मुकदमा चलाने योग्य मामलों में ही नाम का खुलासा होगा: अरुण जेटली - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 27 अक्तूबर 2014

मुकदमा चलाने योग्य मामलों में ही नाम का खुलासा होगा: अरुण जेटली

 सरकार काला धन के मामले में सिर्फ उन नामों को ही सार्वजनिक करेगी जिनके खिलाफ विदेशों में खोले गये बैंक खातों के मद्देनजर कर चोरी का मुकदमा चलाया जा सकता है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आज यह बात कही। वहीं कांग्रेस ने मांग की है कि काला धन रखने वाले सभी लोगों के नाम उजागर किए जाएं।

जेटली ने आज यहां संवाददाताओं से कहा, हम सिर्फ उन नामों का खुलासा करेंगे जिनके खिलाफ मुकदमा चलाने लायक सबूत हैं। वित्त मंत्री का यह बयान सरकार द्वारा उच्चतम न्यायालय में तीन नामों का और खुलासा किए जाने के कुछ घंटों बाद आया है। इनमें डाबर इंडिया के एक प्रवर्तक प्रदीप बर्मन, एक सर्राफा कारोबारी तथा गोवा के एक खनन कारोबारी का नाम शामिल है। इन लोगों के खिलाफ सरकार ने कथित तौर पर विदेशी बैंकों में काला धन रखने के मामले में अभियोजन की प्रक्रिया शुरू की है।

काला धन रखने वाले जांच के दायरे में आए और लोगों का नाम उजागर करने का वादा करते हुए सरकार ने कहा है कि विदेशों में खोले गए सभी बैंक खातों को ‘गैरकानूनी’ करार नहीं दिया जा सकता। इससे पहले कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने जेटली के उस बयान पर उन्हें (जेटली को) आड़े हाथों लिया जिसमें उन्होंने कहा कि यदि सभी नामों का खुलासा कर दिया जाए तो कांग्रेस के लिए शर्मनाक स्थिति पैदा हो जाएगी । जेटली  के बयान को ‘शरारतपूर्ण’ करार देते हुए दिग्विजय सिंह ने कहा, यदि उनमें साहस है, तो वह उन नामों का खुलासा करें। सिंह ने कहा कि यदि कांग्रेस के किसी सदस्य का नाम विदेशों में गैरकानूनी तरीके से धन रखने वालों में पाया जाता है, तो पार्टी उसे दंडित करेगी।

एक अन्य कांग्रेस नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा कि यदि सभी नामों को सार्वजनिक कर दिया जाए, तो पार्टी को इससे किसी तरह की परेशानी नहीं है। जेटली ने इससे पहले कहा था कि सरकार ऐसा कोई जोखिम वाला काम नहीं करेगी जिससे भविष्य में अन्य देशों से सहयोग मिलने का रास्ता बंद होता हो। उन्होंने जोर देकर कहा था कि काले धन पर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार का रवैया दृढ़ निश्चय वाला होगा, जोखिम भरा नहीं।उन्होंने कांग्रेस सरकार द्वारा 1995 में जर्मनी के साथ किए गए करार को भी विदेशों में रखे काले धन के ब्यौरे का खुलासा करने के रास्ते की अड़चन बताया था। लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान भाजपा ने विदेशी बैंकों में भारतीयों द्वारा जमा काले धन को वापस लाने का वादा किया था।

कोई टिप्पणी नहीं: