केंद्र सरकार सुप्रीम कोर्ट में आज काला धन मामले में तीन नामों का खुलासा कर सकती है - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 27 अक्तूबर 2014

केंद्र सरकार सुप्रीम कोर्ट में आज काला धन मामले में तीन नामों का खुलासा कर सकती है

केंद्र सरकार ने विदेशी बैंकों में काला धन जमा करने वालों के नाम उजागर करने की तैयारी कर ली है। सूत्रों के मुताबिक केंद्र सरकार एक हलफनामा दायर कर विदेशी बैंकों में खाता रखने वाले तीन लोगों के नाम बता सकती है। हालांकि सूत्र बताते हैं कि इसमें किसी राजनीतिक दल से जुड़े व्यक्ति का नाम नहीं है।

काला धन मुद्दे पर सरकार कोर्ट को यह बताएगी कि जिनका विदेशी बैंकों में खाता है, वो काला धन है या नहीं। किसी विदेशी बैंक में खाता खोलना अवैध नहीं है, न ही इसके लिए आरबीआई की अनुमित लेना जरूरी है। नियमों के मुताबिक आरबीआई एक शख्स को एक साल में विदेशी खाते में सवा लाख डॉलर रुपये भेजने की इजाजत देता है। ऐसे में सरकार खातों में रखे धन को काला धन साबित करेगी और इसकी पुष्टि होने के बाद ही सरकार इन नामों को सार्वजनिक कर सकती है।

पिछले दिनों वित्त मंत्री अरुण जेटली ने एनडीटीवी से साक्षात्कार में कहा था कि काला धन रखने वाले खाताधारकों के नाम को जल्द सार्वजनिक किया जाएगा। उन्होंने कहा था कि इन नामों की वजह से कांग्रेस को कुछ शर्मिंदगी झेलनी पड़ेगी। जेटली के बयान पर पूर्व वित्तमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने एनडीटीवी से कहा कि काला धन रखने वालों की सूची का 'बड़ा नाम' कांग्रेस को कतई शर्मिंदा नहीं करेगा। चिदंबरम ने कहा कि कालेधन की सूची में किसी निजी नेता का नाम उसका खुद का अपराध होगा और इसे कांग्रेस पार्टी से नहीं जोड़ सकते।


कोई टिप्पणी नहीं: