विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर (29 नवम्बर) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 30 नवंबर 2014

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर (29 नवम्बर)

जिला अधिकारी ही बैठक में मौजूद रहे-कलेक्टर श्री ओझा

vidisha map
कलेक्टर श्री एमबी ओझा ने आदेश जारी कर जिले के सभी विभागो के अधिकारियों को सचेत करते हुए उनसे कहा है कि टीएल बैठक में स्वंय मौजूद रहें। प्रतिनिधि को कदापि बैठक में ना भेजे। कई बार समीक्षा बैठक में विभागो के प्रतिनिधि मौजूद रहने से महत्वपूर्ण विषय की समुचित जानकारियां देने में असमर्थ रहते है इस कारण से समीक्षायुक्त विषय लंबित रह जाता है। कलेक्टर श्री ओझा ने जिलाधिकारियों से कहा है कि अपरिहार्य कारणो से बैठक में जिलाधिकारी उपस्थित नही हो सकते है कि पूर्व में अद्योहस्ताक्षर लिखित जानकारियां दें ताकि साथ ही अपर कलेक्टर को फोन से अथवा एसएमएस से बैठक दिवस के पूर्व सूचित करना सुनिश्चित करें। टीएल बैठक में अनुपस्थित पाए गए अधिकारियों के खिलाफ कठोर कार्यवाही के साथ-साथ उनकी गोपनीय चरित्रावली (सीआर) में भी इस बात का मतांकन दर्ज किया जाएगा। कलेक्टर श्री ओझा ने समस्त विभागोें के अधिकारियों से कहा कि टीएल में लंबित प्रकरणों का निराकरण किया गया है तो उसकी समुचित जानकारी आॅन लाइन गुरूवार तक अनिवार्यतः अपडेट कराई जाए साथ ही निराकृत प्रकरणों के संबंध में पत्रादि की प्रति लेकर स्वंय बैठक में मौजूद होना सुनिश्चित करंे। 

अधिकारी-कर्मचारियों का रिकार्ड संधारित होगा, जानकारियां 15 दिसम्बर तक उपलब्ध कराने के निर्देश

कलेक्टर श्री एमबी ओझा ने आदेश जारी कर सभी विभागों के जिलाधिकारियों को कठोर चेतावनी देते हुए उनसे कहा है कि वे मुख्यालय पर निवास करना सुनिश्चित करें और ऐसी ही कार्यवाही अधीनस्थ अमले से अपेक्षित की गई है। कलेक्टर श्री ओझा ने समाचार पत्रो में प्रकाशित अपडाउन कर रहे अधिकारी, कर्मचारी और वरिष्ठ अधिकारियों के औचक निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित पाए जाने को संज्ञान मंे लेते हुए जिला एवं तहसील मुख्यालयों पर पदस्थ अधिकारियों एवं कर्मचारियों की जानकारियां एकत्रित करने के निर्देश संबंधितों को दिए है। कलेक्टर श्री ओझा ने संबंधित अधिकारियों से कहा है कि वे अधीनस्थ कार्यरत समस्त अधिकारी, कर्मचारियों के नाम, पदनाम, मोबाइल नम्बर और उनके द्वारा विदिशा में निवास का स्थायी पता इत्यादि की जानकारी एकत्रित कर जिला कार्यालय की स्थापना शाखा में 15 दिसम्बर तक अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। प्रत्येक अधिकारी, कर्मचारी को शपथ पत्र के रूप में पूर्व उल्लेखित जानकारी अंकित करानी होगी जिसकी प्रतियां जिला कार्यालय में संधारित की जाएगी।

फर्जी नियुक्तियों से सचेत रहें, प्रौढ़ शिक्षा विस्तार सेवाएं के आवेेदन ना भरने की सलाह

जिला पंचायत के सीईओ श्री चन्द्रमोहन मिश्रा ने शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के शिक्षित बेरोजगार युवको से कहा कि वे जिले में प्रौढ़ शिक्षा विस्तार सेवाएं के द्वारा शिक्षकों की नियुक्ति के संबंध में आवेदन आमंत्रित किए गए है। प्रथम दृष्टया में उक्त संस्थान फर्जी प्रतीत हो रही है। जिले के युवाओं से आग्रह किया है कि वे संस्थान के बहकावे में ना आएं। संस्थान के दौरान शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रो में नौकरी पर नियुक्त किए जाने के आवेदन आमंत्रित किए गए है पर आधारित पेम्पलेटो का वितरण किया जा रहा है। पेम्पलेट का बारीकी से अध्ययन करने पर संस्थान द्वारा अभ्यर्थियों से 655 रूपए का डिमांड ड्राफ्ट मांगा गया है। आवेदन भेजने का पता पूर्णतः निराधार है ताकि चयनित व्यक्ति की सूचना ग्राम सरपंच को देने का उल्लेख किया गया है जो कतिपय उचित नही है। प्रौढ़ शिक्षा विस्तार सेवाएं के संबंध में की जा रही नियुक्तियों की जांच पड़ताल की जा रही है। 

निशक्तजनों के लिए कार्यक्रमों का आयोजन तीन दिसम्बर को 

विश्व विकलांग दिवस तीन दिसम्बर के अवसर पर निःशक्त व्यक्तियों के सामथ्र्य प्रदर्शन के उद्वेश्य से विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम की रूपरेखा तय करने के लिए एक दिसम्बर को अपर कलेक्टर श्रीमती अंजू भदौरिया की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई है। यह बैठक कलेक्टेªट सभाकक्ष में टीएल बैठक के उपरांत प्रारंभ होगी। सामाजिक न्याय एवं निःशक्त कल्याण विभाग के उप संचालक ने जानकारी देते हुए बताया है कि निःशक्तजनों के लिए खेल-कूल, सांस्कृतिक एवं बौद्विक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया है।

बैंक खाते की छायाप्रति उपलब्ध कराएं

अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत पंजीबद्ध प्रकरणांे के पीडि़तों से कहा गया है कि अब भुगतान राशि सीधे उनके बैंक खाते में जमा की जाएगी। इसके लिए संबंधितों से बैंक खाते की छाया प्रति आदिम जाति कल्याण विभाग में जमा करने का आग्रह किया गया है। पूर्व प्रकरणों के ऐसे पीडि़त व्यक्ति जिनके द्वारा बैंको में खाते नही खोले गए है उनसे आग्रह किया गया है कि वे प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत बैको में खाते खुलवाए और पास बुक की छाया प्रति जमा कराना सुनिश्चित करें ताकि भुगतान राशि उनके खाते में जमा की जा सकें। 

कोई टिप्पणी नहीं: