बड़वानी (मध्यप्रदेश) की खबर (26 जून) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 26 जून 2015

बड़वानी (मध्यप्रदेश) की खबर (26 जून)

अपने परिवार के शत प्रतिशत ईपिक को आधार नम्बर से लिंक कराने वाले विद्यार्थी होंगे पुरस्कृत

बड़वानी 26 जून/ईपिक को आधार कार्ड नम्बर तथा मोबाईल नम्बर से लिंक कराने हेतु चलाये जा रहे अभियान में मिडिल, हाई, हायर सेकेण्डरी तथा महाविद्यालयीन विद्यार्थियो को प्रोत्साहित किया जाये कि वे अपने परिवार तथा आसपास रहने वाले लोगो के अधिक से अधिक जानकारी एकत्रित कर उक्त कार्य करवाये। जिससे श्रेष्ठ कार्य करने वाले विद्यार्थियो का नाम भारत निर्वाचन आयेाग की आयोजित प्रतियोगिता में सम्मिलित करने हेतु भेजा जा सके। इस कार्य में उन शिक्षको को भी पुरस्कृत किया जायेगा, जिन्होने इस हेतु अधिक से अधिक विद्यार्थियो को प्रोत्साहित कर उनसे श्रेष्ठ कार्य को अंजाम दिलवाया होगा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ. अभयसिंह खरारी ने जिले के समस्त मिडिल स्कूल एवं उससे उपर की शिक्षण संस्थानो के पदाधिकारियो को परिपत्र भेजकर निर्देशित किया है कि आयोग की मंशानुसार अपने यहां दर्ज विद्यार्थियो को उक्त योजना की समुचित जानकारी दे। साथ ही विद्यार्थियो द्वारा एकत्रित जानकारी को ूूूण्दअेचण्पद पर उपलब्ध लिंक पर अपलोड भी करवाये। जिससे इस कार्य को सफलतापूर्वक एवं शत प्रतिशत परिणाम देने वाले प्रधानाध्यापक/प्राचार्य एवं छात्र/छात्रा को आयोग की योजना के अंतर्गत पोर्टल पर उपलब्ध प्रतियोगिता लिंक के माध्यम से नामांकित किया जा सके तथा गणतंत्र दिवस, राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर इनको प्रशंसा पत्र एवं आयोग के निर्देशानुसार पुरस्कार भी प्रदान किया जा सके। 

जिला पंचायत सामान्य सभा की बैठक 17 को

बड़वानी 26 जून/जिला पंचायत सामान्य सभा की बैठक 17 जुलाई को दोपहर 12.30 बजे से आयोजित की गई है। जिला पंचायत सभागृह बड़वानी में होने वाली इस बैठक की अध्यक्षता जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमति लतादेवी रावत द्वारा की जायेगी। जिला पंचायत के सीईओ मालसिंह से प्राप्त जानकारी अनुसार इस बैठक में विभिन्न योजनाओ के तहत वन विभाग, आदिवासी विकास विभाग, विद्युत विभाग के कार्यो की भी समीक्षा की जायेगी। उन्होने समस्त विभागो के जिला अधिकारियो को आयोजित किया है कि बैठक में समुचित जानकारी के साथ स्वयं उपस्थित रहे, प्रतिनिधि मान्य नही किया जायेगा। 

तालाब में मछलीपालन हेतु दिये जाने वाले पट्टे के लिए आवेदन आमंत्रित 

बड़वानी 26 जून/जनपद पंचायत राजपुर अंतर्गत तालाब ठान क्रमांक 1 एवं तालाब सांगवीठान क्रमांक 2 को मछली पालन हेतु 10 वर्षीय दिये जाने वाले पट्टे के लिए आवेदन 10 जुलाई की शाम 5.30 बजे तक जनपद पंचायत कार्यालय राजपुर में आमंत्रित किये गये है। जनपद पंचायत सीईओ से प्राप्त जानकारी अनुसार तालाब का पट्टा दिये जाने में पंजीकृत मत्स्यउद्योग सहकारी संस्था, मछुआ समूह मछुओ व्यक्ति को प्राथमिकता प्रदान की जायेगी। निर्धारित तिथि के पश्चात् प्राप्त होने वाले आवेदनो पर कोई विचार नही किया जायेगा। अधिक जानकारी के लिए जनपद पंचायत कार्यालय राजपुर में कार्यालयीन अवधि में सम्पर्क किया जा सकता है। 

महिला एवं बाल विकास की सुपवाईजर हुई निलम्बित

बड़वानी 26 जून/कलेक्टर रविन्द्रसिंह ने कार्य में लापरवाही पर एकीकृत बाल विकास सेवा परियोजना पानसेमल की सुपरवाईजर श्रीमति मधुबाला चतुर्वेदी को तत्काल प्रभाव से निलम्बित कर दिया है। एकीकृत बाल विकास सेवा की जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमति रत्ना शर्मा से प्राप्त जानकारी अनुसार कलेक्टर ने उक्त कार्यवाही अधिकारियो के निरीक्षण के दौरान सुपरवाईजर के प्रभार की 10 आंगनवाडि़यो में से 6 को बंद पाई जाने, किसी भी केन्द्र पर 1 भी बच्चा उपस्थित नही होने एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओ से रिकार्ड का संधारण नही करवाये जाने, आंगनवाड़ी केन्द्रो का नियमित निरीक्षण नही करने तथा समूहो को अनुचित रूप से लाभ पहुंचाने, पर्यवेक्षक सेक्टर मुख्यालय पर निवास नही करने पर किया है। 

जिले में भी विश्व जनसंख्या दिवस से प्रारंभ होगा, एक माह का जनसंख्या स्थिरता अभियान

बड़वानी 26 जून/विश्व जनसंख्या दिवस पर 11 जुलाई से जिले में भी जनसंख्या स्थिरता माह प्रारंभ होगा। इसके तहत अधिक से अधिक लोगो को प्रोत्साहित किया जायेगा कि वे परिवार नियोजन के स्थाई साधन अपनाये। जिससे उनका परिवार भी सिमित रह सके। जिले के वासी इस अभियान में अधिक से अधिक योगदान दे सके, इसके लिए जगह-जगह परिवार नियोजन आपरेशन शिविरो का भी आयोजन किया जायेगा। कलेक्टर रविन्द्रसिंह ने इन शिविरो की तिथि का पूर्व निर्धारण कर अधिक से अधिक आपरेशन इन शिविरो में करवाने के निर्देश चिकित्सा अधिकारी को दिये है। ज्ञातव्य है कि शासन नसबंदी आपरेशन करवाने वाले पुरूष को 2 हजार रुपये, महिला को प्रसव के 7 दिवस में नसबंदी आपरेशन करवाने पर 22 सौ रुपये तथा सामान्य आपरेशन करवाने वाली महिला को 14 सौ रुपये देती है, जबकि प्रेरक को 2 सौ से 3 सौ रुपये तक की राशि दी जाती है। अगर हम इसको विभिन्न योजनाओ के तहत मिलने वाले लाभो के साथ जोड़कर देखे तो यदि कोई महिला प्रसवोपरांत सात दिवस के अंदर नसबंदी कराती है तो उसे मिलने वाली राशि 22 सौ के साथ जननी सुरक्षा के अंतर्गत ग्रामीण महिला को 14 सौ रुपये शहरी महिला को 1 हजार रुपये एवं प्रसूति अवकाश सहायता के अंतर्गत महिला/पुरूष कुल राशि रुपये 10 हजार 2 सौ प्राप्त होंगे। इस प्रकार हितग्राही महिला को कुल राशि 13 हजार 800 रुपये ग्रामीण क्षेत्र में एवं 13 हजार 400 सौ रुपये शहरी क्षेत्र में नियमानुसार देय होते है। 

नसबंदी आपरेशन शिविर लगेंगे यहां
जिले में नसबंदी आपरेशन करने हेतु 11 जुलाई को बड़वानी, दवाना में, 13 जुलाई को बड़वानी, पाटी में, 15 जुलाई को राजपुर, सेंधवा में, 16 जुलाई को बड़वानी, पानसेमल और निवाली में, 18 जुलाई को बड़वानी, दवाना में, 20 जुलाई को बड़वानी, पाटी में, 22 जुलाई को राजपुर, सेंधवा में, 23 जुलाई को बड़वानी, पानसेमल और निवाली में, 25 जुलाई को बड़वानी, दवाना में, 27 जुलाई को बड़वानी, पाटी में, 29 जुलाई को राजपुर, सेंधवा में, 30 जुलाई को बड़वानी, पानसेमल, निवाली में, 1 अगस्त को बड़वानी, दवाना में, 3 अगस्त को बड़वानी, पाटी में, 5 अगस्त को राजपुर, सेंधवा में, 6 अगस्त को बड़वानी, पानसेमल, निवाली में, 8 अगस्त को बड़वानी, दवाना में, 10 अगस्त को बड़वानी, पाटी में शिविर लगाया जायेगा। 

जिला चिकित्सालय में रोगियो को बेहतर सुविधा मिले, इसके लिए बनवाया जायेगा मास्टर प्लान-कलेक्टर

barwani news
बड़वानी 26 जून/जिला चिकित्सालय के समस्त वार्डो, इमरजंेसी सेवाओ हेतु निर्धारित कक्षो को वातानुकूल बनाने में आ रही विद्युत लोड की समस्या को दूर करवाने के लिए अस्पताल परिसर में पृथ्क से ट्रांसफार्मर लगोन का प्राकलन विद्युत विभाग के माध्यम से तैयार करवाया जायेगा। तत्पश्चात् आवश्यक राशि शासन स्तर से या रोगी कल्याण समिति तथा जनभागीदारी मद से दी जायेगी। जिससे रोगियो को और बेहतर सुविधा मिल सके। शुक्रवार को कलेक्टर रविन्द्रसिंह की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई जिला रोगी कल्याण समिति की बैठक में उक्त निर्णय सर्व सहमति से किया गया। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. रजनी डाबर, सिविल सर्जन एवं रोगी कल्याण समिति के सचिव डाॅ. एएस विश्नार, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण जीपी पटेल, कार्यपालन यंत्री विद्युत श्री पटेल, आरएमओ डाॅ. जोसेफ सुल्या, समिति के अशासकीय सदस्य रमेश शर्मा, राधेश्याम जाट सहित विभागो के प्रभारी चिकित्सक उपस्थित थे। बैठक के दौरान जिला चिकित्सालय में पूर्व में करवाये गये कार्यो पर हुए व्यय का अनुमोदन भी किया गया। साथ ही पूर्व के निर्णय पर प्रस्तुत पालन प्रतिवेदन की भी समीक्षा की गई। 

बैठक में लिये गये निर्णय
जिला चिकित्सालय में सतत् चल रहे कार्यो व भविष्य में होने वाले निर्माण कार्यो को व्यवस्थित करने के लिए सम्पूर्ण परिसर का मास्टर प्लान तैयार करवाया जाये। इसके लिए राज्य स्तरीय समाचार पत्र में विज्ञप्ति का प्रकाशन करवाया जाये। जिससे बेहतर आर्किटेक की सुविधा मिल सके। जिला चिकित्सालय में स्थापित 10 रूम के प्रायवेट वार्ड के दो रूम को एसी व टीवी युक्त करवाया जाये साथ ही इस रूम का शुल्क प्रतिदिन 400 रुपये रखा जाये। निर्माणाधीन ट्रामा सेंटर सहित अन्य निर्माण कार्य तत्काल पूर्ण करवाये जाये, जिससे आमजन को इनकी सुविधा जल्दी मिल सके। महिला चिकित्सालय के नवीन भवन में बने रेम्प के किनारे रेलिंग लगवाई जाये। महिला विंग में प्रायवेट वार्ड प्रारंभ करने हेतु जगह का चयन किया जाये। जिससे इस विंग में भी प्रायवेट वार्ड की सुविधा प्रारंभ हो सके। सोनोग्राफी सुविधा का लाभ बेहतर तरीके से रोगियो को मिल सके। इसके लिए एक ओर चिकित्सक को प्रशिक्षण देने या प्रशिक्षित चिकित्सक पदस्थ करने का प्रस्ताव शासन को भेजा जाये। सम्पूर्ण जिला चिकित्सालय में सेन्ट्रल आक्सीजन सप्लाई की व्यवस्था हो, इसका प्लान बनाकर शासन को भेजा जाये। आपरेशन थियेटर की खराब हो रही विद्युत वायरिंग को तत्काल बदलवाया जाये। अस्पताल परिसर में संचालित हो रहे लोक सेवा केन्द्र को बन गये नये भवन में तत्काल भिजवाया जाये। साथ ही रिक्त होने वाले भवन को आई वार्ड के रूप में स्थापित करवाया जाये। नेत्र विभाग की ओटी को दुरस्त करवाया जाये। जिससे रोगियो को ओर बेहतर सुविधा मिल सके। जिला चिकित्सालय में स्थापित एसटीडी कक्ष को पुलिस चैकी के रूप में परिवर्तित करवाया जये। जिससे पुलिस चैकी परिसर के मध्य में संचालित हो सके। कैंसर की दवाईयां उपलब्ध कराने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। जिससे कैंसर में प्रशिक्षित डाॅक्टर की बेहतर सुविधा रोगियो को मिल सके। जिला चिकित्सालय परिसर में स्थापित विभिन्न जनरेटर को यदि संबंधित कम्पनी आटो स्वीच नही कर रही है तो यह कार्य टेण्डर जारी कर करवाया जाये। जो जांच जिला चिकित्सालय में नही हो रही है, उन्हे प्रायवेट में करवाने हेतु विज्ञप्ति का प्रकाशन करवाया जाये। जिला चिकित्सालय में बन रहे ट्रामा सेंटर की दीवार के सहारे प्रायवेट व्यक्ति द्वारा रखी गई लोहे की जालियो व अन्य सामान को नगर पालिका के माध्यम से तत्काल हटवाया जाये। यदि संबंधित पार्टी सहयोग प्रदान नही करती तो नगर पालिका इन सामग्री को तत्काल जब्त करे। जिससे कोई घटना दुर्घटना न होने पाये। 

आज शनिवार को आयोजित होगी नेशनल लोक अदालत

बड़वानी 26 जून/राष्ट्रीय तथा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देश पर प्रत्येक माह आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालतो की श्रृंखला में इस शनिवार 27 जून को आयोजित लोक अदालत में मोटर दुर्घटना क्षतिपूर्ति दावा के प्रकरणो का निराकरण किया जायेगा। इसके लिए जिला सत्र न्यायाधीश आरके श्रीवास्तव ने बड़वानी में प्रथम अपर जिला न्यायाधीश कुमारी साधना माहेश्वरी की खण्डपीठ तथा सेंधवा में अपर जिला न्यायाधीश रमेश मावी की खण्डपीठ का गठन किया है। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव एवं न्यायाधीश संजय कुमार गुप्ता से प्राप्त जानकारी अनुसार जिला न्यायालय बड़वानी के लिए गठित पीठ में सभी राष्ट्रीकृत बीमा कम्पनियो एवं प्रायवेट बीमा कम्पनियो के कुल 440 प्रकरणो को ताि व्यवहार न्यायालय सेंधवा के लिए गठित पीठ में सभी राष्ट्रीकृत एवं प्रायवेट बीमा कम्पनियो के 180 प्रकरणो को सुलह समझौते के आधार पर निराकरण हेतु रखा गया है। जिला एवं सत्र न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बड़वानी श्री आरके श्रीवास्तव ने बताया है कि उपरोक्तानुसार सभी प्रकरणो में पक्षकारो को सूचना पत्र जारी किये जा चुके है। बीमा कम्पनियो एवं उनके अधिवक्ताओ तथा अधिकांश पक्षकारो के अधिवक्ताओ के साथ प्रीसीटिंग भी सम्पन्न हो चुकी है, फिर भी किन्ही पक्षकारो को यदिसमय रहते सूचना पत्र प्राप्त नही होता है तो ऐसे पक्षकार अपने-अपने अधिवक्ता से संपर्क कर एवं उनसे चर्चा कर लोक अदालत पीठ के समक्ष उपस्थित होकर अपने प्रकरणो का निराकरण सुलह एवं समझौते के आधार पर करा सकते है। 

अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति हेतु आवेदन आमंत्रित

बड़वानी 26 जून/भारत सरकार की अल्पसंख्यक कल्याण छात्रवृत्ति योजना हेतु मुस्लिम, इसाई, सिक्ख, बौद्ध, पारसी एवं जैन समुदाय के विद्यार्थी भी आवेदन कर सकते है। प्री मेट्रिक के पात्र विद्यार्थी अपने आवेदन 20 जुलाई तक अपनी संस्था में तथा 25 जुलाई तक सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण में जमा कर सकते है। अंतिम तिथि के पश्चात आवेदन स्वीकार नही किये जायेंगे। इस वर्ष पोस्ट मेट्रिक एवं मेरिट कम मींस के साथ ही कक्षा 9वीं एवं कक्षा 10वीं के आवेदन भी आनलाईन भरे जायेंगे। आवेदन पत्र विभाग की वेबसाईट इमूमसंितमण्उचण्दपबण्पद से डाउनलोड किये जा सकते है।   सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण एसएल सोलंकी से प्राप्त जानकारी अनुसार पोस्ट मेट्रिक एवं मेरिट कम मींस छात्रवृत्ति हेतु ेबीवसंतेीपचण्हवअण्पद पर आनलाईन आवेदन करना है। पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति हेतु नवीन विद्यार्थी अपना आवेदन 15 सितम्बर तक एवं नवीनीकरण वाले विद्यार्थी 10 अक्टुबर तक आन लाईन आवेदन कर सकते है। मेरिट कम मींस छात्रवृत्ति हेतु नवीन विद्यार्थी 30 सितम्बर तक तथा नवीनीकरण वाले विद्यार्थी 15 नवम्बर तक आन लाईन आवेदन कर सकते है। आनलाईन आवेदन करने के पश्चात उसकी हार्ड कापी सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण के कार्यालय में अनिवार्य रूप से जमा कराये। उन्होने बताया कि आवेदनो की बारिकियो से संस्था प्रमुखो को अवगत कराने हेतु 28 जून को प्रातः 11 बजे से उत्कृष्ट विद्यालय सेंधवा में तथा 29 जून को दोपहर 1 बजे से डाईट बड़वानी में बैठक का आयोजन किया गया है। सेध्ंावा की बैठक में विकासखण्ड निवाली, पानसेमल सेंधवा के तथा बड़वानी में आयोजित बैठक में विकासखण्ड राजपुर, पाटी, ठीकरी एवं बड़वानी के संस्था प्रमुख भाग ले सकेंगे। 

कोई टिप्पणी नहीं: