बालाघाट (मध्यप्रदेश) की खबर (26 जून) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 26 जून 2015

बालाघाट (मध्यप्रदेश) की खबर (26 जून)

कुएं में गैस से मृत्यु हो जाने पर किसान के परिवार को एक लाख रु. की सहायता राशि मंजूर
balaghat map
किरनापुर तहसील के ग्राम किन्ही के किसान देवीलाल की कृषि कार्य के दौरान कुएं में लगे सिंचाई पंप को सुधारने कुंए में उतरने पर जहरीली गैस मृत्यु हो जाने के कारण कलेक्टर श्री व्ही. किरण गोपाल ने मुख्यमंत्री कृषक जीवन कल्याण योजना के अंतर्गत उसके वारिस पिता भोबेलाल को एक लाख रु. की सहायता राशि मंजूर की है। उप संचालक कृषि श्री राजेश त्रिपाठी ने बताया कि म.प्र. राज्य कृषि विपणन बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय जबलपुर से राशि प्राप्त होते ही भोबेलाल को एक लाख रु. की सहायता राशि प्रदान कर दी जायेगी। 

अंग्रेजी माध्यम की शासकीय माध्यमिक व प्राथमिक शाला में प्रवेश प्रारंभ, उत्कृष्ट की मा. एवंव डाईट व कुम्हारी की प्रा. शाला का चयन
म.प्र. शासन स्कूल शिक्षा विभाग के निर्देशों के अनुरूप बालाघाट विकासखंड में अंग्रेजी माध्यम में पढ़ाई के लिए शिक्षा सत्र 2015-16 से तीन शालायें प्रारंभ की गई है। इनमें से एक माध्यमिक शाला और दो प्राथमिक शाला है। इन शालाओं में पढ़ने के इच्छुक विद्यार्थियों का प्रवेश प्रारंभ हो गया है। विकासखण्ड स्त्रोत समन्वयक श्री नरेन्द्र राणा ने बताया कि बालाघाट विकासखण्ड में शासन के निर्देशानुसार अंग्रेजी माध्यम से शिक्षण के लिए माध्यमिक शाला उत्कृष्ट विद्यालय बालाघाट को चयनित किया गया है, जिसमें कक्षा 6 वी में प्रवेश जारी है।  जो भी अभिभावक अपने बच्चे को अग्रेजी माध्यम से पढाना चाहते है वे इसमें प्रवेश दिला सकते है। इसी क्रम में प्राथमिक शाला डाइट परिसर बालाघाट एवं प्राथमिक शाला कुम्हारी को अग्रेजी माध्यम से शिक्षण के लिए चयनित किया गया है, जिसमें कक्षा पहली में अग्रेजी माध्यम से पढने वाले छात्रो को प्रवेश दिया जा रहा है। अभिभावको से अपील की गई है कि इन संस्थाओ में अपने बच्चो को प्रवेश दिलायें और शासन की योजना का लाभ ले।

01 जुलाई से मध्यान्ह भोजन में बच्चों को दिया जायेगा मीठा सुगंधित दूध, दूध परिवहन के लिए परसवाड़ा एवं बिरसा में निविदा आमंत्रित
राज्य शासन द्वारा मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के अंतर्गत शासकीय शालाओं में बच्चों को भोजन के साथ आगामी 01 जुलाई 2015 से मीठा सुगंधित दूध प्रदाय करने का निर्णय लिया गया है। शालाओं में बच्चों को मीठा सुगंधित दूध प्रदाय करने के लिए तैयारियां प्रारंभ कर दी गई है। इसी कड़ी में जनपद पंचायत परसवाड़ा एवं बिरसा द्वारा दूध पावडर के वितरण के लिए पंजीकृत परिवहर्नकत्ताओं से परिवहन की प्रति किलोमीटर प्रति क्विंटल न्यूनतम दर निर्धारित करने सीलबंद निविदायें आमंत्रित की गई है। सीलबंद निविदा आगामी 29 जून 2015 को दोपहर 3 बजे तक संबंधित जनपद पंचायत कार्यालय में जमा की जा सकती है। निविदा के साथ 5 हजार रु. की अमानत राशि भी जमा कराना होगा। निविदा 29 जून को ही अपरान्ह 4 बजे खोली जायेंगी। 

अवि प्रसाद ने सहायक कलेक्टर का कार्यभार संभाला
वर्ष 2014 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी श्री अवि प्रसाद ने गत दिवस बालाघाट में सहायक कलेक्टर का कार्यभार ग्रहण कर लिया है। भारतीय प्रशासनिक सेवा(आई.ए.एस.) में चयन होने के बाद श्री प्रसाद की यह प्रथम पदस्थापना है। 

आंगनवाड़ी कार्र्यकत्ता की अनंतिम चयन सूची जारी
एकीकृत बाल विकास परियोजना लालबर्रा द्वारा ग्राम अतरी के आंगनवाड़ी केन्द्र क्रमांक-02 में कार्र्यकत्ता के रिक्त पद की पूर्ति के लिए आवेदक महिलाओं की अनंतिम चयन सूची जारी कर दी गई है। इस अनंतिम चयन सूची पर आगामी 03 जुलाई 2015 तक दावे आपत्ति प्रस्तुत किये जा सकते है। ग्राम अतरी के आंगनवाड़ी केन्द्र क्रमांक-02 में कार्र्यकत्ता के लिए मीना हुमनेकर को प्रथम, संगीता मेश्राम को द्वितीय व सीमा हुमनेकर को तृतीय वरियता प्रदान की गई है। इस अनंतिम चयन सूची पर जिस किसी भी व्यक्ति को आपत्ति हो तो वे प्रमाण के साथ अपने दावे आपत्ति आगामी 03 जुलाई 2015 तक एकीकृत बाल विकास परियोजना कार्यालय लालबर्रा में कार्यालयीन समय में प्रस्तुत कर सकते है। समय सीमा में प्राप्त दावे आपत्तियों के निराकरण के बाद अंतिम चयन सूची जारी कर दी जायेगी। 

27 जून को नेशनल लोक अदालत का आयोजन, मोटर दुर्घटना एवं बीमा से संबंधित दावों का होगा निराकरण
राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देशानुसार सम्पूर्ण देश में दिनांक 27 जून 2015 को मोटर दुर्घटना दावा एवं बीमा से संबंधित क्षतिपूर्ति के प्रकरणों के लिए नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है। इसी परिप्रेक्ष्य में इस नेशनल लोक अदालत में बालाघाट जिले में पक्षकारों के मोटर दुर्घटना से संबंधित क्षतिपूर्ति संबंधी विभिन्न न्यायालयों में विचाराधीन व प्रीलिटिगेशन के दावों का निराकरण पक्षकारों व संबंधित बीमा कम्पनी के मध्य आपसी राजीनामा के आधार पर किया जाएगा। जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि इन प्रकरणों के निराकरण के लिए बालाघाट जिला न्यायालय में लोक अदालत की एक खण्डपीठ पीठासीन अधिकारी श्री डी.के. त्रिपाठी अपर जिला न्यायाधीश की अध्यक्षता में तथा वारासिवनी तहसील न्यायालय में खण्डपीठ श्री पी.के. निगम अपर जिला न्यायाधीश की अध्यक्षता में गठित की गई हैं। जिले की आम जनता व पक्षकारों से अपील की गई है कि वे 27 जून की नेशनल लोक अदालत में मोटर दुर्घटना से संबंधित क्षतिपूर्ति के दावों का शीघ्र निराकरण किए जाने के लिए अपनी सहमति संबंधित न्यायालय में प्रस्तुत करें। लोक अदालत में पक्षकारों के दावे उनके निवेदन पर राजीनामा हेतु रखे जा सकते हैं। पक्षकार इसके लिए संबंधित न्यायालय में जाकर पीठासीन अधिकारी से निवेदन कर सकते हैं और दिनांक 20 जून 2015 को न्यायालय में आयोजित प्री-सीटिंग में उपस्थित होकर अपने प्रकरण में राजीनामा की बातचीत संबंधित प्रतिवादी बीमा कम्पनी से कर सकते हैं। लोक अदालत में प्रकरण का निराकरण आपसी सहमति से स्वेच्छापूर्वक बिना किसी खर्च के हो जाता है व पक्षकारों को तत्काल क्षतिपूर्ति राशि प्राप्त हो जाती है। लोक अदालत का निर्णय अंतिम होता है, जिसके विरूध्द कोई अपील आदि संधारित नहीं होती है। अत: पक्षकार अपने प्रकरणों का त्वरित निराकरण एवं शीघ्र न्याय की प्राप्ति के लिए नेशनल लोक अदालत में आकर इस सुनहरे अवसर का लाभ उठा सकते है।

पिछड़े वर्ग के छात्रों की छात्रवृत्ति के प्रस्ताव भेजने की तिथि 30 जून तक बढ़ी
राज्य शासन ने पिछड़े वर्ग के  छात्र-छात्राओं को पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति देने के लिये भेजे जाने वाले प्रस्ताव की तिथि 30 जून तक बढ़ा दी है। इस संबंध में सभी शिक्षण संस्थाओं को आदेश जारी कर दिये गये हैं। पूर्व में पिछड़े वर्ग की छात्रवृत्ति के प्रस्ताव भेजने की तिथि 22 जून तय की गई थी। अपरिहार्य कारणों से संस्थाओं द्वारा अनेक छात्र-छात्राओं के प्रस्ताव पिछड़ा वर्ग संचालनालय को नहीं भेजे जा सके थे। शासन ने नये आदेश जारी कर छात्रवृत्ति के लंबित प्रकरण 30 जून तक अनिवार्य रूप से भेजने के निर्देश सभी शिक्षण संस्थाओं को दिये हैं। इन प्रकरणों की स्वीकृति और अस्वीकृति की तारीख 7 जुलाई तय की गई है।

नवीन मान्यता या नवीनीकरण के लिए 30 जून तक करना होगा आनलाईन आवेदन
प्रदेश शासन द्वारा अशासकीय हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी स्कूल को नवीन मान्यता या मान्यता नवीनीकरण के लिए आनलाईन आवेदन की प्रक्रिया चालू शैक्षणिक सत्र से प्रारंभ की गई है। जिला शिक्षा अधिकारी श्री एस.पी. लाल ने जिले में संचालित समस्त अशासकीय हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी स्कूलों के संचालकों को निर्देशित किया है कि वे मान्यता की नवीन प्रक्रिया के अनुसार म.प्र. आनलाईन के पोर्टल पर आवेदन 30 जून 2015 तक अनिवार्य रूप से करें। अशासकीय हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी स्कूलों के संचालकों से कहा गया है कि मान्यता के लिए आनलाईन आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून तक आवेदन नहीं करने पर उनके स्कूल को मान्यता प्रदान नहीं की जायेगी। 

जिले में 191 मि.मी. वर्षा रिकार्ड, बालाघाट तहसील में सबसे अधिक 273 मि.मी. वर्षा 
जिले में चालू वर्षा सत्र के दौरान एक जून से 26 जून 2015 तक 191 मि.मी. औसत वर्षा रिकार्ड की जा चुकी है। जबकि गत वर्ष इसी अवधि में 111 मि.मी. वर्षा रिकार्ड की गई थी। जिले की औसत सामान्य वर्षा 1447 मि.मी. है। चालू वर्षा सत्र में अब तक सबसे अधिक 273 मि.मी. वर्षा बालाघाट तहसील में तथा सबसे कम 118 मि.मी. वर्षा वारासिवनी तहसील में रिकार्ड की गई है। चालू वर्ष में कटंगी तहसील में 259 मि.मी., बैहर में 160 मि.मी. एवं लांजी तहसील में 147 मि.मी. वर्षा रिकार्ड की गई है। 26 जून को प्रात: 8 बजे समाप्त हुए 24 घंटों के दौरान बालाघाट तहसील में 8 मि.मी., वारासिवनी में 7 मि.मी., बैहर में 10 तथा कटंगी तहसील में 4 मि.मी. वर्षा रिकार्ड की गई है।

कोई टिप्पणी नहीं: