साउथम्पटन टेस्ट : इंग्लैंड ने भारत को 266 रनों से हराया - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 31 जुलाई 2014

साउथम्पटन टेस्ट : इंग्लैंड ने भारत को 266 रनों से हराया


england india test
इंग्लैंड ने रोज बॉउल मैदान पर खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में भारत को 266 रनों से हरा दिया। इसके साथ ही इंग्लैंड ने टेस्ट श्रृंखला में 1-1 की बराबरी कर ली। भारत के सामने चौथी पारी में जीत के लिए 445 रनों का लक्ष्य था लेकिन टीम पांचवें दिन भोजनकाल से पहले ही 66.4 ओवरों में 178 रन बनाकर धराशायी हो गई। चौथे दिन के अपने कुल स्कोर में सिर्फ 66 रन जोड़ने में भारत के शेष छह बल्लेबाजों ने जैसे आत्मसमर्पण कर दिया। अजिंक्य रहाणे 52 रन बनाकर नाबाद लौटे। उन्होंने 121 गेंदो में सात चौके जमाए।

इंग्लैंड की ओर से दूसरी पारी में मोइन अली ने भारतीय बल्लेबाजों को अपनी फिरकी में फंसाते हुए छह विकेट हासिल किए। तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को दो जबकि जोए रूट के एक सफलता हाथ लगी। मोइन अली ने पहली पारी में भी दो विकेट चटकाए थे।

चौथे दिन के चार विकेट पर 112 रनों से आगे खेलने उतरी भारतीय टीम को पहला झटका दिन के दूसरे ओवर में लगा जब तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने रोहित शर्मा (6) को विकेट के पीछे कैच आउट करा दिया। इसके बाद एक के बाद एक कप्तान महेंद्र सिंह धौनी भी छह, रवींद्र जडेजा 15, और पंकज सिह नौ रन बनाकर पवेलियन लौटे। भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद समी अपना खाता भी नहीं खोल पाए।

इससे पहले चौथे दिन सलामी बल्लेबाज मुरली विजय 12, शिखर धवन 37, चेतेश्वर पुजारा दो रन बनाकर आउट हुए। विराट कोहली 28 रन बना सके। चौथे दिन इंग्लैंड ने भारत को पहली पारी में 330 पर समेट कर 239 रनों की बड़ी बढ़त हासिल की थी। फॉलोऑन का विकल्प होने के बावजूद इंग्लैंड ने भारत को बल्लेबाजी के लिए नहीं बुलाया और दूसरी पारी में तेजी से बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 205 रन बनाकर पारी घोषित कर दी थी।

दूसरी पारी में इंग्लैंड की ओर से कप्तान एलिस्टर कुक ने नाबाद 70 तथा जोए रूट ने 56 रन बनाए। कुक, रूट के अलावा इंग्लैंड के लिए दूसरी पारी में गैरी बैलेंस ने 38 और इयान बेल ने 23 रनों का योगदान दिया।  पहली पारी में भी कुक (95), बैलेंस (156), इयन बेल (167) और अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच खेल रहे जोस बटलर (85) ने शानदार बल्लेबाजी की थी। इंग्लैंड ने पहली पारी सात विकेट पर 569 रन बनाकर घोषित कर दी थी।

भारत के लिए पहली पारी में कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (50) और अजिंक्य रहाणे (54) ही टिक कर खेल सके। सलामी बल्लेबाज मुरली ने 35, विराट कोहली ने 39 और रविंद्र जडेजा ने 31 रनों का योगदान दिया था। पहली पारी में इंग्लैड की ओर से एंडरसन ने पांच, ब्रॉड ने तीन विकेट लिए थे। एंडरसन और मोइन अली के नाम मैच में सात-सात विकेट रहे।

कोई टिप्पणी नहीं: