प्रधानमंत्री मोदी ने उफा में नवाज शरीफ से मिले - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 10 जुलाई 2015

प्रधानमंत्री मोदी ने उफा में नवाज शरीफ से मिले


PM नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान  के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से रूस के शहर उफा में मुलाकात की. दोनों नेताओं ने बड़ी गर्मजोशी से हाथ मिलाया. मुलाकात के दौरान भारत-पाक द्विपक्षीय बातचीत शुरू करने की दिशा में कदम उठाया जा सकता है. नरेंद्र मोदी और नवाज शरीफ के बीच मुलाकात बंद कमरे में हुई्. कमरे में मोदी पहले से मौजूद थे और नवाज का इंतजार कर रहे थे. बातचीत करीब आधे घंटे तक चलने की संभावना है. बैठक के दौरान दोनों देशों का श‍िष्टमंडल मौजूद है. बैठक खत्म होने के बाद विदेश सचिव एस जयशंकर प्रेस कॉन्फ्रेंस करके इस बारे में जानकारी देंगे.

सूत्रों के मुताबिक, दोनों प्रधानमंत्री अपने विदेश सचिवों से जल्द ही मिलने के लिए कहेंगे और द्विपक्षीय संबंधों में नई शुरुआत का आगाज होगा. संभव है कि संयुक्त राष्ट्र महासभा की मीटिंग के दौरान दोनों देशों के विदेश सचिव मिलेंगे. हालांकि इन बैठकों का मुद्दा हुर्रियत से पाकिस्तानी नेताओं की मुलाकात नहीं होगा.

खबरों की मानें तो नवाज शरीफ से मुलाकात के दौरान पीएम मोदी मुंबई हमले के मास्टर माइंड जकीउर्रहमान लखवी की रिहाई का मसला उठाएंगे. इसके अलावा आतंकवाद का मुद्दा भी उठाया जाएगा. जानकार मानते हैं कि लखवी के मुद्दे के चीन का समर्थन हासिल करने और शंघाई सहयोग संगठन में स्थायी सदस्यता पाने के बाद विश्व बिरादरी में पाकिस्तान नए भरोसे में जी रहा है, इसलिए पीएम मोदी के लिए शरीफ पर रणनीतिक दबाव बनाने की चुनौती होगी.

रूस के उफा में गुरुवार रात को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के पीएम नवाज शरीफ की डिनर पर संक्षिप्त मुलाकात हुई. रूस में 'दोस्ती' के डिनर के बीच दोनों नेताओं के बीच दुआ-सलाम के साथ थोड़ी देर बातचीत भी हुई. बताया जाता है कि इस दौरान मोदी और शरीफ ने गर्मजोशी से एक-दूसरे का अभिवादन किया.

उफा में जहां पीएम मोदी नवाज शरीफ से मुलाकात कर रहे थे, वहीं इससे ठीक पहले LoC पर पाकिस्तान ने भारत को दुश्मनी का स्वाद चखाया. पड़ोसी मुल्क ने अपने नापाक इरादों को एक बार फिर जाहिर करते हुए सीजफायर की धज्जियां उड़ाई और इस हमले में हमले में बीएसएफ का जवान शहीद हो गया. पाक फौज की गोलीबारी में शहीद हुए बीएसएफ के सिपाही किशन कुमार शहीद हो गए.



 

कोई टिप्पणी नहीं: