उत्तराखंड की विस्तृत खबर (31 जुलाई) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 31 जुलाई 2014

उत्तराखंड की विस्तृत खबर (31 जुलाई)

टिहरी के जखन्याली में बादल फटा,
  • पांच लोगों के शव मिले एक लापता एक अस्पताल में भर्ती 

uttrakhand news
देहरादून, 31 जुलाई (राजेन्द्र जोशी)। घनसाली के सेमल्थ गांव के ऊपर गुरूवार सवा दो बजे बादल फटा जिससे जखन्याली गांव की नौताड़ तोक में पांच लोग मलबे में दबकर जिंदा दफन हो गए जबकि एक व्यक्ति अभी भी लापता है। वहीं एक व्यक्ति घायल हो गया है जिसे प्राथमिक उपचार के बाद देहरादून हायर सेंटर रेफर किया गया है। इस आपदा में मलबे से 12 आवासीय भवन भी जमीजोंद हो गए वहीं 15 पशु भी मलबे में दब गए जबकि पांच हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि तबाह हो गई है। बुद्धवार रात्रि को जब लोग गहरी नींद में सो रहे थे, उसी वक्त सेमल्थ गांव के ऊपर बादल फट गया। और जखन्याली गदेरे में भीषण बाढ़ आ गई। लोग जब तक कुछ समझ पाते तब तक मलबा-पत्थर घरों के अंदर जा घुसा। जिससे लोग घरों से बाहर नहीं  निकल पाए। जो लोग बाहर निकल गए उनकी तो जान बच गई, लेकिन जो अंदर फंसे रहे गए वह काल के मुंह में समा गए। जिसमें कमलेश देवी पत्नी विनोद प्रसाद उम्र 38 वर्ष,कुमारी देवू उम्र 8 वर्ष,रितिका उम्र14 वर्ष दोनों पुत्री विनोद, लज्जू देवी पत्नी सुंदर लाल ६० वर्ष, मगनी देवी पत्नी जितेश्वर प्रसाद ६५ वर्ष की मौत हो गए। जबकि राजेश नौटियाल (३५) पुत्र सुंदर लाल का काफी खोजबीन के बाद भी दोपहर तक पता नहीं चल पाया है। हादसे में घायल विनोद नौटियाल (४५) पुत्र गणपति प्रसाद को ग्रामीणों ने किसी तरह मलबे से निकाल कर अस्पताल पहुंचाया। विनोद का गर्दन से नीचे का शरीर कुछ काम नहीं कर पा रहा है। जिसे प्राथमिक उपचार के बाद जौलीग्रांट रेफर किया गया है। बादल फटने की सूचना मिलने के पौने दो घंटे बाद ही तहसील प्रशासन ने मौके पर पहुंच कर राहत एवं बचाव कार्य शुरू कर दिया था। इसके बाद डीएम युगल किशोर पंत, एसपी मुख्तार मोहसिन आदि अधिकारी, शांतिकुंज हरिद्वार, संत निरंकारी मिशन और आरएसएस के लोग राहत सामग्री के  साथ गांव पहुंचे हैं। जिन लोगों के मकान बहे हैं, उन्हें गांव में ही दूसरे लोगें के घरों में शिफ्ट किया गया है। जिला प्रशासन ने टैंट, बर्तन और खाद्य सामग्री बांटी है।  

स्वर्गीय इन्द्रमणि बडोनी का गांव में खतरे की जद में
देहरादून। भिलंगना क्षेत्र में बारिश अब आफत बनकर बरस रही है। बीती रात्रि को एक ओर जहां जखन्याली में भीषण आपदा आई वहीं दूसरी ओर अखोड़ी क्षेत्र में भी बारिश ने प्रलय मचाई। प्रखंड की ग्राम पंचायत कोट के भेटगाड़ नामे तोक में बादल फटने से ग्रामीणों की 150 नाली सिंचित भूमि तबाह हो गए। जबकि दो पुल भी पानी में समा गए। ढुंगगाड़ में पानी ही लहरें लोगों को डरा रही हैं आने जाने के रास्ते, मेवशियों के चारगाह सभी मलबे में समा गए। कोट गांव के वीरेंद्र घणाता का मकान भी क्षतिग्रस्त हो गया।  जबकि कई छानियां भी टूट गई। कोट में पानी की लाईन क्षतिग्रस्त होने से पेयजल संकट बढ़ गया है। पूर्व प्रधान जबर सिंह रावत, सोहन सिंह, पवन सिंह, भरत सिंह, चंद्र सिंह, सौकार सिंह आदि ग्रामीणों ने प्रदेश सरकार से मदद की गुहार लगाई है। गुरूवार को भी क्षेत्र में लगातार मूसलाधार बारिश हो रही है जिस कारण खतरे की संभावना और बढ़ गई है।  बारिश से घनसाली-अखोड़ी मार्ग, धमातोली-घनसाली-भौडगांव मोटर मार्ग बंद हो गया है। वहीं अखोड़ी क्षेत्र के प्रसिद्ध स्थल जगदीशिला में भी भू धंसाव की खबर है।

मुख्यमंत्री व राज्यपाल ने जताया गहरा दुःख
देहरादून। जनपद टिहरी के घनशाली तहसील के अंतर्गत जखयाली के समीप नौथाण गांव में हुई बादल फटने की घटना पर मुख्यमंत्री हरीश रावत तथा राज्यपाल ने ने गहरा दुःख व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री ने दुर्घटना में मृतकों की आत्मा की शांति एवं दुःख की इस घडी में उनके परिजनो को धैर्य प्रदान करने के साथ ही घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की ईश्वर से कामना की है। मुख्यमंत्री ने बादल फटने की घटना को बेहद दुखद बताते हुए जिला प्रशासन को दुर्घटना में घायलों के उचित उपचार के साथ ही मृत लोगों के परिजनों को अनुमन्य अहेतुक राशि भी शीघ्र उपलब्ध कराने के निर्देश जिला प्रशासन को दिये हैं। मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन को राहत एवं बचाव कार्यों में तेजी लाने के निर्देश भी दिये हैं। जनपद टिहरी के प्रभारी मंत्री व कैबिनेट मंत्री डाॅ. हरक सिंह रावत के साथ कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष किशोर उपाध्याय राहत एवं बचाव कार्यों का जायजा लेने घटनास्थल के लिए रवाना हो गये हैं। उत्तराखंड के राज्यपाल डा0 अज़ीज़ कुरैशी ने टिहरी जनपद के, घनसाली तहसील के नौथाण गाँव(जखयाली) में विगत रात्रि बादल फटने व भूस्खलन की दुर्घटना में जन, धन तथा पशु हानि पर गहरा दुःख व्यक्त किया है। उन्होंने इस प्राकृतिक आपदा के कारण असामयिक मृत्यु को प्राप्त हुए लोगों की आत्मा की शांति व उनके परिजनों को धैर्य प्रदान करने के साथ ही घायल लोगों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ के लिए ईश्वर से प्रार्थना की है। देहरादून। वहीं दूसरी ओर मसूरी -चम्बा मोटरमार्ग पर एक कार के खाई में गिर जाने से तीन लोगों की घटनास्थल पर ही मौत हो गयी जबकि दो अन्य गंभीर घायल बताये गये हैं। सभी दिल्ली के शाहदरा इलाके के निवासी बताये गये हैं। 

क्षमा यात्रा के जरिये जनविश्वास जीतेंगा उक्रांद

देहरादून,31जुलाई(निस)। उत्तराखण्ड क्रांति दल क्षमा यात्रा के जरिए पुनः जनविश्वास जीतने तथा संगठन को मजबूत करने का प्रयास करेगा। उक्रांद कार्यालय मंे हुई बैठक में  क्षमा यात्रा के व्यापक स्वरूप और  कार्यक्रम को लेकर पार्टी पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं ने विचार विमर्श किया। बैठक की अध्यक्षता केन्द्रीय अध्यक्ष त्रिवेन्द्र सिंह पंवार तथा संचालन प्रमुख महासचिव शशिभूषण भट्ट ने किया। बैठक में तय किया गया कि क्षमा यात्रा चरणबद्ध तरीके से पूरे प्रदेश में घुमाया जायेगा। प्रथम चरण से लेकर 20 चरणों के पहले राउण्ड में प्रत्येक चरण एक सप्ताह का रखा गया है।  एक सप्ताह के उपरांत 10 दिन के विश्राम के बाद पुनः क्षमा यात्रा का दूसरा चरण शुरू किया जायेगा।  उत्तराखण्ड क्रांति दल ने प्रदेश को 21 जनपदों में विभक्त किया हुआ है इसलिए प्रदेश के सभी जनपदों, नगर , शहर, ब्लाॅक, कस्बों में क्षमा यात्रा के जरिये उक्रांद कार्यकर्ता  पूर्व में हुई गलतियों के लिए जनता से माफी मांगगंे तथा उक्रांद को पुर्नजीवित करने के लिए संगठन से जुड़ने का जनता से आह्वान करेंगे। बैठक में कहा गया कि उत्तराखण्ड राज्य बनाने में उत्तराखण्ड  क्रांति दल की महत्वपूर्ण भूमिका रही है लेकिन कांगे्रेस भाजपा की सरकारों ने उत्तराखण्ड को लूटने और बर्बाद करने के सिवा कुछ नहीं किया है इसलिए राज्य बनाया और अब राज्य बचायेंगे के नये नारे के साथ उक्रांद कार्यकर्ता जनता के बीच उत्तराखण्ड क्रांति दल की रीति नीति को लेकर जायेंगे। बैठक में सरकार की मिलीभगत से हो रहे अवैध खनन,  भ्रष्टाचार, लूट खसोट के विरूद्ध शीघ्र ही आंदोलन चलाने का निर्णय लिया गया।  बैठक में यह भी कहा कि ग्रीन बोनस के नाम पर केन्द्र से मांगे जा रहे धन के बजाय पर्वतीय क्षेत्रों को 1971 से पहले मिल रहे हक-हकूक और मूल अधिकार दिये जाने के लिए केन्द्र सरकार पर दबाव बनाया जाय। उत्तराखण्ड आंदोलन के 42 शहीदांे के परिवारों को आर्थिक रूप से मजबूती प्रदान करने की सरकार से मांग की गई।  बैठक में  बार-बार आंदोलनकारियों के चिन्हीकरण की तिथि बढ़ाये जाने पर आक्रोश व्यक्त किया गया तथा सरकार से मांग की गई कि 31 अगस्त तक समस्त आंदोलनकारियों को चिन्हित कर दिया जाए।   बैठक मंे मनमोहन लखेड़ा, लताफत हुसैन, गीता बिष्ट, रेखा मियां, नागेन्द्र रतूड़ी, मोहन सिंह थापा, सूफी खलीक अहमद, सुरेन्द्र पोखरियाल, नीरज, रामस्वरूप, अनूप नेगी, जयदीप भट्ट, महावीर राणा, किशन सिंह रावत, सुरेन्द्र पेटवाल आदि प्रमुख रूप उपस्थित रहे।

अधिकारी भ्रमण व गांवों में रात्रि विश्राम करेंः मुख्यसचिव

नैनीताल,31 जुलाई,(निस)। मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अनिवार्य रूप से क्षेत्र भ्रमण कर रात्रि विश्राम करना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा विकास कार्यो का निरीक्षण व परीक्षण कर कार्यो की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाय। उन्होंने कहा कि गुणवत्ता के साथ ही समयबद्धता भी अनिवार्य है ताकि योजनाओं का लाभ जनता को मिल सके।  मुख्य सचिव ने कहा कि विभागाध्यक्ष/अधिकारी कर्मचारी संगठनों से भी समय-समय पर वार्ता करें ताकि हड़ताल आदि के कारण कार्य प्रभावित न हों। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों की छोटी-मोटी समस्याओं का समाधान विभागस्तर पर ही किये जायें। उन्होंने जिला योजना, राज्य योजना, केन्द्र व वाह्यसहायतित योजनाओं के कार्यो में तेजी लाने के निर्देश देते हुये कहा कि विकास कार्य निर्धारित समय पर प्रारम्भ करें व भौतिक व वित्तीय प्रगति के साथ ही धनराशि उपभोग प्रमाण पत्र देना भी सुनिश्चित करें ताकि धनराशि की अगली किस्त मांगी जा सके। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि माह फरवरी 2015 तक जिला योजना की धनराशि कार्यो में तेजी लाकर व्यय करना सुनितिश्चत करें। उन्होंने गतदिनों हुयी भारी वर्षा में ध्वस्त योजनाओं के कार्यो को तेजी से करने के निर्देश दिये, उन्होंने मुख्य अभियंता लोक निर्माण विभाग टनकपुर-ककराली-जौलजीवी मोटर मार्ग निर्माण की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि खाद्यान आदि जमाखोरों पर कड़र नजर रखते हुये उनके खिलाफ कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि पहाड़ी क्षेत्रों में सरकार द्वारा  चिकित्सकों को भेजने के प्रयास किये जा रहे हैं इस हेतु उन्होंने सीएमओ व अपर निदेशक स्वास्थ से भी सुझाव मांगे। महाप्रबंधक जल संस्थान ने हल्द्वानी पेयजल पुर्नगठन योजना हेतु धनराशि की मांग की, मुख्य अभियंता लोक निर्माण विभाग के ने जेएनएनयूआरएम के अन्तर्गत राजभवन के मरम्मत एवं पुर्ननिर्माण हेतु और धनराशि की मांग की। जिलाधिकारी ने जेएनएनआरयूएम के अन्तर्गत दुर्गापुर में बनाये जा रहे 200 आवासीय भवनों हेतु 2 ट्रांसफार्मर व सौन्दर्यीकरण हेतु और धनराशि देने का आग्रह किया। अपर जिलाधिकारी ने जनपद में पटवारियों की समस्या से भी अवगत कराया गया। बैठक में मण्डलायुक्त अवनेन्द्र सिंह नयाल, मुख्य विकास अधिकारी ललित मोहन रयाल, अपर आयुक्त श्रीष कुमार, मुख्य अभियंता पीडब्लूडी बीसी बिनवाल, अधीक्षण अभियंता बीएन तिवारी, वन संरक्षक विवके कुमार, एससी विद्युत एचकेच गुरूरानी, एसी सिंचाई दीप पांडे, जीएम जलसंस्थान एसके शर्मा, एससी नलकूप जीएस मर्तेालिया, समाज कल्याण अधिकारी मुख्यालय एनएस गस्याल सहित सभी जनपदस्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

गढ़वाल संभाग छात्रा सम्मेलन

देहरादून,31 जुलाई,(निस)। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ए.बी.वी.पी.) द्वारा गुरूवार को ‘गढ़वाल संभाग छात्रा सम्मेलन‘ का आयोजन किया गया। जिसका उद्ेश्य छात्राओं को नारी शक्ति के प्रति जागरूक करना और उनके हक के लिए लड़ने की प्रेरणा देना था। छात्राआंे ने भी बड़ चढ़ कर कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। इस सम्मेलन का आयोजन धर्मपुर स्थित रवि मित्तल मेमोरियल पब्लिक एकेडमी में किया गया। कार्यक्रम संयोजक अंजलि सेमवाल ने कार्यक्रम का संचालन किया तथा कार्यक्रम की अध्यक्षता गौरव गोयल ने की। सम्मेलन मुख्य वक्ता ममता त्रिपाठी के वक्तव्य से प्रारंभ हुआ, जिन्होंने स्त्री शिक्षा से लेकर, स्त्रियों से जुडे़ पहलुओं पर अपने विचार रखे और छात्राओं का जागरूक किया। इसके बाद मुख्य अतिथि गीता खन्ना ने अपने वक्तव्य से छात्राओं का मार्गदर्शन किया। सम्मेलन में नगर अध्यक्ष ममता सिंह, प्रदेश महामंत्री ए.बी.वी.पी. देवंदे्र राणा, प्रदेश सहमंत्री आशीष बहुगुणा, नगर अध्यक्ष ए.बी.वी.पी. डाॅ विनय सिंह आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम के अंत में छात्राओं द्वारा अतिथि गणों को स्मृति चिन्ह दिए गए।

राज्यपाल ने दिलायी न्यायाधीश के.एम.जोसफ को मुख्यन्यायाधीश की शपथ

uttrakhand news
देहरादून,31 जुलाई (निस)। हाईकोर्ट के नवनियुक्त मुख्य न्यायाधीश के.एम.जोसफ ने उच्चन्यायालय के सभागार में आयोजित भव्य समारोह में मुख्य न्यायाधीश के रूप में पद एवं गोपनीयता की शपथ ली। न्यायमूर्ति जोसफ को प्रदेश के महामहिम राज्यपाल डा. अजीज कुरैशी ने शपथ दिलायी। शपथ ग्रहण समारोह में न्यायमूर्ति बी.के.बिष्ट, न्यायमूर्ति सुधांशु धुलिया, न्यायमूर्ति अलोक सिंह, न्यायमूर्ति सर्वेश गुप्ता, न्यायमूर्ति यू.सी.ध्यानी, विधान सभा अध्यक्ष गोबिन्द सिंह कुंजवाल, वित्त एवं संसदीयकार्य मंत्री डा. श्रीमती इन्दिरा हृदयेश, महाधिवक्ता यू.के.उनियाल, विधायक सरिता आर्या, नगरपालिका अध्यक्ष श्यामनारायण, पूर्व न्यायाधीश राजेश टण्डन, जे.सी.एस0रावत, मो. इरशाद हुसैन, बी.एस.वर्मा, जिला न्यायाधीश एनएस धानिक, निदेशक उजाला मीना तिवारी, मुख्य सचिव सुभाष कुमार, डीजीपी बी.एस.सिद्धू, कुलपति प्रो. एचएस. धामी, आयुक्त अवनेन्द्र सिंह नयाल, डीआईजी अनन्तराम चैहान, जिलाधिकारी अक्षत गुप्ता, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक विम्मी सचदेवा सहित अन्य अधिवक्तागण उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: