सीधी (मध्यप्रदेश) की खबर (31 मार्च) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 31 मार्च 2015

सीधी (मध्यप्रदेश) की खबर (31 मार्च)

मुख्यमंत्री कन्यादान योजनान्तर्गत 21 अप्रैल को अक्षय तृतीया के अवसर पर करायें गरीब कन्याओं के विवाह

sidhi map
सीधी 31 मार्च 2015   जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी मोहित बुन्दस ने समस्त जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि 21 अप्रैल को पड़ने वाली अक्षय तृतीया के अवसर पर मुख्यमंत्री कन्यादान योजनान्तर्गत लक्ष्य के अनुरूप गरीब कन्याओं का समूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित कर विवाह करवायें। उन्होंने कहा है कि अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) की अध्यक्षता में गठित समिति की बैठक आयोजित कर स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास विभाग, पंचायत विभाग के क्षेत्रीय अमले को विभिन्न दायित्व सौंपे जांय। साथ ही क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों, जिला पंचायत सदस्यों, जनपद पंचायत सदस्यों और सरपंच आदि को सामूहिक विवाह आयोजन की तिथियों की जानकारी दी जाय। जनप्रतिनिधियों से गरीब कन्याओं, विधवा, परित्यक्ता के सामूहिक विवाह कराने में समुचित सहयोग प्राप्त करें। सामूहिक विवाह की तिथियों का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाय। आयोजन की तिथि से 10 दिन पूर्व तक क्षेत्रीय स्तर की सभी विवाह हेतु इच्छुक आवेदकों के आवेदन प्राप्त कर विवाह के आयोजन राशि का मांगपत्र उप संचालक सामाजिक न्याय सीधी को भेजें जिससे राशि का आवंटन विवाह पूर्व जनपदों को हो जाय। विवाह पश्चात कन्या को 7 हजार रूपये का चेक तत्काल प्रदान किया जाय तथा 10 हजार रूपये की 5 वर्ष की एफडी कन्या के नाम करने में सुविधा हो। उन्होंने सभी सी.ई.ओ. से कहा है कि जिस जनपद में कन्याओं के सामूहिक विवाह का लक्ष्य कम होगा उस जनपद पंचायत के सी.ई.ओ.के विरूद्ध कर्तव्य में उदासीनता एवं लापरवाही के आरोप में अनुशासनात्मक कार्यवाही प्रस्तावित की जायेगी।  

मानसिक रूप से अविकसित 6 निःशक्तों को 3 हजार रूपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत

सीधी 31 मार्च 2015   सामाजिक न्याय एवं निःशक्त कल्याण के उप संचालक संतोष शुक्ला ने बताया कि विगत दिवस आयोजित जिला स्तरीय अंत्योदय मेले में मानसिक रूप से अविकसित निःशक्तजनों को आर्थिक सहायता के आवेदन पत्र प्राप्त हुए थे। इन्हें 500 रूपये प्रतिमाह की दर से आर्थिक सहायता माह मार्च 2015 से स्वीकृत करते हुए भुगतान की स्वीकृति प्रदान की गई है। उप संचालक श्री शुक्ला ने बताया कि सीधी कुम्हार मुहल्ले के विजय बहादुर, कंजवार के अनूप कुमार, शिकरा के नियाज खान, वार्ड क्रमांक-9 चुरहट के रामजी, वार्ड क्रमांक-8 के महेश चन्द्र और ग्राम पंचायत बढ़ौरा की पुष्पांजली को 500-500 रूपये की दर से आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की गयी है।       

नासिक कैम्प में 13 से 15 अप्रैल तक भर्ती रैली आयोजित

सीधी 31 मार्च 2015   जिला सैनिक कल्याण अधिकारी ले0कर्नल पी.गंगा ने बताया है कि भारतीय थल सेना के आर्टलरी सेन्टर नासिक रोड कैम्प में दिनांक 13 से 15 अप्रैल तक रिलेश भर्ती आयोजित की जा रही है। सर्विंग सोल्जर,भूतपूर्व सैनिक, सैनिक विधवाओं एवं बीर नारियों के पुत्रों के लिए भर्ती का आयोजन किया जा रहा है। इच्छुक उम्मीदवार आर्टलरी सेंटर नासिक रोड कैम्प में पहुॅचकर भर्ती का लाभ उठायें।  

वंचित समूह एवं कमजोर वर्ग के छात्रों को प्रायवेट शालाओं में आवेदन प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 15 अप्रैल

सीधी 31 मार्च 2015   जिला शिक्षा केन्द्र के जिला परियोजना समन्वयक डा0 के.एम. द्विवेदी ने समस्त विकासखण्ड स्त्रोत समन्वयकों को निर्देश दिए हैं कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम अंतर्गत गैर अनुदान मान्यता प्राप्त प्रायवेट स्कूलों में जिनमें कमजोर वर्ग एवं वंचित समूह के बच्चों को न्यूनतम 25 प्रतिशत प्रवेश हेतु पर्याप्त आवेदन प्राप्त नहीं हुए हैं, प्रवेश की नई तिथि का निर्धारण शासन द्वारा निम्नानुसार निर्धारित किया गया है। आवेदन पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 15 अप्रैल 2015 एवं रेण्डम पद्धति (लाटरी से) न्यूनतम 25 प्रतिशत बच्चों के चयन की तिथि 16 से 18 अप्रैल तक निर्धारित की गई है। जिला परियोजना समन्वयक डा0 द्विवेदी ने कहा कि वंचित समूह एवं कमजोर वर्ग के बच्चों को न्यूनतम 25 प्रतिशत सीटों पर सत्र 2015-16 हेतु निःशुल्क प्रवेश से संबंधित दिशानिर्देश जारी किया जाकर प्रवेश की अंतिम तिथि 10 जनवरी 2015 निर्धारित की गई थी किन्तु ऐसा पाया गया कि जिले अन्तर्गत अधिकाॅश अशासकीय शालाओं में अधिनियम अंतर्गत पर्याप्त संख्या में वंचित समूह एवं कमजोर वर्ग के छात्रों को प्रवेश नहीं दिया जा सका है जिससे अभी भी ऐसी शालाओं में न्यूनतम 25 प्रतिशत सीटें रिक्त पड़ी हुई हैं। इसलिए आवेदन पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 15 अप्रैल निर्धारित की गई है। उन्होंने कहा है कि अपने क्षेत्रान्तर्गत प्रारम्भिक शिक्षा प्रदान करने वाली गैर अनुदान मान्यता प्राप्त समस्त अशासकीय शालाओं में कमजोर वर्ग के छात्रों से प्रवेश हेतु आवेदन यदि प्राप्त होता है तो संबंधित स्कूल पूरी पारदर्शिता से प्रावधान के अनुसार प्रवेश दें। अशासकीय शाला पहले पड़ोस के बच्चे को फिर पड़ोस की सीमा के बच्चों को तदुपरान्त पड़ोस की विस्तारित सीमा के बच्चों को नियमानुसार प्रवेश दें। 

जनसुनवायी में 117 आवेदन प्राप्त

सीधी 31 मार्च 2015   ग्रामीणों की समस्याओं का शीघ्र निराकरण करने के उद्देश्य से जिला पंचायत सभागार में आज आयोजित जन सुनवायी में 117 आवेदन प्राप्त हुए। इन आवेदनों को जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी मोहित बुन्दस ने संबंधित विभागों को निराकरण के लिए प्रेषित कर दिया। आवेदकों को आवेदन की प्राप्ति रसीद भी दी गयी। जन सुनवायी में डिप्टी कलेक्टर लालजी रावत सहित जिला अधिकारी उपस्थित थे। 

लेखन सामग्री की दरों का निर्धारण करने हेतु 10 अप्रैल तक निविदा आमंत्रित

सीधी 31 मार्च 2015   कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने कहा है कि कलेक्ट्रेट में वित्तीय वर्ष 2015-16 के लिए लेखन सामग्री की दरों का निर्धारण करने के लिए निविदा आमंत्रित की जाती है। निविदाएं सीलबन्द लिफाफे में 10 अप्रैल 2015 को 12 बजे दिन तक कलेक्टर कार्यालय में प्रभारी अधिकारी लेखन सामग्री शाखा सीधी द्वारा प्राप्त की जावेगी। निविदाधारी स्वयं अथवा उनके वैधानिक प्रतिनिधि उपस्थित होकर निविदाएं प्रस्तुत कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि निविदाएं 10 अप्रैल को ही अपरान्ह 4 बजे कार्यालय समय में प्रभारी अधिकारी लेखन सामग्री व क्रय समिति के सदस्यों के समक्ष खोली जायेगी। निविदाधारी स्वयं या उनके प्रतिनिधि निविदा खोलते समय उपस्थित रह सकते हैं। निविदा से संबंधित आवश्यक जानकारी कलेक्ट्रेट स्थित लेखन सामग्री कक्ष से प्राप्त की जा सकती है।  

आदिवासी विकास विभाग में फर्जी तरीके से छात्रवृत्ति भुगतान पर कलेक्टर ने की कड़ी कार्यवाही
  • तीन लिपिक निलम्बित और स्कूल के संचालक के विरूद्ध एफ.आई.आर दर्ज, अब तक 60 लाख रूपये की वसूली

सीधी 31 मार्च 2015   आदिवासी विकास विभाग में मझौली के ग्राम ताला में स्थित सरस्वती महाविद्यालय के प्राचार्य अवनीश शुक्ला के खाते में फर्जी तरीके से छात्रवृत्ति की राशि 3 करोड़ 32 हजार रूपये जमा करने एवं इसमें आदिवासी विकास विभाग के लेखापाल यू.एस.डी.दुवे, सहायक गे्रड-2 राजेश कुमार पाण्डेय एवं सहायक गे्रड-3 सत्यदेव सिंह बघेल के शामिल होने पर कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने सहायक आयुक्त को कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए थे। इस पर सहायक आयुक्त आदिवासी विकास के.के.पाण्डेय ने ताला स्थित सरस्वती महाविद्यालय के प्राचार्य अवनीश शुक्ला के विरूद्ध एफ.आई.आर. दर्ज करा दी है। साथ ही लेखापाल यू.एस.डी.दुवे, सहायक गे्रड-2 राजेश कुमार पाण्डेय और सहायक वर्ग-3 सत्यदेव सिंह बघेल को तत्काल प्रभाव से निलम्बित कर दिया है। साथ ही तीनों लिपिकों के व्यक्तिगत खातों से आहरण करने पर रोक लगा दी गई है। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि जिला सरस्वती महाविद्यालय ताला (मझौली) के नाम से चेक जारी हुए हैं उसकी जाॅच कलेक्टर के द्वारा उपखण्ड अधिकारी मझौली से कराई गई जिसमें उक्त महाविद्यालय अस्तित्व में नहीं पाया गया। सहायक आयुक्त श्री पाण्डेय ने बताया कि अब तक ताला सरस्वती महाविद्यालय के प्राचार्य अवनीश शुक्ला से 60 लाख 30 हजार रूपये छात्रवृत्ति की राशि वापस जमा कराई जा चुकी है। इसके साथ ही छात्रवृत्ति की शेष राशि जमा कराने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि आदिवासी विकास विभाग के लेखापाल यू.एस.डी.दुवे द्वारा छात्रवृत्ति के लिए संचालित खातों की अवैधानिक तरीके से चेकबुक प्राप्त की जाकर सहायक आयुक्त एवं कनिष्ठ लेखाधिकारी के फर्जी हस्ताक्षर कर लाखों रूपये के चेक सरस्वती महाविद्यालय ताला के प्राचार्य को प्रदाय कर फर्जीवाड़ा किया जा रहा था। लेखापाल श्री दुवे के सहयोगी के रूप में राजेश कुमार पाण्डेय सहायक गे्रड-2 अनुसूचित जनजाति छात्रवृत्ति शाखा प्रभारी एवं सत्यदेव सिंह सहायक गे्रड-3 अनुसूचित जाति छात्रवृत्ति आदिवासी विकास को पाया गया। उक्त तीनों कर्मचारियों को निलम्बित कर दिया गया है। 

कक्षा पाॅचवीं और आठवीं के स्वाध्यायी छात्र 4 अप्रैल तक फार्म भरें

सीधी 31 मार्च 2015   जिला शिक्षा अधिकारी प्रफुल्ल शुक्ला ने कहा है कि राज्य शिक्षा केन्द्र के निर्देशानुसार कक्षा 5 वीं एवं 8 वीं के स्वाध्यायी छात्र 4 अप्रैल तक परीक्षा फार्म भर दें। उन्होंने बताया कि इस संबंध में समस्त संकुल प्राचार्यों को निर्देशित किया गया है कि स्वाध्यायी छात्रों के लिए 2013-14 के नियमों के अनुसार ही कार्यवाही संकुल स्तर पर समय सीमा में पूर्ण किया जाना है एवं समस्त कक्षा 5 वीं एवं 8 वीं के परीक्षा हेतु गोपनीय सामग्री का वितरण 5 अप्रैल को जिला उत्कृष्ट विद्यालय सीधी से किया जायेगा।  

अधीक्षिका को कारण बताओ नोटिस जारी

सीधी 31 मार्च 2015   डिप्टी कलेक्टर लालजी रावत द्वारा पोस्ट मैट्रिक पिछड़ा वर्ग कन्या छात्रावास विगत दिवस निरीक्षण किया गया। अधीक्षिका द्वारा रात्रि में छात्रावास में निवास न करने पर असंचयी प्रभाव से आगामी दो वेतनवृद्धियां रोकने के लिए कारण बताओ सूचना जारी की गई है। डिप्टी कलेक्टर श्री रावत ने बताया कि निरीक्षण के दौरान आकस्मिक कर्मचारी भृत्य श्रीमती रानी साकेत और श्रीमती गीता साकेत छात्रावास से अनुपस्थित थीं। छात्रावास में व्यापक गंदगी पायी गई। अधीक्षिका द्वारा साफ-सफाई में बिल्कुल रूचि नहीं रखी गई। संस्था में 40 छात्राओं को प्रवेश दिया गया है किन्तु निरीक्षण के दौरान मात्र 3 छात्राएं उपस्थित पायी र्गईं। इस पर भृत्य श्रीमती गीता साकेत के अनुपस्थित रहने पर उन्हें एक दिवस का वेतन काटने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। इसी प्रकार भृत्य श्रीमती रानी साकेत के अनुपस्थित रहने पर एक दिवस का वेतन काटने हेतु कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। 

पी.आर.ओ. श्री तिवारी को पितृशोक, पत्रकारों एवं कर्मचारियों ने शोक संवेदना व्यक्त की

सीधी 31 मार्च 2015     जिला जनसंपर्क कार्यालय सीधी में तत्कालीन पदस्थ श्री उमेश चन्द्र तिवारी सहायक सूचना अधिकारी वर्तमान में जिला जनसंपर्क कार्यालय पन्ना में पदस्थ श्री तिवारी के पिता श्री कृष्णराज सिंह तिवारी का सतना जिले के पैतृक ग्राम महुड़र में विगत दिवस स्वर्गवास हो गया है। स्व0श्री तिवारी 89 वर्ष के थे। उनके निधन पर जिले के समस्त पत्रकारों एवं जिला जनसम्पर्क कार्यालय के अधिकारियों और कर्मचारियों ने शोक संवेदना व्यक्त की है और दुख की इस घड़ी में शोक संतप्त परिवार को दुख सहने  की ईश्वर से कामना की है। 

कोई टिप्पणी नहीं: