नरकटियागंज (बिहार) की खबर (27 फ़रवरी) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 27 फ़रवरी 2015

नरकटियागंज (बिहार) की खबर (27 फ़रवरी)

किसानों की ठगी पर रोक लगाने की मांग, मामला बिचैलियों से धान क्रय का 

bihar map
नरकटियागंज(पच) भारतीय किसान संघ ने नरकटियागंज और लौरिया में भारतीय खाद्य निगम और राज्य राज्य खाद्य निगम द्वारा किसानों की उपज धान की खरीद शुरू कराने के लिए जिला पदााधिकारी को पत्र दिया है। भारतीय किसान संघ के प्रांतीय मंत्री सह उŸार बिहार प्रभारी विजय नारायण राव ने बताया कि जिला में धान क्रय केन्द्रो पर हो रही अनियमितता पर जिला कार्यालय पहुँचकर किसानांे का शिष्टमण्डल जिला कृषि पदाधिकारी से 18 फरवरी 15 को मिला जिसपर त्वरित कार्रवाई हुई। जिसके तहत चनपटिया एफसीआई में अब बिचैलियों की जगह किसानांे से धान खरीदा जाने लगा है। अब किसानों ने मांग किया है कि अब तक जो धान खरीद केन्द्रों पर खरीदी गयी है उसके भू-स्वामीत्व प्रमाण पत्र और रसीदों की जाँच कराई जाए, जिससे यह स्पष्ट हो सके कि ये लोग रसीद कहाँ से बना लिए और इतने धान बिना खेत कहाँ से उपजा लिए। किसान नेता ने आरोप लगाया है कि महुआवा, कुण्डिलपुर, सिसवा और पुरानी बाजार में स्थित अवैध गोदामों में हजारों क्विंटल धान अभी पड़े हुए है, जो 1000 रूपये प्रतिक्विंटल की दर से खरीदे गये हैं। जहाँ से धान अभी बेंची जा रही है। किसान नेताओं ने जिला पदाधिकारी बेतिया के नाम लिखे अपने आवेदन पत्रांक 23/2014-2015 में यह भी उल्लेखीत किया है कि अनुमण्डल के कुछ कर्मचारी ईमानदार आईएएस एसडीओ के नाम पर लोगों व अवैध कारोबारियांे से लूट रहे है, इसके जाँच की आवश्यकता है। इसके साथ ही किसानों से 1000 रूपये प्रतिक्विंटल धान की खरीद कर 1660 रूपये प्रतिक्विंटल की दर से एसएफसी को बंेचकर किसानों को जबरदस्त ठगा जा रहा है, इस महालूट पर अंकुश लगाने की आवश्यकता है।

अमर शहीद चन्द्रशेखर आजाद ब्रह्मण ही नहीं युवाओं के है प्रेरणास्रोत 

नरकटियागंज(पंचं.) कभी सूर्यास्त नहीं होने वाले साम्राज्य को चुनाती देकर उसे मरते दम तक अक्षुण्ण रखने वाले युवाओं के प्रेरणास्रोत चन्द्रशेखर आजाद का जन्म अलिराजपुर जिला के भँवरा गाँव में हुआ, उनका नाम बलराज तिवारी उर्फ आजाद था। नरकटियागंज आम आदमी पार्टी के प्रारंभिक सदस्य सचीन विश्वास ने अपने सहयोगियों के साथ आजादी के दिवाने और युवाओं के प्रेरणास्रोत पण्डित चन्द्रशेखर आजाद 84 वीं शहीद दिवस पर उन्हें नमन किया और श्रद्धांजलि अर्पित किया। उनके साथ संदीप कुमार, सरदार ऋसु सिंह, दिग्विजय राय और दीपक मणी तिवारी रहे। आप की विज्ञप्ति के अनुसार देश के शहीदों को आज की युवा पीढी भूलने लगी है जो एक समृद्ध राष्ट्र के लिए अच्छा संकेत नहीं है। खासकर ब्रह्मण युवा जो स्वयं को ब्रह्मण कहती है लेकिन देश को दिशा देने के लिए अमर शहीद पण्डित चन्द्रशेखर आजाद की जयन्ती और शहादत को याद नहीं रखती। ब्रह्मण युवा समेत देश के अन्य युवाओं को चन्द्रशेखर आजाद से प्रेरणा लेने की आवश्यकता है। सनद रहे कि उन्होंने अपनी गोली से अल्फ्रडपार्क इलाहाबाद में 27 फरवरी 1931 को अपनी आखिरी गोली स्वयं को मार ली और आजाद मरे। क्योंकि उन्होंने अंग्रेजी सरकार की दासता को कभी स्वीकार नहीं किया। वे जन्म ही नहीं कर्म से ब्रह्मण थे जिन्होंने अपनी कुबार्नी देकर देश व समाज को दिशा दिया।

भारतीय किसान संघ की समीक्षात्मक बैठक सम्पन्न

नरकटियागंज(पच) किसान समस्यासआंे को लेकर भारतीय किसान संघ ने समीक्षात्क बैठक किया। उपर्युक्त बैठक नरकटियागंज स्थित पाण्डेय टोला के रामजानकी मंदिर परिसर में सम्पन्न हुई। जिसमें भाकिसंध के बिहार प्रदेश अध्यक्ष चन्द्रमा चैधरी शामिल हुए। उपर्युक्त बैठक में भारतीय किसान सघ के द्वारा जिला में चलाए जा रहे सदस्यता अभियान की समीक्षा की गयी। चन्द्रमा चैधरी ने कहा कि सभी प्रखण्ड अध्यक्ष अपने क्षेत्र के सदस्यता कूपन समय पर जमा करे। पूरे जिला में 25000 सदस्य बनाए जाने का लक्ष्य रखा गया है। किसान संघ के सदस्यता अभियान की समीक्षात्मक बैठक में मधुसूदन महतो, विजय देव कश्यप, धीरन पाण्डेय, धनई भगत, नागेन्द्र प्रसाद, दीपू सिंह, सुरेश चन्द्र दूबे, शत्रुध्न पाण्डेय, मृत्युंजय तिवारी, कृष्णा प्रसाद सिंह, कृष्ण मोहन सिंह, धनन्जय त्रिपाठी, मनोज सिंह तथा विजय नारायण राव शामिल हुए। कार्यक्रम के बाद पत्रकारांे को विजय नारायण राव ने बताया कि एसएफसी और एफसीआई के धान खरीद केन्द्र पर किसानांे के नाम पर गलत रसीद व प्रमाण पत्र प्रस्तुत कर बिचैलियों से धान की खरीदगी जारी है जिससे किसानों को चुना लग रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं: