विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर (27 जून) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 27 जून 2014

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर (27 जून)

शिक्षितों के सर्वोगणी विकास हेतु हर संभव प्रयास किए जायेंगे-कलेक्टर 
  • नटेरन मंे रोजगार मेला का आयोजन हुआ

vidisha map
जिले के शिक्षित बेरोजगार युवक-युवतियों को निजी कंपनियों में रोजगार मुहैया कराए जाने के उद्धेश्य से जिले में रोजगार मेलो का आयोजन सतत् जारी है। इसी कड़ी के तहत आज नटेरन में रोजगार मेला सह कैरियर काउसलिंग शिविर का आयोजन किया गया था। कलेक्टर श्री एम0बी0ओझा ने रोजगार मेला को सम्बोधित करते हुए कहा कि जिले के शिक्षितों के लिए सर्वोगणी विकास हेतु हर संभव प्रयास जिला प्रशासन द्वारा किए जायेगे। निजी कंपनियों के विभिन्न पदो पर जिन का चयन हो गया है वे बधाई के पात्र है शेष के लिए शासन की कल्याणकारी योजनाओं से लाभांवित कराया जायेगा ताकि वे स्व-रोजगार से स्वलम्बी बन सकें। कलेक्टर श्री ओझा ने कहा कि सिक्यूरिटी गार्ड के पद पर जिनका चयन किया गया है उन्हें शासन शस्त्र लायसेंस प्रदाय कराने में प्राथमिकता देगा। जिला पंचायत के सीईओ श्री शशिभूषण सिंह ने कहा कि शैक्षणिक योग्यताओं के आधार पर रोजगार मेला के माध्यम से रोजगार घर बैठे मिल रहा है निश्चित ही इससे जिले के युवा, युवतियां लाभांवित हो रही है। उन्होंने क्षमता अनुसार निजी कंपनियों में मिलने वाले रोजगार से वे स्वंय आत्म सबल बने और उन्नति के द्वार की ओर आगे बढ़े। कार्यक्रम के दौरान निजी कंपनियों के प्रतिनिधियों ने कंपनियों के संबंध में जानकारी दी वही जिला रोजगार अधिकारी के द्वारा रोजगार मेला आयोजन के उद्धेश्यों को रेखांकित किया गया। रोजगार मेला मंे सात कंपनियों के अलावा दो संस्थाएं स्वरोजगार हेतु उपस्थित हुई जिनके द्वारा विभिन्न पदो पर कुल 140 का चयन किया गया है। कलेक्टर श्री ओझा ने कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के हितग्राहियों को पात्रता पर्चियो का वितरण किया गया। नटेरन एसडीएम कार्यालय परिसर में सम्पन्न हुए उक्त रोजगार मेले में नटेरन एसडीएम श्री डी0आर0बिल्वे, तहसीदार डाॅ0अर्चना शर्मा, डीपीआईपी और अन्त्यवसायी के प्रबंधक सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे। 

विद्युत शवदाह गृृह के लिए जरूरी है मनोस्थिति बदलने की-कलेक्टर श्री ओझा

कलेक्टर श्री एम0बी0ओझा ने आज बेतवा नदी के घाट पर स्थित मुक्तिधाम और स्मृृति उद्यान का जायजा लिया। इस अवसर पर मुक्तिधाम के पदाधिकारियों द्वारा शवदाह हेतु आवश्यक सामग्री के कमियों के प्रति चिन्ता जाहिर की गई। इससे निजात दिलाने हेतु कलेक्टर श्री ओझा ने कहा की अब समय आ गया है कि विद्युत शवदाह गृृह के रूप में विकल्प को तलाशे इसके लिए आवश्यक है आमजनों की मनोस्थिति तथा वातावरण बदलने की। कलेक्टर श्री ओझा ने मुक्तिधाम के भ्रमण के दौरान शेड़ एवं पहंुच मार्ग पर गेट लगाए जाने का आश्वासन दिया। इस दौरान बेतवा उत्थान समिति के श्रमदानियों द्वारा किए गए कार्यो की पुलिस अधीक्षक, जिला पंचायत सीईओ, नगरपालिका अध्यक्ष ने सराहना की। वन संरक्षक श्री मनोज अग्रवाल ने कहा कि 22 जुलाई को सम्पूर्ण मध्यप्रदेश में एक करोड़ से अधिक पौधे लगाए जाने की योजना है इस कार्य में आमजन अपनी सहभागिता निभाएं। उन्होंने स्मृृति उद्यान और मुक्तिधाम परिसर की बाउण्ड्रीवाल के किनारे पौधरोपण करने की अपेक्षा व्यक्त की। इस अवसर पर बेतवा उत्थान समिति के सचिव श्री अतुल शाह, मुक्तिधाम सेवा समिति के सचिव श्री मनोज पाण्डे, तहसीलदार श्री रविशंकर राय, नगरपालिका सीएमओ श्री आर0पी0मिश्रा और श्रमदानी मौजूद थे।

66.5 मि0मी0औसत वर्षा दर्ज

जिले में इस वर्ष अब तक 66.5 मि0मी0औसत वर्षा दर्ज की गई है वही गत वर्ष उक्त अवधि मेें 116.5 मि0मी0औसत वर्षा हुई थी। तहसीलवार अब तक दर्ज की गई वर्षा की जानकारी इस प्रकार से है। बासौदा में 146.2 मि0मी0, कुरवाई में 128.6 मि0मी0, विदिशा में 74.1 मि0मी0, नटेरन में 68 मि0मी0, लटेरी में 50 मि0मी0, ग्यारसपुर में 36 मि0मी0, सिरोंज में 27 मि0मी0 और गुलाबगंज में दो मि0मी0वर्षा दर्ज की गई हैै।

कोई टिप्पणी नहीं: