हिमाचल प्रदेश की विस्तृत खबर (31 जुलाई) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 31 जुलाई 2014

हिमाचल प्रदेश की विस्तृत खबर (31 जुलाई)

खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा ठियोग में 27 दुकानों का निरीक्षण

शिमला, 31 जुलाई  (विजयेन्दर शर्मा)।   जिला दंडाधिकारी, श्री दिनेश मल्होत्रा ने आज यहां बताया कि जिला खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग द्वारा शिमला के ठियोग के 27 क्षेत्रों में विभिन्न दुकानो के निरीक्षण किए गए । निरीक्षण के दौरान 7 दुकानों में मूल्य सूची न लगाये जाने पर उनके विरूद्ध कारण बताओ नोटिस जारी किए गए तथा जिन मामलों में अन्य अनियमितताएं पाई गई है उन पर विभाग द्वारा सख्त कार्यवाही की जा रही है । दिनेश मल्होत्रा ने बताया कि यह निरीक्षण  3 मिटटी तेल विक्रेताओं, 8 सब्जी विक्रेताओं, 3 उचित मूल्य दुकानधारकों, 7 मीट विक्रेेताओं और 6 परचून विक्रेताओं की दुकानों में किया गया । उन्होंने व्यापारी वर्ग को निर्देश दिए कि वह आवश्यक वस्तुओं की मूल्य सूची प्रदर्शित करें तथा निर्धारित लाभांश से अधिक लाभांश न लें ।

मुख्यमंत्री आवास पर 5 अगस्त को कांग्रेस विधायक दल की बैठक 

शिमला, 31 जुलाई  (विजयेन्दर शर्मा)।   उद्योग एवं संसदीय कार्य मंत्री श्री मुकेश अग्निहोत्री ने आज यहां कहा कि आगामी 06 अगस्त, 2014 को शुरू होने जा रहे हिमाचल प्रदेश विधानसभा के मानसून सत्र के दृष्टिगत 05 अगस्त, 2014 को सांय 07 बजे मुख्यमंत्री आवास ओक ओवर में कांग्रेस विधायक दल की बैठक की जाएगी । बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री श्री वीरभद्र सिंह करेंगे। 
                
बागवानी मंत्री द्वारा वन महोत्सव का शुभारम्भ

vidya stokes
शिमला, 31 जुलाई  (विजयेन्दर शर्मा)। प्रदेश सरकार द्वारा इस वर्ष 17 हजार 500 हैक्टेयर भूमि पर पौधा रोपण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसके अन्तर्गत 45 लाख औषधीय पौधों का रोपण किया जाएगा । सिंचाई जन स्वास्थ्य, बागवानी एंव सूचना प्रोद्यौगिकी मंत्री श्रीमती विद्या स्टोक्स ने आज ठियोग उपमण्डल के तहत 65वें मण्डल स्तरीय वन महोत्सव का शुभारम्भ करने के उपरान्त जैस पंचायत के धरमाई गांव में आयोजित जनसभा में यह जानकारी दी । उन्होंने कहा कि उपमण्डल के अन्तर्गत इस वर्ष 220 हैक्टेयर भूमि पर 2 लाख 20 हजार पोधे रोपित किए जाएगें इस पर लगभग 45 लाख रू. की राशि खर्च की जाएगी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय विधिक सेवा के तहत एक ‘‘बच्चा एक पौधा योजना’’ के अन्तर्गत 20 से 24 अगस्त, 2014 तक उपमण्डल में अभियान चलाया जा रहा है । इस अभियान के तहत उपमण्डल के प्रत्येक स्कूल के छठीं से 12वीं कक्षा तक प्रत्येक छात्र एक पौधा रोपित करेगा । इस अभियान के माध्यम से उपमण्डल में 15 हजार पौधे रोपित किए जाएगें और इस पर लगभग 7 लाख रू. की राशि खर्च की जाएगी ।  उन्होंने कहा कि वनों की संरक्षण के लिए विभिन्नों अभियानों को और प्रभावी तरीके से लागू किया जाना चाहिए ताकि वन सम्पति की रक्षा हो सके । उन्होंने कहा कि इसके लिए वन विभाग, पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों व गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों के प्रशिक्षण पर बल दिया जा रहा है । उन्होंने इस मौके पर विभिन्न पंचायत प्रतिनिधियों को लगभग 500 पौधे रोपण के लिए वितरित भी किए, जिसमें 200 औषधीय व 300 देवदार के पौधे शामिल हैं ।     वन मण्डलाधिकारी, डा. नीरज कुमार ने बताया कि इस  महोत्सव के तहत बान, दाडू और देवदार के 1100 वृक्ष विभिन्न चरणों में रोपित किए जाएगें । उन्होंने कहा कि जंगल, प्राकृतिक आपदाओं से बचाने में सहायक है, जिसके सरंक्षण के लिए प्रत्येक व्यक्ति को अपनी सहभागिता सुनिश्चित करनी होगी । ग्राम पंचायत की प्रधान, श्रीमती तारा हेटा ने मुख्यातिथि का स्वागत किया नौणी विश्वविद्यालय के सेवानिवृत प्राध्यापक डा. अतर सिंह ने भी अपने विचार प्रकट किए । कांग्रेस मण्डल के सचिव श्री बेलीराम शर्मा ने आभार मुख्यातिथि का आभार व्यक्त किया ।   इस अवसर पर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री जय प्रकाश वर्मा, मण्डलाध्यक्ष कैप्टन श्री नत्थूराम, नगर पंचायत के उपाध्यक्ष श्री विवेक थापर,  सहायक अरण्यपाल शक्ति अवस्थी, उपमण्डलाधिकारी श्री एम.आर भारद्वाज, खण्डविकास अधिकारी श्रीमती ईशा ठाकुर, विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी और कई गणमान्य लोग उपस्थित थे ।

प्रवासी श्रमिकों के पहचान दस्तावेज पुलिस स्टेशन में जमा करवाना अनिवार्य

शिमला, 31 जुलाई  (विजयेन्दर शर्मा)। जिला दण्डाधिकारी शिमला श्री दिनेश मल्होत्रा ने आज यहां बताया कि कोई भी नियोक्ता/ ठेकेदार/ व्यापारी शिमला आने वाले ऐसे किसी भी प्रवासी श्रमिक को लघु गैर औपचारिक काम/ सेवा या ठेके पर काम के लिए नहीं रखेगा, जिसने कि अपने सम्पूर्ण परिचय व पूर्ववृत से सम्बन्धित दस्तावेज और पासपोर्ट फोटो जांच के लिए सम्बन्धित क्षेत्र के थाना प्रभारी के पास जमा न करवाए हों । इस सम्बन्ध में 28 जुलाई, 2014 को आदेश जारी किए गए हैं ।  जिला दण्डाधिकारी शिमला ने कहा कि शिमला आने वाला कोई भी प्रवासी श्रमिक, स्वरोजग़ार या गैर औपचारिक सेवा या व्यापार नहीं कर सकता है, जब तक कि वह इस बारे में सम्बन्धित क्षेत्र के थाना अधिकारी को सूचित न कर दे और अपनी पहचान व पूर्ववृत से सम्बन्धित सभी दस्तावेज जांच के लिए उनके पास जमा न करवा दे ।   उन्होंने कहा कि इस आदेश की अवहेलना करने वाले किसी भी प्रवासी श्रमिक और उसके नियोक्ता के खिलाफ भारतीय दण्ड सहिंता की धारा 188 के तहत कार्यवाही की जाएगी ।   

शिमला नगर में चिन्हित स्थलों पर रैलियों के आयोजन पर पाबन्दी

शिमला, 31 जुलाई  (विजयेन्दर शर्मा)। जिला दण्डाधिकारी शिमला श्री दिनेश मल्होत्रा ने आज यहां बताया कि शिमला नगर में चिन्हित स्थलों पर सार्वजनिक व्यवस्था बनाए रखने के लिए रैलियों के आयोजन, प्रदर्शन, नारे लगाना, जनसभाओं के आयोजन, बैण्ड बजाना और ऐसी वस्तुएं लेकर घूमना जिनका किसी अपराध के लिए हथियार के रूप में प्रयोग किया जा सकता हो, पर पाबन्दी लगाई गई है । दिनेश मल्होत्रा ने कहा कि यह पाबन्दी छोटा शिमला से कनेडी हाउस व रिज, रंनदेवेे रेस्तरां से रिवोली सिनेमा तक 150 मीटर दायरे में, स्कैंडल पॉंयट से कालीबाड़ी मन्दिर, मॉलरोड़ के सामने नगर निगम की सीढिय़ांॅ व नगर निगम भवन (रिज) की ओर से पुलिस रिपोटिंग रूम तक सीढिय़ॉं, श्री गुरूद्वारा साहिब, छोटा शिमला से छोटा शिमला कसुम्पट्टी रोड़ के लिंक रोड़, छोटा शिमला चौक से राजभवन से ओक ओवर, श्री गुरूद्वारा सहिब छोटा शिमला से कसुम्पट्टी सडक़ की सीढिय़ॉं व पैदल पथ, कार्ट रोड़ से प्रशासनिक अधिकरण कार्यालय, ए.जी. कार्यालय से कार्ट रोड़ और सी.पी.डब्लयू डी. कार्यालय से चौड़ा मैदान तक लागू होगी । उन्होंने कहा कि यह आदेश पुलिस, अद्र्धसैनिक, सैन्य कर्मियों पर अपने कर्तव्य के निर्वह्न के दौरान और शादी समारोह पर लागू नही होगे ।   यह आदेश 28 जुलाई, 2014 से आगामी 2 माह तक लागू रहेंगे ।             

शिमला नगर में चिन्हित स्थलों पर रैलियों के आयोजन पर पाबन्दी

शिमला, 31 जुलाई  (विजयेन्दर शर्मा)। जिला दण्डाधिकारी शिमला श्री दिनेश मल्होत्रा ने आज यहां बताया कि शिमला नगर में चिन्हित स्थलों पर सार्वजनिक व्यवस्था बनाए रखने के लिए रैलियों के आयोजन, प्रदर्शन, नारे लगाना, जनसभाओं के आयोजन, बैण्ड बजाना और ऐसी वस्तुएं लेकर घूमना जिनका किसी अपराध के लिए हथियार के रूप में प्रयोग किया जा सकता हो, पर पाबन्दी लगाई गई है । दिनेश मल्होत्रा ने कहा कि यह पाबन्दी मॉल रोड़, छोटा शिमला से कनेडी हाउस व रिज, रंनदेवेे रेस्तरां से रिवोली सिनेमा तक 150 मीटर दायरे में, स्कैंडल पॉंयट से कालीबाड़ी मन्दिर, मॉल रोड़ के सामने नगर निगम की सीढिय़ांॅ व नगर निगम भवन (रिज) की ओर से पुलिस रिपोटिंग रूम तक सीढिय़ॉं, श्री गुरूद्वारा साहिब, छोटा शिमला से छोटा शिमला कसुम्पट्टी रोड़ के लिंक रोड़, छोटा शिमला चौक से राजभवन से ओक ओवर, श्री गुरूद्वारा सहिब छोटा शिमला से कसुम्पट्टी सडक़ की सीढिय़ॉं व पैदल पथ, कार्ट रोड़ से प्रशासनिक अधिकरण कार्यालय, ए.जी. कार्यालय से कार्ट रोड़ और सी.पी.डब्लयू डी. कार्यालय से चौड़ा मैदान तक लागू होगी ।  उन्होंने कहा कि यह आदेश पुलिस, अद्र्धसैनिक, सैन्य कर्मियों पर अपने कर्तव्य के निर्वह्न के दौरान और शादी समारोह पर लागू नही होगे । यह आदेश आगामी दो माह तक लागू रहेगे ।

आलू और प्याज के लिए सीमा निर्धारित

शिमला, 31 जुलाई  (विजयेन्दर शर्मा)। प्रदेश सरकार के एक प्रवक्ता ने आज यहां कहा कि सरकार ने अधिसूचना के माध्यम से आलू और प्याज के लिए सीमा निर्धारित की है, जिसके तहत 10 क्विंटल प्याज और 20 क्विंटल आलू के विक्रय करने, परिवहन करने, वितरण करने, व्ययन करने, अर्जित करने, उपयोग या उपभोग करने के लिए कोई अनुज्ञप्ति अपेक्षित नहीं होगी। यह अधिसूचना प्याज और आलू के राज्य के बाहर परिवहन तथा वितरण के व्ययन को प्रभावित नहीं करेगी और न ही इन वस्तुओं के आयात पर लागू होगी।

बालवाड़ी कार्यक्रम के लिए 47.63 लाख रुपये जारी

शिमला, 31 जुलाई  (विजयेन्दर शर्मा)। महिला एवं बाल विकास विभाग ने राज्य सामाजिक कल्याण बोर्ड के अन्तर्गत बालवाड़ी कार्यक्रम को कार्यान्वित करने के लिए 47.63 लाख रुपये स्वीकृत किए हैं। यह धन राशि वित्त वर्ष 2014-15 के लिए प्रथम किश्त के तौर पर जारी की गई है। विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां कहा कि इस निर्णय से प्रदेश भर में राज्य सामाजिक कल्याण बोर्ड के अन्तर्गत संचालित लगभग 52 बालवाड़ी केन्द्र लाभान्वित होंगे।

सैंज में 161 वरिष्ठ नागरिकों का चैकअप

कुल्लू, 31 जुलाई  (विजयेन्दर शर्मा)। जिला रैडक्रॉस सोसाइटी की ओर से वीरवार को सैंज में वरिष्ठ नागरिकों के लिए मुफ्त मैडिकल चैकअप कैंप लगाया गया। स्वास्थ्य विभाग, आयुर्वेद विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग और नेहरू युवा केंद्र के सहयोग से लगाए गए इस शिविर में कुल 161 बुजुर्गों का मैडिकल चैकअप किया गया। शिविर के दौरान 68 बुजुर्गों के लैब टैस्ट किए गए। जिला रैडक्रॉस सोसाइटी के सचिव वीके मोदगिल ने बताया कि 98 बुजुर्गों की आंखें जांची गईं। इनमें से 22 बुजुर्गों के मोतियाबिंद के ऑपरेशन किए जाएंगे तथा 57 को चश्में मुहैया करवाए जाएंगे। शिविर में 29 बुजुर्गों के दांत भी चैक किए गए, जिनमें से 12 को मुफ्त डैंचर लगाए जाएंगे। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. बलदेव ठाकुर, स्वास्थ्य और आयुर्वेद विभाग के अन्य चिकित्सक, आंगनबाड़ी वर्कर्स, नेहरू युवा केंद्र के कार्यकर्ता और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।

विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी

कुल्लू, 31 जुलाई  (विजयेन्दर शर्मा)। कुल्लू विद्युत उप-मण्डल-1 के अंतर्गत उच्च क्षमता वाली विद्युत लाईन की मुरम्मत व रखरखाव के कार्य के कारण 2 अगस्त से 9 अगस्त तक प्रात: 9.30 से सायं 5.30 बजे तक कुल्लू के विभिन्न क्षेत्रों में बिजली बंद रहेगी। यह जानकारी सहायक अधिशाषी अभियंता कुल्लू विद्युत उपमण्डल-1 विकास गुप्ता ने एक प्रैस विज्ञप्ति के माध्यम से दी। उन्होंने बताया कि 2-3 अगस्त को कॉलेज एरिया, बांगा ट्रेडर, फीमेल हैल्थ, हॉस्पिटल, पीडब्ल्यूडी ऑफिस, सिल्वर मून, शास्त्रीनगर, पेट्रोल पम्प, वेशाली होटल एरिया, 4 अगस्त को तहसील एरिया, बीएसएनएल ऑफिस, अप्पर बदाह, प्राईमरी स्कूल एरिया, शास्त्रीनगर, पेट्रोल पम्प, वैशाली होटल, 5 अगस्त को सिवरेज प्लांट, पोस्ट ऑफिस, रमणीक, सर्किट हाउस, लोअर ढालपुर, कलाकेंद्र, म्यूजिकल फांउटेन, देव सदन में बिजली बंद रहेगी। इसके अतिरिक्त 6 अगस्त को ब्लॉक ऑफिस एरिया, रमणीक एरिया, भुट्टि चॉक, 7 अगस्त को अखाड़ा, 8 अगस्त को रामशीला, अखाड़ा व 9 अगस्त को कब्रिस्तान में बिजली बंद रहेगी। उन्होंने समस्त उपभोक्ताओं से सहयोग की अपील की है। 
            
विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी

कुल्लू, 31 जुलाई  (विजयेन्दर शर्मा)। भुन्तर विद्युत उप-मण्डल के अंतर्गत 11केवी एचटी लाईन बजौरा व मौहल फीडर की मुरम्मत व रखरखाव के कार्य के चलते कल शनिवार को भुंतर उपमण्डल क्षेत्र के अंतर्गत विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी। यह जानकारी सहायक अधिशाषी अभियंता विद्युत उपमण्डल भुंतर ने दी। उन्होंने बताया कि 2 अगस्त को प्रात: 10 बजे से सायं 5 बजे तक भुंतर, पारला भुंतर, शमशी, मौहल, बजौरा, शाढ़ाबाई, बगीचा, दिया, कमांद आदि सभी क्षेत्रों में बिजली बंद रहेगी। उन्होंने सभी उपभोक्ताओं से सहयोग की अपील की है।

सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा  कार्यक्रम आयोजित

धर्मशाला,31 जुलाई  (विजयेन्दर शर्मा)।   शाहपुर विस क्षेत्र के द्रमण  और प्रेई में सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के कलाकारों ने सरकार की उपलब्धियों और योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया। विभाग की डीआई नसीम बाला ने बताया प्रदेश सरकार ने अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा अन्य पिछड़ा वर्ग से संबंधित लाभार्थियों को नये आवास के निर्माण के लिए दी जाने वाली अनुदान राशि को 48,500 रुपए से बढ़ाकर 75 हजार रुपए तथा आवास मुरम्मत की राशि को 15 हजार रुपए किया गया है वहीं उनकी न्यूनतम आय सीमा को भी 15 से बढ़ाकर 35,000 रुपये कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार ने अन्तर्जातीय विवाह के अनुदान को 25 हजार रुपए से बढ़ाकर 50 हजार रुपए किया है। इस अवसर पर विभाग की नाट्य इकाई के कलाकारों द्वारा वरिष्ठ कलाकार कुशल सूद, देसराज, अजय कुमार, सतीश कुमार और निकेश ने रंगारंग और मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर दर्शकों की वाहवाही लूटी। उन्होंने इस अवसर पर प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रमों, उपलब्धियों तथा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी गीत, संगीत एवं नाटकों के माध्यम से लोगों को दी। इस अवसर पर कलाकारों द्वारा पंहाड़ी, पंजाबी तथा हिन्दी गीत भी प्रस्तुत किए। 

लोकसभा चुनावों की समीक्षा

हमीरपुर,31 जुलाई  (विजयेन्दर शर्मा)।   भारतीय जनता पार्टी जिला हमीरपुर की एक  आवश्यक बैठक गुरूवार को सर्वहित भवन में जिला अध्यक्ष विजय अग्रिहोत्री की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित रहे।  हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के प्रभारी प्रवीण शर्मा विशेष रूप से बैठक मेंउपस्थित रहे। बैठक का शुभारंभ गीत चरैवैती-चरैवैती से वरिष्ठ भाजपा नेता प्यारे लाल शर्मा ने करवाया। प्रो. धूमल ने दीप प्रज्ज्वलन कर बैठक का उद्घाटन किया।  सर्वप्रथम सुजानपुर के विधायक नरेंद्र ठाकुर ने सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र में अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए प्रो.धूमल एवं जिला कार्यकारिणी का धन्यवाद किया। इसके पश्चात जिलाध्यक्ष विजय अग्रिहोत्री ने आगामी कार्यक्रमों पर विस्तार से चर्चा की और पूर्व के कार्यक्रमों की समीक्षा की। सबसे पहले लोकसभा चुनावों की समीक्षा की गई और जीत को और भी सुद्ढ् कैसे किया जा सकता था और भविष्य में किस प्रकार जीत के अंतर को बढ़ाया जए। इसके लिए कार्यकर्ताओं ने अपने सुझाव प्रस्तुत किए।  अध्यक्ष ने बताया कि बूथ अध्यक्ष, बूथ पालक ,बीएलए के अतिरिक्त अब वोटर लिस्ट के हर पन्ने का एक पन्ना प्रमुख नियुक्त किया जाएगा। यह नियुक्तियों 30 सितंबर तक कर दी जाएंगी। इसके अतिरिक्त ग्राम केंद्रों और शहरी केंद्रों का भी पुर्नगठन किया जाएगा। संगठन की मजबूती के लिए यह कदम उठाए जा रहे हैं। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि 25 सितंबर को हमीरपुर में सम्मान समारोह का आयोजन किया जाएगा।इसकी व्यवस्था के लिए अलग-अलग कमेटियों का भी गठन किया गया। बैठक में दो प्रस्ताव भी सर्वसम्मति से पारित किए गए। जिसमें भजपा सांसद अनुराग ठाकुर को टेलेंट एथलीट कमेटी का अध्यक्ष बनाए जाने पर बधाई दी गई तथा एक अन्य प्रस्ताव में जिला के पटनौण गांव के  वेटलिफ्टर विकास ठाकुर को ग्लास्गो कॉम्रवेल्थ खेलों में रजत पदक जीतने पर बधाई दी गई।  बैठक को संबोधित करते हुए हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के प्रभारी प्रवीण शर्मा ने कार्यकर्ताओं को भारी जीत प्राप्त करने के लिए बधाई दी और भविष्य में प्रदेश कंाग्रेस सरकार के खिलाफ एकजुट होकर लडऩे का आहवान किया। प्रो.धूमल ने बैठक को संबोधित करते हुए लोकसभा चुनावों में कड़ी मेहनत करने के लिए कार्यकर्ताओं का धन्यवाद किया। वहीं उन्होंने भविष्य में होने वाले पंचायत और स्थानीय निकाय चुनावों के लिए पूरी तैयारी के साथ तैयार रहने के लिए कार्यकर्ताओं का आहवान किया। इस मौके पर प्रदेश सचिव कमलेश कुमारी, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य प्यारे लाल शर्मा, अनिल ठाकुर, जिला महामंत्री विजय पाल सोहारू, राकेश ठाकुर, जिला उपाध्यक्षआदर्श कांत, जिला परिषद सदस्य राजकुमारी, सभी मंडलों के अध्यक्ष, महामंत्री, सुरजीत ठाकुर,  कार्यालय मंत्री सुरेश सोनी तथा जिला मीडिया प्रकोष्ठ के अध्यक्ष अजय शर्मा भी उपस्थित थे।
            
छेड़छाड़ करने वालों से सख्ती से निपटेगा प्रशासन, सादी ड्रेस में बसों का औचक निरीक्षण करेंगे पुलिस कर्मचारी
  • सीसीटीवी कैमरे लगाने की भी तैयारी, जिला प्रशासन ने उठाया कदम

हमीरपुर,31 जुलाई  (विजयेन्दर शर्मा)।   हमीरपुर जिला में बसों में छात्राओं के साथ छेड़छाड़ करने वालों से जिला प्रशासन सख्ती के साथ निपटेगा, इस के लिए जिला स्तर पर प्लान भी तैयार कर लिया गया है। इस के लिए जिला स्तर पर उपायुक्त रोहन चंद ठाकुर की अध्यक्षता में बैठक भी आयोजित की गई जिसमें आरटीओ, एचआरटीसी के आरएम , एएसपी सहित कालेज के प्राध्यापक भी उपस्थित रहे। बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त रोहन चंद ठाकुर ने परिवहन विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि बसों में छात्राओं तथा महिलाओं के साथ अभद्रता करने वालों पर कड़ी नजर रखी जाए इस के लिए परिचालकों को आवश्यक हिदायतें जारी की जाएं और पुलिस के ध्यान तत्काल मामला लाए जाए ताकि आरोपियों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित की जा सके। उपायुक्त ने बताया कि पुलिस तथा परिवहन विभाग के कर्मचारी भी नियमित तौर बसों का औचक निरीक्षण कर छेड़छाड़ की घटनाओं पर पूरी नजर रखेंगे इसके अतिरिक्त बसों में सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए भी उपयुक्त कदम उठाए जाएंगे ताकि छात्राओं को पूरी तरह से सुरक्षा दी जा सके। उन्होंने कहा कि जिला में कानून व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए पुख्ता कदम उठाए जा रहे हैं। बैठक में एएसपी शमसेर सिंह ने कहा कि छात्राओं के साथ छेड़छाड़ के मामलों पर पूर्णतया अंकुश लगाया जाएगा इस के लिए पुलिस कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी कर दिए जाएंगे तथा बस स्टैंड तथा कालेज चौक पर भी पुलिस कर्मचारियों की तैनाती की गई है ताकि किसी भी स्तर पर अप्रिय घटना न हो सके। इस अवसर पर एसडीएम हमीरपुर डा चांद प्रकाश शर्मा, वोमेन टास्क फोर्स की समन्वयक डा अंजु सहगल, प्रोफेसर सुदेश जंबाल, आरटीओ किशोरी लाल, आरएम एचआरटीसी प्रदीप कुमार शर्मा भी उपस्थित थे।
                 
सभी बसों में प्रदर्शित होंगे आपदा संपर्क नंबर

हमीरपुर,31 जुलाई  (विजयेन्दर शर्मा)।   । जिला प्रशासन ने आपदा प्रबंधन प्लान के तहत सभी बसों में आपदा संपर्क नंबर प्रदर्शित करने का निर्णय लिया गया है इस के लिए आरटीओ एवं आरएम एचआरटीसी को आवश्यक सामग्री उपलब्ध करवा दी गई है ताकि किसी भी आपदा के समय आपदा संपर्क सूची के नंबरों पर तत्काल फोन मिलाया जा सके। यह जानकारी देते हुए उपायुक्त हमीरपुर रोहन चंद ठाकुर ने बताया कि पुलिस सर्विसज, फायर सर्विसज, मेडिकल हेल्प, डीसी आफिस के कंट्रोल रूम, एसएमएस के कंट्रोल रूम शिमला, एसपी आफिस कंट्रोल रूम, सीएमओ आफिस सहित पुलिस लाइन, पुलिस स्टेशन, फायर ब्रिगेड आफिस तथा जिला के विभिन्न पुलिस थानों, स्वास्थ्य केंद्रों इत्यादि के नंबर इस सूची में प्रदर्शित किए गए हैं जिन्हें सभी बसों में लगाना सुनिश्चित किया जाएगा।

वर्षा से लोनिवि की 13 सडक़ें  प्रभावित

हमीरपुर,31 जुलाई  (विजयेन्दर शर्मा)।   जिला में गत 24 घण्टों में हुई वर्षा से 20.46 लाख रूपये की क्षति हुई।  एक कच्चे घर को आंशिक नुकसान पहुंचने से 15 हजार रूपये  रूपये का नुकसान पहुंचा। यह जानकारी सहायक आयुक्त अशीष शर्मा ने दी।  उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त लोक निर्माण  विभाग की कुल 13 सडक़ें जिनमें 3 सडक़े हमीरपुर मण्डल, 6 बड़सर मण्डल तथा 4 टौणी देवी मण्डल की सडक़ों को क्षति पहुंचने से 20.31 लाख रूपये नुकसान हुआ।

जंगलबैरी में चिकित्सा शिविर 3 अगस्त को

हमीरपुर,31 जुलाई  (विजयेन्दर शर्मा)।   पीएचसी जंगलबैरी में 3 अगस्त को 10 बजे से 2 बजे तक  चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जाएगा। यह जानकारी सचिव जिला रैड क्रॉस सोसायटी एवं सहायक आयुक्त आशीष शर्मा ने दी। उन्होंने बताया कि चिकित्सा शिविर में आंख , कान के रोगियों  की क्षेत्रीय अस्पताल, हमीरपुर के चिकित्सा विशेषज्ञ दल द्वारा जांच की जाएगी तथा दवाईयां उपलब्ध करवाई जाएंगी। उन्होंने पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं तथा स्वयं सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों से आह्वान किया है कि क्षेत्र में आंख, कान के रोग से पीडि़त व्यक्ति शिविर का लाभ उठाने के लिये प्रेरित करें ।

भोरंज में तकनीकी सहायक के पद के लिये आवेदन पत्र आमंत्रित

हमीरपुर,31 जुलाई  (विजयेन्दर शर्मा)।   कार्यकारी अधिकारी एवं पंचायत समिति एवं खण्ड विकास अधिकारी, भोरंज सुदर्शन सुमन ने जानकारी दी कि विकास खण्ड, भोरंज में तकनीकी सहायक का पद पूर्णतय कमीशन के आधार पर भरा जाएगा, जिसके लिये पात्र इच्छुक उम्मीदवार 15 अगस्त तक अपना आवेदन कार्यकारी अधिकारी पंचायत समिति एवं खण्ड विकास अधिकारी, भोरंज के कार्यालय में जमा करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि आवेदन पत्र साधारण कागज पर आमंत्रित हैं । उन्होंने बताया कि चयनित उम्मीदवार के साथ-साथ शेष योग्य अभ्यार्थियों का एक पैनल तैयार किया जाएगा जोकि एक वर्ष के लिये मान्य होगा। उन्होंने बताया कि आवेदन कर्ता आवेदन पत्र के साथ दसवीं व जमा दो के प्रमाण-पत्र, सिविल इन्जीनियरिंग में डिप्लोमा / स्नातक के प्रमाण-पत्र , अनुभव का प्रमाण-पत्र बीपीएन/एससी/एसटी/ओबीसी होने का प्रमाण-पत्र / घर में कोई भी सरकारी /अर्धसरकारी नौकरी पर नहीं है(तहसीलदारा जारी किया गया) प्रमाण-पत्र, संबन्धित विकास खण्ड क्षेत्र का निवासी होने का प्रमाण-पत्र , अपंग होने का प्रमाण पत्र की सत्यापित छायाप्रतियां संलग्र करना अनिवार्य हैं।

रजत पदक विजेता को प्रोत्साहन राशि देने की घोषणा पर चहके   
  • हमीरपुर जिला के विकास ने बढ़ाया प्रदेश और देश का मान

हमीरपुर,31 जुलाई  (विजयेन्दर शर्मा)।   राष्ट्रमंडल खेलों के दौरान एकल स्पर्धाओं में स्वर्ण, रजत, व कांस्य पदक जीतने वाले खिलाडिय़ों को प्रदेश सरकार द्वारा प्रोत्साहन राशि देने के निर्णय पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए मुख्य संसदीय सचिव इंद्र दत्त लखनपाल, आपदा प्रबंधन बोर्ड के उपाध्यक्ष राजेंद्र राणा, एपीएमसी के चेयरमैन प्रेम कौशल तथा केसीसीबी के उपाध्यक्ष कुलदीप पठानिया, केसीसीबी के निदेशक अनिल वर्मा ने कहा कि वर्तमान सरकार खिलाडिय़ों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए कृतसंकल्प है। उन्होंने सरकार ने राष्ट्र मंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने पर 20 लाख, रजत पदक जीतने पर दस लाख और कांस्य पदक विजेताओं को छह लाख रूपये प्रोत्साहन राशि के रूप में प्रदान किए जा रहे हैं तथा गलासगो में 20 वीं राष्ट्र मंडल खेलों में हमीरपुर जिला के विकास ठाकुर को भारोत्तोलन के 85 किलोग्राम वर्ग में रजत पदक जीतने पर प्रदेश सरकार ने दस लाख रूपये देने की घोषणा की गई है। उन्होंने कहा कि विकास ठाकुर ने रजत पदक जीतकर प्रदेश का ही नहीं अपितु पूरे देश का नाम रोशन किया गया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने इससे पहले राष्ट्र स्तर की विभिन्न प्रतियोगिताओं में 117 पदक विजेताओं को नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया है जिनमें सात पर्वतारोही तथा 13 विशेष खिलाड़ी भी शामिल रहे हैं, सरकार ने उत्कृष्ट खिलाडिय़ों को दिए जाने वाले नकद पुरस्कारों की राशि को दुगुना किया गया है। उन्होंने बताया कि सरकारी नौकरी में तीन प्रतिशत आरक्षण के अंतर्गत 35 खिलाडिय़ों को विभिन्न विभागों में रोजगार प्रदान किया गया है। उन्होंने कहा कि किसी भी राष्ट्र के विकास में युवा शक्ति की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण होती है इसलिए यह जरूरी हो जाता है कि युवा शक्ति का सकारात्मक उपयोग सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार खेलों को बढ़ावा देने के अतिरिक्त उन्हें स्वरोजगार के अवसर सृजित करने के लिए हरसंभव सहायता प्रदान कर रही है।

भाजपा के लोग राजनीतिक चश्मा उतारकर देखें

ऊना,31 जुलाई  (विजयेन्दर शर्मा)।   भाजपा के लोग यदि राजनीतिक चश्मा उतारकर देखें, तो इन्हें जिले में हो रहे समग्र विकास की तस्वीर साफ दिखने लगेगी। महज विरोध करने की सोच होने के कारण इन नेताओं को विकास नजर नहीं आ रहा। प्रदेश में कांग्रेस की सरकार सत्ता में आते ही ऊना जिला में विकास ने र तार पकड़ी है। जिले के लिए बहुआयामी योजनाओं की स्वीकृति के साथ-साथ इनके लिए पर्याप्त धन भी उपलब्ध करवाया गया है। यह बात कांग्रेस के जिलाध्यक्ष वीरेंद्र धर्माणी व प्रवक्ता डा. विजय डोगरा ने मीडिया में जारी बयान में कही। कांग्रेस नेताओं ने कहा कि उद्योगमंत्री मुकेश अग्रिहोत्री की दूरगामी सोच और मु यमंत्री वीरभद्र सिंह के आर्शीवाद से ऊना जिला के पांचों विस क्षेत्रों में विकास की बयार बह रही है। स्वां प्रोजेक्ट के तहत गगरेट, चिंतपूर्णी, ऊना व हरोली विस क्षेत्र की खड्डें चैनेलाईज होना शुरु हो चुकी हैं। कुटलैहड़़ विस क्षेत्र के बरनोह गांव में सीएसडी कैंटीन के लिए मंजूरी मिली और डिफैंस की डिमांड पर सीएम ने भूमि की चारदिवारी के लिए 40 लाख जारी कर दिए गए हैं। ऊना सदर के तहत इंडियन ऑयल कार्पोरेशन डिपो के लिए भूमि हस्तांतरित की जा चुकी है। इस माध्यम से ट्रांसपोर्ट सेक्टर में रोजगार के साधन उपलब्ध होंगे। ऊना सदर हलके में मु यालय के निकट प्रदेश विश्वविद्यालय सेंटर खोलने को कैबिनेट ने मंजूरी प्रदान की है। इससे युवाओं को उच्च शिक्षा के लिए दूर दराज नहीं जाना पड़ेगा। जिलाध्यक्ष ने कहा कि हरोली हलके में ट्रिप्पल आईटी और सेंटर स्कूल के अलावा पंडोगा में नया इंडस्ट्रीयल एरिया विकसित किया जा रहा है। जहां हजारों हाथों को रोजगार के अवसर हासिल होंगे। उन्होंने कहा कि भवन निर्माण एवं कामगार कल्याण बोर्ड के माध्यम से मजदूरों को आने-जाने के लिए साइकिलें वितरित की गई हैं। ऐसा किसी भी सरकार के समय में नहीं हुआ। जिलाध्यक्ष ने कहा कि भाजपा नेताओं को यह सब नजर नहीं आता।

कोई टिप्पणी नहीं: