित्सा एंव स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एल.के. तिवारी को सम्मानित किया। समारोह में स्वास्थ्य मंत्री श्री नरोत्तम मिश्रा, स्वास्थ्य राज्यमंत्री श्री शरद जैन तथा ममता अभियान की ब्रांड एम्बेस्डर अभिनेत्री माधुरी दीक्षित भी उपस्थित रही। पन्ना जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं विशेष कर गर्भवती माताओं एवं शिशुओं की देखभाल पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। गत 4 माहों से कलेक्टर आर.के. मिश्रा की निगरानी में जिला चिकित्सालय सहित सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में उपचार की व्यवस्थाओं को बेहतर करने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इसके परिणाम स्वरूप जिले की स्वास्थ्य सेवाओं तथा स्वास्थ्य सूचकांक में लगातार सुधार हो रहा है। गत 6 महीने में स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार की दृष्टि से पन्ना जिला प्रदेश के अग्रणी 5 जिलों में शामिल है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एल.के. तिवारी ने स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धियों में सहयोग के लिए विभागीय कर्मचारियों तथा अन्य विभागों के अधिकारियों के प्रति आभार व्यक्त किया है। 

जिले के किसानों की तकदीर बदले की उद्यानकी मिशन से-कलेक्टर

panna news
पन्ना 27 जून 2014/कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर आर.के. मिश्रा ने उद्यानकी मिशन के कार्यो की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जिले का वातावरण तथा मिट्टी उद्यानकी फसलों के लिए उपयुक्त है। उद्यानकी फसलों से जिले के किसानों की तकदीर बदल सकती है। सब्जी, फल तथा फूलों के उत्पादन को बढावा दें। किसानों को उद्यानकी की नई तकनीकों के साथ-साथ ग्रीन हाउस जैसी सुविधाएं प्रदान करें। डीपीआईपी परियोजना के तहत कई महिला स्व सहायता समूह सफलतापूर्वक सब्जी उत्पादन कर रहे हैं। इन्हें मिशन की योजनाओं का लाभ दें। जिले में आम, कटहल, आंवला, नींबू तथा अमरूद जैसे फलों की खेती को अपना कर किसान अधिक लाभ कमा सकते हैं। बैठक में सहायक संचालक उद्यानकी दिनकर सिंह ने मिशन के कार्यो की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गत वर्ष 100 हेक्टेयर क्षेत्र में मसाला तथा मिर्च का उत्पादन किया गया है। जिले में 620 किसानों को मिशन के तहत उद्यानकी फसलों से लाभान्वित किया गया है। उन्होंने बताया कि मिशन के तहत वर्मीपीट निर्माण 20 हार्स पावर के ट्रेक्टर तथा रोटावेटर खरीदने के लिए अनुदान दिया जाता है। किसानों को विकासखण्ड स्तर पर प्रशिक्षण आयोजित कर उद्यानकी फसलों की जानकारी दी जा रही है। वर्तमान वित्तीय वर्ष के लिए आम तथा अमरूद के पौध रोपण के लिए 10-10 हेक्टेयर का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। फूलों तथा सब्जियों की खेती के लिए किसानों का चयन करके उन्हें प्रशिक्षण दिया जा रहा है। बैठक में निर्णय लिया गया कि शासकीय सांरगधर मंदिर परिसर में 5 एकड क्षेत्र में सब्जी एवं फूलों की फसल का प्रदर्शन लगाया जाए। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिल पंचायत श्रीमती भावना बालिम्बे ने कहा कि प्रशिक्षण के लिए किसानों का चयन सावधानी से करें। बैठक में उप संचालक कृषि आर.एस. सोलंकी तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे। 

कोई टिप्पणी नहीं: