राजगढ (मध्यप्रदेश) की खबर (30 सितम्बर) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 30 सितंबर 2014

राजगढ (मध्यप्रदेश) की खबर (30 सितम्बर)

जीवन का उपहार दंे-रक्तदान करें

राजगढ 30 सितंबर /मुख्य चिकित्सा एवं जिला स्वास्थ्य अधिकार डाॅ. ए.के. दीक्षित द्वारा दी गई जानकारी अनुसार जिले में प्रति वर्ष 01 अक्टूबर को स्वैच्छिक रक्तदान दिवस के उपलक्ष्य में जिला एड्स नियंत्रण कार्यक्रम के तत्वाधान में इस वर्ष स्वैच्छिक रक्तदान की थीम जीवन का उपहार दें - रक्तदान करें, को लेकर राष्ट्रीय सेवा योजना एवं रेड रिबन क्लब के सहयोग से रक्तदान षिविर आयोजित किये जा रहे है। षिविर मे अधिक से अधिक युवाओं/छात्र छात्राओं द्वारा रक्तदान किया जाना है। रक्तदान षिविर में रक्तदाताओं को एक विषेष कार्ड दिया जायेगा जिसके माध्यम से रक्तदाताओं को आवष्यकता    होने पर एक यूनिट ब्लड के बदले एक यूनिट ब्लड उपलब्धता होने पर दिया जायेगा। उन्होने बताया कि रक्तदान षिविर कार्यक्रम के अंतर्गत 2 अक्टूबर को जिला चिकित्सालय राजगढ एवं सिविल अस्पताल व्यावरा में, 4 को सामु.स्वा.केन्द्र खिलचीपुर एव जीरापुर, 7 को प्रा..स्वा.केन्द्र पचोर एव सामु.स्वा.केन्द्र सारंगपुर ,9 को सिविल अस्पताल नरिसिंहगढ एवं  सामु.स्वा.केन्द्र बोडा,10 ख्ुाजनेर एवं 13 अक्टूबर को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द सुठालिया में रक्तदान षिविर आयोजित किए जाएंगे । डाॅ0दीक्षित ने  अधिक से अधिक युवाओं को अपने-अपने क्षेत्र के ब्लाक मेडिकल आफिसर/मेडिकल आफिसर इंचार्ज से संपर्क कर रक्तदान हेतु पूर्व में पंजीयन कराने का आग्रह किया है ।

आंगनबाड़ी केन्द्र चलो अभियान एक नवंबर से
  • षत-प्रतिषत हितग्राहियों को आंगनबाड़ी केन्द्र तक लाने होंगे प्रयास

राजगढ 30 सितंबर /जिले में 1 नवंबर से 15 नवंबर 2014 तक प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्र क्षेत्रों मंे आंगनबाड़ी केन्द्र चलो अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्र स्तर पर समुदाय को आई.सी.डी.एस. के लाभ, आंगनबाड़ी केन्द्रों के माध्यम से बच्चों के स्वास्थ्य- पोषण पर निगरानी, प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल एवं षिक्षा तथा बच्चों का भविष्य निर्माण, कुपोषित बच्चों, किषोरी बालिकाओं, गर्भवती धात्री माताओं को आंगनबाड़ी केन्द्रों से मदद सहित आंगनबाड़ी केन्द्रों के माध्यम से चलाई जाने वाली विभिन्न गतिविधियों एवं कार्यक्रमांे की जानकारियां दी जाए। यह निर्देष गत दिवस राजस्व अधिकारियों की बैठक में कलेक्टर श्री आनन्द कुमार शर्मा द्वारा दिए गए। उन्होनें कहा कि 2 अक्टूबर 2014 को आयोजित होने वाली विषेष ग्राम सभाओं में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताएं आमजन का बताएं। आंगनबाड़ी केन्द्रों की सेवाओं का लाभ लेने बच्चों और महिलाओं को प्रेरित करें। कलेक्टर श्री शर्मा ने निर्देषित किया कि जितनी अधिक जागृति माता-पिता में होगी उनके बच्चों का स्वास्थ्य उतना अच्छा होगा। उन्होनंे अभियान के दौरान आंगनबाड़ी केन्द्र में शत-प्रतिषत रजिस्ट्रेषन, शत-प्रतिषत उपस्थिति, एकीकृत बाल विकास में समुदाय की भागीदारी को बढ़ाने एवं स्वास्थ्य सूचकांकों में सुधार के लिए आवष्यक गतिविधियां क्रियान्वित करने के निर्देष सर्वसंबंधितों को दिए।

कृषि रथ आगमन की डोंडी पिटवाएं

कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा कि कृषि महोत्सव के तहत जिले के समस्त विकासखण्डों के ग्रामों में कृषि क्रांति रथ भ्रमण पर है। कलस्टर ग्रामों में रथ के आगमन की सूचना डोंडी पिटवाकर दी जाए। ताकि कृषि की जानकारियों और समस्याओं के निराकरण के अच्छे अवसर का लाभ ग्रामीण और कृषक बंधु उठा सकें। उन्होनें कृषि क्रांति रथ वाले ग्रामों में खसरे-खतौनी की नकल वितरित कराने, बी-वन पढ़कर सुनवाए जाने के भी निर्देष दिए।

खटिया गिरदावरी नही हो
उन्होनेें राजस्व अधिकारियों को निर्देषित किया कि वे पटवारियों को सक्रिय करें। परिवर्तन अंकित कराएं। पटवारी फसल रकबे में वास्तविक बोए फसल की जानकारी अंकित करंे तथा रिपोर्ट दें। उन्होनंे फसल कटाई का प्रयोग सावधानी से कराने तथा पटवारी खटिया गिरदावरी नहीं करे, यह सुनिष्चित करनें के निर्देष दिए।

समग्र पोर्टल से गलत नाम हटाएं
बैठक में कलेक्टर श्री शर्मा खाद्यान्न सुरक्षा अधिनियम के तहत हितग्राहियों के समग्र पोर्टल में दर्ज गलत नामों को हटाने तथा इस उद्देष्य से पुनः परीक्षण करने के निर्देष दिए। उन्होनें कहा कि गरीब और वंचित तबके का हक सुरक्षित रहे तथा उसका हक नही मारा जाए यह सुनिष्चित किया जाए। इस अवसर पर उन्होनें राजस्व विभाग की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की। परिवार कल्याण कार्यक्रम के लक्ष्यों को पाने प्रयास करने, एन.आर.एच.एम. के निर्माण कार्यों की गुणवत्ता पर नजर रखने, समस्याओं को निराकरण के लिए आवष्यक कार्रवाई करने, जाति प्रमाण पत्रों के वितरण में विलंब नहीं करने, अवैध अतिक्रमण हटाए जाने तथा राजस्व के प्रकरणों का शीघ्रता से निराकरण   करने के निर्देष दिए।

जनसुनवाई में 145 आए आवेदन

rajgarh news
राजगढ 30 सितंबर / जनसुनवाई कार्यक्रम के तहत जिला कार्यालय में आयोजित जनसुनवाई कार्यक्रम मंे आए 145 आवेदकों की सुनवाई कलेक्टर श्री आनन्द कुमार शर्मा द्वारा की गई। उन्होनंे तत्काल निराकरण योग्य समस्याओं का मौके पर ही निराकरण किया। जनसुनवाई में निराकरण नहीं हो पाने योग्य आवेदनों को उन्होनें संबंधित विभागीय अधिकारियों को समय-सीमा में आवेदकों के आवेदन निराकरण करने के निर्देष दिए।

कोई टिप्पणी नहीं: